NDTV Khabar

Karnataka news


'Karnataka news' - 650 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक संकट: आज तय होगी 14 महीने पुरानी कुमारस्वामी सरकार की किस्मत, SC सुनाएगा फैसला, पढ़ें 15 बड़ी बातें

    कर्नाटक संकट: आज तय होगी 14 महीने पुरानी कुमारस्वामी सरकार की किस्मत, SC सुनाएगा फैसला, पढ़ें 15 बड़ी बातें

    कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष को कांग्रेस-जद(एस) के 15 बागी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार करने का निर्देश देने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को अपना अहम फैसला सुनायेगा. इस फैसले से कर्नाटक में 14 माह पुरानी कुमारस्वामी सरकार की किस्मत तय हो सकती है. शीर्ष अदालत ने मंगलवार को इस मामले में सभी पक्षों की ओर से जोरदार दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. कुमारस्वामी और विधानसभा अध्यक्ष ने बागी विधायकों की याचिका पर विचार करने के न्यायालय के अधिकार क्षेत्र पर सवाल उठाया. वहीं, बागी विधायकों ने आरोप लगाया कि विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार बहुमत खो चुकी गठबंधन सरकार को सहारा देने की कोशिश कर रहे हैं. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संवैधानिक पदाधिकारी होने के नाते उन्हें इन विधायकों के इस्तीफे पर पहले फैसला करने और बाद में उन्हें अयोग्य ठहराने की मांग पर फैसला करने का निर्देश नहीं दिया जा सकता. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी गुरुवार को विधानसभा में विश्वासमत का प्रस्ताव पेश करेंगे और अगर विधानसभा अध्यक्ष इन बागी विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लेते हैं तो उनकी सरकार उससे पहले ही गिर सकती है. हालांकि, प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने कहा कि वह विधानसभा अध्यक्ष को अयोग्यता पर फैसला करने से नहीं रोक रही है, बल्कि उनसे सिर्फ यह तय करने को कह रही है क्या इन विधायकों ने स्वेच्छा से इस्तीफा दिया है.

  • कर्नाटक संकट Live Updates: बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

    कर्नाटक संकट Live Updates: बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

    Karnataka Political Crisis: इस फैसले से कर्नाटक में 14 माह पुरानी कुमारस्वामी सरकार की किस्मत तय हो सकती है. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को इस मामले में सभी पक्षों की ओर से जोरदार दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

  • कर्नाटक में सियासी संकट के बीच विधायकों के साथ क्रिकेट खेलने में मशगूल दिखे येदियुरप्पा 

    कर्नाटक में सियासी संकट के बीच विधायकों के साथ क्रिकेट खेलने में मशगूल दिखे येदियुरप्पा 

    कांग्रेस-जद(एस) के बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा अपने इस्तीफे स्वीकार किये जाने में देरी को लेकर उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की थी, जिसपर मंगलवार को सुनवाई हुई. अदालत बुधवार सुबह इस मामले में अपना फैसला सुनाएगा. कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के करीब 16 विधायक विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं, जिससे कर्नाटक सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

  • NEWS FLASH: प्रयागराज : पुलिस, RAF ने SP के पूर्व सांसद अतीक अहमद के घर पर छापा मारा

    NEWS FLASH: प्रयागराज : पुलिस, RAF ने SP के पूर्व सांसद अतीक अहमद के घर पर छापा मारा

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • कर्नाटक संकट: बागी विधायकों की याचिका पर फैसला आज, जानिए मंगलवार को कोर्ट में क्या कुछ हुआ

    कर्नाटक संकट: बागी विधायकों की याचिका पर फैसला आज, जानिए मंगलवार को कोर्ट में क्या कुछ हुआ

    कोर्ट इस मामले में बुधवार को सवेरे साढ़े दस बजे फैसला सुनाएगा. इस बीच, विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने न्यायालय से अनुरोध किया कि उन्हें बागी विधायकों के इस्तीफों पर निर्णय लेने के लिये बुधवार तक का वक्त दिया जाए. साथ ही उन्होंने न्यायालय से इस मामले में यथास्थिति बनाये रखने संबंधी पहले के आदेश में सुधार करने का भी अनुरोध किया. दूसरी ओर, बागी विधायकों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने न्यायालय से अनुरोध किया कि विधायकों के इस्तीफे और अयोग्यता के मुद्दे पर यथास्थिति बनाये रखने का अध्यक्ष को निर्देश देने संबंधी अंतरिम आदेश जारी रखा जाए.

  • Top 5 News: मुंबई के डोंगरी में गिरी 4 मंजिला इमारत, कर्नाटक संकट पर फैसला कल

    Top 5 News: मुंबई के डोंगरी में गिरी 4 मंजिला इमारत, कर्नाटक संकट पर फैसला कल

    BMC डिज़ास्टर मैनेजमेंट सेल के मुताबिक, डोंगरी में इमारत ढहने के बाद दो लोगों की मौत हो गई है, और 5 लोगों को बचाया जा चुका है. हादसे के बाद आस-पास के लोग व एनडीआरएफ की टीम बचावकार्य में जुटे हुए हैं. बिल्डिंग में करीब 15 परिवार रहते थे. फायर टेंडर की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. जख्मी लोगों को अस्पताल ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है.

  • कर्नाटक संकट: स्पीकर ने SC से कहा- अयोग्यता और बागी MLAs के इस्तीफों पर कल तक निर्णय लेंगे

    कर्नाटक संकट: स्पीकर ने SC से कहा- अयोग्यता और बागी MLAs के इस्तीफों पर कल तक निर्णय लेंगे

    बागी विधायकों ने न्यायालय से कहा कि अध्यक्ष ने उन्हें अयोग्य घोषित करने की मंशा के साथ उनके त्याग पत्र लंबित रखे हैं. उन्होंने कहा कि अयोग्यता से बचने के लिये त्याग पत्र देने में कुछ भी गलत नहीं है. बागी विधायकों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि अध्यक्ष को इन विधायकों के इस्तीफों पर दोपहर दो बजे तक निर्णय लेने का निर्देश दिया जा सकता है और वह उनकी अयोग्यता के मसले पर बाद में निर्णय ले सकते हैं. पीठ ने रोहतगी से सवाल किया कि क्या अयोग्यता के बारे में निर्णय लेने के लिये अध्यक्ष की कोई संवैधानिक बाध्यता है जो इन विधायकों के इस्तीफे के बाद शुरू की गयी है, रोहतगी ने कहा कि नियमों के अनुसार इस्तीफे पर ‘अभी निर्णय’ लें. उन्होने कहा, ‘अध्यक्ष इन्हें लंबित कैसे रख सकते हैं?’

  • अगर गुरुवार को गिर गई कुमारस्वामी की सरकार, तो कांग्रेस के लिए होगा एक बड़ा झटका

    अगर गुरुवार को गिर गई कुमारस्वामी की सरकार, तो कांग्रेस के लिए होगा एक बड़ा झटका

    इस गुरुवार को कर्नाटक में चल रहे नाटक का एक अध्याय पूरा हो जाएगा.कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को उस दिन विश्वासमत हासिल करना है. जिसको लेकर वह काफी आश्वस्त दिखे. कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने बिज़नेस एडवाइजरी समिति की करीब एक घण्टे चली बैठक के बाद घोषणा की कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी वृहस्पतिवार 11 बजे विश्वासमत हासिल करेंगे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने विश्वासमत हासिल करने की पहल की थी. उन्हें गुरुवार को 11 बजे विश्वासमत हासिल करने का समय दिया गया है.

  • कर्नाटक का सियासी घमासान: येदियुरप्पा बोले- 4-5 दिन में BJP बना लेगी अपनी सरकार

    कर्नाटक का सियासी घमासान: येदियुरप्पा बोले- 4-5 दिन में BJP बना लेगी अपनी सरकार

    कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा में 105 सीटें हासिल कर सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी भाजपा की तरफ से विश्वास मत के दौरान जरूरी आंकड़े नहीं जुटा पाने के बाद येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. अगर 16 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार हो जाता है तो गठबंधन का आंकड़ा मौजूदा 116 से घटकर 100 रह जाएगा.

  • आईएमए घोटाला मामला: बागी कांग्रेसी विधायक रोशन बेग को SIT ने बेंगलुरु एयरपोर्ट से हिरासत में लिया

    आईएमए घोटाला मामला: बागी कांग्रेसी विधायक रोशन बेग को SIT ने बेंगलुरु एयरपोर्ट से हिरासत में लिया

    कुमारस्वामी द्वारा बीजेपी पर लगाए गए आरोपों का कर्नाटक बीजेपी ने जवाब दिया. उन्होंने एक ट्वीट कर कहा कि यह पूरी तरह से गलत है कि येदियुरप्पा के पीए संतोष बेग के साथ थे.

  • NEWS FLASH: छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के लिए नए राज्‍यपालों की हुई नियुक्ति

    NEWS FLASH: छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के लिए नए राज्‍यपालों की हुई नियुक्ति

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • कर्नाटक के बागी विधायकों को 5 दिन में दोबारा धमकी!

    कर्नाटक के बागी विधायकों को 5 दिन में दोबारा धमकी!

    मुंबई के एक शानदार होटल में ठहरे कर्नाटक के 14 बागी विधायकों ने सोमवार को कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से 'धमकी' की दोबारा शिकायत की है. बीते पांच दिनों में उनकी ओर से ऐसी शिकायत दूसरी बार आई है. पवई पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक को लिखे पत्र में 14 विधायकों ने यह भी कहा है कि उनका मल्लिकार्जुन खड़गे या गुलाम नबी आजाद या महाराष्ट्र और कर्नाटक कांग्रेस के किसी अन्य कांग्रेसी नेता से मिलने का कोई इरादा नहीं था.

  • Top 5 News: अमित शाह और ओवैसी के बीच नोंकझोंक, कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट

    Top 5 News: अमित शाह और ओवैसी के बीच नोंकझोंक, कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट

    कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने जानकारी दी कि कर्नाटक विधानसभा में गुरुवार को फ्लोर टेस्ट किया जाएगा. दूसरी तरफ, आज लोकसभा में सोमवार को एनआईए संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह और एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी के बीच नोकझोंक देखने को मिली.

  • कर्नाटक में गुरुवार को हो जाएगा फैसला, एचडी कुमारस्‍वामी CM रहेंगे या जाएंगे?

    कर्नाटक में गुरुवार को हो जाएगा फैसला, एचडी कुमारस्‍वामी CM रहेंगे या जाएंगे?

    वहीं कर्नाटक के पांच और बागी विधायकों की अर्जी पर मंगलवार को सुनवाई के लिए उच्चतम न्यायालय सहमत हो गई है. इनकी सुनवाई भी इस्तीफों को स्वीकार करने की मांग कर रहे 10 अन्य विधायकों की अर्जी के साथ ही होगी.

  • कर्नाटक : सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस के 5 और बागी विधायकों को याचिका को सुनने पर जताई सहमति

    कर्नाटक : सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस के 5 और बागी विधायकों को याचिका को सुनने पर जताई सहमति

    सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस के पांच और बागी विधायकों की याचिका को 10 बागी विधायकों की लंबित याचिका के साथ सुनने पर सहमति जता दी है. ये विधायक कोर्ट से उनका इस्तीफा स्वीकार करने के लिए कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष को निर्देश देने की मांग कर रहे हैं. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में एक पीठ ने बागी विधायकों की तरफ से पेश होने वाले वरिष्ठ वकिल मुकुल रोहतगी की अर्जी पर संज्ञान लिया. याचिका में कहा गया है कि इन पांच विधायकों को भी उन 10 बागी विधायकों की लंबित याचिका में पक्षकार माना जाए जिनकी सुनवाई मंगलवार को होनी है. कांग्रेस के पांच और बागी विधायकों ने 13 जुलाई को सुप्रीम उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया.

  • Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट, बैठक के बाद सिद्धारमैया ने दी जानकारी

    Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट, बैठक के बाद सिद्धारमैया ने दी जानकारी

    कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठा-पटक के बीच सोमवार यानि आज विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार विश्वास मत पर फैसला ले सकते हैं. वहीं मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी विश्वास मत से पहले इस्तीफा देने वाले कुछ विधायकों को मनाने की कोशिश में जुटे हैं.

  • येदियुरप्पा ने कुमारस्वामी को दी इस्तीफा देने की सलाह, कहा- स्पीकर को नहीं किसी को अयोग्य ठहराने का अधिकार

    येदियुरप्पा ने कुमारस्वामी को दी इस्तीफा देने की सलाह, कहा- स्पीकर को नहीं किसी को अयोग्य ठहराने का अधिकार

    कर्नाटक में विधायकों के इस्तीफे के मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए  कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को कहा कि स्पीकर को किसी विधायक को अयोग्य ठहराने का अधिकार नहीं है.

  • होटल में रुके कर्नाटक के बागी MLAs ने फिर लिखा मुंबई पुलिस को खत, कहा- कांग्रेस नेताओं से हमें खतरा है

    होटल में रुके कर्नाटक के बागी MLAs ने फिर लिखा मुंबई पुलिस को खत, कहा- कांग्रेस नेताओं से हमें खतरा है

    बागी विधायकों ने अपने खत में गुलाम नबी आजाद के नाम का भी जिक्र किया है. खत में लिखा है, 'मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आज़ाद जी या महाराष्ट्र और कर्नाटक कांग्रेस टीम के किसी नेता या किसी अन्य राजनीतिक नेता या किसी अन्य राजनीतिक नेता से मिलने का हमारा कोई इरादा नहीं है. हम उनसे गंभीर खतरे की आशंका जताते हैं.' अगर कांग्रेस के ये नेता उनसे मिलने की कोशिश करते हैं तो ये बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा था कि कर्नाटक के बागी विधायकों के इस्तीफे और अयोग्यता पर मंगलवार तक कोई फैसला नहीं लिया जाएगा.