NDTV Khabar

Kejriwal government


'Kejriwal government' - 827 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी में एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आए सामने, पिछले 24 घंटे में मिले 502 नए मरीज

    यूपी में एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आए सामने, पिछले 24 घंटे में मिले 502 नए मरीज

    UP Coronavirus Update: देश भर में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच उत्तर प्रदेश में भी इस वायरस ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 502 मरीज मिले हैं. यह राज्य में एक दिन में नए मरीजों के सामने आने का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

  • दिल्ली सरकार को शहर की सीमाएं दोबारा खोलने को लेकर 4.5 लाख सुझाव मिले

    दिल्ली सरकार को शहर की सीमाएं दोबारा खोलने को लेकर 4.5 लाख सुझाव मिले

    दिल्ली सरकार को उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लगी सीमाएं दोबारा खोलने को लेकर बीते 24 घंटे में लोगों की ओर से 4.5 लाख सुझाव मिल चुके हैं. एक अधिकारी ने मंगलवार यह जानकारी दी.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की थी कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली की सीमाएं एक सप्ताह तक बंद रहेंगी.

  • दिल्ली की सील सीमा को खुलवाने के लिए हाईकोर्ट में याचिका

    दिल्ली की सील सीमा को खुलवाने के लिए हाईकोर्ट में याचिका

    याचिकाकर्ता और वकील कुशाग्र कुमार ने बताया कि याचिका का वेब लिंक के जरिए तत्काल सुनवाई के लिए हाईकोर्ट के सामने उल्लेख किया और इसके चार जून को सूचीबद्ध होने की संभावना है. बता दें, आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने एक जून से एक हफ्ते के लिए दिल्ली की सीमाओं को सील कर दिया है.

  • दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल एप, Delhi corona से पता चलेगा किस अस्पताल में खाली हैं बेड

    दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल एप, Delhi corona से पता चलेगा किस अस्पताल में खाली हैं बेड

    केजरीवाल के अनुसार इस एप के माध्यम से इस गैप को खत्म करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं लेकिन हमने इतना इंतजाम किया हुआ है कि आपके घर में अगर कोई बीमार होता है तो उसके लिए बेड ऑक्सीजन और आईसीयू सब का इंतजाम है. उन्होंने बताया कि आज 6731 बेड हैं दिल्ली में हैं जबकि 2631 मरीज़ हैं. 4100 बेड खाली पड़े हैं. लोग जाते हैं तो उनको पता नहीं होता कि उनको किस अस्पताल में बेड मिलेगा कहां ऑक्सीजन मिलेगी. 

  • कोरोना संकट: कर्मचारियों को वेतन देने के लिए दिल्ली ने केंद्र से मांगे 5 हजार करोड़ रुपये

    कोरोना संकट: कर्मचारियों को वेतन देने के लिए दिल्ली ने केंद्र से मांगे 5 हजार करोड़ रुपये

    मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार को केवल सैलेरी देने और साधारण खर्च के लिए 3500 करोड़ रुपये की जरूरत है. उपमुख्यमंत्री के अनुसार दिल्ली को कुल 7 हजार करोड़ की जरुरत है, उन्होंने केंद्र सरकार से 5 हजार करोड़ रुपये की मांग की है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार को आपदा प्रबंधन का पैसा भी नहीं मिला है. साथ ही टैक्स कलेक्शन भी 85 फीसदी नीचे चला गया है. 

  • कोविड-19 से मरने वाले लोगों के शव के प्रबंधन को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी किया आदेश

    कोविड-19 से मरने वाले लोगों के शव के प्रबंधन को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी किया आदेश

    दिल्ली सहित देश भर में कोरोना संकट गहराता जा रहा है. जिसके बाद देश के कई हिस्सों से अव्यवस्था की खबर देखने को मिली है. हाल ही में खबर आई थी कि दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव /संदिग्ध मरीजों के शव का दाह संस्कार या निस्तारण नहीं हो रहा है.

  • केजरीवाल सरकार का अहम फैसला- GTB अस्पताल को बनाया जाएगा दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा कोरोना अस्पताल

    केजरीवाल सरकार का अहम फैसला- GTB अस्पताल को बनाया जाएगा दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा कोरोना अस्पताल

    राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अहम फैसला लिया है. सरकार ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में स्थित गुरु तेग बहादुर अस्पताल को दिल्ली का दूसरे सबसे बड़े कोरोना अस्पताल के रूप में  तैयार करने का फैसला लिया है. इस अस्पताल में 1500 बेड होंगे. लेकिन  अब इस अस्पताल में किसी अन्य बीमारी की इलाज अभी नहीं होंगे. सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार 2 जून तक इस अस्पातल को तैयार करने की बात कही गयी है. 

  • आत्मनिर्भर भारत : दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने मिलाया मोदी सरकार के सुर में सुर

    आत्मनिर्भर भारत : दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने मिलाया मोदी सरकार के सुर में सुर

    दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने मोदी सरकार के सुर में सुर मिला लिया है. दिल्ली सरकार ने अपने सभी विभागों, सभी नगर निगम, बोर्ड आदि को समर्थन रूपी आदेश जारी किया है. सरकार ने कहा है कि 200 करोड़ रुपये तक की सरकारी खरीद के ग्लोबल टेंडर नहीं होंगे. अगर इस लिमिट से कम पर किसी ज़रूरी कारण से ग्लोबल टेंडर जारी करने की ज़रूरत पड़ती भी है तो उसकी विस्तृत सफ़ाई दी जाए और सक्षम अथॉरिटी से पहले मंजूरी लें.

  • दिल्ली सरकार के विज्ञापन में सिक्किम को अलग देश बताया गया, विवाद खड़ा हुआ

    दिल्ली सरकार के विज्ञापन में सिक्किम को अलग देश बताया गया, विवाद खड़ा हुआ

    सिक्किम सरकार ने इस विज्ञापन पर ऐतराज किया है.  सिक्किम के मुख्य सचिव एस सी गुप्ता ने दिल्ली के अपने समकक्ष विजय कुमार देव को लिखे तीखे पत्र में कहा,‘‘ यह सिक्किम के लोगों के लिए बड़ा पीड़ादायक है जो 16 मई, 1975 को भारतीय संघ का 22 वां राज्य बनने के बाद से इस महान देश का नागरिक होने में गर्व महसूस करते हैं.’’

  • COVID-19 के रेड जोन निर्धारित करने के लिए दिल्ली सरकार ने चलाया अभियान: सूत्र

    COVID-19 के रेड जोन निर्धारित करने के लिए दिल्ली सरकार ने चलाया अभियान: सूत्र

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हालिया वर्गीकरण मापदंडों के अनुसार, शहर के सभी 11 जिले रेड जोन में हैं, जिसके तहत ऑरेंज और ग्रीन जोन की तुलना में गतिविधियों पर अधिक प्रतिबंध के कारण दिल्लीवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

  • दिल्ली में लॉकडाउन-4 के दौरान क्या-क्या खुलेगा? CM केजरीवाल ने PM मोदी को भेजे ये सुझाव...

    दिल्ली में लॉकडाउन-4 के दौरान क्या-क्या खुलेगा? CM केजरीवाल ने PM मोदी को भेजे ये सुझाव...

    दिल्ली के CM केजरीवाल ने PM मोदी को चिट्ठी लिखकर दिल्ली सरकार के लॉकडाउन-4 के लिए सुझाव भेज दिए हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'हम चाहते हैं कि कंटेंटमेंट जोन में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए. कंटेनमेंट जोन के बाहर कई आर्थिक गतिविधियां शुरू कर दी जाएं. लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क अनिवार्य होने चाहिए. हमें लगता है कि लॉकडाउन में ढील देने से कोरोना के मामलों में थोड़ी बढ़ोतरी होगी. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हमने अस्पतालों, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, एंबुलेंस, आईसीयू आदि की उचित व्यवस्था कर ली है.

  • दिल्ली के सरकारी दफ्तरों में काम काज शुरू होने के बाद केजरीवाल कैबिनेट की बैठक, लिए गए अहम फैसले

    दिल्ली के सरकारी दफ्तरों में काम काज शुरू होने के बाद केजरीवाल कैबिनेट की बैठक, लिए गए अहम फैसले

    इसके लिए एक संपूर्ण प्रशिक्षण मैनुअल तैयार किया गया है, जो सभी रोगियों और उनके देखभाल करने वालों को दिया जाएगा. स्वास्थ्य कार्मियों की एक टीम व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक रोगी को बुलाएगी, और उन्हें घर पर अलगाव के लिए सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण देगी।

  • COVID-19 मरीजों के लिए ट्रेनिंग मैनुअल तैयार: केजरीवाल

    COVID-19 मरीजों के लिए ट्रेनिंग मैनुअल तैयार: केजरीवाल

    इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा '' एक पूरा ट्रेनिंग मैनुअल तैयार किया गया है, जो सभी रोगियों और उनके देखभाल करने वालों को दिया जाएगा. स्वास्थ्य कार्मियों की एक टीम हर रोगी को कॉल करेगी और उन्हें होम आइसोलेशन का बेहतर प्रशिक्षण देगी.

  • खुफिया विभाग से मिली जानकारी के बाद दिल्ली सरकार हुई सख्त, पुलिस और प्रशासन को दिए ये आदेश

    खुफिया विभाग से मिली जानकारी के बाद दिल्ली सरकार हुई सख्त, पुलिस और प्रशासन को दिए ये आदेश

    दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस और जिला प्रशासन को आदेश जारी करते हुए कहा कि जिन इलाकों में प्रवासी मजदूर रहते हैं वहां पर पर्याप्त संख्या में पुलिस चौकी लगाई जाए जिससे इनकी मूवमेंट पर रोक लगाई जा सके. साथ ही राज्यों के बॉर्डर पूरी तरह सील किए जाएं और बॉर्डर से होने वाले सामान की आवाजाही पर भी कड़ी नजर रखी जाए. जिससे यह फंसे हुए लोगों को अवैध रूप से लाने ले जाने का जरिया ना बने. 

  • दिल्ली को रियायत दिलाने की कोशिश, दिल्ली सरकार ने निकाला ये तरीका

    दिल्ली को रियायत दिलाने की कोशिश, दिल्ली सरकार ने निकाला ये तरीका

    ऐसे में जब 3 मई को दूसरा लॉकडाउन खत्म होगा और 4 मई को तीसरा लॉकडाउन शुरू होगा तो मौजूदा व्यवस्था के हिसाब से पूरी दिल्ली को वैसे ही चलना होगा जैसे शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जानकारी दी यानी कि रेड जोन की सबसे ज्यादा सख़्ती पूरी दिल्ली को झेलनी होगी. लेकिन दिल्ली वालों को लॉकडाउन और अत्याधिक सख्ती से राहत दिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने एक प्लान बनाया है.

  • देश के काम आने का तरीका है प्लाज्मा डोनेशन, सुई चुभने से ज़्यादा की दिक्कत नहीं- NDTV से बोले दिल्ली के प्लाज़्मा डोनर

    देश के काम आने का तरीका है प्लाज्मा डोनेशन, सुई चुभने से ज़्यादा की दिक्कत नहीं- NDTV से बोले दिल्ली के प्लाज़्मा डोनर

    दिल्ली के ILBS अस्पताल में प्लाज्मा दान वाले 36 साल के तबरेज़ खान. 18 मार्च को सऊदी अरब से आई अपनी बहन के संपर्क में आकर संक्रमित हो गए. 5 अप्रैल को ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हुए और 2 हफ़्ते का क्वारन्टीन पीरियड पूरा होते ही किसी और कोरोना संक्रमित मरीज की जिंदगी बचाने के लिए प्लाज्मा दान करने पहुंच गए. तबरेज़ बताते हैं कि उनके लिए यही देश सेवा है. तबरेज़ के मुताबिक 'मैंने प्लाज्मा देने का फैसला इसलिए किया क्योंकि मैंने सोचा कि अगर मैं अपने देश के के किसी काम आ जाऊं तो यह मेरी खुशकिस्मती है.

  • अब दिल्ली में भी खुलेंगी दुकानें, केजरीवाल सरकार ने गृह मंत्रालय का आदेश लागू करने का किया फैसला : सूत्र

    अब दिल्ली में भी खुलेंगी दुकानें, केजरीवाल सरकार ने गृह मंत्रालय का आदेश लागू करने का किया फैसला : सूत्र

    Coronavirus Lockdown: अब दिल्ली में भी स्टैंड अलोन दुकानें, गली मोहल्ले या कॉलोनी की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी. अरविंद केरीवाल सरकार ने राज्य में केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश को लागू करने का फैसला किया है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

  • केजरीवाल सरकार का दावा, इन मशीनों की मदद से दिल्ली की 80 फीसदी सड़कें को किया जा चुका है डिसइंफेक्ट

    केजरीवाल सरकार का दावा, इन मशीनों की मदद से दिल्ली की 80 फीसदी सड़कें को किया जा चुका है डिसइंफेक्ट

    मुख्यमंत्री दिल्ली सैनिटाइजेशन अभियान के तहत 35 रेड जोन और 110 ऑरेंज जोन कवर किए गए हैं. 'मुख्यमंत्री दिल्ली सैनिटाइजेशन अभियान' को 10 आधुनिक जापानी मशीनों के माध्यम से किया जा रहा है. यह मशीनें विशेष रूप से कीटाणु नाशक स्प्रे करने के लिए बनाई गई हैं और तंग गलियों में भी बड़ी आसानी से जाकर सैनिटाइज कर सकती हैं. यह मशीनें एक घंटे में 20 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र को कीटाणु रहित करने में सक्षम हैं. यह मशीन कीटाणु नाशक स्प्रे करने के लिए सक्षम है और यह बहुत अरामदायक भी है. संकरी गलियों में प्रवेश कराने के दौरान इन मशीनों की चौड़ाई को आवश्यकता के अनुसार कम किया जा सकता है. किसान खेतों में कीटाणु नाशक स्प्रे करने के लिए इसी तरह की मशीनों का उपयोग करते हैं,

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com