NDTV Khabar

Karnataka election 2018


'Karnataka election 2018' - 269 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    कर्नाटक के जयनगर विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. जयनगर सीट पर भाजपा के बी एन प्रहलाद और कांग्रेस की सौम्या रेड्डी के बीच सीधे मुकाबले में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है और कांग्रेस की सौम्य रेड्डी ने करीब चार हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. वोटों की गिनती में शुरू से ही कांग्रेस बीजेपी पर भारी रही है.  बता दें कि यहां पर 11 जून को मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा के लिये 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गये थे. हालांकि भाजपा प्रत्याशी बी एन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव स्थगित कर दिया गया था. विजयकुमार इस सीट से विधायक थे.

  • कुमारस्वामी की ताजपोशी के बहाने बीजेपी को संदेश, 2019 के चुनाव की डगर नहीं आसान

    कुमारस्वामी की ताजपोशी के बहाने बीजेपी को संदेश, 2019 के चुनाव की डगर नहीं आसान

    कर्नाटक में कांग्रेस-जनता दल(सेक्युलर) गठबंधन सरकार की ताजपोशी के बहाने समग्र विपक्ष एकजुट हो गया. विपक्ष की एकता बीजेपी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार (एनडीए) के लिए कड़ी चुनौती के रूप में सामने आई है. विपक्ष कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में यह संदेश देने में सफल रहा कि साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की डगर बीजेपी के लिए आसान नहीं होगी.

  • DMK ने तूतीकोरिन हिंसा की तुलना 'जलियांवाला बाग हत्याकांड' से की, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

    DMK ने तूतीकोरिन हिंसा की तुलना 'जलियांवाला बाग हत्याकांड' से की, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

    तमिलनाडु के तूतीकोरिन में स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस की गोलीबारी का मामला अब गरमाता जा रहा है. तमिलनाडु में विपक्ष डीएमके ने तुतकोरिन की घटना को पंजाब के जलियांवाला बाग हत्याकांड से तुलना की है, जो ब्रिटिश हुकूमत के समय आज से करीब सौ साल पहले हुआ था, जिसमें निहत्थे लोगों पर अंग्रेजों ने गोलियां चलाई थी. बता दें कि मंगलवार को स्टरलाइट कॉपर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने फायरिंग कर दी, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गये. इतना ही नहीं, इस मामले में अब गृह मंत्रालय ने भी तमिलनाडु की सरकार से रिपार्ट की मांग की है. 

  • कर्नाटक के डीप्टी सीएम की रेस में डीके शिवकुमार के नाम पर जी परमेश्वर ने कही यह बड़ी बात

    कर्नाटक के डीप्टी सीएम की रेस में डीके शिवकुमार के नाम पर जी परमेश्वर ने कही यह बड़ी बात

    कर्नाटक में बीजेपी की ढाई दिन की सरकार गिराने के बाद जेडीएस के साथ मिलकर कांग्रेस आज यानी बुधवार को सरकार बनाने जा रही है. आज साम साढ़े चार बजे जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी सीएम पद की और कांग्रेस के जी परमेश्वर डीप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. हालांकि, कांग्रेस की ओर से डीप्टी सीएम की रेस में डीके शिवकुमार और रोशन बेग दोनों दावेदार थे, मगर कांग्रेस आलाकमान ने जी परेमश्वर पर अपना भरोसा जताया और उनका नाम डीप्टी सीएम के रूप में ऐलान किया है. 

  • शपथ ग्रहण: कांग्रेस के जी परमेश्वर होंगे कर्नाटक के डिप्टी CM, JDS के एचडी कुमारस्वामी सीएम, 10 बड़ी बातें

    शपथ ग्रहण: कांग्रेस के जी परमेश्वर होंगे कर्नाटक के डिप्टी CM, JDS के एचडी कुमारस्वामी सीएम, 10 बड़ी बातें

    कर्नाटक की सियासत में लंबी खींचतान के बाद अब तय हो गया है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री होंगे. जी परमेश्वर आज यानी बुधवार को जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जेडीएस के कुमारस्वामी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शाम साढ़े चार बजे शपथ लेंगे. हालांकि कुछ समय पहले तक डीके शिवकुमार के नाम की चर्चा डिप्टी सीएम के लिए हो रही थी. चर्चा थी कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्री होंगे, जिनमें एक लिंगायत समुदाय का होगा. मगर अब कांग्रेस की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि कर्नाटक में एक ही डिप्टी सीएम होगा. शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी एकता की झलक देखने को मिल सकती है क्योंकि उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस के अलावा अन्य पार्टियों के दिग्गज नेता शामिल होंगे.

  • कर्नाटक में हमारा पहला उद्देश्य विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव और विश्वास मत हासिल करना है : मल्लिकार्जुन खड़गे

    कर्नाटक में हमारा पहला उद्देश्य विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव और विश्वास मत हासिल करना है : मल्लिकार्जुन खड़गे

    लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक के मुद्दे पर कहा है कि हमारे पहला उद्देश्य विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव और विश्वासमत हासिल करना है. इन दोनों के बाद ही बाकी बातों पर चर्चा होगी.

  • एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ हिंदू महासभा पहुंची SC, कहा- शपथ ग्रहण असंवैधानिक, जल्द सुनवाई से इनकार 

    एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ हिंदू महासभा पहुंची SC, कहा- शपथ ग्रहण असंवैधानिक, जल्द सुनवाई से इनकार 

    कर्नाटक में बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की तैयारी कर रहे जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ हिंदू महासभा सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. हिंदू महासभा ने SC में एक याचिका दाखिला कर एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह और मुख्यमंत्री पद पर नियुक्ति को चुनौती दी है और इसे असंवैधानिक बताया. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया है.

  • कर्नाटक की वो 5 विभूतियां, जिनके इर्द-गिर्द घूमता नजर आया चुनाव

    कर्नाटक की वो 5 विभूतियां, जिनके इर्द-गिर्द घूमता नजर आया चुनाव

    इस बार कर्नाटक का चुनाव तमाम मुद्दों के साथ-साथ राज्य की 'अस्मिता' के इर्द-गिर्द भी घूमता नजर आया. खासकर भाजपा ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान राज्य की अस्मिता और संस्कृति का मुद्दा जोर-शोर से उठाया और इस बहाने विपक्षियों पर वार भी किया.

  • कर्नाटक में सरकार बनाने से पहले कांग्रेस और जेडीएस में मतभेद, कितने दिन चलेगी सरकार, 15 खास बातें

    कर्नाटक में सरकार बनाने से पहले कांग्रेस और जेडीएस में मतभेद, कितने दिन चलेगी सरकार, 15 खास बातें

    कर्नाटक के नामित मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के साथ सोमवार को यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुलाकात के बाद कांग्रेस ने संदेश दिये हैं कि वह इस जेडीएस के साथ इस गठबंधन को विस्तार देगी. कांग्रेस इस गठबंधन को 2019 के लोकसभा चुनाव के हिसाब से आगे बढ़ाना चाहती है. लेकिन कर्नाटक में इस सरकार के गठन से पहले कांग्रेस और जेडीएस के बीच मतभेद की खबरें आने रही हैं. ऐसे में लोगों का कहना है कि आखिर यह सरकार कितनी चलेगी. दूसरी ओर एचडी कुमारस्वामी अपने शपथ ग्रहण को विपक्षी एकता का मेगा शो बनाने की तैयारी में हैं. उन्होंने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और नेताओं को आमंत्रित किया है.

  • बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा क्‍या लोकतंत्र की हार नहीं है?

    बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा क्‍या लोकतंत्र की हार नहीं है?

    बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा बता रही है कि गांवों में चुनाव का मतलब आज भी बम बंदूक़ और चाक़ू है. सीपीएम का नामो निशां मिट गया मगर उसके दौर की हिंसा पार्टी बदल कर जारी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंचायत चुनावों में 27 लोगों की हत्या हुई है. मरने वालों में सभी दल के लोग हैं जो बता रहा है कि हथियार सबने उठाया है.

  • कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन

    कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन

    केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन कर्नाटक में 23 मई को मुख्यमंत्री पद के लिए जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री कार्यालय सूत्रों ने बताया कि विजयन समारोह में शरीक हो रहे हैं. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री एवं जेडीएस प्रमुख देवेगौड़ा और उनके बेटे कुमारस्वामी का न्योता स्वीकार कर लिया है.

  • कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

    कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण लेने जा रहे हैं. एक सरकारी अधिकारी ने बताया, 'केजरीवाल, एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहेंगे. उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने आमंत्रित किया है.' 

  • गठबंधन को लेकर कांग्रेस-JDS में कोई मतभेद नहीं : एचडी कुमारस्‍वामी

    गठबंधन को लेकर कांग्रेस-JDS में कोई मतभेद नहीं : एचडी कुमारस्‍वामी

    गठबंधन को लेकर कांग्रेस के साथ उभरे मतभेद की ख़बरों को JDS नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने फर्ज़ी और गलत करार दिया है. कुमारस्‍वामी ने न्‍यूज एजेंसी के पत्रकार से पलटकर सवाल किया, 'आपसे किसने कहा...? यह गलत और फर्ज़ी ख़बर है... यह सही नहीं है...'

  • क्या कर्नाटक दोहराएगा बिहार का घटनाक्रम...?

    क्या कर्नाटक दोहराएगा बिहार का घटनाक्रम...?

    कर्नाटक का 'नाटक' पूरे हिन्दुस्तान ने देखा. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी, यानी BJP पूर्ण बहुमत लाने में थोड़ा-सा चूक गई, लेकिन BJP के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्‍पा ने अपनी बात को सही साबित करते हुए 17 मई को बहुमत के बिना ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली.

  • कर्नाटक : कांग्रेस MLA ने कहा, पत्नी को नहीं आया BJP से फोन, फर्जी टेप जारी करने वाले को 'धिक्कार'

    कर्नाटक : कांग्रेस MLA ने कहा, पत्नी को नहीं आया BJP से फोन, फर्जी टेप जारी करने वाले को 'धिक्कार'

    कर्नाटक में चल रही उठापटक की राजनीति के बीच येल्लापुर से कांग्रेस के MLA शिवराम हेब्बर ने यह कहकर सभी को चौंका दिया है कि उनकी पत्नी को बीजेपी से किसी की कॉल नहीं आई थी. कांग्रेस ने जो ऑडियो टेप जारी किया था, वह फर्जी है. शिवराम हेब्बर ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट लिखकर यह दावा किया है और कांग्रेस के उन दावों को झुठला दिया है, जिसमें वह कह रही थी कि बीजेपी बहुमत परीक्षण से पहले उनके विधायकों से संपर्क करने का प्रयास कर रही थी.

  • सोनिया-राहुल गांधी से मुलाकात के पहले एचडी कुमारस्वामी ने रखी साफ राय, अब तक की 15 बड़ी बातें

    सोनिया-राहुल गांधी से मुलाकात के पहले एचडी कुमारस्वामी ने रखी साफ राय, अब तक की 15 बड़ी बातें

    कर्नाटक की राजनीति पर आज दिल्ली के गलियारों में चर्चा गरम होगी. बीती 15 मई से जारी सियासी उठापठक के बाद राज्य में मिलकर सरकार बनाने जा रही कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं के बीच सत्ता में साझेदारी पर बातचीत होने की संभावना है. जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात से पहले ही एचडी कुमारस्वामी ने कई बातों पर अपनी साफ राय दे दी है. वहीं लोकसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी रविवार को बयान दिया है कि कांग्रेस एक राष्ट्रीय पार्टी है और इसको देखते हुए कैबिनेट का गठन होना चाहिए. दूसरी ओर 23 मई को होने जा रहे शपथग्रहण समारोह को विपक्षी पार्टियों की एकता का एक मेगा शो बनाने की तैयारी है.

  • दिल्ली में आज तय होगा कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का फॉर्मूला

    दिल्ली में आज तय होगा कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का फॉर्मूला

    कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन सरकार के गठन को लेकर दिल्ली में आज एक महत्वपूर्ण बैठक होगी. कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिल्ली आएंगे और पार्टी नेतृत्व से बातचीत करेंगे. माना जाता है कि कांग्रेस इस बैठक में कर्नाटक सरकार के स्वरूप को अंतिम रूप दे देगी.

  • कर्नाटक में हो सकते हैं दो उप मुख्यमंत्री, एचडी कुमारस्वामी अकेले लेंगे शपथ

    कर्नाटक में हो सकते हैं दो उप मुख्यमंत्री, एचडी कुमारस्वामी अकेले लेंगे शपथ

    कर्नाटक में संभवत: एक नहीं बल्कि दो उप मुख्यमंत्री होंगे. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर ने यह बात कही है. इसके बारे में अंतिम निर्णय कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व लेगा. गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी सोमवार को कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे.

Advertisement