NDTV Khabar

June


'June' - 249 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IGNOU Final Year Exams: इग्नू सितंबर में आयोजित करेगा फाइनल ईयर के एग्जाम, UGC की गाइडलाइन्स का करेगा पालन

    IGNOU Final Year Exams: इग्नू सितंबर में आयोजित करेगा फाइनल ईयर के एग्जाम, UGC की गाइडलाइन्स का करेगा पालन

    IGNOU Final Year Exams 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए जून टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) सितंबर के महीने में आयोजित करेगी. यूनिवर्सिटी ने एक बयान में कहा कि मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए सितंबर के पहले सप्ताह से जून टर्म एंड एग्जामिनेशन (June Term End Examination) आयोजित किए जाएंगे.

  • जून में 90,917 करोड़ रुपए रहा GST कलेक्शन, पिछले साल के मुकाबले 9% आई कमी

    जून में 90,917 करोड़ रुपए रहा GST कलेक्शन, पिछले साल के मुकाबले 9% आई कमी

    जून महीने में केंद्र सरकार ने 90,917 करोड़ रपए का GST (Goods and Services Tax) इकट्ठा किया है. लेकिन अगर पिछले साल के इसी महीनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस बार कम रेवेन्यू कलेक्शन हुआ है. वित्त मंत्रालय ने बताया है कि पिछले साल जून के मुकाबले इस साल के कलेक्शन में नौ फीसदी की गिरावट रही है.

  • 30 जून का इतिहास: इसी दिन कॉमिक बुक्स के पन्नों पर पहली बार नजर आया था Superman

    30 जून का इतिहास: इसी दिन कॉमिक बुक्स के पन्नों पर पहली बार नजर आया था Superman

    Today In History: साल के छठे महीने का अंतिम दिन यानी 30 जून आने के साथ ही हम इस वर्ष का आधा सफर पूरा कर चुके हैं. साल का 181वां दिन देश दुनिया के इतिहास में बहुत सी घटनाओं के साथ दर्ज है. वह 1938 में 30 जून का ही दिन था जब बच्चों के सबसे पसंदीदा कार्टून चरित्रों में शुमार सुपरमैन पहली बार कॉमिक्स के पन्नों पर नजर आया था. उसके बाद सुपरमैन दुनियाभर के बच्चों का पसंदीदा किरदार बन गया. 

  • Realme X3 SuperZoom और Realme X3 को नए अपडेट में मिला जून 2020 सिक्योरिटी पैच

    Realme X3 SuperZoom और Realme X3 को नए अपडेट में मिला जून 2020 सिक्योरिटी पैच

    Realme X3 और Realme X3 SuperZoom भारत में कुछ दिन पहले ही लॉन्च किए गए हैं, ऐसी स्थित में ज्यादातर लोगों के पास फिलहाल यह लेटेस्ट फोन नहीं है। रियलमी एक्स3 और रियलमी एक्स3 सुपरज़ूम की सेल अभी शुरू नहीं की गई है, केवल दोनों फोन की प्री-बुकिंग चालू है।

  • UP Board 10th, 12th Result 2020: जल्द मिलने वाला है 56.11 लाख स्टूडेंट्स को यूपी बोर्ड परीक्षाओं का Result, जानिए डिटेल

    UP Board 10th, 12th Result 2020: जल्द मिलने वाला है 56.11 लाख स्टूडेंट्स को यूपी बोर्ड परीक्षाओं का Result, जानिए डिटेल

    UP Board Class 10th, 12th Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Results) जारी होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का रिजल्ट 27 जून को जारी करेगा. रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा. रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर और रोल कोड की जरूरत पड़ेगी. इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं में करीब 56.11 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. 

  • UP Board Class 10th, 12th Result 2020: 27 जून को जारी होगा यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, अधिकारी ने किया कंफर्म

    UP Board Class 10th, 12th Result 2020: 27 जून को जारी होगा यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, अधिकारी ने किया कंफर्म

    UP Board Class 10th, 12th Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट पर लाखों स्टूडेंट्स की नजरें टिकी हुई हैं. स्टूडेंट्स बेसब्री से अपने रिजल्ट (UP Board Resuls 2020) का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट की तारीख को लेकर सभी के मन में सवाल हैं. HT की एक खबर के मुताबिक, यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने ये जानकारी दी है कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 27 जून को जारी किया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in जारी किया जाएगा.  बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल 56.11 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. इनमें से 30.24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, जबिक 12वीं बोर्ड की परीक्षा में करीब 25.86 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. 

  • Surya Grahan 2020: जानें क्या होती है 'Ring Of Fire', सूर्य ग्रहण के दौरान कैसे बनता है 'अग्नि वलय'

    Surya Grahan 2020: जानें क्या होती है 'Ring Of Fire', सूर्य ग्रहण के दौरान कैसे बनता है 'अग्नि वलय'

    Surya Grahan 2020: ग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायद उस वक्त बनती है जब चंद्रमा, सूरज को पूरी तरह से नहीं ढक पाता है. ऐसे में चंद्रमा से केवल सूरज का बीच का हिस्सा ही ढक पाता है और बीचे के हिस्से की रोशनी पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती है और इस वजह से केवल साइडो से ही सूरज की रोशनी पृथ्वी पर दिखाई देती है.

  • Surya Grahan 2020: भूल से भी इन चीजों से सूर्यग्रहण देखने की न करें कोशिश, आखें हो सकती है खराब

    Surya Grahan 2020: भूल से भी इन चीजों से सूर्यग्रहण देखने की न करें कोशिश, आखें हो सकती है खराब

    गॉगल्स, एक्स-रे शीट से बिल्कुल भी सूर्यग्रहण न देखें, साथ ही साथ कई लोग पानी के जरिए भी सूर्यग्रहण देखने की कोशिश करते हैं तो आप यह भी घर पर ट्राई न करें. ऐसा करने से आपकी आंखें खराब हो सकती है. 

  • 21 जून साल का है सबसे बड़ा दिन, जानिए ऐसा क्या होता है जो 24 घंटे का दिन भी लगने लगता है बड़ा....

    21 जून साल का है सबसे बड़ा दिन, जानिए ऐसा क्या होता है जो 24 घंटे का दिन भी लगने लगता है बड़ा....

    सूर्य, पृथ्वी के नॉर्थ पोल पर होता और जिसके कारण सूर्य की रोशनी भारत के बीचों बीच गुजरने वाली 'कर्क' रेखा पर सीधी पड़ती है. और यही कारण है कि सूर्य की किरणें दूसरे दिन के मुकाबले ज्यादा समय तक धरती पर रहती है. और यही कारण है कि इस दिन को साल का सबसे बड़ा दिन कहा जाता है और रात छोटी होती है.

  • Surya Grahan 2020: 6 घंटे बाद खत्म हुआ सूर्य ग्रहण, देश के कुछ हिस्सों में दिखी 'रिंग ऑफ फायर'

    Surya Grahan 2020: 6 घंटे बाद खत्म हुआ सूर्य ग्रहण, देश के कुछ हिस्सों में दिखी 'रिंग ऑफ फायर'

    Surya Grahan June 2020 Updates: 21 जून यानी कि आज साल का पहला सूर्य ग्रहण है. यह ग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू हुआ था और दोपहर को 3 बजकर 4 मिनट पर खत्म हो गया है. आपको बता दें कि आज का ग्रहण भारत के भी कई राज्यों में दिखाई दिया. हालांकि, कुछ हिस्सों में यह वलयाकार सूर्य ग्रहण की तरह नजर आया. वहीं बाकी के हिस्सों में इसे आंशिक सूर्य ग्रहण के तौर पर देखा गया. आज के सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग 6 घंटे की थी.

  • अदा शर्मा का Video हुआ वायरल, छत की मुंडेर पर करने लगीं योग

    अदा शर्मा का Video हुआ वायरल,  छत की मुंडेर पर करने लगीं योग

    अदा शर्मा (Adah Sharma) ने इस वीडियो को शेयर कर लिखा: "क्या आपने आज अपना योग किया?" अदा शर्मा के इस वीडियो को लोग खूब पसंद कर रहे हैं और इसे अब तक एक लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

  • Happy Fathers Day 2020: रकुल प्रीत सिंह पापा से चंपी कराती आईं नजर, फादर्स डे पर Video हुआ वायरल

    Happy Fathers Day 2020: रकुल प्रीत सिंह पापा से चंपी कराती आईं नजर, फादर्स डे पर Video हुआ वायरल

    Happy Fathers Day 2020: रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh) के इस वीडियो को वुम्पला ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि रकुल प्रीत अपने पापा के साथ बैठी हुई हैं और वो उनके सिर पर चंपी कर रहे हैं.

  • International Yoga Day 2020: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बोले पीएम मोदी, कोरोना में योग का महत्व बढ़ा

    International Yoga Day 2020: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बोले पीएम मोदी, कोरोना में योग का महत्व बढ़ा

    छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योगदिवस का ये दिन एकजुटता का दिन है. ये विश्व बंधुत्व के संदेश का दिन है. पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे, बड़े, युवा, परिवार के बुजुर्ग, सभी जब एक साथ योग के माध्यम से जुडते हैं, तो पूरे घर में एक ऊर्जा का संचार होता है.इसलिए, इस बार का योग दिवस, भावनात्मक योग का भी दिन है, हमारी पारिवारिक बॉन्ड को भी बढ़ाने का दिन है. प्रधानमंत्री ने कहा कि COVID-19 वायरस खासतौर पर हमारे श्वसन तंत्र, यानि कि Respiratory System पर हमला करता है और हमारे श्वसन तंत्र को मजबूत करने में प्राणायाम सबसे ज्यादा मदद मिलती है. पीएम मोदी ने कहा कि आप प्राणायाम को अपने प्रतिदिन के अभ्यास में जरूर शामिल करिए, और अनुलोम-विलोम के साथ साथ दूसरी प्राणायाम तकनीक को भी सीखिए और उनको सिद्ध कीजिए. 

  • International Yoga Day 2020 Live Update: 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' पर राष्ट्रपति कोविंद ने किया योग, दी योग दिवस की बधाई

    International Yoga Day 2020 Live Update: 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' पर राष्ट्रपति कोविंद ने किया योग, दी योग दिवस की बधाई

    International Yoga Day 2020 Live Update: कोरोना संकट के बीच आज दुनियाभर में 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाया जा रहा है. कोविड-19 के प्रकोप के चलते लोग एक जगह एकत्रित नहीं हो रहे हैं, लिहाजा वह डिजिटल माध्यम से अलग-अलग कार्यक्रमों में इसका हिस्सा बन रहे हैं. यह पहला मौका है जब 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मनाया जा रहा है.

  • Surya Grahan 2020: इस वजह से खास और अलग है आज का सूर्य ग्रहण, 2039 से पहले फिर नहीं दिखेगा ऐसा ग्रहण

    Surya Grahan 2020: इस वजह से खास और अलग है आज का सूर्य ग्रहण, 2039 से पहले फिर नहीं दिखेगा ऐसा ग्रहण

    Surya Grahan June 2020: ग्रीष्म संक्राति साल का सबसे बड़ा दिन होता है. ऐसा तब होता है जब पृथ्वी, सूर्य की परिक्रमा करते हुए, सूर्य की ओर अपने अधिकतम झुकाव पर पहुंच जाती है.

  • Surya Grahan 2020: 9 बजकर 15 मिनट पर लगा था सूर्य ग्रहण, यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

    Surya Grahan 2020: 9 बजकर 15 मिनट पर लगा था सूर्य ग्रहण, यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

    Surya Grahan June 2020: पूर्ण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) रविवार दोपहर को 2 बजकर 2 मिनट पर समाप्त होगा. जबकि आंशिक सूर्य ग्रहण 3 बजकर 4 मिनट पर खत्म होगा.

  • Surya Grahan 2020: 21 जून को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां, जानें ग्रहण का समय और सूतक काल!

    Surya Grahan 2020: 21 जून को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां, जानें ग्रहण का समय और सूतक काल!

    Chandra Grahan June 2020 Date And Time: सूर्य ग्रहण कब है. 21 जून यानि रविवार को सूर्य ग्रहण लगेगा. अगर आप सोच रहे हैं कि 21 जून को सूर्य ग्रहण (Eclipse In July 2020) कितने बजे लगेगा या सूतक कब लगेगा (21 june Surya Grahan Time) तो बता दें कि यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार (Solar Eclipse India Timing) सुबह 9:15 आंशिक सूर्य ग्रहण शुरू होगा, जबकि 10:17 पर पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई दे सकता है.

  • Solar Eclipse 2020: कब है सूर्य ग्रहण? जानें साल के पहले सूर्य ग्रहण का समय और खाने से जुड़े मिथ्स!

    Solar Eclipse 2020: कब है सूर्य ग्रहण? जानें साल के पहले सूर्य ग्रहण का समय और खाने से जुड़े मिथ्स!

    Surya Grahan Date And Time: भारत 21 जून, 2020 को एक सूर्य ग्रहण देखने के लिए तैयार है, जो एक महत्वपूर्ण और दुर्लभ खगोलीय घटना है. साल 2020 का यह पहला सूर्य ग्रहण है. जब भी ग्रहण की बात आती है तो लोग सवाल करते हैं कि सूर्य ग्रहण कब है? (Surya Grahan Kab Hai). तो आपको बता दें सूर्य ग्रहण 21 जून 2020 (21 June Solar Eclipse) को लग रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com