NDTV Khabar

Kapil sibal


'Kapil sibal' - 160 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कपिल सिब्बल ने कांग्रेस की कोशिशों के लेकर दिया बयान, SC/ST एक्ट में बदलाव की जांच करेगा SC, पढ़ें 5 बड़ी खबरें...

    कपिल सिब्बल ने कांग्रेस की कोशिशों के लेकर दिया बयान, SC/ST एक्ट में बदलाव की जांच करेगा SC, पढ़ें 5 बड़ी खबरें...

    चार राज्यों के साथ तेलंगाना में चुनाव कराए जाने को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि किसी भी घोषणा से पहले हमें तैयारियों का जायजा लेना होगा. बगैर तैयारियों को देखें हम ऐसी कोई घोषणा नहीं कर सकते हैं. उधर, SC/ST एक्ट पर मचे बवाल के बीच सुप्रीम कोर्ट इस संशोधित क़ानून का परीक्षण करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर 6 हफ़्ते में जवाब मांगा है.

  • NDTV Exclusive : क्‍या कांग्रेस की कोशिशें नहीं चढ़ रही हैं परवान? कपिल सिब्‍बल का महागठबंधन पर बड़ा बयान

    NDTV Exclusive : क्‍या कांग्रेस की कोशिशें नहीं चढ़ रही हैं परवान? कपिल सिब्‍बल का महागठबंधन पर बड़ा बयान

    कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल मानते हैं कि कांग्रेस का लक्ष्य कि उनको सबसे अधिक सीटें मिले और साथ ही सहयोगी दलों को भी अधिक सीटें मिले.

  • तो क्या सच में ‘महागठबंधन’ नहीं है आसान? बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस के सामने यह है बड़ी चुनौती

    तो क्या सच में ‘महागठबंधन’ नहीं है आसान? बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस के सामने यह है बड़ी चुनौती

    लोकसभा चुनाव 2019 में आम लोगों के लिहाज से भले ही अभी काफी समय है, मगर राजनीतिक पार्टियों के लिए अब जरा भी समय नहीं है. यही वजह है कि सभी राजनीतिक पार्टियां 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारियां में जुट गई है और अपनी-अपनी रणनीति को साधने की कोशिशें करने लगी हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन वाली मोदी सरकार को हराने के लिए कांग्रेस को एक मजबूत महागठंबधन की जरूरत है. क्योंकि जिस तरह के समीकरण दिख रहे हैं और सर्वे आ रहे हैं, उसके लिहाज से कांग्रेस अकेली मोदी सरकार को सत्ता से हटा दे ऐसा संभव नहीं दिखता. यही वजह है कि मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस 2019 की वैतरणी पार करने के लिए महागठंबन की कवायदों में जुटी है. 

  • आसान नहीं देश भर में विपक्ष का महागठबंधन, एकजुट होना होगा : कपिल सिब्बल

    आसान नहीं देश भर में विपक्ष का महागठबंधन, एकजुट होना होगा : कपिल सिब्बल

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर ‘महागठबंधन’ का प्रयास आसान नहीं होगा. सिब्बल ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्षी दलों के बीच एकता का आह्वान किया. 

  • केजरीवाल सरकार ने किया ऐसा मुकदमा, एक-दूसरे के खिलाफ ही ताल ठोक रहे 3 कांग्रेसी नेता

    केजरीवाल सरकार ने किया ऐसा मुकदमा, एक-दूसरे के खिलाफ ही ताल ठोक रहे 3  कांग्रेसी नेता

    बिजली वितरण कंपनियों से जुड़े एक मामले में अभिषेक सिंघवी, कपिल सिब्बल एवं पी चिदंबरम जैसे  दिग्गज नेता बतौर वकील एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोंकते नजर आ रहे.

  • कपिल सिब्बल बोले, मोदी सरकार में 'पार्टी' और 'राज्य' के बीच कोई अंतर नहीं, 'नागपुर भारत को चलाता है'

    कपिल सिब्बल बोले, मोदी सरकार में 'पार्टी' और 'राज्य' के बीच कोई अंतर नहीं, 'नागपुर भारत को चलाता है'

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने कहा कि भाजपा नीत सरकार में 'राज्य' और 'पार्टी' के बीच विभाजन रेखा खत्म हो गई है. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने एक परिचर्चा में कहा कि संप्रग सरकार पर 'मजबूत नेता' का अभाव होने का आरोप था, लेकिन फिर भी उसने बेहतर आर्थिक वृद्धि दी. वह 'लोकतंत्र में विरोधाभास' विषय पर बोल रहे थे. सत्ता में बैठे लोगों द्वारा 'सड़कों पर होने वाली हिंसा' के कथित इस्तेमाल पर एक सवाल के जवाब में सिब्बल ने कहा, 'यह एक समस्या है जो तब पैदा हुई जब राज्य और पार्टी के बीच कोई अंतर नहीं रहा.' आरएसएस की ओर इशारा करते हुए प्रतिष्ठित वकील ने कहा, 'नागपुर भारत को चलाता है.' आरएसएस का मुख्यालय नागपुर में हैं.

  • हापुड़-अलवर मॉब लिंचिंग केस : कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा - हम 'लिंच मोड' में रह रहे हैं

    हापुड़-अलवर मॉब लिंचिंग केस : कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा -  हम 'लिंच मोड' में रह रहे हैं

    कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि, 'हम लिंच मोड में रह रहे हैं'. जो कुछ हो रहा है वह आश्चर्यजनक नहीं है. दूसरी तरफ इस मामले पर सांसद और क्रिमिनल वरिष्ठ वकील केटीएस तुलसी ने कहा कि हापुड़ मॉब लिंचिंग केस के आरोपी को तुरंत गिरफ्तार किया जाए. वह समाज के लिए बहुत बड़ा खतरा है.

  • सिब्बल का पीएम मोदी पर निशाना, बोले- ‘अविश्वास प्रस्ताव’ पर उनका भाषण नफरत से भरा हुआ

    सिब्बल का पीएम मोदी पर निशाना, बोले- ‘अविश्वास प्रस्ताव’ पर उनका भाषण नफरत से भरा हुआ

    यहां युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित ‘ भारत बचाओ ’ बैठक में सिब्बल ने कहा, ‘‘ देश नफरत से नहीं चल सकता. मेरा देश एक परिवार है.

  • कांग्रेस के अंदर 'थैला छाप' नेता, चुनाव से पहले कहीं कुछ बोल न दें : सज्जन सिंह वर्मा

    कांग्रेस के अंदर 'थैला छाप' नेता, चुनाव से पहले कहीं कुछ बोल न दें : सज्जन सिंह वर्मा

    कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सज्जन सिंह वर्मा ने कांग्रेस के बड़े नेताओं को निशान बनाते हुए तीखा हमला किया है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस के अंदर ही कुछ थैला छाप नेता मौजूद हैं.

  • कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल का तंज, PM ने भीड़ द्वारा हत्या पर 'मन की बात' क्यों नहीं की ?

    कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल का तंज, PM ने भीड़ द्वारा हत्या पर 'मन की बात' क्यों नहीं की ?

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने देश के कुछ स्थानों पर भीड़ द्वारा हत्या किए जाने की हालिया घटनाओं को लेकर आज सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने सवाल किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले चार वर्षों में घृणा अपराधों पर 'मन की बात' क्यों नहीं की?

  • ... तो इस वजह से कांग्रेस और JDS ने प्रोटेम स्पीकर बोपैया के खिलाफ याचिका पर नहीं डाला दबाव

    ... तो इस वजह से कांग्रेस और JDS ने प्रोटेम स्पीकर बोपैया के खिलाफ याचिका पर नहीं डाला दबाव

    कर्नाटक विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष के तौर पर के जी बोपैया की नियुक्ति के खिलाफ कांग्रेस - जद ( से ) की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय की शक्ति परीक्षण टालने की चेतावनी के बाद यह गठबंधन बैकफुट पर आ गया. बौपेया की नियुक्ति को लेकर इस ( जद ( एस )- कांग्रेस ) गठबंधन ने उंगली उठाई थी. 

  • कपिल सिब्बल बोले- हम खुश हैं कि सारी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से होगी, जो जीतेगा वही सिकंदर

    कपिल सिब्बल बोले- हम खुश हैं कि सारी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से होगी, जो जीतेगा वही सिकंदर

    कांग्रेस की ओर से कपिल सिब्बल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से हम खुश हैं, क्योंकि अब सारी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से होगी और अब जब जो जीतेगा वही सिकंदर होगा. उन्होंने कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट ने कह दिया है कि सब कुछ का लाइव टेलिकास्ट होगा, तो फिर प्रोटेम स्पीकर को हटाने का कोई मतलब नहीं है. 

  • महाभियोग पर कपिल सिब्बल का अब इतना बड़ा यू-टर्न क्यों?

    महाभियोग पर कपिल सिब्बल का अब इतना बड़ा यू-टर्न क्यों?

    चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू की ओर से खारिज किये जाने के बाद घमासान जारी है. राज्यसभा सभापति के इस फैसले को एक ओर जहां कांग्रेस असंवैधानिक बता रही है, वहीं बीजेपी इसे नियम के अनुरुप बता रही है. कांग्रेस की ओर से सीजेआई के खिलाफ महाभियोग मामले का नेतृत्व खुद वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल कर रहे हैं. आज जिस महाभियोग प्रस्ताव पर कपिल सिब्बल का स्टैंड दिख रहा है, अभी से कुछ साल पहले जब कांग्रेस सत्ता में थी, तब उनका स्टैंड इसी मामले को लेकर कुछ और था. आठ साल पहले कपिल सिब्‍बल जब कांग्रेस की सत्‍ता में मंत्री थे, तब जजों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई पर उनका स्टैंड पूरी तरह से अलग था. 

  • महाभियोग प्रस्ताव को खारिज करना गैरकानूनी, सुप्रीम कोर्ट जाएंगे : कांग्रेस

    महाभियोग प्रस्ताव को खारिज करना गैरकानूनी, सुप्रीम कोर्ट जाएंगे : कांग्रेस

    चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू द्वारा खारिज करने के बाद कांग्रेस ने इसे गैरकानूनी करार दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने महाभियोग नोटिस पर कहा कि कोई केस बनता ही नहीं है. उनका यह ऐसा कदम है जो पहले किसी चेयरमैन या स्पीकर ने नहीं लिया. अब तक के इतिहास में पहली बार महाभियोग नोटिस आगे बढ़ने से पहले ही खारिज हो गया. यह फैसला गैरकानूनी और असंवैधानिक है. ऐसा फैसला नहीं लेना चाहिए था.

  • महाभियोग पर 25 साल बाद कांग्रेस की भूमिका बदली

    महाभियोग पर 25 साल बाद कांग्रेस की भूमिका बदली

    मई 1993 में जब पहली बार सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति वी रामास्वामी पर महाभियोग चलाया गया तो वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में कपिल सिब्बल ने ही लोकसभा में बनाई गई विशेष बार से उनका बचाव किया था. 

  • महाभियोग पर रवीश कुमार की त्वरित टिप्पणी...

    महाभियोग पर रवीश कुमार की त्वरित टिप्पणी...

    इन पांच आरोपों में से मुख्य आरोप इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज को लेकर है. सीबीआई चीफ जस्टिस के पास इनके खिलाफ सबूत लेकर गई थी और मुकदमा चलाने की अनुमति मांगी जो चीफ जस्टिस मिश्रा ने नहीं दी. सिब्बल ने कहा कि क्यो नहीं दी. क्या कारण थे, यह जांच से सामने आएगा. दूसरा आरोप था कि जब चीफ जस्टिस मिश्रा उड़ीसा हाईकोर्ट में वकील थे तब ग़लत हल़फ़नामे के आधार पर ज़मीन ली थी. एडीएम ने 1985 में ही कैंसल कर दिया था मगर 2012 तक वो ज़मीन नहीं लौटाई. 2012 में जब सुप्रीम कोर्ट में आए.

  • कांग्रेस का पीएम मोदी पर हमला, पूछा- आप 'बेटियां छुपाओ' का संदेश देना चाहते हैं या 'बेटी बचाओ' का?

    कांग्रेस का पीएम मोदी पर हमला, पूछा- आप 'बेटियां छुपाओ' का संदेश देना चाहते हैं या 'बेटी बचाओ' का?

    कांग्रेस के कपिल सिब्बल ने सीएम योगी और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. कपिल सिब्बल ने पीएम मोदी पर हमला करते हुए पूछा कि आप बेटियां छुपाओ का संदेश देना चाहते हैं या बेटी बचाओ का? उन्नाव रेप केस मामले में कपिल सिब्बल ने हमला बोलते हुए कहा कि आखिर इतना होने के बाद भी सरकार और प्रशासन आरोपी विधायक को क्यों नहीं गिरफ्तार कर रही है. कपिल सिब्बल ने कहा कि योगी जी उस शख्स के ऊपर से रेप का मुकदमा वापस लेना चाहते हैं, जिस पर सीरियस चार्ज है और जो पूर्व मंत्री भी रह चुके हैं. 

  • BJP नेता शाजिया इल्मी ने मानहानि मामले में कपिल सिब्बल के बेटे अमित से माफी मांगी

    BJP नेता शाजिया इल्मी ने मानहानि मामले में कपिल सिब्बल के बेटे अमित से माफी मांगी

    भाजपा नेता शाजिया इल्मी ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल के बेटे और वरिष्ठ वकील अमित सिब्बल द्वारा 2013 में उनके विरुद्ध दर्ज कराए गए मानहानि के मामले में उनसे माफी मांग ली. तब शाजिया आम आदमी पार्टी (आप) की नेता थीं. शाजिया से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मामले के निस्तारण के लिए 19 मार्च को शिकायतकर्ता के साथ संयुक्त आवेदन दिया था और माफी मांगी थी. अमित ने दोनों आप नेताओं की माफी मान ली थी.

Advertisement