NDTV Khabar

Karnataka minister


'Karnataka minister' - 108 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक के मंत्री बोले- देशभक्त मुसलमान BJP को देंगे वोट और पाकिस्तान समर्थक राष्ट्रद्रोही...

    कर्नाटक के मंत्री बोले- देशभक्त मुसलमान BJP को देंगे वोट और पाकिस्तान समर्थक राष्ट्रद्रोही...

    ईश्वरप्पा ने कहा, 'अखंड भारत हर किसी की तमन्ना है. ऐसा इसलिये नहीं हो पा रहा है क्योंकि उन्हें (राजनीतिक नेताओं का एक वर्ग को) डर है कि उन्हें मुसलमानों का वोट नहीं मिल पाएगा. भाजपा के सत्ता में आने से पहले मैं कांग्रेस के कुछ विधायकों से मिला जो भाजपा में शामिल होना चाहते थे, लेकिन उनका दावा था कि उनके पास उनकी विधानसभाओं में 50 हजार से ज्यादा मुस्लिम वोट हैं और अगर वे उन्हें खो देंगे तो उन्हें हार का सामना करना पड़ सकता है.'

  • कर्नाटक में येदियुरप्पा पर बीजेपी ने कसी नकेल, तीन उप मुख्यमंत्री बनाए गए

    कर्नाटक में येदियुरप्पा पर बीजेपी ने कसी नकेल, तीन उप मुख्यमंत्री बनाए गए

    कर्नाटक में तकरीबन एक हफ्ते के इंतजार के बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा हो गया. इस बार मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को तीन उप मुख्यमंत्री दिए गए हैं जिनमें से एक लिंगायत एक वोक्कालीग्गा और एक दलित है. बुज़ुर्ग लिंगायत नेता बीएस येदियुरप्पा की नकेल कसने की तैयारी बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूरी तरह कर ली है. पहली बार उनको तीन उप मुख्यमंत्री दिए गए हैं.

  • CCD के मालिक वीजी सिद्धार्थ का शव नदी किनारे मिला, दो दिन से थे लापता

    CCD के मालिक वीजी सिद्धार्थ का शव नदी किनारे मिला, दो दिन से थे लापता

    दक्षिण कन्नड़ जिले के उपायुक्त सेंथिल शशिकांत सेंथिल ने बताया, ‘उन्होंने (सिद्धार्थ) चालक से उनके आने तक रुकने को कहा. जब वह दो घंटे तक वापस नहीं आए तो चालक ने पुलिस से सम्पर्क कर उनके लापता होने की शिकायत दर्ज कराई.’ मंगलुरु के पुलिस आयुक्त संदीप पाटिल ने एक संदेश में कहा, ‘तलाश में स्थानीय मछुआरों की मदद ली जा रही है. हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्होंने फोन पर किससे बात की थी.’

  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तीन दिन बाद ही येदियुरप्पा ने रद्द किया 'टीपू जयंती' समारोह

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तीन दिन बाद ही येदियुरप्पा ने रद्द किया 'टीपू जयंती' समारोह

    बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद राज्य में 'टीपू जयंती' समारोह को रद्द कर दिया. पूर्ववर्ती मैसूर साम्राज्य के 18वीं सदी के विवादित शासक टीपू सुल्तान की जयंती पर समारोह का आयोजन 2015 से हो रहा था.

  • TOP 5 NEWS: कर्नाटक में अयोग्य घोषित हुए 14 बागी विधायक, सारण में तालाब में डूबने से 7 बच्चों की मौत

    TOP 5 NEWS: कर्नाटक में अयोग्य घोषित हुए 14 बागी विधायक, सारण में तालाब में डूबने से 7 बच्चों की मौत

    कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने साल 2023 में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल खत्म होने तक दल-बदल रोधी कानून के तहत 14 और असंतुष्ट विधायकों को रविवार को अयोग्य ठहराया है. इसमें 11 कांग्रेस के और 3 जेडीएस के विधायक हैं.

  • कर्नाटक : येदियुरप्पा के लिए मुख्यमंत्री बनने का अंतिम मौका, जिसे वे खोना नहीं चाहते

    कर्नाटक : येदियुरप्पा के लिए मुख्यमंत्री बनने का अंतिम मौका, जिसे वे खोना नहीं चाहते

    कर्नाटक (Karnataka) का मुख्यमंत्री बनने की येदियुरप्पा की महत्वाकांक्षा आखिरकार पूरी होने के प्रबल आसार अब बन ही गए. एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) की 14 माह पुरानी कांग्रेस-जेडीएस (Congress-JDS) सरकार के गिरने के साथ बीजेपी (BJP) ने अपनी सरकार के गठन का रास्ता बना लिया. माना जाता है कि बीजेपी हाईकमान फिलहाल कर्नाटक सरकार को गिराने के लिए जिम्मेदार नहीं बनना चाहता था. बीजेपी चाहती थी कि कांग्रेस-जेडीएस सरकार खुद ही गिर जाए, बीजेपी के हाथ साफ रहें, लेकिन बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) की अभिलाषा के चलते सारे दांव-पेंच अपनाए गए और अंतत: कुमार स्वामी सरकार गिर गई.

  • कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    राज्यपाल के दो-दो बार समय और तारीख़ तय कर देने के बावजूद कर्नाटक विधानसभा में अब तक विश्वास मत नहीं हो पाया है. दोनों पक्ष एक-दूसरे पर विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त का आरोप लगा रहे हैं. अब जेडीएस कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बड़े भाई किसी ज्योतिषी के कहने पर इन दिनों ख़ाली पांव विधानसभा आते हैं- इस उम्मीद में कि इससे उनके भाई की सरकार बच जाएगी. उधर सरकार बचाने में जुटे कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजूभाई वाला की दी हुई दूसरी तारीख भी नाकाम कर दी. राजयपाल वजू भाई वाला ने पहले कहा था कि गुरुवार डेढ़ बजे तक विश्वास मत हो जाए, फिर शुक्रवार का समय दिया. ये भी बताया कि उनके पास विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त की शिकायत पहुंच रही है. उधर जेडीएस ने सदन में बीजेपी पर 2 गंभीर आरोप लगाए. जेडीएस विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने आरोप लगाया कि बीजेपी के 2 विधायकों ने उन्हें पाला बदलने के लिए 5 करोड़ रुपये उनके घर पहुंचाए. पर्यटन मंत्री सारा महेश ने कहा कि जेडीएस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ ने उन्हें 30 करोड़ के ऑफर की बात कही. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देश गुण्डु राव और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है. गुण्डु राव की अपील व्हिप पर लगी शर्तिया रोक पर है और कुमारस्वामी ने राज्यपाल के हस्तक्षेप पर सवाल उठाए हैं. कर्नाटक के राज्यपाल वाजु भाईवाला पर बीजेपी नेता फ्लोर टेस्ट के लिए दबाव बनाते रहे और राज्यपाल नई नई समय सीमा तय करते रहे. सवाल एक बार फिर नए सिरे से उठ खड़ा हुआ है कि राज्यपाल का ऐसे मामलों में हस्तछेप का अधिकार है या नहीं. कर्नाटक सरकार की तरफ से दलील दी गई कि 1999 में वाजपेयी जी सरकार को लेकर बहस और वोटिंग 10 दिन चली जबकि कर्नाटक समेत दूसरे कई राज्यों में 4 दिनों से ज्‍यादा. ऐसे में इस बार जल्दबाजी किस बात की. फिलहाल विधानसभा सोमवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

  • नया नहीं है कर्नाटक का 'नाटक': इन राज्यों में मच चुका है सियासी घमासान, पढ़ें ऐसे 5 किस्से

    नया नहीं है कर्नाटक का 'नाटक': इन राज्यों में मच चुका है सियासी घमासान, पढ़ें ऐसे 5 किस्से

    गुरुवार को विश्वासमत प्रस्ताव पेश किया गया, लेकिन एच.डी. कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल नहीं किया, और स्पीकर ने चर्चा जारी रखी. इसका विरोध करते हुए BJP ने राज्यपाल से गुहार की, जिन्होंने खत लिखकर मुख्यमंत्री से विश्वासमत की प्रक्रिया को गुरुवार को निपटाने के लिए कहा, लेकिन ऐसा नहीं किया गया, और शुक्रवार सुबह विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो जाने के बावजूद कांग्रेस ने राज्यपाल द्वारा खत लिखे जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा भी खटखटा दिया.

  • कर्नाटक का सियासी 'नाटक': JDS-कांग्रेस क्या मानेंगी राज्यपाल की बात? 12 प्वाइंट्स में पढ़ें अब तक क्या-क्या हुआ

    कर्नाटक का सियासी 'नाटक': JDS-कांग्रेस क्या मानेंगी राज्यपाल की बात? 12 प्वाइंट्स में पढ़ें अब तक क्या-क्या हुआ

    कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी गठबंधन सरकार का भविष्य तय करने वाले विश्वास प्रस्ताव पर गुरुवार को विधानसभा में मतदान नहीं हो सका क्योंकि सत्ताधारी गठबंधन और विपक्षी भाजपा सदस्यों के बीच आरोप-प्रत्यारोप व हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को शुक्रवार तक के लिये स्थगित कर दिया गया. वहीं भाजपा के सदस्यों ने सदन के अंदर ही पूरी रात गुजारी. प्रदेश के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को शुक्रवार दोपहर डेढ़ बजे से पहले विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिये कहा है. सदन के अंदर और बाहर दिन भर चले तमाम उतार-चढ़ाव भरे घटनाक्रम के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश किया. 16 बागी विधायकों के इस्तीफे के कारण प्रदेश सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने एक वाक्य का प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि सदन उनके नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी सरकार में विश्वास व्यक्त करता है. सरगर्मी भरे माहौल में गुरुवार को शुरू हुई सदन की कार्यवाही में 20 विधायक नहीं पहुंचे. इनमें 17 सत्तारूढ़ गठबंधन के हैं. बागी विधायकों में से 12 फिलहाल मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं.

  • संकट में कुमारस्वामी सरकार: कांग्रेस सांसद बोले- BJP नहीं चाहती विपक्षी पार्टी किसी राज्य में चलाए सरकार, हमारे सभी मंत्री देंगे इस्तीफा

    संकट में कुमारस्वामी सरकार: कांग्रेस सांसद बोले- BJP नहीं चाहती विपक्षी पार्टी किसी राज्य में चलाए सरकार, हमारे सभी मंत्री देंगे इस्तीफा

    कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बीके हरिप्रसाद का कहना है, 'ये सब कुछ बीजेपी, नरेंद्र मोदी और अमित शाह का किया हुआ है. सरकार गिराने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने तीसरी बार हमारे विधायकों को लगभग अपहरण करके मुंबई लेकर गए लेकिन सरकार गिरेगी नहीं. वह फिर से वापस आ जाएंगे. कुमारस्वामी के संपर्क में भी बीजेपी विधायक हैं. यह संकट कांग्रेस का अंदरूनी नहीं है.'

  • लोकसभा चुनाव में हार के बाद मतदाताओं पर भड़के कर्नाटक के परिवहन मंत्री, कहा- 'आपको शर्म नहीं आती'

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद मतदाताओं पर भड़के कर्नाटक के परिवहन मंत्री, कहा- 'आपको शर्म नहीं आती'

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद कई राजनीतिक दलों के अंदर उठापटक का दौर जारी है. इसी बीच कर्नाटक के परिवहन मंत्री का एक वीडियो वायरल हुआ है. जिसमें वे मतदाताओं पर अपना गुस्सा निकालते नजर आ रहे हैं. मामला मांड्या लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले मदुरतालुक का बताया जा रहा है.

  • कर्नाटक के पूर्व मंत्री जनार्दन रेड्डी को मिली राहत, बेल्लारी जा सकेंगे

    कर्नाटक के पूर्व मंत्री जनार्दन रेड्डी को मिली राहत, बेल्लारी जा सकेंगे

    कर्नाटक सरकार में पूर्व मंत्री जी जनार्दन रेड्डी को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई है. सुप्रीम कोर्ट ने जनार्दन रेड्डी को दो हफ्ते के लिए बेल्लारी जाने की इजाजत दे दी है. उन्हें बेल्लारी के एक अस्पताल में भर्ती बीमार ससुर को देखने के लिए जाने की इजाजत दी गई है.

  • कर्नाटक: अवैध खनन केस के आरोपी और पूर्व मंत्री ने कोर्ट से मांगी बिल्लारी जाने की इजाजत, बीमार ससुर का दिया हवाला

    कर्नाटक: अवैध खनन केस के आरोपी और पूर्व मंत्री ने कोर्ट से मांगी बिल्लारी जाने की इजाजत, बीमार ससुर का दिया हवाला

    सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को जनार्दन रेड्डी की याचिका पर सुनवाई करेगा. जनार्दन रेड्डी ने कहा कि उनके ससुर को हार्ट अटैक आया है और वो हॉस्पिटल में भर्ती है.

  • कर्नाटक के नगर निकाय मंत्री सीएस शिवल्ली का दिल का दौरा पड़ने से निधन

    कर्नाटक के नगर निकाय मंत्री सीएस शिवल्ली का दिल का दौरा पड़ने से निधन

    कर्नाटक सरकार में नगर निकाय मंत्री सीएस शिवल्ली का शुक्रवार को हुबली के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. अस्पताल के सूत्रों ने यह जानकारी दी.

  • 'न गुस्सा है, न डर': BJP के खिलाफ लिखने पर घुटनों के बल माफी मांगने वाले प्रोफेसर ने कहा

    'न गुस्सा है, न डर': BJP के खिलाफ लिखने पर घुटनों के बल माफी मांगने वाले प्रोफेसर ने कहा

    जिस कॉलेज में प्रोफेसर कार्यरत हैं, वह कर्नाटक के गृहमंत्री एमबी पाटिल का है. पाटिल ने कहा, 'इस तरह की मोरल पोलिसिंग को रोका जाना चाहिए. पुलिस है, कानून है. अगर कोई कुछ पोस्ट करता है और वह भारत या हमारी सेना के खिलाफ है तो हम एसपी को इसकी जांच और केस बनाने के लिए कह सकते हैं.'

  • कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री बोले- कांग्रेस में दलितों को दबाने की कोशिश, इसलिए मैं और खड़गे नहीं बन पाए सीएम

    कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री बोले- कांग्रेस में दलितों को दबाने की कोशिश, इसलिए मैं और खड़गे नहीं बन पाए सीएम

    जी परमेश्वर, कर्नाटक के कांग्रेस नेता और उपमुख्यमंत्री, ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले एक बड़ा बयान देकर पार्टी को असहज कर दिया है. उन्होंने पार्टी में दलितों से भेदभाव किए जाने का आरोप लगाया है.

  • कर्नाटक सरकार ने किसानों की कर्ज माफी के लिये 5,450 करोड़ रुपये जारी किए : मुख्यमंत्री कुमारस्वामी

    कर्नाटक सरकार ने किसानों की कर्ज माफी के लिये 5,450 करोड़ रुपये जारी किए : मुख्यमंत्री कुमारस्वामी

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की कर्ज माफी के लिये अबतक 5,450 करोड़ रुपये जारी किये.

  • कर्नाटक में सियासी हलचल: BJP मंत्री का दावा- दो दिन में गिर जाएगी कुमारस्वामी सरकार

    कर्नाटक में सियासी हलचल: BJP मंत्री का दावा- दो दिन में गिर जाएगी कुमारस्वामी सरकार

    इस बीच, मीडियाकर्मियों ने उस आलीशान होटल में घुसने का नाकाम प्रयास किया, जहां कर्नाटक के कुछ कांग्रेसी विधायकों को रखा गया है. इस पांच सितारा रिजार्ट की सुरक्षा बढा दी गई है, जहां दो निर्दलीय और कथित रूप से कांग्रेस के चार विधायक मौजूद हैं. मंगलवार की सुबह, कुछ मीडियाकर्मियों ने होटल में घुसने का प्रयास किया लेकिन वे होटल लॉबी से आगे नहीं बढ पाए. मुंबई के एक होटल में मौजूद दो विधायकों एच नागेश (निर्दलीय) और आर शंकर (केपीजेपी) ने कर्नाटक के राज्यपाल वाजूभाई वाला को पत्र लिखकर अपना समर्थन तत्काल प्रभाव से वापस लेने के फैसले से अवगत कराया. इस पत्र ने राजनीतिक गरमागहमी बढा दी है.

Advertisement