NDTV Khabar

Karnataka election


'Karnataka election' - 492 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Karnataka Bypoll Results 2019: BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka Bypoll Results 2019: BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka Bypoll Results: कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Karnataka Bypolls) में बीजेपी ने जबरदस्‍त जीत हासिल की है और कांग्रेस को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. अब तक घोषित नतीजों में बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक अन्‍य पर उसके उम्‍मीदवार ने बढ़त बनाई हुई है. वहीं कांग्रेस के खाते में केवल 2 सीटें गई हैं.

  • Karnataka By Poll Results 2019 Updates: भाजपा को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka By Poll Results 2019 Updates: भाजपा को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Karnataka Bypolls) के लिए जारी मतगणना में BJP को बहुमत मिलता नज़र आ रहा है. इस समय कर्नाटक में कुल 207 विधायक हैं. बहुमत के लिए जरूरी 104 से एक अधिक 105 विधायक भाजपा के पास हैं. अब 15 और विधायकों के चुनाव के बाद सदन की सदस्य संख्या 222 हो जाएगी, सो, ऐसे में बहुमत के लिए भाजपा को 112 विधायक चाहिए होंगे.

  • कर्नाटक में आज हो रहा उपचुनाव BJP सरकार की कैसे तय करेगा किस्मत, 7 प्वाइंट्स में समझें

    कर्नाटक में आज हो रहा उपचुनाव BJP सरकार की कैसे तय करेगा किस्मत, 7 प्वाइंट्स में समझें

    कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हो रहा उपचुनाव राज्य में मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा नीत भाजपा सरकार की किस्मत तय करेगा. हालांकि, राजनीतिक दलों को उपचुनाव में कम मतदान होने की संभावना है. भाजपा को राज्य की सत्ता में बने रहने के लिए 225 सदस्यीय विधानसभा (स्पीकर सहित) में 15 सीटों (जिन पर उपचुनाव हो रहे हैं) में कम से कम छह सीटें जीतने की जरूरत है. अगर भाजपा छह सीटें नहीं जीतती है तो वह अल्पमत में आ जाएगी. हालांकि, अब भी मास्की और आर आर नगर सीटें रिक्त रहेंगी. अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. कुल 37.78 लाख मतदाता मतदान के लिये योग्य हैं.

  • कर्नाटक उपचुनाव पर टिका येदियुरप्पा सरकार का भविष्य, BJP ने झोंकी ताकत

    कर्नाटक उपचुनाव पर टिका येदियुरप्पा सरकार का भविष्य, BJP ने झोंकी ताकत

    कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव पर भाजपा की बीएस येदियुरप्पा सरकार का भविष्य टिका है. सरकार बचाने के लिए फिलहाल भाजपा को वैसे तो सात सीटें चाहिए, मगर पार्टी ने कम से कम आठ सीटें जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है.

  • कर्नाटक उपचुनाव पर टिका मुख्यमंत्री येदियुरप्पा सरकार का भविष्य, BJP ने झोंकी ताकत

    कर्नाटक उपचुनाव पर टिका मुख्यमंत्री येदियुरप्पा सरकार का भविष्य, BJP ने झोंकी ताकत

    कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव पर भाजपा की बीएस येदियुरप्पा सरकार का भविष्य टिका है. सरकार बचाने के लिए फिलहाल भाजपा को वैसे तो सात सीटें चाहिए, मगर पार्टी ने कम से कम आठ सीटें जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है.

  • प्रकाश राज की कर्नाटक के वोटरों से अपील, बोले- जनादेश बेचने वालों को सबक सिखाने का मौका...

    प्रकाश राज की कर्नाटक के वोटरों से अपील, बोले- जनादेश बेचने वालों को सबक सिखाने का मौका...

    प्रकाश राज (Prakash Raj) बॉलीवुड और साउथ दोनों ही जगह एक बड़ा नाम हैं, और फिल्मों में उनके विलेन के रोल को खूब पसंद किया जाता है. बॉलीवुड में प्रकाश राज सलमान खान की 'वॉन्टेड' के साथ जमकर लोकप्रियता हासिल की थी, और उसके बाद वे अजय देवगन की 'सिंघन' और सलमान खान की 'दबंग' में भी अपने किरदारों की वजह से जबरदस्त लोकप्रियता हासिल कर चुके हैं.

  • कर्नाटक उपचुनाव: JDS के साथ फिर से हाथ मिलाने के खिलाफ नहीं है कांग्रेस

    कर्नाटक उपचुनाव: JDS के साथ फिर से हाथ मिलाने के खिलाफ नहीं है कांग्रेस

    खड़गे महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी महासचिव हैं, जहां पर पार्टी ने भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए शिवसेना और राकांपा के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य में ऐसा फैसला लोकतंत्र की रक्षा और लोगों के हितों की रक्षा के लिए किया. उन्होंने कहा, ‘आपको हकीकत बताऊं, हमारी अध्यक्ष (सोनिया गांधी) इसके पक्ष में नहीं थीं और चाहती थीं कि हम विपक्ष में रहें, लेकिन लोगों, दलों और प्रगतिशील सोच वालों ने हमें भाजपा को सत्ता से बाहर रखने पर ध्यान देने को कहा.’

  • Karnataka Bypolls: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर 248 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन पत्र

    Karnataka Bypolls: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर 248 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन पत्र

    कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 248 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी. कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार 152 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन यानी सोमवार को 237 नामांकन दाखिल किए. सोमवार तक कुल 248 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे जिनमें से 56 उम्मीदवार राष्ट्रीय पार्टी के हैं, 17 उम्मीदवार राज्य की पार्टियों से हैं.

  • कांग्रेस की चुनाव आयोग से कर्नाटक के मुख्यमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग

    कांग्रेस की चुनाव आयोग से कर्नाटक के मुख्यमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग

    उच्चतम न्यायालय ने 13 नवंबर को जैसे ही कांग्रेस-जद (एस) के 17 विधायकों को अयोग्य करार देने के विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को बरकरार रखने और उन्हें उपचुनाव लड़ने की अनुमति दी, 16 विधायक भाजपा में शामिल हो गए.

  • अयोग्य ही कहलाएंगे कर्नाटक के बागी विधायक, लेकिन सुप्रीम कोर्ट से मिली उपचुनाव लड़ने की अनुमति

    अयोग्य ही कहलाएंगे कर्नाटक के बागी विधायक, लेकिन सुप्रीम कोर्ट से मिली उपचुनाव लड़ने की अनुमति

    स्पीकर द्वारा अयोग्य घोषित किए गए विधायकों में 14 विधायक कांग्रेस के जबकि तीन विधायक जेडीएस से हैं.

  • कर्नाटक विधानभा उपचुनाव से पहले पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की पार्टी नेताओं से अपील, कहा - हमें अब सामूहिक नेतृत्व में...

    कर्नाटक विधानभा उपचुनाव से पहले पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की पार्टी नेताओं से अपील, कहा - हमें अब सामूहिक नेतृत्व में...

    पाटिल ने मीडियाकर्मियों से कहा था कि पार्टी प्रमुख ने हमसे सामूहिक नेतृत्व में काम करने और सभी प्रमुख जातियों और समुदायों को विश्वास में लेने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि वह प्रमुख समुदायों, खासकर, वोक्कालिगा, लिंगायत और ब्राह्मण का जिक्र कर रही थी.

  • Karnataka Bypolls: कर्नाटक में उपचुनाव टालेगा चुनाव आयोग, अयोग्य विधायकों पर SC से फैसला आने का इंतजार

    Karnataka Bypolls: कर्नाटक में उपचुनाव टालेगा चुनाव आयोग, अयोग्य विधायकों पर SC से फैसला आने का इंतजार

    चुनाव आयोग (Election Commission) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया कि वह कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Karnataka Bypolls) टालेगा. चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वह उपचुनाव टाल रहा है ताकि सुप्रीम कोर्ट अयोग्य विधायकों की याचिका पर फैसला दे सके.

  • अमित शाह फिर कामयाब, कांग्रेस खस्ताहाल

    अमित शाह फिर कामयाब, कांग्रेस खस्ताहाल

    कांग्रेस के सामने इस समय बहुत बड़ा संकट मौजूद है - राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी का स्थान कौन लेगा - सो, उसके पास अपनी गिनी-चुनी सरकारों में से एक के गिर जाने के बारे में गंभीरता से सोचने का वक्त तक नहीं है. कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व का कर्नाटक इकाई को भेजा गया संदेश है - हमें परवाह नहीं, अगर आपकी सरकार गिर जाती है, क्योंकि जब तक हम शीर्षहीन हैं, हम राहुल गांधी की टाल-मटोल की नीति का ही पालन करते रहेंगे.

  • संकट में कर्नाटक सरकार: 'कांग्रेस' गठबंधन सरकार को संकट से उबारने में जुटी, बनाई ये रणनीति

    संकट में कर्नाटक सरकार: 'कांग्रेस' गठबंधन सरकार को संकट से उबारने में जुटी, बनाई ये रणनीति

    साथ ही, राज्य कैबिनेट में विस्तार पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ नेता एवं मंत्री बृहस्पतिवार को एक बैठक करेंगे. गठबंधन को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए यहां भेजे गए कांग्रेस महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और मंत्रियों से मुलाकात की.

  • सीएम के बेटे ने चुनाव हारने पर किया कथित हंगामा, खबर छापने वाले संपादक पर केस

    सीएम के बेटे ने चुनाव हारने पर किया कथित हंगामा, खबर छापने वाले संपादक पर केस

    पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा (HD Devegauda) की पार्टी जनता दल सेक्युलर (JDS) की लीगल सेल ने एक अखबार के सम्पादक के खिलाफ तक़रीबन आधा दर्जन धाराओं में मामला दर्ज कराया है. इनमें कुछ गैर जमानती धाराएं भी शामिल हैं. विश्वेश्वर भट्ट विश्ववाणी नाम के एक अखबार के संपादक हैं. उन्होंने शुक्रवार को एक खबर छापी कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी (Kumaraswamy) के बेटे निखिल कुमारस्वामी (Nikhil Kumaraswamy) ने चुनाव हारने के बाद मैसूर में नशे की हालत में काफी हंगामा किया. अपने दादा देवेगौड़ा के ख़िलाफ़ अपशब्दों का इस्तेमाल किया. जेडीएस का कहना है कि यह ख़बर गलत है.

  • देवगौड़ा परिवार पर लिखी खबर के लिए अखबार के संपादक, कर्मचारियों पर FIR दर्ज 

    देवगौड़ा परिवार पर लिखी खबर के लिए अखबार के संपादक, कर्मचारियों पर FIR दर्ज 

    लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद जेडीएस प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के परिवार में सबकुछ ठीक नहीं होने के बारे में खबर प्रकाशित करने पर एक कन्नड़ अखबार के संपादक और उसके संपादकीय विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. जनता दल (सेक्यूलर) के प्रदेश सचिव एसपी प्रदीप कुमार द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक अखबार 'विश्ववाणी' ने शनिवार को एक 'झूठी खबर' प्रकाशित की, जिससे ऐसे छवि बनी कि देवगौड़ा के पोतों के बीच में हंगामे और भ्रम की स्थिति है.

  • येदियुरप्पा ने जेडीएस के समर्थन से सरकार बनाने से किया मना, कहा- नहीं दोहराना चाहते गलतियां

    येदियुरप्पा ने जेडीएस के समर्थन से सरकार बनाने से किया मना, कहा- नहीं दोहराना चाहते गलतियां

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के टूटने की आशंकाओं के बीच कर्नाटक बीजेपी प्रमुख बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) ने रविवार को कहा कि पार्टी ऐसी हालत में विधानसभा का नया चुनाव कराने की पक्षधर है.

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के सामने खड़े हो गए यह 6 बड़े संकट...

    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के सामने खड़े हो गए यह 6 बड़े संकट...

    कांग्रेस पार्टी पर अब आने वाले तीन राज्यों में- हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन को लेकर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. इतना ही नहीं कांग्रेस के सामने मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान में सरकार बचाने का भी संकट है.

Advertisement