NDTV Khabar

Karnataka elections 2018


'Karnataka elections 2018' - 117 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्या कहता है कर्नाटक...

    क्या कहता है कर्नाटक...

    कनार्टक में पांच सीटों पर उपचुनाव हुए हैं जिनमें से चार सीटों पर कांग्रेस-जेडीयू गठबंधन ने जीत दर्ज की है. कर्नाटक में विधानसभा की दो सीटों के लिए चुनाव हुए जिसमें जामकंडी सीट को कांग्रेस के न्यामागौड़ा ने करीब 40 हजार वोटों से जीता. जबकि रामनगरम की सीट को मुख्यमंत्री की पत्नी अनिता कुमारास्वामी ने एक लाख वोटों के जीता.

  • नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं.

  • Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    कर्नाटक में हुए तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और कुल पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी और वहां जीत दर्ज कर ली. इस चुनाव में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं. कर्नाटक में एक बार फिर से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के शानदार प्रदर्शन पर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार ने इस जीत के लिए कर्नाटक खास तौर पर बेल्लारी के लोगों का धन्यवाद दिया है. साथ ही राहुल गांधी और पूर्व पीएम देवगौड़ा का भी शुक्रिया अदा किया है. 

  • Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 में प्रतिष्ठा की लड़ाई में बीजेपी को उसी के गढ़ में मात देने में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन कामयाब हो गया. कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा ने बीजेपी के जे शांता को हरा दिया है. हैरान करने वाली बात है कि 2014 लोकसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में ही थी मगर अब यह कांग्रेस के खाते में हो गया. 

  • Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित कर दिए गये. प्रतिष्ठा की लड़ाई बन चुके कर्नाटक  उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस को दिवाली बोनस मिला है. वहीं, बीजेपी एक सीट बकरार रखने में कामयाब हो पाई है. कर्नाटक उपचुनाव में लोकसभा सीटें, शिवमोग्गा (शिमोगा), बेल्लारी और मंड्या थीं और विधानसभा सीटें जमखंडी और रामानगर में उपचुनाव हुए.   लोकसभा की तीन सीटों में एस दो सीटें कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के खाते में गई हैं, वहीं बीजेपी एक सीट बचा पाई है. इसके अलावा दोनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस और जेडीएस का ही कब्जा रहा. बता दें कि लोकसभा की तीन सीटों में से जहां पहले 2 पर बीजेपी का कब्जा था, वहीं, एक पर जेडीएस की जीत हुई थी. बता दें कि कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी (अजजा) व मांड्या तथा दो विधानसभा सीटों रामनगरम व जामखंडी पर शनिवार को औसतन 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था.

  • कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम अगले साल होने वाले आम चुनाव 2019 के लिहाज़ से काफी अहम हैं. कर्नाटक मंगलवार को उपचुनावों के परिणामों के लिए इंतज़ार कर रहा है, जो न सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (BJP), बल्कि राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS के लिए भी काफी अहम हैं. लोकसभा सीटों, शिमोगा, बल्लारी और मांड्या तथा विधानसभा सीटों जामखंडी और रामनगरम के परिणाम सभी के लिए अहम इसलिए हैं, क्योंकि लोकसभा की तीन में से दो सीटों पर अब तक BJP का कब्ज़ा था, वहीं, एक पर JDS की जीत हुई थी. इन तीन सीटों में से दो पर भी जीत BJP का मनोबल ऊंचा रखेगी, वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली कामयाबी से कांग्रेस-JDS गठबंधन भी खुद को कमतर नहीं आंक रहा है. बता दें कि मई में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस-JDS ने मिलकर सरकार बनाई थी.

  • Karnataka ByPoll Result 2018 : तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के नतीजे आज, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की अग्निपरीक्षा

    Karnataka ByPoll Result 2018 : तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के नतीजे आज, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की अग्निपरीक्षा

    सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के लिए चुनाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. अधिकारियों ने कहा कि पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में पांचों केंद्रों पर मंगलवार सुबह आठ बजे सुबह मतगणना शुरू होगी.

  • Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    कर्नाटक के जयनगर विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. जयनगर सीट पर भाजपा के बी एन प्रहलाद और कांग्रेस की सौम्या रेड्डी के बीच सीधे मुकाबले में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है और कांग्रेस की सौम्य रेड्डी ने करीब चार हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. वोटों की गिनती में शुरू से ही कांग्रेस बीजेपी पर भारी रही है.  बता दें कि यहां पर 11 जून को मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा के लिये 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गये थे. हालांकि भाजपा प्रत्याशी बी एन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव स्थगित कर दिया गया था. विजयकुमार इस सीट से विधायक थे.

  • कर्नाटक की जयानगर विधानसभा सीट पर 55 फीसदी मतदान

    कर्नाटक की जयानगर विधानसभा सीट पर 55 फीसदी मतदान

    बेंगलूरु की जयानगर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में सोमवार को करीब 55 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 12 मई को हुए थे लेकिन भाजपा उम्मीदवार बी एन विजयकुमार के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिए गए थे.

  • कुमारस्वामी के लिए 5 साल के कार्यकाल की गारंटी नहीं : कांग्रेस के जी परमेश्वर

    कुमारस्वामी के लिए 5 साल के कार्यकाल की गारंटी नहीं : कांग्रेस के जी परमेश्वर

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अगले पांच साल तक के लिए मुख्यमंत्री बने रहेंगे या नहीं यह अभी तय नहीं है. विश्वास मत पर मतदान से एक दिन पहले कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन ने एच डी कुमारस्वामी के पूरे पांच साल मुख्यमंत्री बने रहने के तौर- तरीकों पर अब तक चर्चा नहीं की है.  यह पूछे जाने पर कि क्या कुमारस्वामी पूरे पांच साल मुख्यमंत्री रहेंगे तो परमेश्वर ने कहा , ‘हमने उन तौर-तरीकों पर अब तक चर्चा नहीं की है.’ 

  • कर्नाटक विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 11 जून को होगा चुनाव

    कर्नाटक विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 11 जून को होगा चुनाव

    कर्नाटक विधान परिषद की 11 सीटों को भरने के लिए विधानसभा के सदस्यों द्वारा किया जाने वाला द्विवार्षिक चुनाव 11 जून को होगा. चुनाव आयोग ने मंगलवार को यह घोषणा की. विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल 17 जून को पूरा हो रहा है. इस वजह से चुनाव कराने की जरूरत पड़ रही है. विधान परिषद के सदस्यों का चुनाव विधायक करते हैं.

  • कर्नाटक ने फूंक ही दिया 2019 का बिगुल...

    कर्नाटक ने फूंक ही दिया 2019 का बिगुल...

    मीडिया और राजनीतिक पंडितों ने पहले ही भांप लिया था कि कर्नाटक चुनाव का असर 2019 के लोकसभा चुनाव तक जाएगा. आखिर वही हुआ. बीएस येदियुरप्पा की हरचंद कोशिश नाकाम होने के बाद अब एचडी कुमारस्वामी शपथ लेने जा रहे हैं. ऐसे बानक बन गए हैं कि इस समारोह में गैर-भाजपाई दलों के नेताओं की आकाशगंगा दिखेगी, और यही अद्भुत नज़ारा 2019 के बिगुल फूंकने जैसा मौका बन सकता है. कर्नाटक चुनाव को इतना महत्व देने का तर्क यह है कि अगर यह मौका न आता, तो देश में राजनीतिक विपक्ष के एक चौपाल पर बैठने की शुरुआत पता नहीं कैसे और कब बन पाती.

  • कर्नाटक की वो 5 विभूतियां, जिनके इर्द-गिर्द घूमता नजर आया चुनाव

    कर्नाटक की वो 5 विभूतियां, जिनके इर्द-गिर्द घूमता नजर आया चुनाव

    इस बार कर्नाटक का चुनाव तमाम मुद्दों के साथ-साथ राज्य की 'अस्मिता' के इर्द-गिर्द भी घूमता नजर आया. खासकर भाजपा ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान राज्य की अस्मिता और संस्कृति का मुद्दा जोर-शोर से उठाया और इस बहाने विपक्षियों पर वार भी किया.

  • बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा क्‍या लोकतंत्र की हार नहीं है?

    बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा क्‍या लोकतंत्र की हार नहीं है?

    बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा बता रही है कि गांवों में चुनाव का मतलब आज भी बम बंदूक़ और चाक़ू है. सीपीएम का नामो निशां मिट गया मगर उसके दौर की हिंसा पार्टी बदल कर जारी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंचायत चुनावों में 27 लोगों की हत्या हुई है. मरने वालों में सभी दल के लोग हैं जो बता रहा है कि हथियार सबने उठाया है.

  • मैं प्रधानमंत्री को इस बात की याद दिलाता रहूंगा...

    मैं प्रधानमंत्री को इस बात की याद दिलाता रहूंगा...

    मैं अब भी कर्नाटक चुनावों में नेहरू और भगत सिंह को लेकर बोले गए झूठ से ज़्यादा परेशान हूं. प्रधानमंत्री ने सही बात बताने पर सुधार की बात कही थी. सारे तथ्य बताने के बाद भी उन्होंने अभी तक सुधार नहीं किया है. मेरे लिए येदियुरप्पा प्रकरण से भी यह गंभीर मामला है.

  • कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया

    कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया

    कर्नाटक चुनाव से पहले भले ही इस बात के संकेत मिल रहे थे कि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं होगा, बावजूद इसके लोग इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि भारतीय जनता पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की रणनीति किसी न किसी तरह से बीजेपी को सत्ता में ले ही आएगी. हालांकि, ऐसा हुआ भी, मगर कांग्रेस के 'चाणक्य' के सामने अमित शाह की रणनीति धरी की धरी रह गई और बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार ढाई दिन में ही गिर गई. भले ही कर्नाटक का क्लाईमेक्स अब धीरे-धीरे अपने अवसान पर है, मगर इसके बावजूद लोगों की दिलचस्पी इस बात में बनी हुई है कि आखिर लगातार विजयी पताका लहराने वाली बीजेपी को कर्नाटक में किस शख्स ने पटखनी दी कि येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने से पहले ही इस्तीफा देना पड़ गया.

  • येदियुरप्पा के करीबी बोपैया अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त, कर्नाटक विधानसभा में कराएंगे शक्ति परीक्षण

    येदियुरप्पा के करीबी बोपैया अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त, कर्नाटक विधानसभा में कराएंगे शक्ति परीक्षण

    वह शनिवार को नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे और उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार सदन में शक्ति परीक्षण कराएंगे.

  • कर्नाटक कांग्रेस ने जनार्दन रेड्डी पर लगाया विधायकों को प्रलोभन देने का आरोप

    कर्नाटक कांग्रेस ने जनार्दन रेड्डी पर लगाया विधायकों को प्रलोभन देने का आरोप

    कर्नाटक कांग्रेस ने राज्‍य में फ्लोर टेस्‍ट से ठीक एक दिन पहले आरोप लगाया है कि जनार्दन रेड्डी ने उसके विधायकों को लालच देने की कोशिश की.

Advertisement