NDTV Khabar

Karnataka election results 2019


'Karnataka election results 2019' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीएम के बेटे ने चुनाव हारने पर किया कथित हंगामा, खबर छापने वाले संपादक पर केस

    सीएम के बेटे ने चुनाव हारने पर किया कथित हंगामा, खबर छापने वाले संपादक पर केस

    पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा (HD Devegauda) की पार्टी जनता दल सेक्युलर (JDS) की लीगल सेल ने एक अखबार के सम्पादक के खिलाफ तक़रीबन आधा दर्जन धाराओं में मामला दर्ज कराया है. इनमें कुछ गैर जमानती धाराएं भी शामिल हैं. विश्वेश्वर भट्ट विश्ववाणी नाम के एक अखबार के संपादक हैं. उन्होंने शुक्रवार को एक खबर छापी कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी (Kumaraswamy) के बेटे निखिल कुमारस्वामी (Nikhil Kumaraswamy) ने चुनाव हारने के बाद मैसूर में नशे की हालत में काफी हंगामा किया. अपने दादा देवेगौड़ा के ख़िलाफ़ अपशब्दों का इस्तेमाल किया. जेडीएस का कहना है कि यह ख़बर गलत है.

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के सामने खड़े हो गए यह 6 बड़े संकट...

    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के सामने खड़े हो गए यह 6 बड़े संकट...

    कांग्रेस पार्टी पर अब आने वाले तीन राज्यों में- हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन को लेकर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. इतना ही नहीं कांग्रेस के सामने मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान में सरकार बचाने का भी संकट है.

  • कर्नाटक में क्या कुमारस्वामी कांग्रेस से नाता तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाएंगे?

    कर्नाटक में क्या कुमारस्वामी कांग्रेस से नाता तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाएंगे?

    लोकसभा चुनाव के परिणाम (Loksabha Election Results 2019) आने और बीजेपी (BJP) को इसमें अपार सफलता मिलने के बाद नए सियासी समीकरण बनना शुरू हो गए हैं. क्या मौजूदा हालात में कर्नाटक में सत्ता परिवर्तन होगा? क्या जेडीएस (JDS) नेता और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी (Kumaraswamy) कांग्रेस (Congress) का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे? इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश कर्नाटक के सियासी गलियारे में भी चल रही है.

  • Karnataka Election Results 2019: कर्नाटक में BJP ने किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ, कुमारस्वामी की सरकार के लिए खतरे की घंटी

    Karnataka Election Results 2019: कर्नाटक में BJP ने किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ, कुमारस्वामी की सरकार के लिए खतरे की घंटी

    इससे राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस- जद(एस) गठबंधन में प्रदेश सरकार की स्थिरता को लेकर चिंता बढ़ गई है. चुनाव आयोग के रूझानों के मुताबिक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गुलबर्ग में और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा तुमकुर में अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं.

  • Election Results 2019: तेजस्‍वी सूर्या जीत की ओर, कहा- कमल के निशान पर पड़ा हर वोट PM मोदी को

    Election Results 2019: तेजस्‍वी सूर्या जीत की ओर, कहा- कमल के निशान पर पड़ा हर वोट PM मोदी को

    कर्नाटक की बेंगलुरु दक्षिण लोकसभा सीट से तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) आगे चल रहे (Karnataka Election Results 2019) हैं. तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) यहां कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद से काफी आगे चल रहे हैं. NDTV से बातचीत में तेजस्वी सूर्या ने कहा, '' बेंगलुरु दक्षिण की जनता ने जो प्यार दिया मैं उसका बहुत आभारी हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जनता ने जो प्यार दिया है, उससे मैं बहुत अभिभूत हूं. इस देश में कमल के निशान पर जो भी वोट पड़ा है उसका पूरा श्रेय नरेंद्र नरेंद्र मोदी को जाता है जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश सेवा में समर्पित कर दिया.''

  • Lok Sabha Election Results 2019: कर्नाटक में बढ़त के बाद BJP नेता ने कुमारस्वामी से मांगा इस्तीफा, कही ये बात

    Lok Sabha Election Results 2019: कर्नाटक में बढ़त के बाद BJP नेता ने कुमारस्वामी से मांगा इस्तीफा, कही ये बात

    Lok Sabha Election Results 2019: कर्नाटक में लोकसभा चुनाव (Karnataka Election Results 2019) में भाजपा की भारी जीत के संकेत मिलने से उत्साहित पार्टी के वरिष्ठ नेता आर. अशोक ने गुरुवार को मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी से इस्तीफा मांगा है. अशोक ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, "हार को सम्मान के साथ स्वीकार करते हुए कुमारस्वामी को इस्तीफा दे देना चाहिए (Karnataka Lok Sabha Election Results 2019), क्योंकि उनकी पार्टी को कांग्रेस के साथ सत्ता में रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं रह गया है, जो राज्य की 24 संसदीय सीटों पर पीछे चल रही है." मतगणना के ताजा रुझानों के अनुसार, भाजपा 23 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस तीन सीटों पर और जद(एस) एक सीट पर आगे चल रहा है.

  • Karnataka Election Results 2019: जानिए कर्नाटक लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Karnataka Election Results 2019: जानिए कर्नाटक लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    कर्नाटक को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है लेकिन साल 2007 में बीजेपी को जीत दिलाकर दक्षिणी राज्यों में उसका प्रवेश कराया गया था.

  • Karnataka Election Results Live Updates: बंगलूरू साउथ से बीजेपी के तेजस्वी सूर्या को बढ़त, पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा अपनी सीट से पीछे

    Karnataka Election Results Live Updates: बंगलूरू साउथ से बीजेपी के तेजस्वी सूर्या को बढ़त, पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा अपनी सीट से पीछे

    Karnataka Elections Results 2019 News Updates: दक्षिण के मुख्य राज्‍यों में एक कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें हैं. यह दक्षिण का एक ऐसा राज्य है जहां बीजेपी की सरकार रही है.

  • Andhra Pradesh Exit Poll Results 2019:जानिए आंध्र प्रदेश में टीडीपी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान

    Andhra Pradesh Exit Poll Results 2019:जानिए आंध्र प्रदेश में टीडीपी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान

    Andhra Pradesh Exit Poll Results 2019: NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार आंध्र प्रदेश (Andhra Exit Poll Results 2019) में टीडीपी को 10 सीटें मिल सकती हैं. जबकि वाईएसआरसी (YSRC) के खाते में 15 सीटें आने की संभावना है.

  • Karnataka Exit Poll Results 2019: कर्नाटक में बीजेपी को हो सकता है फायदा, मिल सकती हैं इतनी सीटें

    Karnataka Exit Poll Results 2019: कर्नाटक में बीजेपी को हो सकता है फायदा, मिल सकती हैं इतनी सीटें

    Karnataka Exit Poll Results 2019: TV9 Kannada के सर्वे के अनुसार कर्नाटक में बीजेपी 18 सीटें जीत सकती है, जबकि कांग्रेस के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं. वहीं, Suvarna News 24x7 के सर्वे के अनुसार बीजेपी को कर्नाटक में 18 और कांग्रेस को 9 सीटें आ रही हैं.  इसी तरह India News-Polstrat के सर्वे में 17 सीटें बीजेपी और कांग्रेस को 11 सीटें दी गई हैं. 

  • नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं.

  • Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    कर्नाटक में हुए तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और कुल पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी और वहां जीत दर्ज कर ली. इस चुनाव में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं. कर्नाटक में एक बार फिर से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के शानदार प्रदर्शन पर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार ने इस जीत के लिए कर्नाटक खास तौर पर बेल्लारी के लोगों का धन्यवाद दिया है. साथ ही राहुल गांधी और पूर्व पीएम देवगौड़ा का भी शुक्रिया अदा किया है. 

  • Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 में प्रतिष्ठा की लड़ाई में बीजेपी को उसी के गढ़ में मात देने में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन कामयाब हो गया. कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा ने बीजेपी के जे शांता को हरा दिया है. हैरान करने वाली बात है कि 2014 लोकसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में ही थी मगर अब यह कांग्रेस के खाते में हो गया. 

  • कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम अगले साल होने वाले आम चुनाव 2019 के लिहाज़ से काफी अहम हैं. कर्नाटक मंगलवार को उपचुनावों के परिणामों के लिए इंतज़ार कर रहा है, जो न सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (BJP), बल्कि राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS के लिए भी काफी अहम हैं. लोकसभा सीटों, शिमोगा, बल्लारी और मांड्या तथा विधानसभा सीटों जामखंडी और रामनगरम के परिणाम सभी के लिए अहम इसलिए हैं, क्योंकि लोकसभा की तीन में से दो सीटों पर अब तक BJP का कब्ज़ा था, वहीं, एक पर JDS की जीत हुई थी. इन तीन सीटों में से दो पर भी जीत BJP का मनोबल ऊंचा रखेगी, वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली कामयाबी से कांग्रेस-JDS गठबंधन भी खुद को कमतर नहीं आंक रहा है. बता दें कि मई में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस-JDS ने मिलकर सरकार बनाई थी.

  • कर्नाटक ने फूंक ही दिया 2019 का बिगुल...

    कर्नाटक ने फूंक ही दिया 2019 का बिगुल...

    मीडिया और राजनीतिक पंडितों ने पहले ही भांप लिया था कि कर्नाटक चुनाव का असर 2019 के लोकसभा चुनाव तक जाएगा. आखिर वही हुआ. बीएस येदियुरप्पा की हरचंद कोशिश नाकाम होने के बाद अब एचडी कुमारस्वामी शपथ लेने जा रहे हैं. ऐसे बानक बन गए हैं कि इस समारोह में गैर-भाजपाई दलों के नेताओं की आकाशगंगा दिखेगी, और यही अद्भुत नज़ारा 2019 के बिगुल फूंकने जैसा मौका बन सकता है. कर्नाटक चुनाव को इतना महत्व देने का तर्क यह है कि अगर यह मौका न आता, तो देश में राजनीतिक विपक्ष के एक चौपाल पर बैठने की शुरुआत पता नहीं कैसे और कब बन पाती.

  • Karnataka Election : कर्नाटक के नतीजे तय करेंगे 2019 की तस्वीर, इन 130 सीटों पर पड़ सकता है असर

    Karnataka Election : कर्नाटक के नतीजे तय करेंगे 2019 की तस्वीर, इन 130 सीटों पर पड़ सकता है असर

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव  के नतीजे आज आने वाले हैं. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक मतगणना 8 बजे शुरू हो जायेगी. राष्ट्रीय राजनीति के हिसाब से देखें तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए यह चुनाव अहम साबित होगा. उपचुनाव में लगातार का हार का सामना कर रही बीजेपी की पूरी कोशिश है कि कर्नाटक में हर हाल में कमल जरूर खिले. वहीं कांग्रेस राज्य में सत्ता में बचाकर पूरे देश में साबित करना चाहती है कि वही देश में अच्छी और प्रभावी सरकार दे सकती है.

  • कर्नाटक : आज का नतीजा तय करेगा 2019 की तस्वीर, राज्य के चुनाव से जुड़े कुछ अहम आंकड़े

    कर्नाटक : आज का नतीजा तय करेगा 2019 की तस्वीर, राज्य के चुनाव से जुड़े कुछ अहम आंकड़े

    कर्नाटक के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राज्य की सत्ता पर दावा करने वाले सभी दलों ने पिछले कुछ महीनों से लगातार चुनाव प्रचार कर लोगों तक पहुंच बनाई. कांग्रेस के लिए जहां राज्य में सत्ता की डोर अपने पास बनाए रखने का दबाव है क्योंकि देश के कई राज्यों में पार्टी चुनाव हारी है. वहीं, बीजेपी को एक बार फिर दक्षिण में सत्ता में वापसी की उम्मीद है.