Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Karnataka government


'Karnataka government' - 164 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक : दस विधायक येदियुरप्पा कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे, आज लेंगे शपथ

    कर्नाटक : दस विधायक येदियुरप्पा कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे, आज लेंगे शपथ

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस और जद (एस) छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले और पार्टी के टिकट पर विधानसभा उपचुनाव जीतने वाले दस विधायकों को बृहस्पतिवार को कैबिनेट विस्तार में मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पार्टी अध्यक्ष और दिल्ली में अन्य नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद दस विधायकों को बृहस्पतिवार को मंत्री बनाने का निर्णय किया गया है.

  • कर्नाटक: स्कूल में CAA के खिलाफ नाटक के मामले में टीचर और छात्र की मां गिरफ्तार

    कर्नाटक: स्कूल में CAA के खिलाफ नाटक के मामले में टीचर और छात्र की मां गिरफ्तार

    पुलिस अधिकारी तुरंत स्कूल पहुंचे और उन्होंने अध्यापकों और नाटक में हिस्सा लेने वाले छात्रों से बातचीत की. छात्र की मां नजबुनिसा मिन्सा, जिन्होंने पीएम मोदी के खिलाफ कथित तौर पर टिप्पणी करने वाली और हेड टीचर फरीदा बेगम को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया. सीनियर पुलिस अधिकारी टी श्रीधर ने NDTV से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी. हेड टीचर को इसलिए हिरासत में लिया गया है, क्योंकि नाटक का मंचन उनकी जानकारी और मंजूरी से किया गया था.

  • Karnataka Bypoll Results 2019: BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka Bypoll Results 2019: BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka Bypoll Results: कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Karnataka Bypolls) में बीजेपी ने जबरदस्‍त जीत हासिल की है और कांग्रेस को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. अब तक घोषित नतीजों में बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक अन्‍य पर उसके उम्‍मीदवार ने बढ़त बनाई हुई है. वहीं कांग्रेस के खाते में केवल 2 सीटें गई हैं.

  • सहयोगी दल JDS की कांग्रेस को सलाह- महाराष्ट्र में शिवसेना के बदले BJP का करें समर्थन, वजह भी बताई

    सहयोगी दल JDS की कांग्रेस को सलाह- महाराष्ट्र में शिवसेना के बदले BJP का करें समर्थन, वजह भी बताई

    कर्नाटक (Karnataka) के पूर्व मुख्यमंत्री और JDS अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) चाहते हैं कि कांग्रेस महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना के बदले भाजपा को समर्थन दे.

  • कर्नाटक : कोर्ट ने किया सवाल, दूसरी जयंतियां मनाने में जब ऐतराज़ नहीं तो फिर टीपू की जयंती पर क्यों?

    कर्नाटक : कोर्ट ने किया सवाल, दूसरी जयंतियां मनाने में जब ऐतराज़ नहीं तो फिर टीपू की जयंती पर क्यों?

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को कर्नाटक हाई कोर्ट ने आड़े हाथों लिया है. कोर्ट ने टीपू जयंती सरकारी खर्चे पर न मनाने के उनके फैसले पर पुनर्विचार करने का आदेश देते हुए हिदायत दी है कि फैसले ऐसे नहीं लिए जाने चाहिए कि वे एकतरफा लगें. कर्नाटक के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका और न्यायाधीश एसआर कृष्ण कुमार की खंडपीठ ने येदियुरप्पा सरकार को निर्देश दिए हैं कि वह टीपू जयंती सरकारी खर्चे पर मनाने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करे और जो लोग निजी तौर पर मनाएं उन पर किसी तरह की रोक न लगाई जाए.

  • कर्नाटक में कैबिनेट के विस्तार के साथ मुसीबत में बीजेपी सरकार, अमित शाह के पोस्टर जले

    कर्नाटक में कैबिनेट के विस्तार के साथ मुसीबत में बीजेपी सरकार, अमित शाह के पोस्टर जले

    कर्नाटक बीजेपी में अपनी ही सरकार के खिलाफ आवाज उठने लगी है. कोप्पल में तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीएल संतोष के पोस्टर जलाए गए. कुछ मंत्री नाराज़ हैं क्योंकि उन्हें उप मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया और कुछ विधायक मंत्री न बनाए जाने से नाराज़ हैं. उत्तर कर्नाटक के शहर कोप्पल में बीजेपी के अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के केंद्रीय महासचिव बीएल संतोष के पोस्टर दलित नेता श्रीरामलु के समर्थकों ने जलाए. वे इसलिए नाराज़ हैं क्योंकि श्रीरामलु को उप मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया. हालांकि श्रीरामलु ने कार्यकर्ताओं की इस हरकत की ट्वीट करके निंदा की.

  • सिद्धरमैया का हमला, कहा- एक साल भी नहीं चल पाएगी येदियुरप्पा सरकार

    सिद्धरमैया का हमला, कहा- एक साल भी नहीं चल पाएगी येदियुरप्पा सरकार

    कर्नाटक की बीएस येदियुरप्पा सरकार ने सोमवार को एक महीना पूरा कर लिया. इसी के साथ कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धरमैया ने हमला बोला है.

  • सत्ता में आने के 3 दिन के भीतर कर्नाटक सरकार ने रद्द किया ‘टीपू जयंती’ समारोह

    सत्ता में आने के 3 दिन के भीतर कर्नाटक सरकार ने रद्द किया ‘टीपू जयंती’ समारोह

    कांग्रेस शासन के दौरान शुरू हुए इस समारोह का आयोजन 2015 से हो रहा था. बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली नयी सरकार ने सत्ता में आने के तीन दिन के भीतर ‘टीपू जयंती’ समारोह को रद्द करने से संबंधित आदेश पारित किया. भाजपा और दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध के बीच सिद्धरमैया के नेतृत्व वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने 2015 में टीपू जयंती के अवसर पर 10 नवंबर को वार्षिक समारोह के आयोजन की शुरुआत की थी.

  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तीन दिन बाद ही येदियुरप्पा ने रद्द किया 'टीपू जयंती' समारोह

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तीन दिन बाद ही येदियुरप्पा ने रद्द किया 'टीपू जयंती' समारोह

    बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद राज्य में 'टीपू जयंती' समारोह को रद्द कर दिया. पूर्ववर्ती मैसूर साम्राज्य के 18वीं सदी के विवादित शासक टीपू सुल्तान की जयंती पर समारोह का आयोजन 2015 से हो रहा था.

  • Karnataka: सरकार बनाने के लिए बीएस येदियुरप्पा की राह क्यों है आसान, 10 बातें

    Karnataka: सरकार बनाने के लिए बीएस येदियुरप्पा की राह क्यों है आसान, 10 बातें

    कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) को आज विधानसभा में बहुमत साबित करना है. जेडीएस और कांग्रेस के 17 बाग़ी विधायकों को अयोग्य क़रार दिए जाने के बाद बहुमत का आंकड़ा 105 रह गया है. अकेले बीजेपी के पास यह आंकड़ा मौजूद है, साथ ही एक निर्दलीय विधायक का भी साथ है. ऐसे में येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने में कोई मुश्किल नहीं आएगी. वहीं कांग्रेस और JDS के पास स्पीकर समेत 100 विधायक हैं. बीजेपी ने जेडीएस को बाहर से समर्थन का ऑफ़र भी दिया है साथ ही बीजेपी ने बाग़ी विधायकों को अदालती लड़ाई में समर्थन देने की बात भी कही है. दल-बदल क़ानून के तहत अयोग्य ठहराए गए 17 बाग़ी विधायक स्पीकर के फ़ैसले के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगा सकते हैं. अयोग्य विधायक अदालत से मामले में जल्द सुनवाई की भी मांग कर सकते हैं.. कर्नाटक विधान सभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने दलबदल क़ानून के तहत जेडीएस कॉन्ग्रेस के 14 बचे हुए विधयाको को भी अयोग्य घोषित कर दिया इस तरह सभी 17 बागी विधायक अब कर्नाटक विधान सभा के सदस्य नही रहे. उन्होंने 3 विधायकों को शुक्रवार को निष्कासित किया था.

  • TOP 5 NEWS: सपा नेता आजम खान के बयान पर बवाल, कर्नाटक में येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

    TOP 5 NEWS: सपा नेता आजम खान के बयान पर बवाल, कर्नाटक में येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

    लोकसभा में गुरुवार को तीन तलाक पर रोक लगाने के प्रावधान वाले विधेयक पर चर्चा के दौरान पीठासीन सभापति रमा देवी को लेकर सपा सांसद आजम खां की एक टिप्पणी पर भाजपा सदस्यों ने जोरदार विरोध जताया और उनसे माफी की मांग की थी. पीठासीन सभापति रमा देवी ने ‘मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2019' पर सदन में हो रही चर्चा के दौरान अपनी बात रख रहे खां से आसन की ओर देखकर बोलने को कहा था.  इस पर खान ने कुछ ऐसी आपत्तिजनक टिप्पणी की जिस पर बीजेपी के सदस्यों ने जोरदार विरोध किया.

  • Karnataka Government Live Updates: बीएस येदियुरप्‍पा ने चौथी बार ली मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

    Karnataka Government Live Updates: बीएस येदियुरप्‍पा ने चौथी बार ली मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

    Karnataka Govt formation updates: येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘मैं सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए आज राज्यपाल से मिलने जाऊंगा और राज्यपाल से आज ही शपथ ग्रहण कराने का अनुरोध करूंगा.’’ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के मंगलवार को शक्ति परीक्षण में असफल रहने के बाद से येदियुरप्पा सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए पार्टी आलाकमान से ‘‘निर्देश’’ मिलने का इंतजार कर रहे थे.

  • कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेने वाले तीन बागी विधायकों को स्पीकर रमेश कुमार ने अयोग्य घोषित किया

    कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेने वाले तीन बागी विधायकों को स्पीकर रमेश कुमार ने अयोग्य घोषित किया

    कर्नाटक (Karnataka) की एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) सरकार से समर्थन वापस लेने वाले तीन बागी विधायकों को विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार (Ramesh Kumar) ने अयोग्य घोषित कर दिया है. इनमें निर्दलीय विधायक विधायक आर शंकर भी शामिल है.

  • कर्नाटक को लेकर असमंजस में बीजेपी, टिकाऊ सरकार के लिए इंतजार; या येदियुरप्पा का सपना करे साकार

    कर्नाटक को लेकर असमंजस में बीजेपी, टिकाऊ सरकार के लिए इंतजार; या येदियुरप्पा का सपना करे साकार

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) कर्नाटक में टिकाऊ सरकार चाहती है और इसके लिए राज्य में विधानसभा चुनाव ही एक मात्र विकल्प है. दूसरी तरफ बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा की नजर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर टिकी हुई है. बीजेपी ने कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस सरकार के पतन के दो दिन बाद भी सरकार के गठन के लिए दावा पेश नहीं किया है. जबकि राज्य को 31 जुलाई के पहले वित्त विधेयक पारित करना होगा और तब तक नई सरकार के अस्तित्व में न आने के हालात में राष्ट्रपति शासन लगाना बाध्यता होगी.

  • क्या कर्नाटक में लग सकता है राष्ट्रपति शासन? BJP बागी विधायकों पर स्पीकर के फैसले का कर रही इंतजार

    क्या कर्नाटक में लग सकता है राष्ट्रपति शासन? BJP बागी विधायकों पर स्पीकर के फैसले का कर रही इंतजार

    कर्नाटक में विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार द्वारा कांग्रेस-जेडीएस के 15 बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला होने तक राष्ट्रपति शासन लग सकता है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) भी अनिश्चितता के बीच सरकार बनाने के लिए दावा करने की जल्दी में नहीं है.

  • कर्नाटक सरकार गिरने पर प्रियंका गांधी ने चेताया, एक दिन BJP को पता चलेगा कि...

    कर्नाटक सरकार गिरने पर प्रियंका गांधी ने चेताया, एक दिन BJP को पता चलेगा कि...

    उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा, ''एक दिन भाजपा को यह पता चलेगा कि सब कुछ नहीं खरीदा जा सकता, हर किसी के पीछे नहीं पड़ा जा सकता और हर झूठ आखिरकार बेनकाब होता है.''

  • चार दिन तक विश्वास मत पर वोटिंग में 'देरी' भी नहीं आई काम, कुमारस्वामी नहीं बचा पाए सरकार, अब BJP पेश करेगी दावा, 10 बड़ी बातें

    चार दिन तक विश्वास मत पर वोटिंग में 'देरी' भी नहीं आई काम, कुमारस्वामी नहीं बचा पाए सरकार, अब BJP पेश करेगी दावा, 10 बड़ी बातें

    कर्नाटक में कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन की सरकार मंगलवार को विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने में विफल रहने के बाद गिर गयी. इसी के साथ राज्य में 14 महीने से अस्थिरता के दौर का सामना कर रहे मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी का कार्यकाल खत्म हो गया. कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव हारने के तुरंत बाद राज्यपाल वजूभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंप दिया. अधिकारियों ने बताया कि परिणाम के तुरंत बाद कुमारस्वामी, उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर और अन्य वरिष्ठ सहयोगियों के साथ राजभवन गए और इस्तीफा सौंप दिया. त्यागपत्र में कहा गया, ‘अपनी कैबिनेट के साथ मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं और मैं आपसे इसे स्वीकार करने का आग्रह करता हूं. मैं इस मौके पर कार्यकाल के दौरान मुझे और मेरे सहयोगियों को मिले सहयोग के लिए मैं आभारी हूं.’

  • विधायकों के इस्तीफों से लेकर सरकार गिरने तक 23 दिन ऐसे चला कर्नाटक का सियासी ड्रामा

    विधायकों के इस्तीफों से लेकर सरकार गिरने तक 23 दिन ऐसे चला कर्नाटक का सियासी ड्रामा

    राज्य में 14 महीने से अस्थिरता के दौर का सामना कर रहे मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी का कार्यकाल खत्म हो गया. कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव हारने के तुरंत बाद राज्यपाल वजूभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंप दिया. अधिकारियों ने बताया कि परिणाम के तुरंत बाद कुमारस्वामी, उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर और अन्य वरिष्ठ सहयोगियों के साथ राजभवन गए और इस्तीफा सौंप दिया. त्यागपत्र में कहा गया, ‘अपनी कैबिनेट के साथ मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं और मैं आपसे इसे स्वीकार करने का आग्रह करता हूं.’ साथ ही कहा गया है कि ‘मैं इस मौके पर कार्यकाल के दौरान मुझे और मेरे सहयोगियों को मिले सहयोग के लिए मैं आभारी हूं.’ कुमारस्वामी को अपने पत्र में राज्यपाल ने कहा, ‘मैंने तत्काल प्रभाव से आपका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. वैकल्पिक व्यवस्था होने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के पद पर बने रहिए. यह कहने की जरूरत नहीं है कि इस दौरान कोई कार्यकारी फैसले नहीं लिए जाने चाहिए.’

Advertisement