NDTV Khabar

Kartarpur sahib corridor


'Kartarpur sahib corridor' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गुरु नानक देव की जयंती पर पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जाएंगे पाकिस्तान के करतारपुर

    गुरु नानक देव की जयंती पर पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जाएंगे पाकिस्तान के करतारपुर

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह गुरु नानक देव जी की जयंती पर पाकिस्तान स्थित कारतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने के लिए तैयार हैं. पूर्व प्रधानमंत्री ने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात के बाद उनका निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. पंजाब के सीएम ने उन्हें दिल्ली में उनसे मुलाकात कर सिख श्रद्धालुओं के जत्थे में शामिल होने का न्यौता दिया था. कैप्टन अमरिंदर सिंह के सहयोगी रवीन ठुकराल ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री ने इस निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है और अब वह सीमा पार जाने वाले पहले जत्थे में शामिल होंगे. इसके अलावा वह गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर सुल्तानपुर लोधी में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे.

  • करतारपुर गलियारा में हो रही देरी पर बोला पाकिस्तान, कहा - भारत इच्छुक नहीं है

    करतारपुर गलियारा में हो रही देरी पर बोला पाकिस्तान, कहा - भारत इच्छुक नहीं है

    पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारा शुरू करने के समझौते को अंतिम रूप देने के लिये भारत पर प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता में देर करने का को आरोप लगाया.

  • पाक मंत्री के 'गुगली' वाले बयान पर सुषमा स्वराज का पलटवार, कहा- यह सिखों के लिए बेहद अपमानजनक टिप्पणी

    पाक मंत्री के 'गुगली' वाले बयान पर सुषमा स्वराज का पलटवार, कहा- यह सिखों के लिए बेहद अपमानजनक टिप्पणी

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कुछ दिन पहले करतारपुर गलियारे आने को लेकर भारत सरकार को दिए निमंत्रण पर कह था कि ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे के शिलान्यास कार्यक्रम में भारत सरकार की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक 'गुगली' फेंकी, जिसकी वजह से भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने दो मंत्रियों को कार्यक्रम में शिरकत के लिए भेजा.

  • 8 Points में समझिए गुरुद्वारा दरबार साहिब क्यों है सिखों के लिए इतना खास

    8 Points में समझिए गुरुद्वारा दरबार साहिब क्यों है सिखों के लिए इतना खास

    ये गलियारा पिछले 20 सालों से सिर्फ टाला जा रहा है. लेकिन पहली बार इमरान खान (Imran Khan) के प्रधानमंत्री बनने के बाद पाकिस्तान की तरफ से सकारात्मक जवाब मिला. हर बार यह आतंकी गतिविधियों की वजह से रूक जाता है.

  • करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे इमरान, भारत ने भेजे दो मंत्री, सिद्धू पहले से मौजूद, 10 बातें

    करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे इमरान, भारत ने भेजे दो मंत्री, सिद्धू पहले से मौजूद, 10 बातें

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान देश के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ने वाले बहुप्रतीक्षित गलियारे की आधारशिला रखेंगे. माना जाता है कि करतारपुर में ही सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने अंतिम सांस ली थी. करतारपुर साहिब पाकिस्तान में रावी नदी के पार स्थित है और डेरा बाबा नानक से करीब चार किलोमीटर दूर है. सिख गुरु ने 1522 में इस गुरुद्वारे की स्थापना की थी. करतारपुर गलियारे से भारतीय सिख श्रद्धालु करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक वीजा रहित यात्रा कर सकेंगे. इस गलियारे के छह महीने के भीतर बनकर तैयार होने की उम्मीद है.

  • पाक आर्मी चीफ से गले मिलने पर सिद्धू ने फिर दी सफाई, 'सिर्फ झप्पी थी, राफेल डील नहीं की'

    पाक आर्मी चीफ से गले मिलने पर सिद्धू ने फिर दी सफाई, 'सिर्फ झप्पी थी, राफेल डील नहीं की'

    पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान गए हैं. बुधवार यानी 28 नवंबर को पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास होना है. पाक प्रधानमंत्री इमरान ख़ान इसका शिलान्यास करेंगे. वाघा बॉर्डर के उस पार पाकिस्तानी रेंजर्स ने सिद्धू का स्वागत किया. वहां मौजूद पाक नागरिकों ने उनके साथ सेल्फ़ी भी ली. पाकिस्तान पहुंचकर सिद्धू ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने इमरान के शपथ समारोह में पाकिस्तान के आर्मी चीफ़ से गले मिलने को लेकर फिर सफ़ाई दी.

  • एक बार फिर पाकिस्तान जा सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, करतारपुर कॉरिडोर समारोह के लिए इमरान सरकार ने भेजा न्योता

    एक बार फिर पाकिस्तान जा सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, करतारपुर कॉरिडोर समारोह के लिए इमरान सरकार ने भेजा न्योता

    कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से पाकिस्तान का दौरा कर सकते हैं. करतारपुर कॉरिडोर समारोह में पाकिस्तान की ओर से एक बार फिर से इमरान खान की सरकार ने पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को न्योता भेजा है. पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि भारत के पंजाब सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर बॉर्डर गलियारा समारोह में भाग लेने के लिए यहां आ सकते हैं. शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. 

  • करतारपुर कॉरिडोर को मिली मंजूरी, अपने खर्च से बनाएगी केंद्र सरकार, दरबार साहिब जा सकेंगे सिख श्रद्धालु

    करतारपुर कॉरिडोर को मिली मंजूरी, अपने खर्च से बनाएगी केंद्र सरकार, दरबार साहिब जा सकेंगे सिख श्रद्धालु

    केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर इसकी जानकारी दी. जेटली ने कहा, 'करतारपुर कॉरिडोर पर ही वीजा की सुविधा, कस्टम की सुविधा होगी. ताकि लोगों को किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो. इसको पूरी तरह से केंद्र सरकार की फंडिंग के साथ तैयार किया जाएगा' इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सुल्तानपुर लोधी को एक हैरीटेज टाउन व स्मॉर्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा. यह स्थल गुरुनानक देव के जन्म से जुड़ा स्थल है. यहां एक हैरीटेज कॉम्पलेक्स भी बनेगा. जिसका नाम पिंड बाबा नानक धाम के नाम होगा. इसमें उनके जीवन की पूरी यात्रा के बारे में बताया जाएगा.

  • करतारपुर कॉरिडोर पर मचा घमासान, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत ने सिद्धू को बताया झूठा

    करतारपुर कॉरिडोर पर मचा घमासान, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत ने सिद्धू को बताया झूठा

    सिखों के पवित्र धर्मस्थल करतारपुर के लिए गलियारा खुलवाने के मामले में नवजोत सिंह सिद्धू को केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने झूठा करार दिया है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस सरकार में मंत्री सिद्धू सिखों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.