NDTV Khabar

Karnataka bypolls elections


'Karnataka bypolls elections' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Karnataka Bypoll Results 2019: BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka Bypoll Results 2019: BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka Bypoll Results: कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Karnataka Bypolls) में बीजेपी ने जबरदस्‍त जीत हासिल की है और कांग्रेस को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. अब तक घोषित नतीजों में बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक अन्‍य पर उसके उम्‍मीदवार ने बढ़त बनाई हुई है. वहीं कांग्रेस के खाते में केवल 2 सीटें गई हैं.

  • Karnataka By Poll Results 2019 Updates: भाजपा को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka By Poll Results 2019 Updates: भाजपा को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Karnataka Bypolls) के लिए जारी मतगणना में BJP को बहुमत मिलता नज़र आ रहा है. इस समय कर्नाटक में कुल 207 विधायक हैं. बहुमत के लिए जरूरी 104 से एक अधिक 105 विधायक भाजपा के पास हैं. अब 15 और विधायकों के चुनाव के बाद सदन की सदस्य संख्या 222 हो जाएगी, सो, ऐसे में बहुमत के लिए भाजपा को 112 विधायक चाहिए होंगे.

  • कर्नाटक में आज हो रहा उपचुनाव BJP सरकार की कैसे तय करेगा किस्मत, 7 प्वाइंट्स में समझें

    कर्नाटक में आज हो रहा उपचुनाव BJP सरकार की कैसे तय करेगा किस्मत, 7 प्वाइंट्स में समझें

    कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हो रहा उपचुनाव राज्य में मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा नीत भाजपा सरकार की किस्मत तय करेगा. हालांकि, राजनीतिक दलों को उपचुनाव में कम मतदान होने की संभावना है. भाजपा को राज्य की सत्ता में बने रहने के लिए 225 सदस्यीय विधानसभा (स्पीकर सहित) में 15 सीटों (जिन पर उपचुनाव हो रहे हैं) में कम से कम छह सीटें जीतने की जरूरत है. अगर भाजपा छह सीटें नहीं जीतती है तो वह अल्पमत में आ जाएगी. हालांकि, अब भी मास्की और आर आर नगर सीटें रिक्त रहेंगी. अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. कुल 37.78 लाख मतदाता मतदान के लिये योग्य हैं.

  • कर्नाटक उपचुनाव पर टिका येदियुरप्पा सरकार का भविष्य, BJP ने झोंकी ताकत

    कर्नाटक उपचुनाव पर टिका येदियुरप्पा सरकार का भविष्य, BJP ने झोंकी ताकत

    कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव पर भाजपा की बीएस येदियुरप्पा सरकार का भविष्य टिका है. सरकार बचाने के लिए फिलहाल भाजपा को वैसे तो सात सीटें चाहिए, मगर पार्टी ने कम से कम आठ सीटें जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है.

  • कर्नाटक उपचुनाव पर टिका मुख्यमंत्री येदियुरप्पा सरकार का भविष्य, BJP ने झोंकी ताकत

    कर्नाटक उपचुनाव पर टिका मुख्यमंत्री येदियुरप्पा सरकार का भविष्य, BJP ने झोंकी ताकत

    कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव पर भाजपा की बीएस येदियुरप्पा सरकार का भविष्य टिका है. सरकार बचाने के लिए फिलहाल भाजपा को वैसे तो सात सीटें चाहिए, मगर पार्टी ने कम से कम आठ सीटें जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है.

  • कर्नाटक उपचुनाव: JDS के साथ फिर से हाथ मिलाने के खिलाफ नहीं है कांग्रेस

    कर्नाटक उपचुनाव: JDS के साथ फिर से हाथ मिलाने के खिलाफ नहीं है कांग्रेस

    खड़गे महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी महासचिव हैं, जहां पर पार्टी ने भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए शिवसेना और राकांपा के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य में ऐसा फैसला लोकतंत्र की रक्षा और लोगों के हितों की रक्षा के लिए किया. उन्होंने कहा, ‘आपको हकीकत बताऊं, हमारी अध्यक्ष (सोनिया गांधी) इसके पक्ष में नहीं थीं और चाहती थीं कि हम विपक्ष में रहें, लेकिन लोगों, दलों और प्रगतिशील सोच वालों ने हमें भाजपा को सत्ता से बाहर रखने पर ध्यान देने को कहा.’

  • Karnataka Bypolls: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर 248 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन पत्र

    Karnataka Bypolls: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर 248 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन पत्र

    कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 248 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी. कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार 152 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन यानी सोमवार को 237 नामांकन दाखिल किए. सोमवार तक कुल 248 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे जिनमें से 56 उम्मीदवार राष्ट्रीय पार्टी के हैं, 17 उम्मीदवार राज्य की पार्टियों से हैं.

  • Karnataka Bypolls: कर्नाटक में उपचुनाव टालेगा चुनाव आयोग, अयोग्य विधायकों पर SC से फैसला आने का इंतजार

    Karnataka Bypolls: कर्नाटक में उपचुनाव टालेगा चुनाव आयोग, अयोग्य विधायकों पर SC से फैसला आने का इंतजार

    चुनाव आयोग (Election Commission) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया कि वह कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Karnataka Bypolls) टालेगा. चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वह उपचुनाव टाल रहा है ताकि सुप्रीम कोर्ट अयोग्य विधायकों की याचिका पर फैसला दे सके.

  • क्या कहता है कर्नाटक...

    क्या कहता है कर्नाटक...

    कनार्टक में पांच सीटों पर उपचुनाव हुए हैं जिनमें से चार सीटों पर कांग्रेस-जेडीयू गठबंधन ने जीत दर्ज की है. कर्नाटक में विधानसभा की दो सीटों के लिए चुनाव हुए जिसमें जामकंडी सीट को कांग्रेस के न्यामागौड़ा ने करीब 40 हजार वोटों से जीता. जबकि रामनगरम की सीट को मुख्यमंत्री की पत्नी अनिता कुमारास्वामी ने एक लाख वोटों के जीता.

  • नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं.

  • Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    कर्नाटक में हुए तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और कुल पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी और वहां जीत दर्ज कर ली. इस चुनाव में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं. कर्नाटक में एक बार फिर से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के शानदार प्रदर्शन पर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार ने इस जीत के लिए कर्नाटक खास तौर पर बेल्लारी के लोगों का धन्यवाद दिया है. साथ ही राहुल गांधी और पूर्व पीएम देवगौड़ा का भी शुक्रिया अदा किया है. 

  • Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 में प्रतिष्ठा की लड़ाई में बीजेपी को उसी के गढ़ में मात देने में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन कामयाब हो गया. कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा ने बीजेपी के जे शांता को हरा दिया है. हैरान करने वाली बात है कि 2014 लोकसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में ही थी मगर अब यह कांग्रेस के खाते में हो गया. 

  • Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित कर दिए गये. प्रतिष्ठा की लड़ाई बन चुके कर्नाटक  उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस को दिवाली बोनस मिला है. वहीं, बीजेपी एक सीट बकरार रखने में कामयाब हो पाई है. कर्नाटक उपचुनाव में लोकसभा सीटें, शिवमोग्गा (शिमोगा), बेल्लारी और मंड्या थीं और विधानसभा सीटें जमखंडी और रामानगर में उपचुनाव हुए.   लोकसभा की तीन सीटों में एस दो सीटें कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के खाते में गई हैं, वहीं बीजेपी एक सीट बचा पाई है. इसके अलावा दोनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस और जेडीएस का ही कब्जा रहा. बता दें कि लोकसभा की तीन सीटों में से जहां पहले 2 पर बीजेपी का कब्जा था, वहीं, एक पर जेडीएस की जीत हुई थी. बता दें कि कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी (अजजा) व मांड्या तथा दो विधानसभा सीटों रामनगरम व जामखंडी पर शनिवार को औसतन 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था.

  • कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम अगले साल होने वाले आम चुनाव 2019 के लिहाज़ से काफी अहम हैं. कर्नाटक मंगलवार को उपचुनावों के परिणामों के लिए इंतज़ार कर रहा है, जो न सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (BJP), बल्कि राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS के लिए भी काफी अहम हैं. लोकसभा सीटों, शिमोगा, बल्लारी और मांड्या तथा विधानसभा सीटों जामखंडी और रामनगरम के परिणाम सभी के लिए अहम इसलिए हैं, क्योंकि लोकसभा की तीन में से दो सीटों पर अब तक BJP का कब्ज़ा था, वहीं, एक पर JDS की जीत हुई थी. इन तीन सीटों में से दो पर भी जीत BJP का मनोबल ऊंचा रखेगी, वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली कामयाबी से कांग्रेस-JDS गठबंधन भी खुद को कमतर नहीं आंक रहा है. बता दें कि मई में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस-JDS ने मिलकर सरकार बनाई थी.

  • Karnataka ByPoll Result 2018 : तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के नतीजे आज, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की अग्निपरीक्षा

    Karnataka ByPoll Result 2018 : तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के नतीजे आज, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की अग्निपरीक्षा

    सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के लिए चुनाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. अधिकारियों ने कहा कि पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में पांचों केंद्रों पर मंगलवार सुबह आठ बजे सुबह मतगणना शुरू होगी.

  • Karnataka By-Election: तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में औसतन 67 फीसदी मतदान

    Karnataka By-Election: तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में औसतन 67 फीसदी मतदान

    कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की परीक्षा होने वाली है, क्योंकि आज यानी शनिवार को तीन लोकसभा और दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान (Karnataka By Polls) हो रहा है.  इन चुनाव के नतीजों का असर राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर पड़ने की संभावना है.

  • कर्नाटक की जयानगर विधानसभा सीट पर 55 फीसदी मतदान

    कर्नाटक की जयानगर विधानसभा सीट पर 55 फीसदी मतदान

    बेंगलूरु की जयानगर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में सोमवार को करीब 55 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 12 मई को हुए थे लेकिन भाजपा उम्मीदवार बी एन विजयकुमार के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिए गए थे.

Advertisement