NDTV Khabar

Kerala flood


'Kerala flood' - 172 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक सहित देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर, जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित, 250 से ज्यादा की मौत

    कर्नाटक सहित देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर, जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित, 250 से ज्यादा की मौत

    सैकड़ों राहत शिविर बनाए गए हैं, जिसमें लाखों लोगों ने शरण ली है. बाढ़ से लाखों एकड़ में फैली फसल तबाह हो गई है. इस पूरे इलाके में सेना, NDRF की टीमें राहत और बचाव के काम में जुटी हैं.

  • मध्यप्रदेश के 18 जिलों में भारी वर्षा होने की चेतावनी, जानिए- आपके शहर का हाल

    मध्यप्रदेश के 18 जिलों में भारी वर्षा होने की चेतावनी, जानिए- आपके शहर का हाल

    मध्यप्रदेश के 18 जिलों में शुक्रवार की सुबह तक अतिभारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है. राजस्थान के पूर्वी हिस्से में कुछ स्थानों पर पिछले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा राज्य के पूर्वी व पश्चिमी क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. शुक्रवार को कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. केरल में निर्बाध रूप से जारी बारिश के बाद सूरज के निकलने से बाढ़ प्रभावित इलाकों में गुरुवार को कुछ राहत मिली और कई निचले इलाकों से पानी कम हो गया जिससे राज्य में स्थिति सामान्य होनी शुरू हो गई है. इस बीच प्रदेश में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 104 हो गई है जबकि 34 अन्य लापता हैं.

  • बाढ़ के कारण चार राज्यों में 225 लोगों की मौत 

    बाढ़ के कारण चार राज्यों में 225 लोगों की मौत 

    केरल के अलावा, कर्नाटक में 54, महाराष्ट्र में 49 और गुजरात में 31 लोग बाढ़ और वर्षा जनित हादसों में मारे गए. उत्तर प्रदेश में भी बारिश जनित घटनाओं में दो लोगों के मरने की खबर है जहां कई इलाकों में रातभर भारी बारिश हुई. केरल में एर्णाकुलम, इडुक्की और अलप्पुझा के लिये रेड अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि राज्य के मध्य इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

  • वायनाड के बाढ़ प्रभावित इलाकों का राहुल गांधी ने किया दौरा, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

    वायनाड के बाढ़ प्रभावित इलाकों का राहुल गांधी ने किया दौरा, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

    केरल में भारी बाढ़ के बीच  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे. यहां उन्होंने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और लोगों को हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया.

  • केरल में बाढ़ का कहर जारी, मृतकों की संख्या 70 के पार

    केरल में बाढ़ का कहर जारी, मृतकों की संख्या 70 के पार

    उन्होंने लोगों से उन्हें फिर से उनके पैरों पर खड़ा होने में मदद के लिए हर संभव प्रयास का वादा किया. राहुल ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित लोगों से मिलने के बाद ट्वीट किया, "यह देखना हृदयविदारक है कि वायनाड के लोग कितना कुछ खो चुके हैं.

  • NEWS FLASH: कश्‍मीर को लेकर दिग्विजय सिंह के बयान पर बोले रविशंकर प्रसाद, 'अगर वो अपना चेहरा पाकिस्‍तान में देखना चाहते हैं तो हमें कुछ नहीं कहना'

    NEWS FLASH: कश्‍मीर को लेकर दिग्विजय सिंह के बयान पर बोले रविशंकर प्रसाद, 'अगर वो अपना चेहरा पाकिस्‍तान में देखना चाहते हैं तो हमें कुछ नहीं कहना'

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • दक्षिण से लेकर पश्चिम भारत तक बाढ़ का कहर, अब तक 183 लोगों की मौत

    दक्षिण से लेकर पश्चिम भारत तक बाढ़ का कहर, अब तक 183 लोगों की मौत

    बारिश से बेहाल दक्षिण और पश्चिम भारत को रविवार को भी कहीं से कोई राहत नहीं मिली और केरल में जहां 72 लोगों की मौत हुई है वहीं कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश और बाढ़ के कारण 111 लोगों की जान चली गयी है. दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक में सभी नदियां उफान पर हैं.

  • केरल में बारिश का कहर, मृतकों की संख्या बढ़कर 72 हुई

    केरल में बारिश का कहर, मृतकों की संख्या बढ़कर 72 हुई

    केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है. प्रदेश के 2.27 लाख से अधिक लोगों ने राहत शिविरों में पनाह ली है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि रविवार को सात और शव मिलने से मृतकों की संख्या 72 हो गई, इनमें से चार शव कोझीकोड और एक शव वायनाड से मिला है.

  • दक्षिण भारत में बारिश से बिगड़े हालात: केरल सबसे बुरी तरह प्रभावित, 40 से ज्यादा लोगों की मौत

    दक्षिण भारत में बारिश से बिगड़े हालात: केरल सबसे बुरी तरह प्रभावित, 40 से ज्यादा लोगों की मौत

    कर्नाटक और तमिलनाडु में लगातार बारिश के बीच मॉनसून का प्रकोप जारी है जबकि तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का अवलांची बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जहां फंसे हुए लोगों को निकालने के लिये वायुसेना की मदद ली जा रही है.

  • उफनती नदी के ऊपर से रस्सी के सहारे किया प्रेग्नेंट महिला का रेस्क्यू, वीडियो वायरल

    उफनती नदी के ऊपर से रस्सी के सहारे किया प्रेग्नेंट महिला का रेस्क्यू, वीडियो वायरल

    पलक्कड़ जिले के आगली में शनिवार को बचावकर्मियों ने एक गर्भवती महिला को रस्सी के सहारे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया.

  • Kerala Flood Live Update: राज्य में भारी बारिश से बढ़ी लोगों की परेशानी, अलर्ट जारी

    Kerala Flood Live Update: राज्य में भारी बारिश से बढ़ी लोगों की परेशानी, अलर्ट जारी

    बारिश के कारण हुए भूस्खलनों और बाढ़ ने पिछले तीन दिन में केरल में 42 लोगों की जान ली है. प्रशासन निचले इलाकों से लोगों को निकाल कर उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने में जुटा हुआ है. बता दें कि पिछले साल भी केरल में भारी बाढ़ की वजह काफी नुकसान हुआ था. राज्य में हालात ज्यादा न बिगड़ें इसके लिए एनडीआरएफ कई टीमें बाढ़ प्रभावित जिलों में बीते कई दिनों से काम कर रही है. 

  • केरल में बाढ़: भारी बारिश से बढ़ी लोगों की परेशान, अभी तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत

    केरल में बाढ़: भारी बारिश से बढ़ी लोगों की परेशान, अभी तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत

    कर्नाटक में बाढ़ प्रभावित 80 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. वहीं, तमिलनाडु ने बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित नीलगिरि जिले में राहत कार्यों के लिए भारतीय वायुसेना से मदद मांगी है। जिले में वर्षा जनित हादसों में पांच लोगों की मौत हुई है. दूसरी ओर नयी दिल्ली में कांग्रेस नेता और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत कर मदद मांगी.

  • देशभर के कई राज्यों में बाढ़ से मचा हाहाकार: केरल से लेकर महाराष्ट्र तक, हर तरफ पानी ही पानी- दर्जनों की मौत

    देशभर के कई राज्यों में बाढ़ से मचा हाहाकार: केरल से लेकर महाराष्ट्र तक, हर तरफ पानी ही पानी- दर्जनों की मौत

    पिनराई विजयन सरकार ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है और सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का ऐलान किया है. वहीं कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर पानी भर जाने के कारण रविवार तक सभी उड़ानें स्थगित कर दी है. अन्य राज्य मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और ओडिशा राज्यों के कई हिस्सों में बाढ़ के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अभी भी इन राज्यों में अगले दो दिन तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

  • बाढ़ की वजह इंसानों की बनाई नीतियां?

    बाढ़ की वजह इंसानों की बनाई नीतियां?

    ज़मीन पर बाढ़ के कारण इंसानों की बनाई नीतियां हैं जिसे मैन मेड क्राइसिस कहते हैं. प्राकृतिक संसाधनों का बेख़ौफ़ इस्तमाल जलवायु परिवर्तन के कारणों को बढ़ाता है. इस बाढ़ को दो तरह से समझिए. दो महीने की बारिश अगर दो हफ्ते में हो जाए तो क्या होगा. क्यों ऐसा हो रहा है. आप मानें या न मानें जो लोग ऊंचे बांधों, कार्बन उत्सर्जन, और नदियों के किनारे निर्माण कार्यों को लेकर चेतावनी देते रहे हैं, जिन्हें हम एक्सपर्ट कहते हैं, बुलाते हैं और सुनकर भुला देते हैं, उनका मज़ाक उड़ाते हैं, लेकिन उनकी एक एक बात सही साबित होती जा रही है.

  • राहुल गांधी ने कहा- बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए प्रधानमंत्री से करूंगा बात

    राहुल गांधी ने कहा- बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए प्रधानमंत्री से करूंगा बात

    राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं प्रार्थना करता हूं कि बाढ़ का पानी जल्द कम हो.’ अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में बाढ़ पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा, ‘वायनाड के लोगों के साथ मेरी संवेदना और प्रार्थना जो बाढ़ का सामना कर रहे हैं. मैं वायनाड जाने वाला था, लेकिन मुझे अधिकारियों ने सलाह दी है कि वहां मेरी मौजूदगी से राहत अभियान बाधित हो सकता है. मैं उनकी अनुमति की प्रतीक्षा कर रहा हूं.’

  • केरल के चार जिलों में भारी बारिश का 'रेड अलर्ट', कोच्चि एयरपोर्ट पर बाढ़ का पानी भरने से उड़ानें रोकी गईं

    केरल के चार जिलों में भारी बारिश का 'रेड अलर्ट', कोच्चि एयरपोर्ट पर बाढ़ का पानी भरने से उड़ानें रोकी गईं

    वहीं केरल के चार जिलों वायनाड, इडूकी, कोझिकोड और मलप्पुरम में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.  राज्य की अधिकांश नदियों और बांधों में जलस्तर बढ़ रहा है और कन्नूर, वायनाड, इडुकी, मलप्पुरम, कोझीकोड और कासरगोड में बाढ़ जैसे हालात हैं. यहां की प्रमुख नदियों जैसे मणिमाला, मीनाचल, मूवट्टापुझा, चलियार, वालापट्टनम, इरूवाझीनीपुझा और पंबा में जलस्तर बढ़ा हुआ है. कोच्चि में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पार्किंग क्षेत्र में बाढ़ का पानी भरने के बाद उड़ानों का परिचालन शुक्रवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

  • Flashback 2018: इन आपदाओं और हादसों ने किया गमगीन...

    Flashback 2018: इन आपदाओं और हादसों ने किया गमगीन...

    Flashback2018: साल 2018 का समापन होने वाला है. इस साल कई हादसे और प्राकृतिक आपदाओं ने देश को हिलाकर रख दिया. साल 2018 में प्राकृतिक आपदाओं और दुर्घटनाओं के कारण सैकड़ों लोग काल के गाल में समा गए. सबसे बड़ी आपदा केरल में आई, जहां बाढ़ की त्रासदी से करीब 500 लोगों की मौत हो गई, वहीं हजारों लोग बेघर हो गए.

  • 4 ट्रांसजेंडर ने साड़ी पहनकर किए सबरीमाला में भगवान अयप्पा के दर्शन

    4 ट्रांसजेंडर ने साड़ी पहनकर किए सबरीमाला में भगवान अयप्पा के दर्शन

    ट्रांसजेंडरों को पहले भी मंदिर में जाने की अनुमति मिलती रही है और इस समूह के लोगों ने यहां पूजा-अर्चना भी की है.