NDTV Khabar

Jee advanced 2018


'Jee advanced 2018' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    अर्चित बुबना अगले महीने इजरायल में होने जा रहे इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इससे पहले वे साल 2018 में वियतनाम में हुए एशिया फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.NDTV के साथ अपनी बातचीत में अर्चित ने बताया कि JEE में सफलता के लिए छात्रों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स तीनों ही विषयों पर बराबर ध्यान देने की जरूरत है. 

  • IIT-JEE में परचम लहराने वाले 'सुपर 30' के स्टूडेंट्स को पार्टी देंगे ऋतिक रोशन

    IIT-JEE में परचम लहराने वाले 'सुपर 30' के स्टूडेंट्स को पार्टी देंगे ऋतिक रोशन

    ऋतिक रोशन ने कहा है कि 'सुपर 30' की शूटिंग के दौरान उन्‍हें पता चला कि आईआईटी का एट्रेंस एग्‍जाम क्लियर करना कितना मुश्किल है.

  • JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद IIT ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड  ने JEE (Advanced) की नई लिस्ट जारी कर दी है. IIT  कानपुर की इस रिवाइज्ड लिस्ट में 13,842  स्टूडेंट्स शामिल हैं.

  • JEE एडवांस्ड के टॉपर बनकर भी लय जैन नहीं लेंगे IIT में एडमीशन, जानिए क्यों?

    JEE एडवांस्ड के टॉपर बनकर भी लय जैन नहीं लेंगे IIT में एडमीशन, जानिए क्यों?

    यूं तो JEE एडवांस्ड का टॉपर बनना भी किसी बड़े लक्ष्य से काम नहीं पर लय का इरादा तो और भी ऊंचा है. ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (JEE) एडवांस्ड 2018 में नौवीं रैंक हासिल करने वाले लय जैन बाकी टॉपर की तरह आईआईटी बॉम्बे जाने की तैयारी नहीं कर रहे हैं.

  • JEE Advanced Result: इन बातों की वजह से ही टॉप थ्री में पहुंचे कलश, मीनल बनीं लड़कियों की टॉपर

    JEE Advanced Result: इन बातों की वजह से ही टॉप थ्री में पहुंचे कलश, मीनल बनीं लड़कियों की टॉपर

    लड़कियों में टॉप करने वाले और ऑल इंडिया रैंकिंग में छठा स्थान हासिल करने वाली मीनल ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोचिंग सेंटर और माता-पिता को दिया है. उन्हें इस परीक्षा में 360 में 318 अंक हासिल हुए हैं.

  • JEE Advanced Results 2018 : परीक्षा शुरू होने के वक़्त कंप्यूटर हो गया ख़राब, फिर भी मिला दूसरा स्‍थान

    JEE Advanced Results 2018 : परीक्षा शुरू होने के वक़्त कंप्यूटर हो गया ख़राब, फिर भी मिला दूसरा स्‍थान

    रविवार को जेईई एडवांस्ड 2018 के जो नतीज़े घोषित किये गए हैं उनमें साहिल ऑल इंडिया रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं. कोटा के रहने वाले साहिल किसी टॉपर की तरह अपनी आंखें चिड़िया की आंख पर टिकाए हुए थे. जेईई मेन का रिजल्ट उनके मन के मुताबिक नहीं था पर उसकी उन्हें फिक्र भी नहीं थी, उनका तो निशाना था एडवांस्ड में टॉप 50 में आना.

  • JEE Advanced Results 2018 : नतीजे घोषित, प्रणव गोयल बने ऑल इंडिया टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

    JEE Advanced Results 2018 : नतीजे घोषित, प्रणव गोयल बने ऑल इंडिया टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

    JEE Advanced 2018 results: आईआईटी कानपुर ने JEE Advanced 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिय है. कैंडिडेट JEE Advanced 2018  का रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. आईआईटी कानपुर ने JEE Advanced के नतीजे अपनी वेबसाइट jeeadv.ac.in. पर जारी किये हैं. साथ ही कैंडिडेट के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर उसके व्यक्तिगत रिजल्ट के नोटिफिकेशन भी भेजे जा चुके हैं. बता दें कि सभी आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (10 + 2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) 2018 के मार्गदर्शन में आईआईटी द्वारा JEE Advanced की परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • JEE Advanced 2018: आईआईटी कानपुर ने जारी किया मास्टर प्रश्नपत्र

    JEE Advanced 2018: आईआईटी कानपुर ने जारी किया मास्टर प्रश्नपत्र

    यह प्रश्नपत्र के तीन हिस्सों में है. पहला मैथ, दूसरा फिजिक्स और तीसरा कैमिस्ट्री. हर पार्ट में कुल 18 प्रश्न हैं. इसके बाद हर सेक्शन को तीन सेक्शन में बांटा गया है. गौरतलब है कि आईआईटी कानपुर ने सोमवार को JEE Advanced की मार्किंग क्राइटेरिया भी जारी की थी.

  • JEE Advanced 2018: आईआईटी कानपुर जल्द जारी कर सकता है प्रश्न पत्र

    JEE Advanced 2018: आईआईटी कानपुर जल्द जारी कर सकता है प्रश्न पत्र

    इस बार परीक्षा में 54 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए, इसके अलावा मल्टीपल ऑपशन के सवाल, नूमेरिक वैल्यू के सवाल  भी पूछे गए. हालांकि पूछे गए प्रश्नों को लेकर छात्रों में अलग-अलग राय थी. कुछ छात्रों को मैथ के सवाल काफी आसान लगे तो कुछके लिए मैथ की तुलना मे कैमिस्ट्री और फिजिक्स के सवाल ज्यादा आसान थे.

  • JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 8 मई तक बढ़ी

    JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 8 मई तक बढ़ी

    JEE Advanced के लिए बढ़ाई गई तारीख 8 मई 10 बजे तक है. पंजीकरण की प्रक्रिया JEE Advanced की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी करनी होगी.

  • JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जेईई मेन 2018 परीक्षा में सफल होने वाले 2.3 लाख छात्रों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए क्‍वालीफाई किया हैं,  जिसका रिजल्‍ट सोमवार को सीबीएसई द्वारा घोषित किया गया था. JEE Advanced की परीक्षा 20 मई को होगी.