NDTV Khabar

Karnataka assembly


'Karnataka assembly' - 407 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    राज्यपाल के दो-दो बार समय और तारीख़ तय कर देने के बावजूद कर्नाटक विधानसभा में अब तक विश्वास मत नहीं हो पाया है. दोनों पक्ष एक-दूसरे पर विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त का आरोप लगा रहे हैं. अब जेडीएस कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बड़े भाई किसी ज्योतिषी के कहने पर इन दिनों ख़ाली पांव विधानसभा आते हैं- इस उम्मीद में कि इससे उनके भाई की सरकार बच जाएगी. उधर सरकार बचाने में जुटे कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजूभाई वाला की दी हुई दूसरी तारीख भी नाकाम कर दी. राजयपाल वजू भाई वाला ने पहले कहा था कि गुरुवार डेढ़ बजे तक विश्वास मत हो जाए, फिर शुक्रवार का समय दिया. ये भी बताया कि उनके पास विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त की शिकायत पहुंच रही है. उधर जेडीएस ने सदन में बीजेपी पर 2 गंभीर आरोप लगाए. जेडीएस विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने आरोप लगाया कि बीजेपी के 2 विधायकों ने उन्हें पाला बदलने के लिए 5 करोड़ रुपये उनके घर पहुंचाए. पर्यटन मंत्री सारा महेश ने कहा कि जेडीएस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ ने उन्हें 30 करोड़ के ऑफर की बात कही. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देश गुण्डु राव और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है. गुण्डु राव की अपील व्हिप पर लगी शर्तिया रोक पर है और कुमारस्वामी ने राज्यपाल के हस्तक्षेप पर सवाल उठाए हैं. कर्नाटक के राज्यपाल वाजु भाईवाला पर बीजेपी नेता फ्लोर टेस्ट के लिए दबाव बनाते रहे और राज्यपाल नई नई समय सीमा तय करते रहे. सवाल एक बार फिर नए सिरे से उठ खड़ा हुआ है कि राज्यपाल का ऐसे मामलों में हस्तछेप का अधिकार है या नहीं. कर्नाटक सरकार की तरफ से दलील दी गई कि 1999 में वाजपेयी जी सरकार को लेकर बहस और वोटिंग 10 दिन चली जबकि कर्नाटक समेत दूसरे कई राज्यों में 4 दिनों से ज्‍यादा. ऐसे में इस बार जल्दबाजी किस बात की. फिलहाल विधानसभा सोमवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

  • कर्नाटक में चल रहे 'नाटक' के सूत्रधार दिल्ली में, वही तय कर रहे अगला सीन

    कर्नाटक में चल रहे 'नाटक' के सूत्रधार दिल्ली में, वही तय कर रहे अगला सीन

    कर्नाटक का नाटक रचा जा रहा है दिल्ली में. वहां की विधानसभा में जो कुछ भी हो रहा है, या कहें कर्नाटक के नेता जो कुछ भी कर रहे हैं, वह उनसे करवाया जा रहा है जिसमें महामहिम राज्यपाल भी शामिल हैं. ये सभी उस नाटक के पात्र हैं जिसकी पटकथा दिल्ली में लिखी जा रही है. इसमें जेडीएस-कांग्रेस सरकार की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष, या कहें वहां के स्पीकर अहम पात्र हैं, तो केन्द्र सरकार की तरफ से हैं राज्यपाल बजू भाई वाला. यह वही शख्स हैं जिन्होंने एक वक्त में विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए अपनी सीट छोड़ दी थी. अब यहां सब अपने-अपने आकाओं के हितों की रक्षा करते नजर आ रहे हैं. किसी को संविधान की रक्षा करने की फिक्र नहीं है.

  • कर्नाटक का सियासी 'नाटक': JDS-कांग्रेस क्या मानेंगी राज्यपाल की बात? 12 प्वाइंट्स में पढ़ें अब तक क्या-क्या हुआ

    कर्नाटक का सियासी 'नाटक': JDS-कांग्रेस क्या मानेंगी राज्यपाल की बात? 12 प्वाइंट्स में पढ़ें अब तक क्या-क्या हुआ

    कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी गठबंधन सरकार का भविष्य तय करने वाले विश्वास प्रस्ताव पर गुरुवार को विधानसभा में मतदान नहीं हो सका क्योंकि सत्ताधारी गठबंधन और विपक्षी भाजपा सदस्यों के बीच आरोप-प्रत्यारोप व हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को शुक्रवार तक के लिये स्थगित कर दिया गया. वहीं भाजपा के सदस्यों ने सदन के अंदर ही पूरी रात गुजारी. प्रदेश के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को शुक्रवार दोपहर डेढ़ बजे से पहले विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिये कहा है. सदन के अंदर और बाहर दिन भर चले तमाम उतार-चढ़ाव भरे घटनाक्रम के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश किया. 16 बागी विधायकों के इस्तीफे के कारण प्रदेश सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने एक वाक्य का प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि सदन उनके नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी सरकार में विश्वास व्यक्त करता है. सरगर्मी भरे माहौल में गुरुवार को शुरू हुई सदन की कार्यवाही में 20 विधायक नहीं पहुंचे. इनमें 17 सत्तारूढ़ गठबंधन के हैं. बागी विधायकों में से 12 फिलहाल मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं.

  • कर्नाटक में गुरुवार को हो जाएगा फैसला, एचडी कुमारस्‍वामी CM रहेंगे या जाएंगे?

    कर्नाटक में गुरुवार को हो जाएगा फैसला, एचडी कुमारस्‍वामी CM रहेंगे या जाएंगे?

    वहीं कर्नाटक के पांच और बागी विधायकों की अर्जी पर मंगलवार को सुनवाई के लिए उच्चतम न्यायालय सहमत हो गई है. इनकी सुनवाई भी इस्तीफों को स्वीकार करने की मांग कर रहे 10 अन्य विधायकों की अर्जी के साथ ही होगी.

  • Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट, बैठक के बाद सिद्धारमैया ने दी जानकारी

    Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट, बैठक के बाद सिद्धारमैया ने दी जानकारी

    कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठा-पटक के बीच सोमवार यानि आज विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार विश्वास मत पर फैसला ले सकते हैं. वहीं मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी विश्वास मत से पहले इस्तीफा देने वाले कुछ विधायकों को मनाने की कोशिश में जुटे हैं.

  • टॉयलेट- एक कर्ज कथा : बेंगलुरु में येदियुरप्पा की मेजबानी इस परिवार को महंगी पड़ गई

    टॉयलेट- एक कर्ज कथा : बेंगलुरु में येदियुरप्पा की मेजबानी इस परिवार को महंगी पड़ गई

    बेंगलुरु के एक स्लम में रहने वाला परिवार एक अलग तरह की समस्या से जूझ रहा है. विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा की एक रात की मेजबानी उसे महंगी पड़ गई. इंद्राणी नाम की महिला के इस परिवार को येदियुरप्पा ने रात गुजारकर लोकप्रिय बना दिया, लेकिन इसके साथ यह परिवार कर्ज के बोझ से दब गया.

  • टिकट को लेकर दो कांग्रेस नेताओं में नोकझोंक: एक बोला हम हैं पति-पत्नी, दूसरा बोला मैं मर्दों के साथ नहीं सोता

    टिकट को लेकर दो कांग्रेस नेताओं में नोकझोंक: एक बोला हम हैं पति-पत्नी, दूसरा बोला मैं मर्दों के साथ नहीं सोता

    कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष (Karnataka assembly speaker) और कांग्रेस के नेता रमेश कुमार (Ramesh Kumar) के बयान पर एक बार फिर विवाद हो गया है. पिछले दिनों वह सदन में एक असंवेदनशील बयान देकर सवालों के कटघरे में आ गए थे तो इस बार उन्होंने एक बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह पुरुषों के साथ सोना पसंद नहीं करते हैं. उन्होंने कांग्रेस के नेता के एच मुनियप्पा (KH Muniyappa) के ऊपर विवादित बयान देते हुए कहा कि रमेश कुमार (Ramesh Kumar) और मैं, पति औऱ पत्नी जैसे हैं और हमें इसमें (टिकट के मामले में) कोई समस्या नहीं है.

  • कर्नाटकः कांग्रेस के विधायक ने पहले इस्तीफे से दिया पार्टी को झटका, फिर पहुंचे पीएम मोदी के मंच पर

    कर्नाटकः कांग्रेस के विधायक ने पहले इस्तीफे से दिया पार्टी को झटका, फिर पहुंचे पीएम मोदी के मंच पर

    कर्नाटक विधानसभा की सदस्यता से 4 मार्च को इस्तीफा देने वाले कांग्रेस एमएलए डॉ. उमेश जाधव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच पर हाजिरी लगाई. पीएम मोदी की कलबुर्गी में आयोजित जनसभा में वह मौजूद रहे.

  • कर्नाटक : कांग्रेस के बागी विधायक उमेश जाधव ने दिया इस्तीफा

    कर्नाटक : कांग्रेस के बागी विधायक उमेश जाधव ने दिया इस्तीफा

    कर्नाटक के 'बागी' कांग्रेस विधायक उमेश जाधव ने सोमवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. कलबुर्गी जिले के चिंचोली विधानसभा क्षेत्र से दो बार से विधायक चुने जा रहे जाधव ने बिना कोई कारण बताए अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार को सौंप दिया.

  • ऐसा क्या हुआ कि विधानसभा अध्यक्ष ने खुद की तुलना बलात्कार पीड़िता से की!

    ऐसा क्या हुआ कि विधानसभा अध्यक्ष ने खुद की तुलना बलात्कार पीड़िता से की!

    कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष रमेश कुमार ने मंगलवार को अपनी तुलना ऐसी बलात्कार पीड़िता से की जिससे बार-बार सवाल जवाब किए जाते हैं. उनका इशारा विवादित ऑडियो टेप में उनको लेकर बार-बार लगाए जा रहे आरोपों की तरफ था.

  • कर्नाटक विधानसभा के अंदर हंगामा चला, बाहर घूमी बीजेपी खेमे में जाने वाले विधायकों की लिस्ट!

    कर्नाटक विधानसभा के अंदर हंगामा चला, बाहर घूमी बीजेपी खेमे में जाने वाले विधायकों की लिस्ट!

    कर्नाटक विधानसभा में आज जमकर हंगामा हुआ. बीजेपी के विधायकों ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान भारी शोर मचाया. मंगलवार को उत्तर प्रदेश में गवर्नर के अभिभाषण के दौरान सपा और बसपा के विधायकों ने उन पर कागज के गोले फेके थे.

  • कर्नाटक: विधानसभा में लड़कियों की फोटो देख रहे थे बीएसपी नेता, पकड़े जाने पर दी ये सफाई

    कर्नाटक: विधानसभा में लड़कियों की फोटो देख रहे थे बीएसपी नेता, पकड़े जाने पर दी ये सफाई

    यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी विधानसभा सत्र की कार्यवाही के दौरान एक बीजेपी विधायक, कांग्रेसी महिला नेता की तस्वीरों को देखते हुए पकड़े गए थे.

  • कर्नाटक उपचुनाव 2018:सीटों पर बढ़त देख बोले पी चिदंबरम - कोहली के अंडर में जैसे जीत रहे हों 4-1 से टेस्ट सीरीज

    कर्नाटक उपचुनाव 2018:सीटों पर बढ़त देख बोले पी चिदंबरम - कोहली के अंडर में जैसे जीत रहे हों 4-1 से टेस्ट सीरीज

    कर्नाटक लोकसभा उपचुनाव 2018 Live: कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित किये जाएंगे.

  • Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित कर दिए गये. प्रतिष्ठा की लड़ाई बन चुके कर्नाटक  उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस को दिवाली बोनस मिला है. वहीं, बीजेपी एक सीट बकरार रखने में कामयाब हो पाई है. कर्नाटक उपचुनाव में लोकसभा सीटें, शिवमोग्गा (शिमोगा), बेल्लारी और मंड्या थीं और विधानसभा सीटें जमखंडी और रामानगर में उपचुनाव हुए.   लोकसभा की तीन सीटों में एस दो सीटें कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के खाते में गई हैं, वहीं बीजेपी एक सीट बचा पाई है. इसके अलावा दोनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस और जेडीएस का ही कब्जा रहा. बता दें कि लोकसभा की तीन सीटों में से जहां पहले 2 पर बीजेपी का कब्जा था, वहीं, एक पर जेडीएस की जीत हुई थी. बता दें कि कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी (अजजा) व मांड्या तथा दो विधानसभा सीटों रामनगरम व जामखंडी पर शनिवार को औसतन 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था.

  • Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    कर्नाटक के जयनगर विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. जयनगर सीट पर भाजपा के बी एन प्रहलाद और कांग्रेस की सौम्या रेड्डी के बीच सीधे मुकाबले में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है और कांग्रेस की सौम्य रेड्डी ने करीब चार हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. वोटों की गिनती में शुरू से ही कांग्रेस बीजेपी पर भारी रही है.  बता दें कि यहां पर 11 जून को मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा के लिये 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गये थे. हालांकि भाजपा प्रत्याशी बी एन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव स्थगित कर दिया गया था. विजयकुमार इस सीट से विधायक थे.

  • कर्नाटक की जयानगर विधानसभा सीट पर 55 फीसदी मतदान

    कर्नाटक की जयानगर विधानसभा सीट पर 55 फीसदी मतदान

    बेंगलूरु की जयानगर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में सोमवार को करीब 55 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 12 मई को हुए थे लेकिन भाजपा उम्मीदवार बी एन विजयकुमार के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिए गए थे.

  • विश्वासमत के बाद CM एचडी कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार के बारे में दिया यह बयान

    विश्वासमत के बाद CM एचडी कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार के बारे में दिया यह बयान

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि राज्य में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी. कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश करने के बाद उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि वह बहुमत वाली सरकार नहीं चला रहे हैं. 

  • कभी JDS तो कभी कांग्रेस की नैया पर सवार होने वाले रमेश कुमार बने कर्नाटक विधानसभा स्पीकर

    कभी JDS तो कभी कांग्रेस की नैया पर सवार होने वाले रमेश कुमार बने कर्नाटक विधानसभा स्पीकर

    कर्नाटक में कांग्रेस के के. आर. रमेश कुमार ने विधानसभा स्पीकर पद पर कब्जा कर लिया है. कर्नाटक में सिर्फ मुख्यमंत्री की कुर्सी की लड़ाई ही रोमांचक नहीं रहा, बल्कि विधानसभा स्पीकर के लिए बीजेपी ने अपने कैंडिडेट उतार कर इसे भी काफी रोमांचक बना दिया था. मगर अब बीजेपी ने अपने उम्मीदवार एस सुरेश कुमार का नाम वापस ले लिया है. कांग्रेस के रमेश कुमार पहली बार कर्नाटक के विधानसभा स्पीकर नहीं बने हैं. इससे पहले भी वह इस पद पर अपनी सेवा दे चुके हैं. रमेश कुमार 1994 से 1999 तक विधानसभा अध्यक्ष रह चुके हैं. 

  • BJP के कर्नाटक विधानसभा स्पीकर उम्मीदवार एस सुरेश कुमार इमरजेंसी के दौरान जा चुके हैं जेल

    BJP के कर्नाटक विधानसभा स्पीकर उम्मीदवार एस सुरेश कुमार इमरजेंसी के दौरान जा चुके हैं जेल

    कर्नाटक में सियासी रोमांच अभी खत्म नहीं हुआ है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी का फ्लोर टेस्ट तो होगा ही, मगर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की ओर से विधानसभा स्पीकर के उम्मीदवार रमेश कुमार के टक्कर में बहुमत साबित नहीं कर पाने की वजह से सरकार छोड़ने वाली बीजेपी ने के सुरेश कुमार को स्पीकर का उम्मीदवार बना कर जेडीएस, कांग्रेस सरकार के सामने चुनौती पेश की है. यानी कि पहले सीएम की कुर्सी के लिए रसाकस्सी चली थी, मगर अब बीजेपी ने अपनी दावेदारी ठोकर स्पीकर पद के चुनाव को भी रोमांचक बना दिया है.

  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल किया

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल किया

    विश्वासमत पेश करते हुए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि काफी सोच-समझकर ही गठबंधन सरकार बनाई है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का भविष्य भी गठबंधन पर ही टिका है.