NDTV Khabar

Jnu


'Jnu' - 630 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अभिजीत बनर्जी को मिले Nobel prize पर स्वरा भास्कर का Tweet, बोलीं- वे JNU के पूर्व छात्र हैं...

    अभिजीत बनर्जी को मिले Nobel prize पर स्वरा भास्कर का Tweet, बोलीं- वे JNU के पूर्व छात्र हैं...

    अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) को मिले 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Nobel prize) मिलने पर स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) ने ट्वीट में लिखा हैः 'इकोनॉमिक्स में 2019 के नोबेल पुरस्कार के लिए बधाई अभिजीत बनर्जी...'

  • Abhijit Banerjee को नोबेल मिलने पर बोले उनके क्लासमेट और टीचर- वे बचपन से ही...

    Abhijit Banerjee को नोबेल मिलने पर बोले उनके क्लासमेट और टीचर- वे बचपन से ही...

    बनर्जी की गणित की शिक्षक दीपाली सेनगुप्ता ने याद करते हुए कहा कि कक्षा आठ में किस तरह एक ‘अंतर्मुखी और विनम्र लड़का’ पलभर में सवाल को हल कर देता था. उन्होंने कहा कि बनर्जी में उत्कृष्टता के गुण बचपन से ही दिखने लगे थे.

  • नोबेल पुरस्कार के ऐलान के बाद क्या थी Abhijit Banerjee की प्रतिक्रिया, खुद बताया

    नोबेल पुरस्कार के ऐलान के बाद क्या थी Abhijit Banerjee की प्रतिक्रिया, खुद बताया

    नोबेलप्राइज डॉट ऑर्ग को दिए एक इंटरव्यू में अभिजीत बनर्जी ने कहा, ‘हां, अहले सुबह की बात है. मैं इतनी सुबह नहीं जगता. मैंने सोचा कि अगर मैं सोया नहीं तो गड़बड़ हो जाएगी.’ न्यूयॉर्क के समय के मुताबिक सोमवार सुबह छह बजे तीनों को 2019 के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई.

  • जम्मू कश्मीर में BDC चुनावों के विरोध में शेहला रशीद ने छोड़ी मुख्यधारा की राजनीति

    जम्मू कश्मीर में BDC चुनावों के विरोध में शेहला रशीद ने छोड़ी मुख्यधारा की राजनीति

    रशीद ने कहा, ‘मैं कार्यकर्ता बनी रहूंगी और सभी मोर्चों पर अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना जारी रखूंगी, जिसमें किसी समझौते की जरूरत न हो. मैं राज्य का विशेष दर्जा बहाल करने और राज्य को दो हिस्सों में बांटे जाने के फैसले को पलटने की मांग को लेकर उच्चतम न्यायालय में अपने प्रयास जारी रखूंगी.’ 

  • JNU: मोदी सरकार के इस मंत्री की मौजूदगी पर भड़के छात्र, जमकर हुई नारेबाजी

    JNU: मोदी सरकार के इस मंत्री की मौजूदगी पर भड़के छात्र, जमकर हुई नारेबाजी

    जेएनयू ने 'अनुच्छेद 370 का उन्मूलन: जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में शांति, स्थिरता और विकास' पर एक वार्ता का आयोजन किया था जिसमें जम्मू-कश्मीर से एक वरिष्ठ नेता सिंह को शाम में चार बजे के करीब विश्वविद्यालय के कन्वेंशन सेंटर में लेक्चर देने के लिए आमंत्रित किया गया था.

  • निरहुआ ने JNU में 'Pok' पर कह दी ऐसी बात, छात्रों के बीच मच गया हल्ला - देखें Video

    निरहुआ ने JNU में 'Pok' पर कह दी ऐसी बात, छात्रों के बीच मच गया हल्ला - देखें Video

    निरहुआ ( Nirahua) का यह वीडियो जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) का है. बता दें कि निरहुआ और मनोज तिवारी जेएनयू में स्वतंत्रता दिवसे के मौके पर पहुंचे थे. इस दौरान उनके साथ और मशहूर सूफी सिंगर हंस राज हंस भी मौजूद थे.

  • JNU देशद्रोह मामल: आठ महीने बाद भी चार्जशीट को लेकर कोई फैसला नहीं कर पाई दिल्ली सरकार

    JNU देशद्रोह मामल: आठ महीने बाद भी चार्जशीट को लेकर कोई फैसला नहीं कर पाई दिल्ली सरकार

    दिल्ली सरकार के इस जवाब के बाद अदालत ने इस बात पर नाराजगी जताई कि इतने महीने हो गए हैं और दिल्ली सरकार ने अभी तक इस पर अपना जवाब दायर नहीं किया है. गौरतलब है कि 9 फरवरी 2016 को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कथित रूप से देश विरोधी नारे लगाए गए थे. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 3 साल का समय लगाने के बाद 14 जनवरी 2019 को चार्जशीट दाखिल की थी.

  • JNU छात्र संघ के चुनाव को लेकर Swara Bhaskar का आया रिएक्शन, ट्वीट हुआ वायरल

    JNU छात्र संघ के चुनाव को लेकर Swara Bhaskar का आया रिएक्शन, ट्वीट हुआ वायरल

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) में चुनाव होने के बाद उच्च न्यायालय ने जेएनयूएसयू के परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी थी, क्योंकि जेएनयू के विद्यार्थियों अंशुमान दुबे और अमित कुमार द्विवेदी ने याचिकाएं दायर की थीं. इस पर स्वरा भास्कर का रिएक्शन आया है.

  • JNU छात्रसंघ चुनाव में एक बार फिर लहराया वाम दलों का परचम, जीती सभी चार सीटें

    JNU छात्रसंघ चुनाव में एक बार फिर लहराया वाम दलों का परचम, जीती सभी चार सीटें

    उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के मनीष जांगिड़ को 1,175 वोटों के अंतर से पराजित किया. ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (डीएसएफ) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा था.

  • दिल्ली हाई कोर्ट ने जेएनयू छात्र संघ चुनाव के परिणाम घोषित करने की दी मंजूरी

    दिल्ली हाई कोर्ट ने जेएनयू छात्र संघ चुनाव के परिणाम घोषित करने की दी मंजूरी

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने जेएनयू चुनाव समिति को छह सितंबर को हुए छात्र संघ चुनाव के परिणामों की घोषणा करने की मंगलवार को अनुमति दे दी. न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रशासन को भी लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार चुनाव परिणाम अधिसूचित करने की अनुमति दे दी.

  • जेएनयू छात्रसंघ और प्रशासन ने एक दूसरे पर आरोप लगाए

    जेएनयू छात्रसंघ और प्रशासन ने एक दूसरे पर आरोप लगाए

    बता दें कि कदम ने सोमवार को छात्रों द्वारा संचालित चुनाव समिति के सदस्यों को नोटिस जारी कर मामले में बुधवार सुबह 10 बजे तक जवाब देने को कहा था. कदम शिकायत निस्तारण प्रकोष्ठ (जीआरसी) के भी अध्यक्ष हैं और उन्होंने दावा किया कि सुबह दस बजे से दोपहर ढाई बजे के बीच चुनाव समिति के सदस्य उनके कार्यालय नहीं आए.

  • रोमिला थापर का बायो डाटा मांगे जाने से आहत हैं जेएनयू के इतिहास के छात्र

    रोमिला थापर का बायो डाटा मांगे जाने से आहत हैं जेएनयू के इतिहास के छात्र

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र-छात्राओं ने कहा है कि वे इतिहासकार रोमिला थापर से बायो डाटा मांगने के प्रशासन के कदम से ‘‘आहत’’ हैं. उन्होंने कहा कि थापर का विश्वविद्यालय में होना जेएनयू के लिए प्रतिष्ठा की बात है. जेएनयू प्रशासन ने प्रोफेसर एमेरिटा के रूप में सेवा निरंतरता के लिए आकलन के वास्ते थापर से बायो डाटा जमा करने को कहा है. विश्वविद्यालय प्रशासन के इस कदम की कई तबकों की ओर से आलोचना की जा रही है. जवाहर लाल नेहरू शिक्षक संघ ने प्रशासन के इक कदम को ‘‘राजनीति से प्रेरित’’ करार दिया जिसके बाद विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार ने कहा कि 11 अन्य से भी बायो डाटा जमा करने को कहा गया है.

  • JNU की छात्रा शेहला राशिद को मिली गिरफ्तारी से राहत, सेना के खिलाफ ट्वीट करने पर दर्ज हुआ था देशद्रोह का केस

    JNU की छात्रा शेहला राशिद को मिली गिरफ्तारी से राहत, सेना के खिलाफ ट्वीट करने पर दर्ज हुआ था देशद्रोह का केस

    कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई पांच नवंबर को तय की है. सुनवाई के दौरान, अतिरिक्त जन अभियोजक ने कहा कि पुलिस ने शेहला राशिद को अभी तक नोटिस नहीं दिया है. आरोपी के वकील ने कोर्ट में कहा कि उनकी क्लाइंट जांच में शामिल होने के लिए तैयार है और वह पुलिस का सहयोग करेंगी.

  • JNUSU Election: जेएनयू छात्र संघ चुनाव के लिए वोटों की गिनती पूरी, नतीजों का इंतजार

    JNUSU Election: जेएनयू छात्र संघ चुनाव के लिए वोटों की गिनती पूरी, नतीजों का इंतजार

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ की चुनाव समिति ने रविवार रात नौ बजे मत पत्रों की गिनती पूरी कर ली. दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय को परिणाम जारी करने से रोक दिया था. चुनाव समिति ने मतपत्रों की गिनती करने का निर्णय लिया लेकिन यह तय किया कि केंद्रीय पैनल के अंतिम 150 मतों के रूझान और काउंसलर पद के अंतिम 50 मतों के रूझान सार्वजनिक नहीं किए जाएंगे.

  • JNU के छात्रसंघ चुनाव में 7 सालों में सबसे ज्यादा मतदान, अदालत ने परिणाम पर लगाई रोक

    JNU के छात्रसंघ चुनाव में 7 सालों में सबसे ज्यादा मतदान, अदालत ने परिणाम पर लगाई रोक

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव में शुक्रवार को 67.9 फीसदी मतदान हुआ. माना जा रहा है  कि पिछले सात साल के मुकाबले इस बार सबसे ज्यादा मतदान हुआ है.

  • कन्हैया के खिलाफ मामले में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होगा : अरविंद केजरीवाल

    कन्हैया के खिलाफ मामले में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होगा : अरविंद केजरीवाल

    सन 2016 के जेएनयू राष्ट्रद्रोह मामले में जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य पर अभियोग चलाने की मंजूरी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि' इस मामले में हम लोग कोई हस्तक्षेप नही करेंगे. सारे तथ्यों को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अखबारों की खबरों की मुझे जानकारी नहीं. अखबार की खबरें स्पेकुलेशन हैं.'

  • JNU में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान जारी, 8 सितंबर को घोषित होंगे नतीजे

    JNU में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान जारी, 8 सितंबर को घोषित होंगे नतीजे

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ के चुनाव के लिए मतदान जारी है जहां विभिन्न पदों के लिए 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. मतदान दो चरणों में- सुबह 9:30 से दोपहर 1 बजे तक और अपराह्न 2:30 से शाम 5:30 बजे तक संपन्न होगा.

  • दिल्ली सरकार की राय, कन्हैया कुमार के खिलाफ देशद्रोह का मामला नहीं बनता

    दिल्ली सरकार की राय, कन्हैया कुमार के खिलाफ देशद्रोह का मामला नहीं बनता

    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली पुलिस की उस मांग को खारिज करने जा रही है जिसमें दिल्ली पुलिस ने जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार पर देशद्रोह का मुक़दमा चलाने की अनुमति मांगी थी. दिल्ली सरकार सूत्रों के मुताबिक ' इस मामले में दिल्ली पुलिस ने जो सबूत पेश किए हैं उनके आधार पर देशद्रोह का मामला नहीं बनता'. अदालत में इस मामले पर 18 सितंबर को सुनवाई हो सकती है.  9 फरवरी 2016 में कन्हैया कुमार समेत कुल 10 छात्रों पर जेएनयू में राष्ट्र विरोधी नारे लगाने का आरोप लगा था.