NDTV Khabar

Kashmir issue


'Kashmir issue' - 195 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नॉर्वे की PM सोलबर्ग ने कहा, सैन्य तरीके से नहीं हो सकता कश्मीर समस्या का हल

    नॉर्वे की PM सोलबर्ग ने कहा, सैन्य तरीके से नहीं हो सकता कश्मीर समस्या का हल

    यहां नार्वे के दूतावास में एक नए हरित परिसर का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान यह बात कही.

  • महबूबा का BJP पर तंज: खुदा का शुक्र है कि गायों को वोट देने का अधिकार नहीं दिया गया

    महबूबा का BJP पर तंज: खुदा का शुक्र है कि गायों को वोट देने का अधिकार नहीं दिया गया

    मुफ्ती ने कहा, ‘अगर इमरान पाकिस्तान सेना का एक प्रतिनिधि है तो यह बातचीत का सही समय है. जब इमरान खान ने कहा कि वह बातचीत, गलियारा खोलने के लिए तैयार हैं तब मुझे लगता है कि सेना का भी यही मानना होगा...’’ उन्होंने पूछा, ‘अब बातचीत लाभकारी होगी... हम बातचीत क्यों नहीं करते हैं?’

  • हाफिज सईद और दाऊद इब्राहिम को लेकर पूछे गए सवाल पर पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कही यह बात

    हाफिज सईद और दाऊद इब्राहिम को लेकर पूछे गए सवाल पर पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कही यह बात

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने कहा कि जो मैंने कहा, मैं उसपर कायम रहूंगा. पुरानी बातों के लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं. हमसे भी संसद में जवाब तलब होता है. उन्होंने एक बार फिर कहा कि कश्मीर मुद्दा सुलझाया जा सकता है. आतंक के लिए हमारी ज़मीन का इस्तेमाल हमारे हित में नहीं है. उन्होंने कहा कि एकतरफा कदमों से कुछ नहीं होता है. 26/11 का मामला अभी अदालत में है.

  • सत्यपाल मलिक के 'इस फैसले' की महबूबा मुफ्ती और उमर अबदुल्ला ने की तारीफ, कही यह बात...

    सत्यपाल मलिक के 'इस फैसले' की महबूबा मुफ्ती और उमर अबदुल्ला ने की तारीफ, कही यह बात...

    जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) ने कहा कि अगर वह दिल्ली की तरफ देखते तो उन्हें सज्जाद लोन को मुख्यमंत्री बनाना पड़ता और यह बेईमानी होती. राज्यपाल ने यह बयान शनिवार को ग्वालियर में दिया था, लेकिन अब इस पर सियासी हंगामा शुरू हो गया है. राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने राज्यपाल को केंद्र सरकार का आदेश न मानने के लिए बधाई दी है. लेकिन सत्यपाल मलिक का यह बयान केंद्र सरकार के लिए शर्मिंदगी का सबब बन गया है, क्योंकि उनके बयान से यही इशारा मिलता है कि केंद्र सिर्फ दो विधायक होने के बावजूद सज्जाद लोन को मुख्यमंत्री बनवाना चाहता था.

  • राज्यपाल की 'ईमानदारी'  

    राज्यपाल की 'ईमानदारी'  

    क्या केंद्र सरकार सज्जाद लोन को मुख्यमंत्री बनाने के लिए राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर दबाव डाल रही थी? क्या केंद्र की ओर से राज्यपाल को कहा गया था कि या तो लोन मुख्यमंत्री बनेंगे या फिर विधानसभा भंग होगी? यह सवाल इसलिए क्योंकि खुद राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने ही कह डाला है कि अगर वे दिल्ली की तरफ देखते तो उन्हें सज्जाद लोन को मुख्यमंत्री बनाना पड़ता और यह बेईमानी होती.

  • 5 बड़ी खबरें : ठाकरे के पहुंचने से पहले अयोध्या किले में तब्दील, जामा मस्जिद पर साक्षी महाराज का चौंकाने वाला दावा

    5 बड़ी खबरें : ठाकरे के पहुंचने से पहले अयोध्या किले में तब्दील, जामा मस्जिद पर साक्षी महाराज का चौंकाने वाला दावा

    ध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक रिपोर्टर द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर पूछे गए सवाल पर कुछ ऐसा जवाब दिया जिसे सुनकर वहां मौजूद सभी लोग हक्के बक्के रह गए.

  • कश्‍मीर मुद्दा: शाहिद अफरीदी के बयान के बाद जावेद मियांदाद ने पाकिस्‍तानी क्रिकेटरों को दी यह सलाह..

    कश्‍मीर मुद्दा: शाहिद अफरीदी के बयान के बाद जावेद मियांदाद ने पाकिस्‍तानी क्रिकेटरों को दी यह सलाह..

    पाकिस्‍तान के कद्दावर बल्‍लेबाजों में शामिल रहे मियांदाद ने कराची में मीडिया से कहा ,‘मैं यही कहूंगा कि जो अफरीदी ने कहा , वह उचित नहीं था और इससे बचा जा सकता था.’उन्होंने कहा,‘क्रिकेटरों को सियासी और अन्य संवेदनशील मसलों पर बयान देने से बचना चाहिए. उन्‍हें रिटायर होने तक क्रिकेट पर ही फोकस करना चाहिये और उसके बाद नए कैरियर के बारे में सोचना चाहिए.’

  • कश्मीर पर हर समझदार पाकिस्तानी की सोच अफरीदी जैसी होगी- शिवसेना

    कश्मीर पर हर समझदार पाकिस्तानी की सोच अफरीदी जैसी होगी- शिवसेना

    शिवसेना का कहना है कि पाकिस्तान के हर समझदार आम नागरिक की यही सोच होगी. शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' ने लिखा है कि वायरल हुए वीडियो में अफरीदी यह कहते हुए सुने जा सकते हैं कि 'मेरा मानना है कि पाकिस्तान को कश्मीर नहीं चाहिए, और यह राज्य भारत को भी नहीं दिया जाना चाहिए. कश्मीर एक स्वतंत्र देश होना चाहिए.' साथ ही अफरीदी ने कहा था, इंसानियत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए.

  • शाहिद अफरीदी बोले- पाकिस्तान को नहीं चाहिए कश्मीर, उससे खुद के चार सूबे नहीं संभल रहे

    शाहिद अफरीदी बोले- पाकिस्तान को नहीं चाहिए कश्मीर, उससे खुद के चार सूबे नहीं संभल रहे

    शाहिद अफरीदी ने कहा, 'मैं कहता हूं पाकिस्तान को कश्मीर नहीं चाहिए. और इसे भारत को भी मत दो. कश्मीर को एक आजाद मुल्क रहने दो. कम से कम इंसानियत तो जिंदा रहेगी. लोग नहीं मरेंगे. पाकिस्तान को कश्मीर नहीं चाहिए. पाकिस्तान खुद के चार सूबे नहीं संभाल पाता.'

  • पाकिस्‍तान ने रक्षा दिवस पर फिर छेड़ा 'कश्‍मीर राग', इमरान खान ने कहा- इस मुद्दे का समाधान निकाला जाना जरूरी

    पाकिस्‍तान ने रक्षा दिवस पर फिर छेड़ा 'कश्‍मीर राग', इमरान खान ने कहा- इस मुद्दे का समाधान निकाला जाना जरूरी

    प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस मौके पर अपने संदेश में कहा कि पाकिस्तान शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व में विश्वास करता है और अपने पड़ोसियों तथा पूरे विश्व के साथ समानता के आधार पर पारस्परिक सहयोग को बढ़ावा देना चाहता है.  

  • इमरान खान से मिले भारत के उच्चायुक्त, पहली ही मुलाकात में पाक के भावी PM ने उठाया कश्मीर का मामला

    इमरान खान से मिले भारत के उच्चायुक्त, पहली ही मुलाकात में पाक के भावी PM ने उठाया कश्मीर का मामला

    भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने इमरान खान से मुलाक़ात की. इमरान खान को उन्होंने जीत की बधाई भी दी.

  • कठुआ मामला : गवाह तालिब हुसैन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर सरकार को नोटिस भेजा

    कठुआ मामला : गवाह तालिब हुसैन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर सरकार को नोटिस भेजा

    सुप्रीम कोर्ट ने कठुआ गैंगरेप और हत्या मामले में गवाह तालिब हुसैन की बहन की उस याचिका पर जम्मू-कश्मीर सरकार को नोटिस भेजा है, जिसमें उसे हिरासत में प्रताड़ित करने का आरोप लगाया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने तालिब हुसैन के चचेरी बहन की याचिका पर जम्मू कश्मीर सरकार को नॉटिस जारी कर एक हफ़्ते में जवाब मांगा है. याचिका में हुसैन को टार्चर करने का आरोप है. अब मामले की सुनवाई 21 अगस्त को होगी. 

  • इमरान खान ने भारत की तरफ बढ़ाया दोस्ती का हाथ, महबूबा बोलीं- PM मोदी मौके का फायदा उठाएं

    इमरान खान ने भारत की तरफ बढ़ाया दोस्ती का हाथ, महबूबा बोलीं- PM मोदी मौके का फायदा उठाएं

    क्रिकेटर से नेता बने इमरान ने पाकिस्तान के आम चुनावों में अपनी पार्टी की जीत के बाद पहले सार्वजनिक संबोधन में कहा था कि वह भारत के साथ अपने रिश्ते सुधारने के लिए तैयार हैं.

  • क्या पाकिस्तान में बदलाव ला पाएंगे इमरान?

    क्या पाकिस्तान में बदलाव ला पाएंगे इमरान?

    पाकिस्तान के आम चुनावों में चरमपंथी और धार्मिक संगठनों की हार हुई है. मुंबई हमलों के मुख्य आरोपी हाफिज़ सईद की अल्लाह ओ अकबर तहरीक को एक भी सीट नहीं मिली है. हाफिज़ सईद ने ख़ुद भी प्रचार किया था. उसकी पार्टी को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने मान्यता नहीं दी थी. वहां से आ रही ख़बरों में बताया गया है कि बड़ी संख्या में ऐसे उम्मीदवारों की प्रांतीय और राष्ट्रीय असेंबली में हार हुई है. नतीजों का एलान नहीं हुआ है मगर इनकी हार पक्की बताई जा रही है. चंद उम्मीदवारों को छोड़कर किसी के जीतने के आसार नहीं है. चुनाव से पहले कट्टरपंथी ताकतों के उभरने की आशंका जताई जा रही थी मगर कई चरणों की गिनती के बाद ऐसा लग रहा है कि जनता ने ऐसे तत्वों को ठुकरा दिया है. पर चुनाव में हारने से कट्टरपंथी ताकतें कम हो गई हैं इस नतीजे पर पहुंचने में जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए. उनकी हरकतें चुनावी राजनीति पर निर्भर नहीं हैं.

  • कश्मीर दर्द से ऐंठती देह का नाम है

    कश्मीर दर्द से ऐंठती देह का नाम है

    जम्मू-कश्मीर में अब फिर से राज्यपाल का शासन है. महबूबा सरकार से अलग हुई बीजेपी समझाने में जुटी है कि वहां राज्यपाल का शासन क्यों ज़रूरी है. वह अपने जाने-पहचाने शब्दाडंबर पर लौट आई है.

  • कश्मीर में पत्थरबाजी और 2019 चुनाव को लेकर गौतम गंभीर का बड़ा बयान

    कश्मीर में पत्थरबाजी और 2019 चुनाव को लेकर गौतम गंभीर का बड़ा बयान

    कश्मीर में सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच आएदिन होने वाले संघर्ष को लेकर सेना के साथ हरदम खड़े रहने वाले क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कश्मीर समस्या का समाधान सुझाया है. क्रिकेटर गौतम गंभीर ने घाटी में सेना पर पत्थरबाजी करने वाले पत्थरबाजों के खिलाफ न सिर्फ अपना गुस्सा निकाला है, बल्कि ट्वीट के जरिये उन्होंने कश्मीर समस्या के समाधान के लिए राजनेताओं को रास्ता भी सुझाया है. दरअसल, गौतम गंभीर का मानना है कि अगर राजनेता अपने परिवारों के साथ बिना किसी सुरक्षा के कश्मीर में कुछ दिन तक समय बिताएंगे, तब जाकर वह सेना की समस्या को समझ पाएंगे. बता दें कि शनिवार को प्रदर्शनकारियों के बीच से गुजरते वक्त सीआरपीएफ की गाड़ी के नीचे आने से एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई थी, जिसके बाद से वहां माहौल काफी तनावपूर्ण है. 

  • पाकिस्‍तान और कश्‍मीर को लेकर भारत सरकार के मंत्रालयों की अलग-अलग राय

    पाकिस्‍तान और कश्‍मीर को लेकर भारत सरकार के मंत्रालयों की अलग-अलग राय

    राजना‍थ सिंह पाकिस्तान के प्रति भारत के रुख में नरमी से इनकार करते हुए कहा, ‘हमने एनएसए वार्ता को समग्री द्विपक्षीय वार्ता से अलग कर दिया है क्योंकि हमने कहा है कि आतंक और वार्ता साथ साथ नहीं चल सकते लेकिन आतंकवाद पर वार्ता होनी चाहिए. एनएसए स्तर की व्यवस्था में आतंकवाद पर बातचीत होती है.’ 

  • उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दिखाया शांतिपूर्ण तरीके से हो सकता है जटिल मुद्दों का हल: महबूबा मुफ्ती

    उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दिखाया शांतिपूर्ण तरीके से हो सकता है जटिल मुद्दों का हल: महबूबा मुफ्ती

    जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि उत्तर एवं दक्षिण कोरिया ने जिस तरह से ‘‘ शांतिपूर्ण वार्ता ’’ के रास्ते पर चलने का फैसला किया, वह पूरी दुनिया के लिए एक उत्साहजनक संकेत है कि जटिल मुद्दों का हल केवल शांतिपूर्ण वार्ता के जरिये ही हो सकता है.

Advertisement