NDTV Khabar

Karnataka results 2018


'Karnataka results 2018' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्या कहता है कर्नाटक...

    क्या कहता है कर्नाटक...

    कनार्टक में पांच सीटों पर उपचुनाव हुए हैं जिनमें से चार सीटों पर कांग्रेस-जेडीयू गठबंधन ने जीत दर्ज की है. कर्नाटक में विधानसभा की दो सीटों के लिए चुनाव हुए जिसमें जामकंडी सीट को कांग्रेस के न्यामागौड़ा ने करीब 40 हजार वोटों से जीता. जबकि रामनगरम की सीट को मुख्यमंत्री की पत्नी अनिता कुमारास्वामी ने एक लाख वोटों के जीता.

  • नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं.

  • Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    कर्नाटक में हुए तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और कुल पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी और वहां जीत दर्ज कर ली. इस चुनाव में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं. कर्नाटक में एक बार फिर से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के शानदार प्रदर्शन पर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार ने इस जीत के लिए कर्नाटक खास तौर पर बेल्लारी के लोगों का धन्यवाद दिया है. साथ ही राहुल गांधी और पूर्व पीएम देवगौड़ा का भी शुक्रिया अदा किया है. 

  • कर्नाटक उपचुनाव 2018:सीटों पर बढ़त देख बोले पी चिदंबरम - कोहली के अंडर में जैसे जीत रहे हों 4-1 से टेस्ट सीरीज

    कर्नाटक उपचुनाव 2018:सीटों पर बढ़त देख बोले पी चिदंबरम - कोहली के अंडर में जैसे जीत रहे हों 4-1 से टेस्ट सीरीज

    कर्नाटक लोकसभा उपचुनाव 2018 Live: कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित किये जाएंगे.

  • Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 में प्रतिष्ठा की लड़ाई में बीजेपी को उसी के गढ़ में मात देने में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन कामयाब हो गया. कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा ने बीजेपी के जे शांता को हरा दिया है. हैरान करने वाली बात है कि 2014 लोकसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में ही थी मगर अब यह कांग्रेस के खाते में हो गया. 

  • Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

    कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित कर दिए गये. प्रतिष्ठा की लड़ाई बन चुके कर्नाटक  उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस को दिवाली बोनस मिला है. वहीं, बीजेपी एक सीट बकरार रखने में कामयाब हो पाई है. कर्नाटक उपचुनाव में लोकसभा सीटें, शिवमोग्गा (शिमोगा), बेल्लारी और मंड्या थीं और विधानसभा सीटें जमखंडी और रामानगर में उपचुनाव हुए.   लोकसभा की तीन सीटों में एस दो सीटें कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के खाते में गई हैं, वहीं बीजेपी एक सीट बचा पाई है. इसके अलावा दोनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस और जेडीएस का ही कब्जा रहा. बता दें कि लोकसभा की तीन सीटों में से जहां पहले 2 पर बीजेपी का कब्जा था, वहीं, एक पर जेडीएस की जीत हुई थी. बता दें कि कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी (अजजा) व मांड्या तथा दो विधानसभा सीटों रामनगरम व जामखंडी पर शनिवार को औसतन 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था.

  • कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम अगले साल होने वाले आम चुनाव 2019 के लिहाज़ से काफी अहम हैं. कर्नाटक मंगलवार को उपचुनावों के परिणामों के लिए इंतज़ार कर रहा है, जो न सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (BJP), बल्कि राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS के लिए भी काफी अहम हैं. लोकसभा सीटों, शिमोगा, बल्लारी और मांड्या तथा विधानसभा सीटों जामखंडी और रामनगरम के परिणाम सभी के लिए अहम इसलिए हैं, क्योंकि लोकसभा की तीन में से दो सीटों पर अब तक BJP का कब्ज़ा था, वहीं, एक पर JDS की जीत हुई थी. इन तीन सीटों में से दो पर भी जीत BJP का मनोबल ऊंचा रखेगी, वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली कामयाबी से कांग्रेस-JDS गठबंधन भी खुद को कमतर नहीं आंक रहा है. बता दें कि मई में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस-JDS ने मिलकर सरकार बनाई थी.

  • PUC Supplementary Results 2018: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    PUC Supplementary Results 2018: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    पीयूसी एग्जामिनेशन बोर्ड ने Karnataka PUC Supplementary Result 2018 जारी कर दिया है. ये सप्लीमेंट्री परीक्षा 29 जून से 10 जुलाई के बीच हुई थी.

  • DTE Karnataka Diploma Results 2018: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    DTE Karnataka Diploma Results 2018: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    तकनीकी शिक्षा निदेशालय कर्नाटक ने अप्रैल-मई 2018 में हुई डिप्लोमा की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लिए परीक्षा राज्य के विभिन्न केंद्रों में अप्रैल और मई के महीने में आयोजित की गई थी.

  • Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    कर्नाटक के जयनगर विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. जयनगर सीट पर भाजपा के बी एन प्रहलाद और कांग्रेस की सौम्या रेड्डी के बीच सीधे मुकाबले में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है और कांग्रेस की सौम्य रेड्डी ने करीब चार हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. वोटों की गिनती में शुरू से ही कांग्रेस बीजेपी पर भारी रही है.  बता दें कि यहां पर 11 जून को मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा के लिये 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गये थे. हालांकि भाजपा प्रत्याशी बी एन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव स्थगित कर दिया गया था. विजयकुमार इस सीट से विधायक थे.

  • कर्नाटक : कांग्रेस MLA ने कहा, पत्नी को नहीं आया BJP से फोन, फर्जी टेप जारी करने वाले को 'धिक्कार'

    कर्नाटक : कांग्रेस MLA ने कहा, पत्नी को नहीं आया BJP से फोन, फर्जी टेप जारी करने वाले को 'धिक्कार'

    कर्नाटक में चल रही उठापटक की राजनीति के बीच येल्लापुर से कांग्रेस के MLA शिवराम हेब्बर ने यह कहकर सभी को चौंका दिया है कि उनकी पत्नी को बीजेपी से किसी की कॉल नहीं आई थी. कांग्रेस ने जो ऑडियो टेप जारी किया था, वह फर्जी है. शिवराम हेब्बर ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट लिखकर यह दावा किया है और कांग्रेस के उन दावों को झुठला दिया है, जिसमें वह कह रही थी कि बीजेपी बहुमत परीक्षण से पहले उनके विधायकों से संपर्क करने का प्रयास कर रही थी.

  • कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया

    कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया

    कर्नाटक चुनाव से पहले भले ही इस बात के संकेत मिल रहे थे कि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं होगा, बावजूद इसके लोग इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि भारतीय जनता पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की रणनीति किसी न किसी तरह से बीजेपी को सत्ता में ले ही आएगी. हालांकि, ऐसा हुआ भी, मगर कांग्रेस के 'चाणक्य' के सामने अमित शाह की रणनीति धरी की धरी रह गई और बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार ढाई दिन में ही गिर गई. भले ही कर्नाटक का क्लाईमेक्स अब धीरे-धीरे अपने अवसान पर है, मगर इसके बावजूद लोगों की दिलचस्पी इस बात में बनी हुई है कि आखिर लगातार विजयी पताका लहराने वाली बीजेपी को कर्नाटक में किस शख्स ने पटखनी दी कि येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने से पहले ही इस्तीफा देना पड़ गया.

  • कर्नाटक : बीएस येदियुरप्पा के लिए तीसरी बार भी मुख्यमंत्री की कुर्सी बेवफा साबित हुई

    कर्नाटक : बीएस येदियुरप्पा के लिए तीसरी बार भी मुख्यमंत्री की कुर्सी बेवफा साबित हुई

    येदियुरप्पा के लिए तीसरी बार भी कर्नाटक में मुख्यमंत्री का कार्यकाल पूरा करना नसीब नहीं हुआ. उन्होंने  तीसरी बार सीएम का पद छोड़ दिया. इस बार उनका कार्यकाल सिर्फ ढाई दिन का रहा. इससे पहले के येदियुरप्पा के दो कार्यकालों की कुल अवधि तीन साल 71 दिन रही थी.

  • ... तो इस वजह से कांग्रेस और JDS ने प्रोटेम स्पीकर बोपैया के खिलाफ याचिका पर नहीं डाला दबाव

    ... तो इस वजह से कांग्रेस और JDS ने प्रोटेम स्पीकर बोपैया के खिलाफ याचिका पर नहीं डाला दबाव

    कर्नाटक विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष के तौर पर के जी बोपैया की नियुक्ति के खिलाफ कांग्रेस - जद ( से ) की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय की शक्ति परीक्षण टालने की चेतावनी के बाद यह गठबंधन बैकफुट पर आ गया. बौपेया की नियुक्ति को लेकर इस ( जद ( एस )- कांग्रेस ) गठबंधन ने उंगली उठाई थी. 

  • कर्नाटक के हर टेस्ट में पास रहने वाली येदियुरप्पा सरकार निर्णायक 'फ्लोर टेस्ट' से पहले ही हो गई फेल

    कर्नाटक के हर टेस्ट में पास रहने वाली येदियुरप्पा सरकार निर्णायक 'फ्लोर टेस्ट' से पहले ही हो गई फेल

    कर्नाटक में कई टेस्ट पास करने के बाद शनिवार की शाम शाम 4 बजे आखिरी और निर्णायक फ्लोर टेस्ट में बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार फेल हो गई. येदियुरप्पा सरकार विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाई और उससे पहले ही बीएस येदियुरप्पा ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इससे पहले कई टेस्‍ट से गुजर चुकी बीजेपी को उम्‍मीद थी कि वह इस फ्लोर टेस्ट में भी पास हो जाएगी.

  • प्रोटेम स्पीकर पर कांग्रेस ने दी ये दलीलें, मिला ये जवाब, पूरा घटनाक्रम

    प्रोटेम स्पीकर पर कांग्रेस ने दी ये दलीलें, मिला ये जवाब, पूरा घटनाक्रम

    प्रोटेम स्पीकर के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस ने अपने तर्क के पक्ष में तमाम दलीलें रखीं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने स्‍पष्‍ट किया कि प्रोटेम स्‍पीकर केजी बोपैया ही बने रहेंगे और सदन में विश्‍वासमत की प्रक्रिया को वही संचालित करेंगे. आइये आपको बताते हैं कोर्ट रूम में कांग्रेस ने क्या दलीलें रखीं और जजों ने उस पर क्या कहा... 

  • कर्नाटक के प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया का विवादों से रहा है नाता, जानिये 10 अहम बातें

    कर्नाटक के प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया का विवादों से रहा है नाता, जानिये 10 अहम बातें

    कर्नाटक विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट होना है. कांग्रेस और जेडीएस ने प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया को लेकर सवाल खड़े कर दिये हैं और उनकी नियुक्ति पर आपत्ति जताई है. कांग्रेस का कहना है कि वरिष्ठता के आधार पर आरवी देशपांडे को प्रोटेम स्पीकर बनाना चाहिए. जो उन्हीं के पार्टी के MLA हैं. इस मसले पर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट भी पहुंची है. थोड़ी देर में कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई होने वाली है. केजी बोपैया जिनका पूरा नाम कोम्बारना गणपति बोपैया है, वे पहले भी विवादों में रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट भी उनके एक फैसले पर टिप्पणी कर चुका है और इसे गलत ठहराया है. केजी बोपैया बीएस येदियुरप्पा के बेहद करीबी और विश्वासपात्र माने जाते हैं. आइये आपको बताते हैं केजी बोपैया से जुड़े 10 अहम तथ्य. 

  • कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण आज शाम को 4 बजे

    कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण आज शाम को 4 बजे

    सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक विधानसभा में शनिवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा सरकार के शक्ति परीक्षण के लिए चार स्पष्ट निर्देश दिए हैं जिनका पालन करना होगा.

Advertisement