NDTV Khabar

Karnataka elections 2018


'Karnataka elections 2018' - 110 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    कर्नाटक के जयनगर विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. जयनगर सीट पर भाजपा के बी एन प्रहलाद और कांग्रेस की सौम्या रेड्डी के बीच सीधे मुकाबले में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है और कांग्रेस की सौम्य रेड्डी ने करीब चार हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. वोटों की गिनती में शुरू से ही कांग्रेस बीजेपी पर भारी रही है.  बता दें कि यहां पर 11 जून को मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा के लिये 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गये थे. हालांकि भाजपा प्रत्याशी बी एन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव स्थगित कर दिया गया था. विजयकुमार इस सीट से विधायक थे.

  • कर्नाटक की जयानगर विधानसभा सीट पर 55 फीसदी मतदान

    कर्नाटक की जयानगर विधानसभा सीट पर 55 फीसदी मतदान

    बेंगलूरु की जयानगर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में सोमवार को करीब 55 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 12 मई को हुए थे लेकिन भाजपा उम्मीदवार बी एन विजयकुमार के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिए गए थे.

  • कुमारस्वामी के लिए 5 साल के कार्यकाल की गारंटी नहीं : कांग्रेस के जी परमेश्वर

    कुमारस्वामी के लिए 5 साल के कार्यकाल की गारंटी नहीं : कांग्रेस के जी परमेश्वर

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अगले पांच साल तक के लिए मुख्यमंत्री बने रहेंगे या नहीं यह अभी तय नहीं है. विश्वास मत पर मतदान से एक दिन पहले कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन ने एच डी कुमारस्वामी के पूरे पांच साल मुख्यमंत्री बने रहने के तौर- तरीकों पर अब तक चर्चा नहीं की है.  यह पूछे जाने पर कि क्या कुमारस्वामी पूरे पांच साल मुख्यमंत्री रहेंगे तो परमेश्वर ने कहा , ‘हमने उन तौर-तरीकों पर अब तक चर्चा नहीं की है.’ 

  • कर्नाटक विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 11 जून को होगा चुनाव

    कर्नाटक विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 11 जून को होगा चुनाव

    कर्नाटक विधान परिषद की 11 सीटों को भरने के लिए विधानसभा के सदस्यों द्वारा किया जाने वाला द्विवार्षिक चुनाव 11 जून को होगा. चुनाव आयोग ने मंगलवार को यह घोषणा की. विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल 17 जून को पूरा हो रहा है. इस वजह से चुनाव कराने की जरूरत पड़ रही है. विधान परिषद के सदस्यों का चुनाव विधायक करते हैं.

  • कर्नाटक ने फूंक ही दिया 2019 का बिगुल...

    कर्नाटक ने फूंक ही दिया 2019 का बिगुल...

    मीडिया और राजनीतिक पंडितों ने पहले ही भांप लिया था कि कर्नाटक चुनाव का असर 2019 के लोकसभा चुनाव तक जाएगा. आखिर वही हुआ. बीएस येदियुरप्पा की हरचंद कोशिश नाकाम होने के बाद अब एचडी कुमारस्वामी शपथ लेने जा रहे हैं. ऐसे बानक बन गए हैं कि इस समारोह में गैर-भाजपाई दलों के नेताओं की आकाशगंगा दिखेगी, और यही अद्भुत नज़ारा 2019 के बिगुल फूंकने जैसा मौका बन सकता है. कर्नाटक चुनाव को इतना महत्व देने का तर्क यह है कि अगर यह मौका न आता, तो देश में राजनीतिक विपक्ष के एक चौपाल पर बैठने की शुरुआत पता नहीं कैसे और कब बन पाती.

  • कर्नाटक की वो 5 विभूतियां, जिनके इर्द-गिर्द घूमता नजर आया चुनाव

    कर्नाटक की वो 5 विभूतियां, जिनके इर्द-गिर्द घूमता नजर आया चुनाव

    इस बार कर्नाटक का चुनाव तमाम मुद्दों के साथ-साथ राज्य की 'अस्मिता' के इर्द-गिर्द भी घूमता नजर आया. खासकर भाजपा ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान राज्य की अस्मिता और संस्कृति का मुद्दा जोर-शोर से उठाया और इस बहाने विपक्षियों पर वार भी किया.

  • बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा क्‍या लोकतंत्र की हार नहीं है?

    बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा क्‍या लोकतंत्र की हार नहीं है?

    बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा बता रही है कि गांवों में चुनाव का मतलब आज भी बम बंदूक़ और चाक़ू है. सीपीएम का नामो निशां मिट गया मगर उसके दौर की हिंसा पार्टी बदल कर जारी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंचायत चुनावों में 27 लोगों की हत्या हुई है. मरने वालों में सभी दल के लोग हैं जो बता रहा है कि हथियार सबने उठाया है.

  • मैं प्रधानमंत्री को इस बात की याद दिलाता रहूंगा...

    मैं प्रधानमंत्री को इस बात की याद दिलाता रहूंगा...

    मैं अब भी कर्नाटक चुनावों में नेहरू और भगत सिंह को लेकर बोले गए झूठ से ज़्यादा परेशान हूं. प्रधानमंत्री ने सही बात बताने पर सुधार की बात कही थी. सारे तथ्य बताने के बाद भी उन्होंने अभी तक सुधार नहीं किया है. मेरे लिए येदियुरप्पा प्रकरण से भी यह गंभीर मामला है.

  • कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया

    कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया

    कर्नाटक चुनाव से पहले भले ही इस बात के संकेत मिल रहे थे कि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं होगा, बावजूद इसके लोग इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि भारतीय जनता पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की रणनीति किसी न किसी तरह से बीजेपी को सत्ता में ले ही आएगी. हालांकि, ऐसा हुआ भी, मगर कांग्रेस के 'चाणक्य' के सामने अमित शाह की रणनीति धरी की धरी रह गई और बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार ढाई दिन में ही गिर गई. भले ही कर्नाटक का क्लाईमेक्स अब धीरे-धीरे अपने अवसान पर है, मगर इसके बावजूद लोगों की दिलचस्पी इस बात में बनी हुई है कि आखिर लगातार विजयी पताका लहराने वाली बीजेपी को कर्नाटक में किस शख्स ने पटखनी दी कि येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने से पहले ही इस्तीफा देना पड़ गया.

  • येदियुरप्पा के करीबी बोपैया अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त, कर्नाटक विधानसभा में कराएंगे शक्ति परीक्षण

    येदियुरप्पा के करीबी बोपैया अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त, कर्नाटक विधानसभा में कराएंगे शक्ति परीक्षण

    वह शनिवार को नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे और उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार सदन में शक्ति परीक्षण कराएंगे.

  • कर्नाटक कांग्रेस ने जनार्दन रेड्डी पर लगाया विधायकों को प्रलोभन देने का आरोप

    कर्नाटक कांग्रेस ने जनार्दन रेड्डी पर लगाया विधायकों को प्रलोभन देने का आरोप

    कर्नाटक कांग्रेस ने राज्‍य में फ्लोर टेस्‍ट से ठीक एक दिन पहले आरोप लगाया है कि जनार्दन रेड्डी ने उसके विधायकों को लालच देने की कोशिश की.

  • कर्नाटक : कांग्रेस ने बोपैया को विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष बनाये जाने पर सवाल उठाए

    कर्नाटक : कांग्रेस ने बोपैया को विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष बनाये जाने पर सवाल उठाए

    कांग्रेस ने कर्नाटक के राज्यपाल द्वारा भाजपा विधायक के जी बोपैया को विधानसभा का अस्थाई अध्यक्ष नियुक्त किये जाने पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस फैसले को अदालत में चुनौती देने सहित उसके पास सभी विकल्प खुले हुए हैं.

  • सरकारों के गठन के मापदंड पर चार राज्यों में बीजेपी को घेरने की तैयारी

    सरकारों के गठन के मापदंड पर चार राज्यों में बीजेपी को घेरने की तैयारी

    कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए चल रही जोड़तोड़ के बीच चार राज्यों गोवा, बिहार, मणिपुर और मेघालय में सरकारों के गठन पर सवाल उठ खड़े हुए हैं. ये वे राज्य हैं जहां सरकार के गठन के लिए राज्यपालों ने सबसे बड़ी पार्टी नहीं बल्कि बहुमत रखने वाले गठबंधन को आमंत्रित किया था.

  • केरल सरकार का कर्नाटक विधायकों को अनूठा न्योता, हमारे 'सुरक्षित' रिसार्ट में तरो-ताजा हों

    केरल सरकार का कर्नाटक विधायकों को अनूठा न्योता, हमारे 'सुरक्षित' रिसार्ट में तरो-ताजा हों

    Karnataka-Elections-2018: कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के बीच केरल सरकार का एक कदम चर्चा का विषय बन गया है. दरअसल, कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर बनने के बाद मंगलवार की शाम को केरल टूरिज्म ने एक ट्वीट किया. इस ट्वीट के जरिये कर्नाटक के  नवनिर्वाचित विधायकों को खुद को तरोताजा करने के लिए अपने यहां आने का अनूठा न्यौता दिया.

  • ट्विटर पर कुछ तरह मना BJP का जश्न, यूजर्स ने ऐसे ली कांग्रेस पर चुटकी

    ट्विटर पर कुछ तरह मना BJP का जश्न, यूजर्स ने ऐसे ली कांग्रेस पर चुटकी

    Karnataka Election Result 2018: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. जैसे ही बीजेपी की जीत दिखती नजर आई तो ट्विटर पर यूजर्स ने इस तरह मनाया जश्न.

  • कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018: भाजपा ने ऐसे खोला 'दक्षिण का द्वार', ये 5 रणनीति बनी वजह 

    कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018: भाजपा ने ऐसे खोला 'दक्षिण का द्वार', ये 5 रणनीति बनी वजह 

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रुझानों में 'कर्नाटक का किला' फतह कर चुकी है. पार्टी की इस जीत के अहम मायने हैं. खासकर तब जब अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. इस जीत के साथ ही भाजपा के लिए 'दक्षिण का द्वार' भी खुल गया है और पार्टी अब कर्नाटक के बाद धीरे-धीरे दक्षिण के अन्य राज्यों में भी अपनी पैठ बढ़ाने की कोशिश करेगी. कर्नाटक के बाद तमिलनाडु अगला लक्ष्य होगा. तमिलनाडु के बारे में भाजपा खुद कहती रही है कि वहां स्थितियां पार्टी के अनुकूल हैं. इसी साल पूर्वोत्तर में करिश्मे के बाद भाजपा ने अब दक्षिण में करिश्मा किया है. यह करिश्मा यूं ही नहीं हुआ है. इसके पीछे तमाम वजहें हैं. चुनाव प्रचार में पार्टी ने पूरी ताकत झोंक दी. पीएम मोदी खुद 'रण' में उतरे. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से लेकर तमाम बड़े नेता धूल फांकते नजर आए. आइये आपको बताते हैं कि भाजपा कैसे बनी 'कर्नाटकपति'. 

  • कर्नाटक चुनाव 2018 रिजल्ट: मंदिर में मत्था, ईवीएम पर निगाहें 

    कर्नाटक चुनाव 2018 रिजल्ट: मंदिर में मत्था, ईवीएम पर निगाहें 

    Karnataka Elections Results: कर्नाटक चुनाव की मतगणना प्रारंभ हो चुकी है. अब तमाम दलों के उम्मीदवारों की निगाहें ईवीएम पर हैं.चुनाव से पहले जहां उम्मीदवार अपने पक्ष में मतदान के लिए मठ-मंदिरों का चक्कर काट रहे थे, तो आज अपनी जीत के लिए मंदिरों में प्रार्थना करते दिख रहे हैं.

  • कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018: वो 5 चेहरे जो बन सकते हैं CM 

    कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018: वो 5 चेहरे जो बन सकते हैं CM 

    कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. राष्ट्रीय राजनीति के हिसाब से देखें तो यह चुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए बेहद अहम है. आइये हम आपको बताते हैं कि अगर राज्य में कांग्रेस, भाजपा या फिर त्रिशंकु सरकार की स्थिति बनती है तो वे कौन चेहरे हैं जो मुख्यमंत्री बन सकते हैं. 

Advertisement