NDTV Khabar

Karnataka government crisis


'Karnataka government crisis' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश के कांग्रेस विधायकों को बीजेपी ने बंधक बनाया, कांग्रेस ने लगाया आरोप; दिखाए वीडियो

    मध्यप्रदेश के कांग्रेस विधायकों को बीजेपी ने बंधक बनाया, कांग्रेस ने लगाया आरोप; दिखाए वीडियो

    Madhya Pradesh Government Crisis: मध्यप्रदेश कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि उसने उसके विधायकों को बंधक बनाया है. कांग्रेस ने कहा है कि उसके विधायकों के साथ मारपीट की गई. कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी.

  • Karnataka Government Live Updates: बीएस येदियुरप्‍पा ने चौथी बार ली मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

    Karnataka Government Live Updates: बीएस येदियुरप्‍पा ने चौथी बार ली मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

    Karnataka Govt formation updates: येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘मैं सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए आज राज्यपाल से मिलने जाऊंगा और राज्यपाल से आज ही शपथ ग्रहण कराने का अनुरोध करूंगा.’’ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के मंगलवार को शक्ति परीक्षण में असफल रहने के बाद से येदियुरप्पा सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए पार्टी आलाकमान से ‘‘निर्देश’’ मिलने का इंतजार कर रहे थे.

  • कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेने वाले तीन बागी विधायकों को स्पीकर रमेश कुमार ने अयोग्य घोषित किया

    कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेने वाले तीन बागी विधायकों को स्पीकर रमेश कुमार ने अयोग्य घोषित किया

    कर्नाटक (Karnataka) की एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) सरकार से समर्थन वापस लेने वाले तीन बागी विधायकों को विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार (Ramesh Kumar) ने अयोग्य घोषित कर दिया है. इनमें निर्दलीय विधायक विधायक आर शंकर भी शामिल है.

  • क्या कर्नाटक में लग सकता है राष्ट्रपति शासन? BJP बागी विधायकों पर स्पीकर के फैसले का कर रही इंतजार

    क्या कर्नाटक में लग सकता है राष्ट्रपति शासन? BJP बागी विधायकों पर स्पीकर के फैसले का कर रही इंतजार

    कर्नाटक में विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार द्वारा कांग्रेस-जेडीएस के 15 बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला होने तक राष्ट्रपति शासन लग सकता है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) भी अनिश्चितता के बीच सरकार बनाने के लिए दावा करने की जल्दी में नहीं है.

  • चार दिन तक विश्वास मत पर वोटिंग में 'देरी' भी नहीं आई काम, कुमारस्वामी नहीं बचा पाए सरकार, अब BJP पेश करेगी दावा, 10 बड़ी बातें

    चार दिन तक विश्वास मत पर वोटिंग में 'देरी' भी नहीं आई काम, कुमारस्वामी नहीं बचा पाए सरकार, अब BJP पेश करेगी दावा, 10 बड़ी बातें

    कर्नाटक में कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन की सरकार मंगलवार को विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने में विफल रहने के बाद गिर गयी. इसी के साथ राज्य में 14 महीने से अस्थिरता के दौर का सामना कर रहे मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी का कार्यकाल खत्म हो गया. कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव हारने के तुरंत बाद राज्यपाल वजूभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंप दिया. अधिकारियों ने बताया कि परिणाम के तुरंत बाद कुमारस्वामी, उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर और अन्य वरिष्ठ सहयोगियों के साथ राजभवन गए और इस्तीफा सौंप दिया. त्यागपत्र में कहा गया, ‘अपनी कैबिनेट के साथ मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं और मैं आपसे इसे स्वीकार करने का आग्रह करता हूं. मैं इस मौके पर कार्यकाल के दौरान मुझे और मेरे सहयोगियों को मिले सहयोग के लिए मैं आभारी हूं.’

  • विधायकों के इस्तीफों से लेकर सरकार गिरने तक 23 दिन ऐसे चला कर्नाटक का सियासी ड्रामा

    विधायकों के इस्तीफों से लेकर सरकार गिरने तक 23 दिन ऐसे चला कर्नाटक का सियासी ड्रामा

    राज्य में 14 महीने से अस्थिरता के दौर का सामना कर रहे मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी का कार्यकाल खत्म हो गया. कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव हारने के तुरंत बाद राज्यपाल वजूभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंप दिया. अधिकारियों ने बताया कि परिणाम के तुरंत बाद कुमारस्वामी, उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर और अन्य वरिष्ठ सहयोगियों के साथ राजभवन गए और इस्तीफा सौंप दिया. त्यागपत्र में कहा गया, ‘अपनी कैबिनेट के साथ मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं और मैं आपसे इसे स्वीकार करने का आग्रह करता हूं.’ साथ ही कहा गया है कि ‘मैं इस मौके पर कार्यकाल के दौरान मुझे और मेरे सहयोगियों को मिले सहयोग के लिए मैं आभारी हूं.’ कुमारस्वामी को अपने पत्र में राज्यपाल ने कहा, ‘मैंने तत्काल प्रभाव से आपका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. वैकल्पिक व्यवस्था होने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के पद पर बने रहिए. यह कहने की जरूरत नहीं है कि इस दौरान कोई कार्यकारी फैसले नहीं लिए जाने चाहिए.’

  • ‘किंगमेकर’ माने जाने वाले कुमारस्वामी बने ‘किंग’, लेकिन राजगद्दी जल्द ही हाथ से निकली

    ‘किंगमेकर’ माने जाने वाले कुमारस्वामी बने ‘किंग’, लेकिन राजगद्दी जल्द ही हाथ से निकली

    कुमारस्वामी राजनीतिक माहौल में पले-बढ़े. उन्होंने 1996 में कनकपुरा लोकसभा सीट पर जीत दर्ज कर राजनीति में प्रवेश किया था. बाद में वह लोकसभा और विधानसभा चुनाव दोनों हार गए. साल 2004 में वह पहली बार विधानसभा में पहुंचे. तब त्रिशंकु विधानसभा होने के बाद कांग्रेस के साथ जनता दल (एस) गठबंधन सरकार में शामिल हो गया था. साल 2006 में कुमारस्वामी ने बगावत कर दी और अपने पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा की इच्छा के विपरीत 42 विधायकों के साथ गठबंधन से बाहर हो गए. उन्होंने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई और विधायक के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान ही वह मुख्यमंत्री बन गए.

  • कर्नाटक में सरकार गिरने के साथ ही अब इन 5 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में ही बची कांग्रेस की सरकार

    कर्नाटक में सरकार गिरने के साथ ही अब इन 5 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में ही बची कांग्रेस की सरकार

    अब सिर्फ चार राज्यों एवं एक केंद्रशासित प्रदेश में  ही उसकी सरकारें बची हैं. कांग्रेस अब पंजाब, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पुडुचेरी में सत्तासीन है.

  • कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरने के बाद राहुल ने किया ट्वीट, लिखा- यह निहित स्वार्थ वाले लोगों के लालच की जीत

    कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरने के बाद राहुल ने किया ट्वीट, लिखा- यह निहित स्वार्थ वाले लोगों के लालच की जीत

    विश्वास प्रस्ताव पर चार दिनों की बहस के बाद मंगलवार को कर्नाटक में एच. डी. कुमारस्वामी की सरकार गिर गई है. विधानसभा में मंगलवार को मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस व जनता दल सेक्युलर (जद-एस) की गठबंधन सरकार विश्वास मत हासिल नहीं कर सकी.

  • कर्नाटक संकट: बागी विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर ने कहा, मैं बिजली की गति से काम नहीं कर सकता

    कर्नाटक संकट: बागी विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर ने कहा, मैं बिजली की गति से काम नहीं कर सकता

    उन्होंने कहा कि उनसे बिजली की गति से काम करने की उम्मीद नहीं की जा सकती. न्यायालय के आदेश के बाद 10 बागी विधायकों के विधानसभा अध्यक्ष (विधानसभा अध्यक्ष) के समक्ष पेश होने और स्वीकार किए जाने के लिए नये सिरे से अपना इस्तीफा सौंपने के बाद विधानसभा अध्यक्ष के कदम को लेकर रहस्य बरकरार है.

  • कर्नाटक में सियासी संकट: बागी विधायकों से मिले विधानसभा अध्यक्ष, इस्तीफे का कारण लिखित में मांगा

    कर्नाटक में सियासी संकट:  बागी विधायकों से मिले विधानसभा अध्यक्ष, इस्तीफे का कारण लिखित में मांगा

    कर्नाटक (Karnataka) के 10 बागी विधायकों ने बृहस्पतिवार को भारी सुरक्षा के बीच अपना इस्तीफा कन्फर्म करने के लिए विधानसभा में स्पीकर के आर रमेश (K R Ramesh kumar) से मुलाकात की. इसके बाद के आर रमेश कुमार ने कहा कि उन्हें सत्ताधारी कांग्रेस और जनता दल-सेकुलर (जद-एस) के 13 विधायकों के इस्तीफे नियत प्रपत्र में मिले. कुमार ने संवाददाताओं से कहा, विधायकों ने अपना इस्तीफा मेरे कार्यालय में नियत प्रपत्र में लिखे. मैं उन पर विचार करूंगा और उनकी बात निजी तौर पर सुनने के बाद फैसला लूंगा.

  • जिन नेताओं ने बनवाई थी सरकार, संकट सुलझाने के लिए उन्हें कांग्रेस ने कर्नाटक भेजा

    जिन नेताओं ने बनवाई थी सरकार, संकट सुलझाने के लिए उन्हें कांग्रेस ने कर्नाटक भेजा

    सूत्रों ने बताया कि यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नेताओं से कहा कि वे कर्नाटक संकट को सुलझाएं और राज्य में अपनी सरकार बचाएं. गौरतलब है कि आजाद और अशोक गहलोत ने ही मिलकर पिछले वर्ष कर्नाटक में गठबंधन सरकार बनवायी थी. 

  • कर्नाटक के कांग्रेस विधायक गोवा की जगह अब भेजे जा रहे हैं मुंबई की अज्ञात जगह पर

    कर्नाटक के कांग्रेस विधायक गोवा की जगह अब भेजे जा रहे हैं मुंबई की अज्ञात जगह पर

    इस बारे में नया अपडेट आया है कि उन्हें गोवा नहीं बल्कि मुंबई में ही किसी अज्ञात स्थान पर रुकवाया गया है. पिछले दो दिनों से कांग्रेस-जेडीएस समेत दो निर्दलीय विधायक मुंबई के सोफ़ीटेल होटल में डेरा डाले हुए थे. होटल के बाहर सोमवार को कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन भी किया था.

  • Karnataka Political Crisis Live Updates: कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, कानून के मुताबिक नहीं दिए गए 13 में से 8 इस्तीफे

    Karnataka Political Crisis Live Updates: कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, कानून के मुताबिक नहीं दिए गए 13 में से 8 इस्तीफे

    कर्नाटक में संकट में घिरी जद (एस) और कांग्रेस की गठबंधन सरकार की हालत सोमवार को तब और ज्यादा खराब हो गई, जब निर्दलीय विधायक और लघु उद्योग मंत्री एच. नागेश और केपीजेपी के एकमात्र विधायक और सरकार में मंत्री आर. शंकर ने मंत्री पद से इस्तीफा देकर 13 महीने पुरानी गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया.

  • कर्नाटक : बागी विधायक अब ले जाया जा रहा है मुंबई से गोवा, कांग्रेस-जेडीएस कर रही सरकार बचाने की हर कोशिश

    कर्नाटक : बागी विधायक अब ले जाया जा रहा है मुंबई से गोवा, कांग्रेस-जेडीएस कर रही सरकार बचाने की हर कोशिश

    कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार का संकट गहराता जा रहा है. निर्दलीय विधायक एच नागेश ने भी गठबंधन का साथ छोड़ दिया है, जिन्हें हाल में मंत्री बनाया गया था. बीजेपी नेता येदियुरप्पा के निजी सचिव पहले दिन से बाग़ी विधायकों के साथ देख रहे हैं और सोमवार को कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार ने आरोप लगाया कि नागेश को बीजेपी के लोग ज़बरदस्ती उठा ले गए. इस बीच कांग्रेस और जेडीएस के सभी मंत्रियों से इस्तीफ़ा लिया गया ताकि विद्रोहियों को जगह दी जा सके. वहीं असंतुष्ट विधायक मुंबई से गोवा के लिए निकल गए.

  • कर्नाटक: कांग्रेस और जेडीएस के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, नई कैबिनेट का पुनर्गठन जल्द

    कर्नाटक: कांग्रेस और जेडीएस के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, नई कैबिनेट का पुनर्गठन जल्द

    वहीं कर्नाटक के मंत्री एवं निर्दलीय विधायक एच. नागेश ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया और एच डी कुमारस्वामी नीत गठबंधन सरकार से समर्थन वापस लेकर राज्य में सत्तारूढ़ जद(एस)-कांग्रेस की सरकार को एक और झटका दिया है. हाल ही में लघु उद्योग मंत्री के तौर पर मंत्रालय में शामिल किए गए नागेश ने यहां राजभवन में राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और त्यागपत्र सौंपा. यह कदम उन खबरों के बीच उठाया गया है जिनके मुताबिक गठबंधन सरकार के मंत्रियों से इस्तीफा देने वाले असंतुष्ट विधायकों की खातिर अपना पद छोड़ने को कहा गया है. इस्तीफे स्वीकार होने की सूरत में सत्तारूढ़ गठबंधन अपना बहुमत खोने की कगार पर पहुंच जाएगा.

  • जेडीएस के महासचिव दानिश अली ने बताया, आखिर क्यों नाराज हैं कांग्रेस के विधायक

    जेडीएस के महासचिव दानिश अली ने बताया, आखिर क्यों नाराज हैं कांग्रेस के विधायक

    कर्नाटक (Karnataka) में मचे सियासी उठापटक (Karnataka Political Crisis) के बीच जेडीएस के प्रधान महासचिव के. दानिश अली (K. Danish Ali) ने एनडीटीवी से कहा कि कांग्रेस के जो 3 विधायक मुंबई में हैं, उसमें से एक विधायक को मंत्री परिषद से हटा दिया गया था. इसलिये संभव है कि वो नाराज हों.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com