NDTV Khabar

Jinnah


'Jinnah' - 36 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पाकिस्तान: जिन्ना ने जिन संपत्तियों को किया था दान, उन पर हुआ अवैध कब्जा

    पाकिस्तान: जिन्ना ने जिन संपत्तियों को किया था दान, उन पर हुआ अवैध कब्जा

    पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, लाहौर क्षेत्र के भ्रष्टाचार रोधी विभाग (एसीई) ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन्ना, फातिमा जिन्ना और लियाकत अली खान ने अपनी अरबों की संपत्ति दान में दी थी. इसमें सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि एसीई अधिकारियों ने पटवार सर्किल अछहरा से इन संपत्तियों पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. 

  • जब आजाद हुआ था पाकिस्तान तो जिन्ना ने 15 अगस्त की दी थी बधाई, जानिए क्यों

    जब आजाद हुआ था पाकिस्तान तो जिन्ना ने 15 अगस्त की दी थी बधाई, जानिए क्यों

    भारत में हर साल 15 अगस्त (15 August) को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाया जाता है. वहीं, पाकिस्तान हर साल 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाता है. हालांकि दोनों देश एक ही दिन आजाद हुए थे ऐसे में पाकिस्तान में 15 अगस्त की जगह 14 अगस्त (14 August) को स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है? इंडियन इंडिपेंडेंस बिल चार जुलाई को ब्रिटिश संसद में पेश हुआ था और इसने 15 जुलाई को कानून की शक्ल ली थी.

  • बीजेपी उम्मीदवार बोले- अगर नेहरू की जगह जिन्ना प्रधानमंत्री बनते तो देश का बंटवारा नहीं होता

    बीजेपी उम्मीदवार बोले- अगर नेहरू की जगह जिन्ना प्रधानमंत्री बनते तो देश का बंटवारा नहीं होता

    मध्य प्रदेश की रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार गुमान सिंह डोमार ने जिन्ना की शान में कसीदे गढ़ते हुए कहा है कि अगर वे नेहरू की जगह प्रधानमंत्री होते तो देश के टुकड़े न होते.

  • मोहम्मद अली जिन्ना वाले बयान पर अब शत्रुघ्न सिन्हा ने दी सफाई

    मोहम्मद अली जिन्ना वाले बयान पर अब शत्रुघ्न सिन्हा ने दी सफाई

    बिहार के पटना साहिब सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने मोहम्मद अली जिन्ना को कांग्रेस परिवार का हिस्सा बताने वाले बयान पर कहा है कि उनकी जुबान फिसल गई थी. सिन्हा ने कहा कि वह मौलाना आजाद कहना चाहते थे लेकिन वह मोहम्मद अली जिन्ना कह गए. सिन्हा ने शुक्रवार को दिए अपने बयान में कहा था, 'कांग्रेस महात्मा गांधी से लेकर सरदार पटेल, मोहम्मद अली जिन्ना से लेकर जवाहर लाल नेहरू तक एक परिवार है. यह उनकी पार्टी है जिनका देश की आजादी और विकास में योगदान रहा है. इसलिए मैं इसमें आया हूं'. इससे पहले कि कोई कि कोई विवाद बन जाए शत्रुघ्न सिन्हा ने सफाई देने में ही भलाई समझी. 

  • पाक PM इमरान को ओवैसी की दो टूक: आप एटम बम की बात करते हो, हमारे यहां नहीं है क्या?

    पाक PM इमरान को ओवैसी की दो टूक: आप एटम बम की बात करते हो, हमारे यहां नहीं है क्या?

    भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच एक बार फिर से ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को खरी-खोटी सुनाई है.

  • पुलवामा आतंकी हमले पर ओवैसी की दो टूक: पाकिस्तान के PM अपने चेहरे से मासूमियत का नकाब उतारें

    पुलवामा आतंकी हमले पर ओवैसी की दो टूक: पाकिस्तान के PM अपने चेहरे से मासूमियत का नकाब उतारें

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले पर ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पाकिस्तान को दो टूक जवाब दिया है और मासूमियत का नकाब निकाल फेंकने को कहा है.

  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मुंबई स्थित मोहम्मद अली जिन्ना के घर को अंतरराष्ट्रीय कल्चरल सेंटर बनाने की तैयारी

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मुंबई स्थित मोहम्मद अली जिन्ना के घर को अंतरराष्ट्रीय कल्चरल सेंटर बनाने की तैयारी

    लोढ़ा ने पांच अक्टूबर को सुषमा (Sushma Swaraj) को एक पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि जिन्ना हाउस को सांस्कृतिक केंद्र बनाया जाना चाहिए. उन्होंने सरकार के इस फैसले पर खुशी जाहिर की और कहा कि मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहा था.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में फिर जागा जिन्ना का 'जिन्न' , जानिए क्या है मामला

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में फिर जागा जिन्ना का 'जिन्न' , जानिए क्या है मामला

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) में एक बार फिर जिन्ना की तस्वीर लगाने से विवाद खड़ा हो गया. दो अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर लगाई प्रदर्शनी में गांधी संग जिन्ना की तस्वीर लगा दी गई.

  • 'जिन्‍ना-नेहरू' वाले बयान पर दलाई लामा ने मांगी माफी, कांग्रेस ने कहा- बयान के पीछे मोदी सरकार का हाथ

    'जिन्‍ना-नेहरू' वाले बयान पर दलाई लामा ने मांगी माफी, कांग्रेस ने कहा- बयान के पीछे मोदी सरकार का हाथ

    दलाई लामा ने कहा, मेरा बयान अचानक विवादास्पद हो गया और अगर कुछ ग़लत है तो मैं माफ़ी मांगता हूं.

  • VIDEO: दलाई लामा बोले, अगर नेहरू की जगह जिन्ना को PM बनाने की गांधीजी की बात मान ली जाती तो...

    VIDEO: दलाई लामा बोले, अगर नेहरू की जगह जिन्ना को PM बनाने की गांधीजी की बात मान ली जाती तो...

    तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने आज मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर बड़ा बयान दिया है. दलाई लामा ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू की जगह अगर मोहम्मद अली जिन्ना को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया होता तो आज भारत और पाकिस्तान एक होते और बंटवारा नहीं होता. तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने कहा कि महात्मा गांधी चाहते थे कि मोहम्मद अली जिन्ना देश के शीर्ष पद पर बैठे, लेकिन पहला प्रधानमंत्री बनने के लिए जवाहरलाल नेहरू ने 'आत्म केंद्रित रवैया' अपनाया. गोवा प्रबंध संस्थान के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 83 वर्षीय दलाई लामा ने यह बात कही.

  • उत्तरप्रदेश : एएमयू छात्रों का 15 दिन से चल रहा धरना हुआ समाप्त

    उत्तरप्रदेश : एएमयू छात्रों का 15 दिन से चल रहा धरना हुआ समाप्त

    विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि रात करीब आठ बजे एएमयू के कुलपति प्रो तारिक मंसूर अपनी पत्नी डा हमीदा तारिक के साथ धरना स्थल पर गये.

  • जब नेहरू ने मुझे फोन किया, नेहरू-व्हाट्सऐप की एक खोज के लिए

    जब नेहरू ने मुझे फोन किया, नेहरू-व्हाट्सऐप की एक खोज के लिए

    रात नेहरू का फोन आया था. अपनी किसी किताब की समीक्षा की बात कर रहे थे. मैं काफी गुस्से में था. उनसे कहने लगा कि आप भगत सिंह से मिलने नहीं गए, पर मुझसे मिलने क्यों नहीं आए. नेहरू ने कहा कि तुमसे मिलता ज़रूर लेकिन तुम ट्रेन से हिन्दुस्तान नहीं आ रहे थे.

  • जिन्ना पर अपने ही दो सांसदों के बयानों के कारण बीजेपी मुसीबत में फंसी

    जिन्ना पर अपने ही दो सांसदों के बयानों के कारण बीजेपी मुसीबत में फंसी

    जिन्ना पर बीजेपी के दो सांसदों के अलग सुर उसके लिए परेशानी का कारण बन गए हैं. बीजेपी के दो सांसदों ने जिन्ना विवाद पर सवाल खड़ा करके पार्टी को कठघरे में खड़ा कर दिया है. बहराइच से बीजेपी सांसद ने जिन्ना को महापुरूष करार दिया और शत्रुघ्न सिन्हा ने जिन्ना की तस्वीर हटाने की बीजेपी के कुछ नेताओं की मांग पर सवाल खड़ा कर दिया है.

  • BJP सांसद ने कहा, आज़ादी की लड़ाई में जिन्‍ना का अहम योगदान, ऐसे महापुरुष की तस्वीर जहां ज़रूरत हो लगनी चाहिए

    BJP सांसद ने कहा, आज़ादी की लड़ाई में जिन्‍ना का अहम योगदान, ऐसे महापुरुष की तस्वीर जहां ज़रूरत हो लगनी चाहिए

    बीजेपी सांसद सावित्री बाई फुले ने कहा, आज़ादी की लड़ाई में उनका अहम योगदान था. ऐसे महापुरुष की तस्वीर जहां ज़रूरत हो, उस जगह पर लगाई जानी चाहिए. 

  • AMU विवाद: बाबा रामदेव बोले- जिन्ना भारत की अखंडता और एकता का आदर्श नहीं हो सकता

    AMU विवाद: बाबा रामदेव बोले- जिन्ना भारत की अखंडता और एकता का आदर्श नहीं हो सकता

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो पर जारी विवाद के बीच बाबा रामदेव भी कूद पड़े हैं. जिन्ना की फोटो विवाद पर बाबा रामदेव ने बड़ा बयान दिया है और कहा कि जिन्ना भारत की अखंडता और एकता के लिए आदर्श तो हो ही नहीं सकता. बता दें कि बीते कई दिनों से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जिन्ना की फोटो टंगी होने को लेकर विवाद है. एक गुट जहां फोटो को हटाने पर अमादा है, तो वहीं दूसरा गुट फोटो को हटाए जाने के खिलाफ है. 

  • पाकिस्तान में बोले मणिशंकर अय्यर- जो आज सत्ता में हैं, उनके गुरु सावरकर ने सबसे पहले दी थी 'टू नेशन' की थ्योरी

    पाकिस्तान में बोले मणिशंकर अय्यर- जो आज सत्ता में हैं, उनके गुरु सावरकर ने सबसे पहले दी थी 'टू नेशन' की थ्योरी

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार प्रसार जोरों पर है, मगर इसी बीच कांग्रेस से निलंबित वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर का एक बयान पार्टी के लिए फिर से मुसीबत का सबब बन सकता है. दरअसल, गुजरात विधानसभा चुनाव से ऐन वक्त पहले कांग्रेस के नेता मणिशंकर अय्यर के पीएम को नीच कहने पर विवाद हुआ था अब कर्नाटक चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस से सस्पेंड चल रहे मणिशंकर अय्यर ने वीडी सावरकर को टू नेशन थ्योरी की वकालत करने वाला पहला शख्स बताया है. दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने ये बयान लाहौर में दिया है. अब ऐसे कायास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी इस बयान को फिर से चुनावी हथियार बना सकती है और कर्नाटक में उसे जोर-शोर से उठा सकती है. 

  • एएमयू में तनाव बरकरार, परीक्षाएं की गईं स्थगित

    एएमयू में तनाव बरकरार, परीक्षाएं की गईं स्थगित

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने रविवार को मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर परिसर में फैले तनाव के बीच सभी परीक्षाएं स्थगित कर दीं. विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि 2017-18 सत्र की परीक्षाएं अब 12 मई से शुरू होंगी. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफएसर तारिक मंसूर, विभिन्न संकायों के डीन व सभी कॉलेजों के प्राचार्यो की एक परामर्श बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • जिन्ना विवाद के बहाने तेजस्वी का PM मोदी और CM योगी पर हमला, कहा- हम AMU के साथ हैं

    जिन्ना विवाद के बहाने तेजस्वी का PM मोदी और CM योगी पर हमला, कहा- हम AMU के साथ हैं

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. एएमयू में जिन्ना की फोटो विवाद में एक के बाद एक नेता कूदते नजर आ रहे हैं. इस बार बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव भी इस विवाद में खुलकर सामने आए हैं. तेजस्वी यादव ने कहा है कि वह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के साथ हैं. साथ ही उन्होंने इस विवाद के बहाने पीएम मोदी और सीएम योगी पर भी निशाना साधा है.