NDTV Khabar

Karnataka results 2018


'Karnataka results 2018' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PUC Supplementary Results 2018: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    PUC Supplementary Results 2018: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    पीयूसी एग्जामिनेशन बोर्ड ने Karnataka PUC Supplementary Result 2018 जारी कर दिया है. ये सप्लीमेंट्री परीक्षा 29 जून से 10 जुलाई के बीच हुई थी.

  • DTE Karnataka Diploma Results 2018: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    DTE Karnataka Diploma Results 2018: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    तकनीकी शिक्षा निदेशालय कर्नाटक ने अप्रैल-मई 2018 में हुई डिप्लोमा की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लिए परीक्षा राज्य के विभिन्न केंद्रों में अप्रैल और मई के महीने में आयोजित की गई थी.

  • Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    Jayanagar Election Result : बीजेपी की एक और हार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से दर्ज की जीत

    कर्नाटक के जयनगर विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. जयनगर सीट पर भाजपा के बी एन प्रहलाद और कांग्रेस की सौम्या रेड्डी के बीच सीधे मुकाबले में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है और कांग्रेस की सौम्य रेड्डी ने करीब चार हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. वोटों की गिनती में शुरू से ही कांग्रेस बीजेपी पर भारी रही है.  बता दें कि यहां पर 11 जून को मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा के लिये 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गये थे. हालांकि भाजपा प्रत्याशी बी एन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव स्थगित कर दिया गया था. विजयकुमार इस सीट से विधायक थे.

  • कर्नाटक : कांग्रेस MLA ने कहा, पत्नी को नहीं आया BJP से फोन, फर्जी टेप जारी करने वाले को 'धिक्कार'

    कर्नाटक : कांग्रेस MLA ने कहा, पत्नी को नहीं आया BJP से फोन, फर्जी टेप जारी करने वाले को 'धिक्कार'

    कर्नाटक में चल रही उठापटक की राजनीति के बीच येल्लापुर से कांग्रेस के MLA शिवराम हेब्बर ने यह कहकर सभी को चौंका दिया है कि उनकी पत्नी को बीजेपी से किसी की कॉल नहीं आई थी. कांग्रेस ने जो ऑडियो टेप जारी किया था, वह फर्जी है. शिवराम हेब्बर ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट लिखकर यह दावा किया है और कांग्रेस के उन दावों को झुठला दिया है, जिसमें वह कह रही थी कि बीजेपी बहुमत परीक्षण से पहले उनके विधायकों से संपर्क करने का प्रयास कर रही थी.

  • कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया

    कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया

    कर्नाटक चुनाव से पहले भले ही इस बात के संकेत मिल रहे थे कि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं होगा, बावजूद इसके लोग इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि भारतीय जनता पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की रणनीति किसी न किसी तरह से बीजेपी को सत्ता में ले ही आएगी. हालांकि, ऐसा हुआ भी, मगर कांग्रेस के 'चाणक्य' के सामने अमित शाह की रणनीति धरी की धरी रह गई और बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार ढाई दिन में ही गिर गई. भले ही कर्नाटक का क्लाईमेक्स अब धीरे-धीरे अपने अवसान पर है, मगर इसके बावजूद लोगों की दिलचस्पी इस बात में बनी हुई है कि आखिर लगातार विजयी पताका लहराने वाली बीजेपी को कर्नाटक में किस शख्स ने पटखनी दी कि येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने से पहले ही इस्तीफा देना पड़ गया.

  • कर्नाटक : बीएस येदियुरप्पा के लिए तीसरी बार भी मुख्यमंत्री की कुर्सी बेवफा साबित हुई

    कर्नाटक : बीएस येदियुरप्पा के लिए तीसरी बार भी मुख्यमंत्री की कुर्सी बेवफा साबित हुई

    येदियुरप्पा के लिए तीसरी बार भी कर्नाटक में मुख्यमंत्री का कार्यकाल पूरा करना नसीब नहीं हुआ. उन्होंने  तीसरी बार सीएम का पद छोड़ दिया. इस बार उनका कार्यकाल सिर्फ ढाई दिन का रहा. इससे पहले के येदियुरप्पा के दो कार्यकालों की कुल अवधि तीन साल 71 दिन रही थी.

  • ... तो इस वजह से कांग्रेस और JDS ने प्रोटेम स्पीकर बोपैया के खिलाफ याचिका पर नहीं डाला दबाव

    ... तो इस वजह से कांग्रेस और JDS ने प्रोटेम स्पीकर बोपैया के खिलाफ याचिका पर नहीं डाला दबाव

    कर्नाटक विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष के तौर पर के जी बोपैया की नियुक्ति के खिलाफ कांग्रेस - जद ( से ) की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय की शक्ति परीक्षण टालने की चेतावनी के बाद यह गठबंधन बैकफुट पर आ गया. बौपेया की नियुक्ति को लेकर इस ( जद ( एस )- कांग्रेस ) गठबंधन ने उंगली उठाई थी. 

  • कर्नाटक के हर टेस्ट में पास रहने वाली येदियुरप्पा सरकार निर्णायक 'फ्लोर टेस्ट' से पहले ही हो गई फेल

    कर्नाटक के हर टेस्ट में पास रहने वाली येदियुरप्पा सरकार निर्णायक 'फ्लोर टेस्ट' से पहले ही हो गई फेल

    कर्नाटक में कई टेस्ट पास करने के बाद शनिवार की शाम शाम 4 बजे आखिरी और निर्णायक फ्लोर टेस्ट में बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार फेल हो गई. येदियुरप्पा सरकार विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाई और उससे पहले ही बीएस येदियुरप्पा ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इससे पहले कई टेस्‍ट से गुजर चुकी बीजेपी को उम्‍मीद थी कि वह इस फ्लोर टेस्ट में भी पास हो जाएगी.

  • प्रोटेम स्पीकर पर कांग्रेस ने दी ये दलीलें, मिला ये जवाब, पूरा घटनाक्रम

    प्रोटेम स्पीकर पर कांग्रेस ने दी ये दलीलें, मिला ये जवाब, पूरा घटनाक्रम

    प्रोटेम स्पीकर के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस ने अपने तर्क के पक्ष में तमाम दलीलें रखीं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने स्‍पष्‍ट किया कि प्रोटेम स्‍पीकर केजी बोपैया ही बने रहेंगे और सदन में विश्‍वासमत की प्रक्रिया को वही संचालित करेंगे. आइये आपको बताते हैं कोर्ट रूम में कांग्रेस ने क्या दलीलें रखीं और जजों ने उस पर क्या कहा... 

  • कर्नाटक के प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया का विवादों से रहा है नाता, जानिये 10 अहम बातें

    कर्नाटक के प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया का विवादों से रहा है नाता, जानिये 10 अहम बातें

    कर्नाटक विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट होना है. कांग्रेस और जेडीएस ने प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया को लेकर सवाल खड़े कर दिये हैं और उनकी नियुक्ति पर आपत्ति जताई है. कांग्रेस का कहना है कि वरिष्ठता के आधार पर आरवी देशपांडे को प्रोटेम स्पीकर बनाना चाहिए. जो उन्हीं के पार्टी के MLA हैं. इस मसले पर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट भी पहुंची है. थोड़ी देर में कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई होने वाली है. केजी बोपैया जिनका पूरा नाम कोम्बारना गणपति बोपैया है, वे पहले भी विवादों में रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट भी उनके एक फैसले पर टिप्पणी कर चुका है और इसे गलत ठहराया है. केजी बोपैया बीएस येदियुरप्पा के बेहद करीबी और विश्वासपात्र माने जाते हैं. आइये आपको बताते हैं केजी बोपैया से जुड़े 10 अहम तथ्य. 

  • कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण आज शाम को 4 बजे

    कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण आज शाम को 4 बजे

    सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक विधानसभा में शनिवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा सरकार के शक्ति परीक्षण के लिए चार स्पष्ट निर्देश दिए हैं जिनका पालन करना होगा.

  • कर्नाटक: वो 'रिसार्ट' जहां ठहरेंगे कांग्रेस के विधायक

    कर्नाटक: वो 'रिसार्ट' जहां ठहरेंगे कांग्रेस के विधायक

    ​अब कांग्रेस अपने विधायकों को टूटने से बचाने के लिए एक रिसॉर्ट में ले जा रही है. एगल्टन नाम का यह रिसार्ट बंगलुरु में है. आपको बता दें कि ये वही रिसॉर्ट है जहां गुजरात में राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपने विधायकों को रखा गया था. कांग्रेस की कोशिश है कि उसके विधायक भाजपा के संपर्क में न आएं. ताकि बहुमत के आंकड़े में कोई दिक्कत न हो. 

  • कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: BJP ऐसे बना सकती है सरकार, ये हैं 10 आधार

    कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: BJP ऐसे बना सकती है सरकार, ये हैं 10 आधार

    कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 222 सीटों पर हुए चुनाव में BJP को 104, कांग्रेस को 78, JDS गठबंधन को 38 और अन्य को दो सीटें मिली हैं. कोई भी दल सरकार बनाने के लिए ज़रूरी 112 सीटों के जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है. इसके साथ ही जोड़-तोड़ की कोशिशें भी शुरू हो गई हैं. कांग्रेस जहां JDS को समर्थन देकर सरकार बनाने का दावा कर रही है, वहीं सर्वाधिक सीटें हासिल करने वाली BJP भी ताल ठोक रही है. BJP का दावा है कि हर हाल में सरकार उसी की बनेगी. इसकी कई वजहें भी हैं. आइए, हम आपको बताते हैं कि BJP किन स्थितियों में कर्नाटक में सरकार बना सकती है...

  • कर्नाटक: सरकार पर सस्पेंस बरकरार, राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिकी सबकी निगाहें

    कर्नाटक: सरकार पर सस्पेंस बरकरार, राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिकी सबकी निगाहें

    कर्नाटक में बीजेपी 40 सीट से बढ़कर 104 तक पहुंच गई लेकिन बहुमत से 8 सीट कम रह गई. जेडीएस जिसे एक दिन पहले तक किंग मेकर की भूमिका में देखा जा रहा था वो अब किंग बनने की रेस में है.

  • कांग्रेस-JDS गठबंधन में देवेगौड़ा की वजह से फंसा पेंच, बड़े बेटे को डिप्टी CM बनाने की मांग: सूत्र

    कांग्रेस-JDS गठबंधन में देवेगौड़ा की वजह से फंसा पेंच, बड़े बेटे को डिप्टी CM बनाने की मांग: सूत्र

    कर्नाटक में बहुमत से महज़ सात सीट दूर रही बीजेपी की विधायक दल की सुबह 10:30 बजे बैठक है, जिसमें येदियुरप्पा को पार्टी का नेता चुना जाएगा. उसके बाद सभी विधायक गर्वनर से मिलकर उनसे बीजेपी को सरकार बनाने का मौका देने का आग्रह करेंगे. 

  • कर्नाटक चुनाव: केजरीवाल के सभी उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त, BJP को फायदा, कांग्रेस को नुकसान

    कर्नाटक चुनाव: केजरीवाल के सभी उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त, BJP को फायदा, कांग्रेस को नुकसान

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) को दिल्ली और पंजाब से बाहर पांव पसारने के प्रयासों को झटका लगा है और उसके सभी 29 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गयी है.

  • कर्नाटक का सियासी नाटक जारी

    कर्नाटक का सियासी नाटक जारी

    कनार्टक विधानसभा चुनावों के नतीजे तो आ गए और खेल अभी ख़त्म नहीं हुआ है. किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. बीजेपी 104 पर रुक गई, बहुमत से 8 सीट दूर है. कांग्रेस 78 पर, जेडीएस 37 पर और बसपा एक पर है. दोपहर तक हार से निराश कांग्रेस ने अचानक सबको चौंका दिया जब कांग्रेस ने बीजेपी को बहुमत से दूर हटता देख, मौके को भांप लिया और अपना पत्ता चल दिया.

  • कर्नाटक चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के सामने बीजेपी से सीखने के लिए हैं ये 5 बातें

    कर्नाटक चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के सामने बीजेपी से सीखने के लिए हैं ये 5 बातें

    कर्नाटक चुनाव में परिणाम और रुझान का आना जारी है. अभी तक के परिणाम और रुझानों से साफ है कि बीजेपी बहुमत के आंकड़ा से कुछ दूर है और कांग्रेस सत्ता से बेदखल हो चुकी है. ऐसे में यह बात उठना लाजमी है कि आखिर क्यों कांग्रेस सत्ता में वापसी करने में अकसर असफल होती है और इसके उलट बीजेपी सत्ता में वापसी कर लेती है. वर्तमान में देश में 22 राज्यों में बीजेपी की सरकार और कांग्रेस मात्र 3 तीन राज्यों तक सिमट के रह गई है. 

Advertisement