NDTV Khabar

Kairana bypoll


'Kairana bypoll' - 28 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अखिलेश ने कसा BJP पर तंज, बोले- कैराना और नूरपुर की हार भाजपा को पच नहीं रही

    अखिलेश ने कसा BJP पर तंज, बोले- कैराना और नूरपुर की हार भाजपा को पच नहीं रही

    अखिलेश ने कहा, ''भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष (महेन्द्र नाथ पाण्डेय) को फतवों और सिद्धांतों की याद आ रही है तो केन्द्रीय गृहमंत्री (राजनाथ सिंह) को लम्बी छलांग के लिए दो कदम पीछे जाने की मजबूरी ने घेर रखा है.

  • कैराना उपचुनाव: इस लोकसभा में उत्तर प्रदेश से आने वालीं पहली मुस्लिम सांसद बनीं तबस्सुम हसन

    कैराना उपचुनाव: इस लोकसभा में उत्तर प्रदेश से आने वालीं पहली मुस्लिम सांसद बनीं तबस्सुम हसन

    उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट के उपचुनाव में जीत के साथ राष्ट्रीय लोकदल (रालोद)-समाजवादी पार्टी (सपा) गठबंधन की प्रत्याशी तबस्सुम हसन 16वीं लोकसभा में इस राज्य से पहली मुस्लिम सांसद बन गयीं.    गोरखपुर और फूलपुर जैसी प्रतिष्ठापूर्ण सीटों पर हाल में हुए उपचुनाव में सपा के हाथों मिली पराजय के बाद हुए कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों के उपचुनाव में भी सत्तारुढ़ भाजपा को झटका लगा है. मुस्लिम और दलित बहुल कैराना सीट पर रालोद-सपा गठबंधन की प्रत्याशी तबस्सुम ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की मृगांका सिंह को 44618 मतों से पराजित किया.

  • क्या इन उपचुनावों के नतीजों से विपक्ष की लामबंदी बढ़ेगी?

    क्या इन उपचुनावों के नतीजों से विपक्ष की लामबंदी बढ़ेगी?

    चुनावी नतीजे की रात जानकारों की रात होती है. वो राजनीति के बारे में जितना कुछ आगे पीछे जानते हैं, आज की रात ज़रूर बोलने आते हैं और फिर कुछ दिनों तक भविष्य से जोड़ कर लिखने लगते हैं. हर चुनाव में बहुत कुछ बदल जाने की भविष्यवाणी करने वाले जानकारों को फिर से उन फार्मूलों की तरफ लौटना पड़ रहा होगा जिन्हें वे हमेशा के लिए रिजेक्ट कर चुके हैं.

  • उपचुनाव में 2 सीटें गंवाने के बाद जानिये अब लोकसभा में BJP की क्या है स्थिति ?

    उपचुनाव में 2 सीटें गंवाने के बाद जानिये अब लोकसभा में BJP की क्या है स्थिति ?

    भारतीय जनता पार्टी ने 282 सीटों के साथ 2014 के आम चुनावों में अपने बूते पूर्ण बहुमत जीता था, लेकिन पिछले चार सालों में अब तक हुए उपचुनावों में पार्टी 9 सीट हार चुकी है. गुरुवार को पार्टी दो लोकसभा सीटें हारी, जबकि एक पर जीत हासिल की. इस तरह अब कुल मिलाकर पार्टी के पास लोकसभा में 273 की संख्या है.

  • पालघर उपचुनाव में कांगेस उम्मीदवार दामोदर सिंगडा की जमानत जब्त

    पालघर उपचुनाव में कांगेस उम्मीदवार दामोदर सिंगडा की जमानत जब्त

    महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दामोदर सिंगडा को अपनी जमानत पड़ेगी, क्योंकि वह कुल डाले गए वोटों का न्यूनतम 6 फीसद वोट भी हासिल नहीं कर पाए हैं. भाजपा के राजेंद्र गावित 2,72,782 वोट हासिल कर यह उपचुनाव जीत गए हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के श्रीनिवास वनगा को 2,43,210 वोट मिले हैं.

  • जनता ने देश को बांटने की राजनीति करने वालों को दिया करारा जवाब : अखिलेश यादव

    जनता ने देश को बांटने की राजनीति करने वालों को दिया करारा जवाब : अखिलेश यादव

    सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों के उपचुनाव में सपा-रालोद गठबंधन के प्रत्याशियों की कामयाबी के लिए जनता तथा सभी सहयोगी दलों को धन्यवाद देते हुए कहा कि अवाम ने देश को बांटने वाली राजनीति करने वालों को करारा जवाब दिया है. अखिलेश ने उपचुनाव परिणामों में सपा और रालोद के गठबंधन के प्रत्याशियों को निर्णायक बढ़त मिलने के बाद कहा कि उपचुनाव में भाजपा ने कोशिश की कि जमीनी सवालों पर मतदान ना हो. मगर जनता ने गन्ना, गरीबी और रोजगार के सवाल पर भाजपा को जवाब दिया है.

  • उपचुनाव नतीजे : गोरखपुर, फूलपुर के बाद कैराना में भी पकी संयुक्‍त विपक्ष की 'खिचड़ी', BJP की मुश्किलें बढ़ीं

    उपचुनाव नतीजे : गोरखपुर, फूलपुर के बाद कैराना में भी पकी संयुक्‍त विपक्ष की 'खिचड़ी', BJP की मुश्किलें बढ़ीं

    इन तीनों सीटों पर बीजेपी की हार में एक बात कॉमन रही. विपक्षी पार्टियों ने अब यह भली-भांति समझ लिया है कि विजय रथ पर सवार बीजेपी को अकेले रोक पाना बेहद मुश्किल है. ऐसे में उन्‍होंने 'प्‍लान बी' के साथ बीजेपी के सामने खड़े होने की रणनीति अपनाई. परिणाम सामने हैं, यूपी की बात करें तो एक के बाद एक बीजेपी सीटें गंवा रही है. इन जीतों के बाद जहां विपक्षी पार्टियों सेलिब्रेशन के मूड में हैं तो बीजेपी में सन्‍नाटा सा खिंच गया है.

  • विपक्ष की एकता के आगे नहीं टिक सकी BJP, यूपी का कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा चुनाव हारी

    विपक्ष की एकता के आगे नहीं टिक सकी BJP, यूपी का कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा चुनाव हारी

    समाजवादी पार्टी ने नूरपुर विधानसभा सीट बीजेपी से छीन ली है तो कैराना में आरजेडी उम्‍मीदवार तब्‍बसुम हसन ने जीत हासिल की है.

  • उपचुनाव परिणाम: विपक्ष ने 11 सीटें जीती, भाजपा और उसके सहयोगी तीन सीटों तक ही सीमित

    उपचुनाव परिणाम: विपक्ष ने 11 सीटें जीती, भाजपा और उसके सहयोगी तीन सीटों तक ही सीमित

    कैराना, गोंदिया-भंडारा और पालघर समेत देश की चार लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. कैराना उपचुनाव में भाजपा का मुकाबला पूरे विपक्ष से है. भाजपा सांसद हुकूम सिंह की मृत्यु के कारण इस सीट पर चुनाव हुआ है. उनकी बेटी मृगांका सिंह यहां से BJP उम्मीदवार हैं. उनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोकदल की तबस्सुम हसन से है. कांग्रेस, सपा और बसपा तबस्सुम का समर्थन कर रही हैं.

  • LIVE: कैराना में री-पोलिंग में बम्पर मतदान, 73 बूथों में एक बजे तक 42.27 फीसदी मतदान

    LIVE: कैराना में री-पोलिंग में बम्पर मतदान, 73 बूथों में एक बजे तक 42.27 फीसदी मतदान

    इसमें कैराना के 73 और भंडारा गोंदिया के 49 मतदान केन्‍द्रों पर वोटिंग जारी है. वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हो गई है जो शाम छह बजे तक चलेगी. 

  • कैराना लोकसभा सीट पर 54 और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 61% मतदान

    कैराना लोकसभा सीट पर 54 और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 61% मतदान

    प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वरलू ने बताया कि मतदान के दौरान तीन बैलेट यूनिट, तीन कंट्रोल यूनिट तथा लगभग 384 स्थानों पर वीवीपैट खराब होने की शिकायतें मिलीं.

  • ईवीएम पर विलाप आखिर कब तक...

    ईवीएम पर विलाप आखिर कब तक...

    कैराना, गोंदिया--भंडारा और पालघर समेत देश की चार लोकसभा सीटों और दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को वोट डाले गए. कैराना और गोंदिया-भंडारा में सुबह से ही ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायतें मिलने लगीं. समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल ने इसके विरोध में चुनाव आयोग का दरवाजा भी खटखटाया.

  • उपचुनाव: ईवीएम में गड़बड़ी के बीच कैराना लोकसभा सीट पर 54 और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 61% मतदान

    उपचुनाव: ईवीएम में गड़बड़ी के बीच कैराना लोकसभा सीट पर 54 और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 61% मतदान

    कैराना उपचुनाव में भाजपा का मुकालबा संयुक्त विपक्ष से है. भाजपा सांसद हुकूम सिंह की मृत्यु हो जाने के चलते इस सीट पर चुनाव कराना आवश्यक हो गया था. उनकी बेटी मृगांका सिंह उपचुनाव में भाजपा की उम्मीदवार हैं. उनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन से है.

  • कैराना उपचुनाव : आचार संहिता उल्लंघन पर भाजपा सांसद के खिलाफ मामला दर्ज

    कैराना उपचुनाव : आचार संहिता उल्लंघन पर भाजपा सांसद के खिलाफ मामला दर्ज

    कैराना लोकसभा उपचुनाव से पहले ही भारतीय जनता पार्टी के एक सांसद मुसीबत में फंस गये हैं. भाजपा सांसद कांता करदम के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है. सांसद पर मंगलवार को अपने भाषण में धार्मिक भावनाएं भड़काने वाली टिप्पणी करने का आरोप है.

  • कैराना में बढ़ा याराना: बीजेपी को हराने के लिए सपा, बसपा, कांग्रेस, रालोद और AAP 'साथ-साथ'

    कैराना में बढ़ा याराना: बीजेपी को हराने के लिए सपा, बसपा, कांग्रेस, रालोद और AAP 'साथ-साथ'

    कर्नाटक में सरकार बनाने में नाकाम रहने वाली भारतीय जनता पार्टी के लिए अब उत्तर प्रदेश के कैराना लोकसभा उपचुनाव की लड़ाई नाक की लड़ाई बन गई है. कैराना उपचुनाव को जीतना न सिर्फ बीजेपी के लिए अहम है, बल्कि उसके लिए बड़ी चुनौती भी है. क्योंकि कैराना लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी एक तरफ और तो उसे टक्कर देने के लिए सारी पार्टियां संयुक्त रूप से दूसरी ओर है. यानी बीजेपी को छोड़ दे तो, कैराना में विपक्षी पार्टियों का याराना बढ़ रहा है. अब दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने भी सपा-बसपा-रालोद समर्थित उम्मीदवार के समर्थन का ऐलान कर दिया है. हालांकि, इससे पहले ही कांग्रेस ने भी ऐलान कर दिया है कि वह अपने प्रत्याशी को कैराना के मैदान में नहीं उतारेगी और सपा-रालोद-बसपा समर्थित उम्मीदवार को ही अपना समर्थन देगी. यानी कैराना के चुनावी मैदान में अब बीजेपी चारों तरफ से घिर चुकी है. यानी सभी पार्टियों ने मिलकर बीजेपी को हराने के लिए चक्रव्यूह रच लिया है. 

  • उत्तरप्रदेश : आम आदमी पार्टी ने कैराना उपचुनाव में रालोद और सपा प्रत्याशी के समर्थन का किया ऐलान

    उत्तरप्रदेश : आम आदमी पार्टी ने कैराना उपचुनाव में रालोद और सपा प्रत्याशी के समर्थन का किया ऐलान

    आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह ने बुधवार को इस आशय की जानकारी देते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने नफरत की राजनीति को हवा देने वाली सांप्रदायिक शक्तियों को परास्त करने के लिए यह फैसला किया है.

  • लोकसभा उपचुनाव: कैराना बना जातियों का अखाड़ा, सभी पार्टियों ने झोंकी पूरी ताकत

    लोकसभा उपचुनाव: कैराना बना जातियों का अखाड़ा, सभी पार्टियों ने झोंकी पूरी ताकत

    कर्नाटक की हार के बाद कैराना का उपचुनाव बीजेपी के लिए और भी अहम हो गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद यहां चुनावी रैली की और कमान को संभाल लिया है. उधर सपा-बसपा और राष्ट्रीय लोकदल का गठबंधन भी इस उपचुनाव में पूरी ताकत झोंके हुए हैं. 63 साल के बीएसपी कार्यकरत्ता राजेंद्र पाल सिहं, जो खुद को साझा विपक्ष का स्टार कैंपेनर बताते हैं, उनका कहना है कि चुनाव में 75 फीसदी वोट हैंड पंप को मिलेगा. 

  • PM की बागपत रैली पर RLD को ऐतराज, चुनाव आयोग से की शिकायत

    PM की बागपत रैली पर RLD को ऐतराज, चुनाव आयोग से की शिकायत

    उत्तर प्रदेश के बागपत में 27 मई को पीएम मोदी की रैली पर आरएलडी ने ऐतराज जताया है. राष्ट्रीय लोकदल ने कहा कि यह कैराना चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश है. आरएलडी ने मामले की शिकायत चुनाव आयोग से की है. गौरतलब है कि 28 मई को कैराना में लोकसभा का उपचुनाव होना है. पीएम मोदी उससे ठीक एक दिन पहले कैराना से ठीक सटे बागपत में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने जाएंगे.