NDTV Khabar

Jmm


'Jmm' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • झामुमो पश्चिम बंगाल-बिहार में लोकसभा और उड़ीसा में लड़ेगा विधानसभा चुनाव

    झामुमो पश्चिम बंगाल-बिहार में लोकसभा और उड़ीसा में लड़ेगा विधानसभा चुनाव

    झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इस निर्णय की सूचना दी. उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी की ओर से ओडिशा की मयूरभंज लोकसभा सीट से अंजली सोरेन चुनाव लड़ेंगी.

  • बिहार के बाद झारखंड में महागठबंधन: राहुल गांधी से मुलाकात के बाद हेमंत सोरेन का ऐलान- JMM, JVM और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगे चुनाव

    बिहार के बाद झारखंड में महागठबंधन: राहुल गांधी से मुलाकात के बाद हेमंत सोरेन का ऐलान- JMM, JVM और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगे चुनाव

    सोरेन ने बताया कि शनिवार सुबह उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. मुलाकात सकारात्मक रही और सभी मुद्दों पर आपसी सहमति बन गयी. इसके बाद झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबुलाल मरांडी ने दिन में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर समझौते पर अपनी सहमति दी. देर शाम लगभग सभी घटक दलों की उपस्थिति में संयुक्त रूप से घोषणा की गयी कि सीट बंटवारे को लेकर आपसी सहमति बन गयी है.

  • बिहार के बाद झारखंड में महागठबंधन की कवायद? राहुल से मिल हेमंत सोरेन और बाबू लाल मरांडी दे सकते हैं सीटों के बंटवारे का ये फॉर्मूला

    बिहार के बाद झारखंड में महागठबंधन की कवायद? राहुल से मिल हेमंत सोरेन और बाबू लाल मरांडी दे सकते हैं सीटों के बंटवारे का ये फॉर्मूला

    जेएमएम (JMM) के हेमंत सोरेन और जेवीएम (JVM) के बाबू लाल मरांडी शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस अगर अपने सहयोगियों को मनाने में कामयाब रही तो महागठबंधन के सीटों के बंटवारे का ऐलान हो जाएगा. सूत्रों के मुताबिक सोरेन और मरांडी मुलाकात के दौरान राहुल गांधी को सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला दे सकते हैं. साथ ही सूत्रों ने बताया कि फिलहाल कांग्रेस सात, झारखंड मुक्ति मोर्चा चार, झारखंड विकास मोर्चा दो और राष्ट्रीय जनता दल एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.

  • उपचुनाव : गोमिया और सिल्ली सीटों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा का कब्जा बरकरार

    उपचुनाव : गोमिया और सिल्ली सीटों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा का कब्जा बरकरार

    झारखंड में झामुमो के दो विधायकों के विभिन्न आपराधिक मामलों में सजायाफ्ता होने से रिक्त हुए गोमिया तथा सिल्ली विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा दोनों सीटों पर जीत दर्ज कर अपनी सीटें बचाने में कामयाब रही.

  • झारखंड उपचुनाव परिणाम : गोमिया और सिल्ली सीट आई JMM के खाते में

    झारखंड उपचुनाव परिणाम : गोमिया और सिल्ली सीट आई JMM के खाते में

    झारखंड की गोमिया तथा सिल्ली विधानसभा सीटों से उपचुनाव का परिणाम राज्य में मुख्य विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के पक्ष में आया है. पहले भी दोनो सीटें झामुमो के पास थीं.   मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांगते ने बताया कि अभी मतों का पूर्ण विवरण आने में समय लगेगा लेकिन दोनों सीटों पर मतगणना का काम पूरा हो गयाहै और झामुमो प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है.   

  • राज्यसभा चुनाव: ... तो इस तरह से झारखंड में हेमंत सोरेन ने दी सीएम रघुबर दास को मात

    राज्यसभा चुनाव: ... तो इस तरह से झारखंड में हेमंत सोरेन ने दी सीएम रघुबर दास को मात

    यूं तो उम्मीद के मुताबिक झारखंड से भाजपा के समीर ऊराव और कांग्रेस के धीरज साहू राज्यसभा का चुनाव जीत गये मगर इस चुनाव के कई मायने निकाले जा रहे हैं. सबसे पहले तमाम कोशिशों के बावजूद भाजपा अपने दूसरे उम्मीदवार को नहीं जीता नहीं पाई. हालांकि भाजपा के इशारे पर बहुजन समाज पार्टी के शिवपूजन मेहता और सीपीआई-एमएल के राजकुमार यादव ने वोट डालने में गड़बड़ी की, जिससे उनका वोट रद्द हो गया. साथ ही बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा के एक विधायक प्रकाश राम ने क्रॉस वोटिंग किया, लेकिन इसके अलावा भाजपा के दूसरे उम्मीदवार प्रदीप संथलिया के लिए दो दागी विधायकों ईनोस एक्का और भानुप्रताप शाही के अलावा गीता कोड़ा ने भी वोट डाले. हालांकि, इससे पहले भी इन लोगों ने भाजपा के उम्मीदवार के लिए ही वोट दिया था. 

  • रामगढ़ कोर्ट ने कोयला चोरी के मामले में झामुमो विधायक योगेंद्र महतो को सुनाई तीन साल की सजा

    रामगढ़ कोर्ट ने कोयला चोरी के मामले में झामुमो विधायक योगेंद्र महतो को सुनाई तीन साल की सजा

    झारखंड  में रामगढ़ की अदालत ने विधायक योगेंद्र महतो को तीन साल की सजा सुनाई है. योगेंद्र महतो को रामगढ़ के व्यवहार न्यायालय की एसडीजीएम आरती माला ने कोयला चोरी के एक मामले में सजा सुनाई है. बता दें कि योगेंद्र महतो गोमिया से झामुमो के विधायक हैं. सजा सुनाए जाने के बाद अब श्री महतो की विधानसभा की सदस्यता खत्म हो जायेगी. गौरतलब है कि दो या दो साल से अधिक की सजा होने पर लोकसभा व विधानसभा की सदस्यता खत्म कर दी जाती है. साथ ही जिन राजनेताओं को अदालत दो साल या इससे अधिक की सजा देती है, वह अगले 10 साल तक चुनाव भी नहीं लड़ सकते.

  • झारखंड के MLA की मांग, विधानसभा परिसर में ही खुलवा दी जाए शराब की दुकान

    झारखंड के MLA की मांग, विधानसभा परिसर में ही खुलवा दी जाए शराब की दुकान

    झारखंड के एक विधायक ने राज्य सरकार से ये मांग रखी है कि झारखंड विधानसभा परिसर में ही एक शराब की दुकान खुलवा दी जाए. हैरान करने वाली बात है कि ऐसी मांग इसलिए ताकि विधायकों को शराब लेने के लिए लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़े. 

  • JMM के पूर्व MLA को भ्रष्टाचार के मामले में 14 महीने के सश्रम कारावास की सजा

    JMM के पूर्व MLA को भ्रष्टाचार के मामले में 14 महीने के सश्रम कारावास की सजा

    ओडिशा के बारीपदा की एक सतर्कता अदालत ने जेएमएम के पूर्व विधायक और अर्बन कोऑपरेटिव बैंक लि के पूर्व अध्यक्ष को भ्रष्टाचार के एक मामले में 14 महीने के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है.

  • झारखंड की राज्यसभा की दो सीटों के लिए जोड़-तोड़ जारी

    झारखंड की राज्यसभा की दो सीटों के लिए जोड़-तोड़ जारी

    झारखंड से कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहू और झारखंड मुक्ति मोर्चा के वसंत सोरेन राज्यसभा के उम्मीदवार होंगे। वसंत सोरेन पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन के बेटे हैं। बीजेपी को झारखंड की दोनों सीटें जीतने से रोकने के लिए जेएमएम और कांग्रेस की यह कवायद है।

  • मनीष कुमार की कलम से : झारखंड में क्यों हुई कांग्रेस की दुर्दशा?

    मनीष कुमार की कलम से : झारखंड में क्यों हुई कांग्रेस की दुर्दशा?

    रांची में इस पार्टी के नेताओं से आप बात कीजिये वह एक स्वर में आलाकमान खास कर कांग्रेस महासचिव, राहुल गांधी और उनके आस-पास के सहयोगियों पर ही हार का ठीकरा फोड़ते नजर आएंगे।

  • मनीष कुमार की कलम से : क्या होगा झारखंड में?

    मनीष कुमार की कलम से : क्या होगा झारखंड में?

    जानकारों का कहना है कि प्रचार और मतदान के दौरान जैसे रुझान रहे हैं, उससे स्पष्ट हैं कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी होगी और अपनी सहयोगी एजेएसयू के साथ अगली सरकार बनाएगी। शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा बीजेपी के बाद दूसरी बड़ी पार्टी बनेगी।

  • झारखंड में तीसरे चरण का मतदान कल : बीजेपी-जेएमएम के बीच छिड़ा पोस्टर युद्ध

    झारखंड में तीसरे चरण का मतदान कल : बीजेपी-जेएमएम के बीच छिड़ा पोस्टर युद्ध

    विज्ञापनों की इस लड़ाई में एक बात स्पष्ट है कि जिस बीजेपी को कांग्रेस से चुनौती मिलनी चाहिए थी, उसे क्षेत्रीय दल से टक्कर मिल रही है। अब चुनाव में जीत-हार किसी की भी हो, लेकिन बीजेपी को भी मालूम है कि उनके विरोधी अब उन्हीं के चुनाव लड़ने के तरीकों से सीखकर उन्हीं पर हमले कर रहे हैं।

  • झारखंड : अब जेएमएम ने परिवारवाद पर बीजेपी को घेरा

    झारखंड : अब जेएमएम ने परिवारवाद पर बीजेपी को घेरा

    झारखंड में बीजेपी जेएमएम की सरकार को घेरने के लिए वंशवाद को खत्म करने का नारा दे रही है। दरअसल वंशवाद के मध्यम से जेएमएम सुप्रिमो, शिबू सोरेन और उनके पुत्र एवं मौजूदा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कटघरे में खड़ा करते हैं, लेकिन अब जेएमएम ने पलटवार करना शुरू कर दिया है।

  • कांग्रेस सरकार ने सभी तबकों के लिए काम किया : राहुल गांधी

    कांग्रेस सरकार ने सभी तबकों के लिए काम किया : राहुल गांधी

    राहुल ने झारखंड के लातेहार जिले के मनिका में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, हम हरित क्रांति, आरटीआई और महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण लाए... हम समाज के सभी तबकों के साथ लेकर चलने में विश्वास करते हैं।

  • झारखंड के विकास के लिए परिवारवाद की राजनीति को खत्म करें : पीएम नरेंद्र मोदी

    झारखंड के विकास के लिए परिवारवाद की राजनीति को खत्म करें : पीएम नरेंद्र मोदी

    पीएम मोदी ने सोरेन परिवार पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले भाई-भतीजावाद से मुक्त कराओ, झारखंड में जो शासन में बैठे हैं, वो भ्रष्टाचार करते हैं, उन्हें लाज-शर्म नहीं है। पीएम मोदी ने कहा, मुझे झारखंड की सेवा करनी है, झारखंड को परिवारवाद से मुक्त कराना है।

  • 1993 में जेएमएम सांसदों द्वारा कांग्रेस की सरकार बचाने के लिए ली गई 'रिश्वत' कर योग्य : हाईकोर्ट

    1993 में जेएमएम सांसदों द्वारा कांग्रेस की सरकार बचाने के लिए ली गई 'रिश्वत' कर योग्य : हाईकोर्ट

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि 1993 में विश्वासमत के दौरान पीवी नरसिंह राव सरकार के पक्ष में मत देने वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख शिबू सोरेन और पार्टी के तीन सांसदों को मिला धन कर-योग्य है।

  • गठबंधन तोड़ने का कांग्रेस का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण : हेमंत सोरेन

    गठबंधन तोड़ने का कांग्रेस का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण : हेमंत सोरेन

    झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के साथ गठबंधन तोड़ने के कांग्रेस के फैसले को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया और बीजेपी से कहा कि वह इस भ्रम में न रहे कि झारखंड में वह महाराष्ट्र और हरियाणा जैसा प्रदर्शन दोहरा सकेगी।

Advertisement