NDTV Khabar

Karnataka polls 2018


'Karnataka polls 2018' - 270 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    कर्नाटक में हुए तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और कुल पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी और वहां जीत दर्ज कर ली. इस चुनाव में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं. कर्नाटक में एक बार फिर से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के शानदार प्रदर्शन पर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार ने इस जीत के लिए कर्नाटक खास तौर पर बेल्लारी के लोगों का धन्यवाद दिया है. साथ ही राहुल गांधी और पूर्व पीएम देवगौड़ा का भी शुक्रिया अदा किया है. 

  • कर्नाटक उपचुनाव 2018:सीटों पर बढ़त देख बोले पी चिदंबरम - कोहली के अंडर में जैसे जीत रहे हों 4-1 से टेस्ट सीरीज

    कर्नाटक उपचुनाव 2018:सीटों पर बढ़त देख बोले पी चिदंबरम - कोहली के अंडर में जैसे जीत रहे हों 4-1 से टेस्ट सीरीज

    कर्नाटक लोकसभा उपचुनाव 2018 Live: कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित किये जाएंगे.

  • Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित कर दिए गये. प्रतिष्ठा की लड़ाई बन चुके कर्नाटक  उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस को दिवाली बोनस मिला है. वहीं, बीजेपी एक सीट बकरार रखने में कामयाब हो पाई है. कर्नाटक उपचुनाव में लोकसभा सीटें, शिवमोग्गा (शिमोगा), बेल्लारी और मंड्या थीं और विधानसभा सीटें जमखंडी और रामानगर में उपचुनाव हुए.   लोकसभा की तीन सीटों में एस दो सीटें कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के खाते में गई हैं, वहीं बीजेपी एक सीट बचा पाई है. इसके अलावा दोनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस और जेडीएस का ही कब्जा रहा. बता दें कि लोकसभा की तीन सीटों में से जहां पहले 2 पर बीजेपी का कब्जा था, वहीं, एक पर जेडीएस की जीत हुई थी. बता दें कि कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी (अजजा) व मांड्या तथा दो विधानसभा सीटों रामनगरम व जामखंडी पर शनिवार को औसतन 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था.

  • विश्वासमत के बाद CM एचडी कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार के बारे में दिया यह बयान

    विश्वासमत के बाद CM एचडी कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार के बारे में दिया यह बयान

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि राज्य में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी. कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश करने के बाद उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि वह बहुमत वाली सरकार नहीं चला रहे हैं. 

  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल किया

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल किया

    विश्वासमत पेश करते हुए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि काफी सोच-समझकर ही गठबंधन सरकार बनाई है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का भविष्य भी गठबंधन पर ही टिका है.

  • कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री ने बीजेपी पर लगाया ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप

    कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री ने बीजेपी पर लगाया ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप

    कर्नाटक बीजेपी के नेता बीएस येदियुरप्‍पा कर्नाटक चुनाव में हुई अनियमितता को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत कर चुके हैं. अब कर्नाटक कांग्रेस के नेता और राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री जी परमेश्‍वर ने बीजेपी पर ईवीएम से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है.

  • शपथ लेने के बाद बोले कुमारस्वामी, 2019 चुनाव की राजनीतिक परिस्‍थ‍िति को बदलकर रख देंगे 

    शपथ लेने के बाद बोले कुमारस्वामी, 2019 चुनाव की राजनीतिक परिस्‍थ‍िति को बदलकर रख देंगे 

    शपथ ग्रहण समारोह में देशभर से आए नेताओं ने राष्‍ट्र के लोगों को यह संदेश दिया है कि हम एक हैं. 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. यह बात कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एचडी कुमारस्‍वामी ने संवाददाताओं से एक बातचीत में कही. उन्‍होंने कहा कि देश भर से आए नेताओं ने यह जता दिया कि हमलोग एक हैं और 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. कुमारस्‍वामी ने कहा कि, ''वे (देशभर से आए नेता) हमारी सरकार को सुरक्षित करने के लिए नहीं आए थे, उसके लिए तो स्‍थानीय कांग्रेस नेता और हमारे नेता ही पर्याप्‍त हैं.''

  • कुमारस्वामी की ताजपोशी के बहाने बीजेपी को संदेश, 2019 के चुनाव की डगर नहीं आसान

    कुमारस्वामी की ताजपोशी के बहाने बीजेपी को संदेश, 2019 के चुनाव की डगर नहीं आसान

    कर्नाटक में कांग्रेस-जनता दल(सेक्युलर) गठबंधन सरकार की ताजपोशी के बहाने समग्र विपक्ष एकजुट हो गया. विपक्ष की एकता बीजेपी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार (एनडीए) के लिए कड़ी चुनौती के रूप में सामने आई है. विपक्ष कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में यह संदेश देने में सफल रहा कि साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की डगर बीजेपी के लिए आसान नहीं होगी.

  • एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली, मंच पर दिखी विपक्षी एकजुटता की झलक

    एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली, मंच पर दिखी विपक्षी एकजुटता की झलक

    एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलाई. वहीं, कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इस दौरान मंच पर विपक्षी एकजुटता की झलक भी दिखी. मंच पर यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री और एचडी कुमारस्वामी के पिता एचडी देवेगौड़ा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायवती भी दिखीं. इनके अलावा बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबु नायडू भी नजर आए.

  • कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार 3 महीने से ज्यादा नहीं चलेगी- बीएस येदियुरप्पा

    कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार 3 महीने से ज्यादा नहीं चलेगी- बीएस येदियुरप्पा

    कर्नाटक में अभी सत्ता का संघर्ष खत्म नहीं हुआ है. भले ही कांग्रेस और जेडीएस मिलकर आज यानी बुधवार को सरकार बनाएगी और इसके लिए आज शपथ ग्रहण समारोह भी है, मगर कर्नाटक बीजेपी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा का मानना है कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार 3 महीने से ज्यादा नहीं चलेगी. बता दें कि आज जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जहां विपक्षी एकता का नजारा देखने को मिल सकता है. 

  • कर्नाटक के डीप्टी सीएम की रेस में डीके शिवकुमार के नाम पर जी परमेश्वर ने कही यह बड़ी बात

    कर्नाटक के डीप्टी सीएम की रेस में डीके शिवकुमार के नाम पर जी परमेश्वर ने कही यह बड़ी बात

    कर्नाटक में बीजेपी की ढाई दिन की सरकार गिराने के बाद जेडीएस के साथ मिलकर कांग्रेस आज यानी बुधवार को सरकार बनाने जा रही है. आज साम साढ़े चार बजे जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी सीएम पद की और कांग्रेस के जी परमेश्वर डीप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. हालांकि, कांग्रेस की ओर से डीप्टी सीएम की रेस में डीके शिवकुमार और रोशन बेग दोनों दावेदार थे, मगर कांग्रेस आलाकमान ने जी परेमश्वर पर अपना भरोसा जताया और उनका नाम डीप्टी सीएम के रूप में ऐलान किया है. 

  • शपथ ग्रहण: कांग्रेस के जी परमेश्वर होंगे कर्नाटक के डिप्टी CM, JDS के एचडी कुमारस्वामी सीएम, 10 बड़ी बातें

    शपथ ग्रहण: कांग्रेस के जी परमेश्वर होंगे कर्नाटक के डिप्टी CM, JDS के एचडी कुमारस्वामी सीएम, 10 बड़ी बातें

    कर्नाटक की सियासत में लंबी खींचतान के बाद अब तय हो गया है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री होंगे. जी परमेश्वर आज यानी बुधवार को जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जेडीएस के कुमारस्वामी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शाम साढ़े चार बजे शपथ लेंगे. हालांकि कुछ समय पहले तक डीके शिवकुमार के नाम की चर्चा डिप्टी सीएम के लिए हो रही थी. चर्चा थी कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्री होंगे, जिनमें एक लिंगायत समुदाय का होगा. मगर अब कांग्रेस की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि कर्नाटक में एक ही डिप्टी सीएम होगा. शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी एकता की झलक देखने को मिल सकती है क्योंकि उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस के अलावा अन्य पार्टियों के दिग्गज नेता शामिल होंगे.

  • कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी आज लेंगे CM पद की शपथ, विपक्ष के कई दिग्गज नेता दिखेंगे एक साथ

    कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी आज लेंगे CM पद की शपथ, विपक्ष के कई दिग्गज नेता दिखेंगे एक साथ

    शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के कई नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शरीक होंगे. यह घटनाक्रम अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा विरोधी एक मंच तैयार कर सकता है.

  • कांग्रेस के जी परमेश्वर कर्नाटक के डिप्टी सीएम होंगे, एचडी कुमारस्वामी के साथ लेंगे शपथ

    कांग्रेस के जी परमेश्वर कर्नाटक के डिप्टी सीएम होंगे, एचडी कुमारस्वामी के साथ लेंगे शपथ

    लंबी खींचतान के बाद अब तय हो गया है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री होंगे. वह बुधवार को एचडी कुमारस्वामी के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कुमारस्वामी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे. हालांकि कुछ समय पहले तक डीके शिवकुमार के नाम की चर्चा डिप्टी सीएम के लिए हो रही थी. चर्चा थी कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्री होंगे, जिनमें एक लिंगायत समुदाय का होगा. हालांकि दूसरे उपमुख्यमंत्री को लेकर अब तक कोई खुलासा नहीं हुआ है.

  • कर्नाटक में हमारा पहला उद्देश्य विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव और विश्वास मत हासिल करना है : मल्लिकार्जुन खड़गे

    कर्नाटक में हमारा पहला उद्देश्य विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव और विश्वास मत हासिल करना है : मल्लिकार्जुन खड़गे

    लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक के मुद्दे पर कहा है कि हमारे पहला उद्देश्य विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव और विश्वासमत हासिल करना है. इन दोनों के बाद ही बाकी बातों पर चर्चा होगी.

  • एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ हिंदू महासभा पहुंची SC, कहा- शपथ ग्रहण असंवैधानिक, जल्द सुनवाई से इनकार 

    एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ हिंदू महासभा पहुंची SC, कहा- शपथ ग्रहण असंवैधानिक, जल्द सुनवाई से इनकार 

    कर्नाटक में बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की तैयारी कर रहे जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ हिंदू महासभा सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. हिंदू महासभा ने SC में एक याचिका दाखिला कर एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह और मुख्यमंत्री पद पर नियुक्ति को चुनौती दी है और इसे असंवैधानिक बताया. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया है.

  • कर्नाटक की वो 5 विभूतियां, जिनके इर्द-गिर्द घूमता नजर आया चुनाव

    कर्नाटक की वो 5 विभूतियां, जिनके इर्द-गिर्द घूमता नजर आया चुनाव

    इस बार कर्नाटक का चुनाव तमाम मुद्दों के साथ-साथ राज्य की 'अस्मिता' के इर्द-गिर्द भी घूमता नजर आया. खासकर भाजपा ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान राज्य की अस्मिता और संस्कृति का मुद्दा जोर-शोर से उठाया और इस बहाने विपक्षियों पर वार भी किया.

  • बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा क्‍या लोकतंत्र की हार नहीं है?

    बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा क्‍या लोकतंत्र की हार नहीं है?

    बंगाल के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा बता रही है कि गांवों में चुनाव का मतलब आज भी बम बंदूक़ और चाक़ू है. सीपीएम का नामो निशां मिट गया मगर उसके दौर की हिंसा पार्टी बदल कर जारी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंचायत चुनावों में 27 लोगों की हत्या हुई है. मरने वालों में सभी दल के लोग हैं जो बता रहा है कि हथियार सबने उठाया है.

Advertisement