NDTV Khabar

Karnataka assembly eleciton 2018


'Karnataka assembly eleciton 2018' - 15 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कांग्रेस की एक 'भूल' ने बीजेपी को कर्नाटक में दिला दी 104 सीटें : मायावती

    कांग्रेस की एक 'भूल' ने बीजेपी को कर्नाटक में दिला दी 104 सीटें : मायावती

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती  ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा को 104 सीटें मिलने के लिए कांग्रेस की नीतियों को जिम्मेदार बताया है.

  • कर्नाटक में जीत के बाद पीएम मोदी को राहुल का संदेश: PM देश और सुप्रीम कोर्ट से बड़ा नहीं

    कर्नाटक में जीत के बाद पीएम मोदी को राहुल का संदेश:  PM देश और सुप्रीम कोर्ट से बड़ा नहीं

    कर्नाटक में येदियुरप्पा के सीएम पद से इस्तीफा देने और सरकार गिरने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के विधायकों और स्पीकर ने नेशनल एंथम का अपमान किया. कर्नाटक की जीत यह बताता है कि भारत में पैसा और पावर ही सब कुछ नहीं है. नेशनल एंथम से पहले सभा से उठ कर चले जाना यह उनका असम्मान दिखाता है.राहुल ने कहा कि मुझे गर्व है कि विपक्ष एक साथ खड़ा  रहा और बीजेपी को हराया और हम ऐसा करना जारी रखेंगे.

  • कर्नाटक का 'नाटक': फ्लोर टेस्ट से पहले BJP और कांग्रेस आमने-सामने, जानें किसने क्या कहा

    कर्नाटक का 'नाटक': फ्लोर टेस्ट से पहले BJP और कांग्रेस आमने-सामने, जानें किसने क्या कहा

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद भी पार्टियां आंकड़ों के खेल में ऐसी फंसी है कि तस्वीर कुछ भी स्पष्ट होता नहीं दिख रहा है. कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर सियासी घमासान जारी है. एक ओर जहां बीजेपी यानी येदियुरप्पा सरकार के सामने बहुमत साबित करने की अग्नि परीक्षा है, वहीं कांग्रेस और जेडीएस के सामने अपने विधायकों को टूटने से बचाने की चुनौती है. बीजेपी कह रही है कि उनके पास बहुमत है, वहीं कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी के पास संख्या बल नहीं है और जेडीएस के साथ मिलकर वह बहुमत के आंकड़े को छू रहे हैं. हालांकि, आज यानी शनिवार को 4 बजे जब येदियुरप्पा सरकार का फ्लोर टेस्ट होगा, तो सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा. इससे पहले कांग्रेस से लेकर बीजेपी नेताओं की ओर से तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. 

  • कर्नाटक: फ्लोर टेस्ट से पहले वापस बंगलुरु पहुंचे कांग्रेस विधायक

    कर्नाटक: फ्लोर टेस्ट से पहले वापस बंगलुरु पहुंचे कांग्रेस विधायक

    कर्नाटक में आज फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस एमएलए वापस बंगलुरु पहुंच गए हैं. देर रात हैदराबाद से बस के जरिये एमएलए बंगलुरु के लिए रवाना हुए और थोड़ी देर पहले बंगलुरु पहुंचे हैं. इससे पहले नव-निर्वाचित विधायक शुक्रवार को ही हैदराबाद पहुंचे थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को फ्लोर टेस्ट कराने का निर्देश दिया

  • कर्नाटक मामला: 3 घंटे की सुनवाई के बाद SC ने सुनाया फैसला, कहा- तय समय पर ही शपथ लेंगे येदियुरप्पा

    कर्नाटक मामला: 3 घंटे की सुनवाई के बाद SC ने सुनाया फैसला, कहा- तय समय पर ही शपथ लेंगे येदियुरप्पा

    बुधवार शाम कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों ने भी राज्यपाल से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा किया था. मुलाकात के दौरान दोनों पार्टियों ने एक दूसरे के समर्थन देने को लेकर एक लिखित प्रस्ताव भी राज्यपाल को दिया था.

  • कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: BJP ऐसे बना सकती है सरकार, ये हैं 10 आधार

    कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: BJP ऐसे बना सकती है सरकार, ये हैं 10 आधार

    कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 222 सीटों पर हुए चुनाव में BJP को 104, कांग्रेस को 78, JDS गठबंधन को 38 और अन्य को दो सीटें मिली हैं. कोई भी दल सरकार बनाने के लिए ज़रूरी 112 सीटों के जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है. इसके साथ ही जोड़-तोड़ की कोशिशें भी शुरू हो गई हैं. कांग्रेस जहां JDS को समर्थन देकर सरकार बनाने का दावा कर रही है, वहीं सर्वाधिक सीटें हासिल करने वाली BJP भी ताल ठोक रही है. BJP का दावा है कि हर हाल में सरकार उसी की बनेगी. इसकी कई वजहें भी हैं. आइए, हम आपको बताते हैं कि BJP किन स्थितियों में कर्नाटक में सरकार बना सकती है...

  • क्लर्क से सीएम पद तक पहुंचे येदियुरप्पा, जानिए उनके बारे में सबकुछ

    क्लर्क से सीएम पद तक पहुंचे येदियुरप्पा, जानिए उनके बारे में सबकुछ

    कर्नाटक के बीजेपी नेता और सीएम पद के दावेदार येदियुरप्पा को राज्यपाल ने बहुमत साबित करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है. दक्षिण भारत में भारतीय जनता पार्टी को स्थापित करने और पहली बार बीजेपी की सरकार गठित करने का श्रेय 75 वर्षीय नेता येदियुरप्पा को है.

  • कर्नाटक के राज्यपाल ने भी कभी छोड़ी थी पीएम मोदी के लिए अपनी सीट

    कर्नाटक के राज्यपाल ने भी कभी छोड़ी थी पीएम मोदी के लिए अपनी सीट

    वह गुजरात के वित्त मंत्री के रूप में 2002 से 2012 तक मोदी के बाद दूसरे नंबर पर थे. केशुभाई पटेल के दौर में भी उनका यही दर्जा था. गौरतलब है कि वाला ने अपने गृह नगर राजकोट से आरएसएस के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी. उस दौरान वह जनसंघ से जुड़े और आपातकाल में जेल में भी गए.

  • कर्नाटक में कौन सी अनहोनी हो गई?

    कर्नाटक में कौन सी अनहोनी हो गई?

    उसने अपने पास विकल्प खुले रखे थे, यानी आज जब नतीजे आ गए हैं तब हमें कर्नाटक में कुछ अनहोनी हो जाने की मुद्राएं नहीं बनानी चाहिए. हद से हद हम ये बात कर सकते हैं कि कर्नाटक में जो खंडित जनादेश आया है और उसके हिसाब से जो हो रहा है उसमें कुछ नाजायज़ तो होने नहीं जा रहा है.

  • कांग्रेस कर्नाटक में जनादेश को पलटने की कोशिश कर रही है : येदियुरप्पा

    कांग्रेस कर्नाटक में जनादेश को पलटने की कोशिश कर रही है : येदियुरप्पा

    उन्होंने कहा कि सिद्धरमैया सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर थी और मुख्यमंत्री को चामुंडेश्वरी में अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र में करारी हार का मुंह देखना पड़ा. येदियुरप्पा ने कहा कि भाजपा कांग्रेस द्वारा अपनाए जा रहे कुटिल उपायों की निंदा करती है.

  • राहुल के 'प्लान बी' के तहत सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस को दिया प्रस्ताव

    राहुल के 'प्लान बी' के तहत सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस को दिया प्रस्ताव

    सोमवार  देर शाम दिल्ली से बेंग्लुरू पहुंचे वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के आवास पर भी पहुंच गए थे. उनमें पार्टी के राज्य प्रभारी केसी वेणुगोपाल भी शामिल थे. कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया कि मणिपुर और गोवा में जो हुआ उसके देखते हुए पार्टी का शीर्ष नेतृत्व खासकर राहुल गांधी प्लान बी के विकल्प पर पहले ही तैयारी कर चुके थे.

  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव: उद्धव ठाकरे ने ईवीएम पर उठाए सवाल, कहा- एक बार बैलेट पेपर से कराओ चुनाव

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव: उद्धव ठाकरे ने ईवीएम पर उठाए सवाल, कहा- एक बार बैलेट पेपर से कराओ चुनाव

    शिवसेना प्रमुख ने कहा कि जब इतने सारे लोग इसकी मांग कर रहे हैं तो इससे ( ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर ) शंकाएं हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी. कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद कर्नाटक विधानसभा चुनाव के पहली बड़ी चुनावी लड़ाई होने के बाबत सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि चुनाव आते जाते रहते हैं और कई बार आप जीतते हैं तो कई बार हारते हैं.

  • कर्नाटक चुनाव : नतीजों से पहले कुमारस्वामी क्यों गये सिंगापुर, क्या सिद्धारमैया को छोड़नी पड़ेगी कुर्सी?10 बड़ी बातें

    कर्नाटक चुनाव : नतीजों से पहले कुमारस्वामी क्यों गये सिंगापुर, क्या सिद्धारमैया को छोड़नी पड़ेगी कुर्सी?10 बड़ी बातें

    कर्नाटक में विधानसभा चुनाव नतीजे 15 मई को आएंगे. एग्जिट पोल के नतीजे राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की ओर से संकेत दे रहे हैं. इसके बाद राज्य में चुनावी गुणा-गणित और अटकलबाजी का दौर शुरू हो गया है. हालांकि राजनीतिक दलों के नेता एग्जिट पोल को नकारने में नहीं चूक रहे हैं. जेडीएस ने रविवार को साफ कहा है कि वह बीजेपी को समर्थन नहीं करेगी. वहीं कांग्रेस के लिये सकारात्मक रुख दिखाया है. इसी बीच जेडीएस अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी सिंगापुर चले गये हैं. कुमारस्वामी के करीबी सूत्र कह रहे हैं कि डॉक्टरों की सलाह पर वह सिंगापुर गये हैं ताकि लगाकर उनके पास आ रहे लोगों से मिलना न पड़े. लेकिन पिछले 15 घंटे के अंदर कई राजनीतिक घटनाक्रम हुये हैं.

  • चुनाव परिणाम आने से ठीक पहले सिद्धारमैया ने भविष्य की राजनीति को लेकर किया ये बड़ा ऐलान...

    चुनाव परिणाम आने से ठीक पहले सिद्धारमैया ने भविष्य की राजनीति को लेकर किया ये बड़ा ऐलान...

    सिद्धारमैया ने विश्वास जताया कि कांग्रेस को कर्नाटक में पूर्ण बहुमत मिलेगा. उन्होंने इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जद ( एस ) के साथ किसी तरह के गठबंधन की संभावनाओं से भी इनकार किया. संवाददाताओं से बात करते हुए एक्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया  कि एक्जिट पोल अगले दो दिनों के लिए मनोरंजन हैं.

  • गुजरात, हिमाचल में BJP की जीत का कर्नाटक चुनाव पर होगा असर: मुरलीधर राव

    गुजरात, हिमाचल में  BJP की जीत का कर्नाटक चुनाव पर होगा असर: मुरलीधर राव

    बीजेपी ने कहा है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत से साबित हो गया है कि कठोर आर्थिक सुधारों के बावजूद पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. पार्टी के अनुसार, इन दोनों राज्‍यों में बीजेपी की जीत का कांग्रेस शासित कर्नाटक के चुनावों पर भी सीधा असर होगा.कर्नाटक में अगले वर्ष की शुरुआत में चुनाव होने हैं.

Advertisement