NDTV Khabar

Khadi


'Khadi' - 25 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर प्रदेश: यूपी के स्कूलों में होगी खादी ड्रेस, पहले 4 जिलों से होगी शुरुआत

    उत्तर प्रदेश: यूपी के स्कूलों में होगी खादी ड्रेस, पहले 4 जिलों से होगी शुरुआत

    स्कूली बच्चों के बीच खादी को प्रोत्साहित करने के प्रयास में उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के कुछ जिलों में खादी की स्कूल वर्दी शुरू करने पर विचार कर रही है. बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि खादी को प्रोत्साहित करने और बच्चों को इसके महत्व के बारे में समझाने के लिए राज्य सरकार ने प्राइमरी स्कूलों यानी पहली से पांचवी कक्षा तक के बच्चों के लिए खादी की वर्दी शुरू करने का फैसला किया है. इसे पायलट आधार पर शुरू किया जाएगा.

  • जब इंदौर में पीएम मोदी की सुरक्षा में तैनात पुलिस जवानों ने कुर्ता-पायजामा पहनकर की ड्यूटी...

    जब इंदौर में पीएम मोदी की सुरक्षा में तैनात पुलिस जवानों ने कुर्ता-पायजामा पहनकर की ड्यूटी...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डेढ़ घंटे के इंदौर प्रवास के दौरान पुलिस बल ने सुरक्षा का नया तरीका इजाद किया. आयोजन स्थल पर किसी तरह की भ्रम और श्रद्धालुओं के बीच कोई गलत संदेश न जाए, इसको ध्यान में रखते हुए सुरक्षा बल के जवानों को खाकी वर्दी नहीं, बल्कि खादी के कुर्ता-पायजामा में तैनात किया गया. इंदौर की सैफी मस्जिद में दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन की मौजूदगी में आयोजित आशरा मुबारक कार्यक्रम में हिस्सा लेने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी यहां पहुंचे. सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम थे, लगभग 4000 पुलिस जवानों को यहां तैनात किया गया था. एसपीजी के कमांडो हर गतिविधि पर नजर रखे हुए थे.

  • खादी को विश्वस्तरीय ब्रांड बनाना चाहती है सरकार

    खादी को विश्वस्तरीय ब्रांड बनाना चाहती है सरकार

    वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार का इरादा खादी को वैश्विक वस्त्र या विश्वस्तरीय ब्रांड बनाने का है. खादी में वैश्विक वृद्धि को प्रोत्साहन देने की क्षमता है. प्रभु ने कहा कि इसे हासिल करने के लिए नए डिजाइन और स्टाइल जरूरी हैं. 

  • खादी ग्रामोद्योग का फेब इंडिया को नोटिस, ट्रेडमार्क के इस्‍तेमाल को लेकर मांगा 525 करोड़ का हर्जाना

    खादी ग्रामोद्योग का फेब इंडिया को नोटिस, ट्रेडमार्क के इस्‍तेमाल को लेकर मांगा 525 करोड़ का हर्जाना

    खादी व ग्रामोद्योग आयोग ने फेब इंडिया को नोटिस जारी कर 525 करोड़ रुपये के हर्जाने की मांग की है. आयोग का फेब इंडिया पर आरोप है कि उसने उसके ट्रेडमार्क ‘चरखा’ का अवैध रूप से इस्तेमाल किया. इसके साथ ही आयोग को फेब इंडिया द्वारा अपने परिधान खादी ब्रांड से बेचे जाने पर भी आपत्ति है.

  • खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) में निकली 342 पदों पर भर्तियां

    खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) में निकली 342 पदों पर भर्तियां

    खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC), सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने विभिन्न समूह बी और सी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. एप्‍लीकेशन जमा करने की अंतिम डेट 19 नवंबर है. इसकी परीक्षा कम्‍प्‍यूटर बेस्‍ड होगी, जिसका आयोजन 23 या 24 दिसंबर 2017 को कराया जा सकता है.

  • पीएम मोदी ने दिया 'खादी फॉर ट्रांसफॉरमेशन' का नारा, पढ़ें 'मन की बात' के 10 खास प्वाइंट

    पीएम मोदी ने दिया 'खादी फॉर ट्रांसफॉरमेशन' का नारा, पढ़ें 'मन की बात' के 10 खास प्वाइंट

    पीएम मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी के कार्यक्रम का यह 37वां एपिसोड था. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में खादी, स्वच्छता, खान-पान, योग और खेल से लेकर जवानों के साथ दिवाली मनाने को लेकर बात की. उन्होंने सबसे पहले अपने संबोधन में देशवासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि छठ पर्व शुद्धि का पर्व है. पीएम मोदी ने जवानों के साथ मनाई दिवाली के बारे में भी लोगों को बताया और कहा कि जब भी हमें अनुभव मिले उनके अनुभव जानने चाहिए. पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को योग और खेल के महत्व के बारे में समझाया. उन्होंने कहा कि सभी उम्र को लोगों को योग करना चाहिए और अपने बच्चों को खुले मैदान में खेलने के लिए प्रेरित करना चाहिए.

  • गर्मियों में खादी की ड्रेसेज दे सकती हैं आपको फैशनेबल लुक

    गर्मियों में खादी की ड्रेसेज दे सकती हैं आपको फैशनेबल लुक

    गर्मियों के मौसम में खादी के कपड़े आपके लिए उपयुक्त साबित हो सकते हैं. खादी के कपड़े से बने स्पेगेटी टॉप, डेनिम से लेकर शॉर्ट ड्रेस तक इस मौसम में न केवल आपके लिए आरामदेह साबित होंगे बल्कि आपको नया और स्मार्ट लुक भी देंगे

  • फैशन की दुनिया में खादी का नया अवतार 'खादी बाय पीटर इंग्लैंड'

    फैशन की दुनिया में खादी का नया अवतार 'खादी बाय पीटर इंग्लैंड'

    आजादी की लड़ाई में खादी की भी अहम भूमिका रही है. महात्मा गांधी ने हाथ से चरखा चलाकर और खादी तैयार करके अंग्रेजों के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन चलाया था. आज वही खादी अपने एक नए अवतार में आ रही है-'खादी बाय पीटर इंग्लैंड'.

  • अपने उत्पादों से ‘खादी’ ब्रैंडनेम हटा रही है फैबइंडिया, जानें क्या है पूरा मामला

    अपने उत्पादों से ‘खादी’ ब्रैंडनेम हटा रही है फैबइंडिया, जानें क्या है पूरा मामला

    फैबइंडिया (FabIndia) ने अपने सूती उत्पादों के प्रचार के लिए ‘खादी’ ब्रैंड नाम का इस्तेमाल बंद कर दिया है. खादी इंडिया ने इस बारे में फैबइंडिया को कानूनी नोटिस दिया था. उसका कहना था कि इस शब्द का इस्तेमाल अनुचित व्यापार व्यवहार और उसके ट्रेड नाम का दुरुपयोग है.

  • भारत में बना 'एसी जैकेट', रिमोट से घटाएं-बढ़ाएं तापमान

    भारत में बना 'एसी जैकेट',  रिमोट से घटाएं-बढ़ाएं तापमान

    स्टाइलिश और टेक्नोलॉजी से लैस कपड़े आमतौर पर विदेशी कंपनियां ही लांच करती हैं, लेकिन पहली बार पूर्ण स्वदेशी खादी भंडार ने एक ऐसा जैकेट लांच किया है जिसमें तापमान घटाने-बढ़ाने की सुविधा है. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने अपने ट्वीटर पेज से खादी भंडार के बनाए इस जैकेट को ट्वीट किया है.

  • ओवैसी का पीएम मोदी पर निशाना : ... तो ताजमहल और लाल किले के निर्माण का श्रेय भी ले लेते

    ओवैसी का पीएम मोदी पर निशाना :  ... तो ताजमहल और लाल किले के निर्माण का श्रेय भी ले लेते

    खादी ग्रामोद्योग के कैलेंडर और टेबल डायरी पर महात्मा गांधी की तस्वीर की जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर छापने पर उपजा विवाद शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. विपक्ष के नेता मोदी को इस मुद्दे पर लगातार निशाना बना रहे हैं. गुरुवार को एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम मोदी को निशाना बनाया.

  • 2017 गांधी के चरखे के सौ साल : बहन गंगाबाई ने जिसे खोज निकाला था

    2017 गांधी के चरखे के सौ साल : बहन गंगाबाई ने जिसे खोज निकाला था

    गांधी का चरखा जिस साल सौ साल पूरे कर रहा है उसी साल में चरखे पर उनकी जगह प्रधानमंत्री की तस्वीर छप जाने को लेकर विवाद हो रहा है. सौ साल के फासले में हम कितना कुछ भूल गए कि याद ही नहीं रहा कि 1917 में ही गांधी को चरखा मिलने की उम्मीद जगी थी.

  • चरखे का संसार, उससे जुड़े शब्द और अपना कुर्ता बनाने की आसान विधि

    चरखे का संसार, उससे जुड़े शब्द और अपना कुर्ता बनाने की आसान विधि

    तीन मीटर कपड़े के लिए नौ हजार मीटर धागा कातना होगा. एक हजार मीटर धागा कातने में ढाई से तीन घंटे का वक्त लगता है. यानी सत्ताईस घंटे चरखा चलाकर आप अपने लिए कुर्ते का कपड़ा बना सकते हैं.

  • कैलेंडर में पीएम मोदी का फोटो : बापू के परपोते तुषार गांधी ने कहा - हाथ में चरखा, दिल में नाथूराम...

    कैलेंडर में पीएम मोदी का फोटो : बापू के परपोते तुषार गांधी ने कहा - हाथ में चरखा, दिल में नाथूराम...

    खादी ग्रामोद्योग आयोग के डायरी-कैलेंडर पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर को लेकर लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है.

  • आरएसएस और नाथूराम गोडसे की परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी : कांग्रेस

    आरएसएस और नाथूराम गोडसे की परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी : कांग्रेस

    कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता पीएल पूनिया ने कहा कि प्रधानमंत्री गोडसे और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं, और उन्हें वास्तव में महात्मा गांधी और महान स्वतंत्रता सेनानियों से कोई मतलब नहीं है.

  • बिल्कुल हानिकारक नहीं है बापू का चरख़ा चलाते मोदी की तस्वीर...

    बिल्कुल हानिकारक नहीं है बापू का चरख़ा चलाते मोदी की तस्वीर...

    खादी ग्रामोद्योग के किसी कैलेंडर में गांधी की मुद्रा में प्रधानमंत्री की यह तस्वीर बहुत कुछ कह रही है. कोई उन तस्वीरों में प्रायश्चित भी देख सकता था. कोई उन तस्वीरों में उस राजनीति की हार देख सकता था जो गांधी को खलनायक मानती है.

  • 'चरखे के पीछे बैठ जाने से कोई गांधी नहीं बन जाता' : खादी कैलेंडर में पीएम मोदी, प्रतिक्रियाएं

    'चरखे के पीछे बैठ जाने से कोई गांधी नहीं बन जाता' : खादी कैलेंडर में पीएम मोदी, प्रतिक्रियाएं

    खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के नए साल के कैलेंडर में महात्मा गांधी की जगह पीएम मोदी की तस्वीर छापी गई है. इस फैसले से जहां आयोग के कर्मचारी नाराज़ हैं, वहीं सोशल मीडिया पर भी खादी ग्रामोद्योग और पीएम मोदी की खासी आलोचना की जा रही है.

  • खादी कैलेंडर में PM मोदी की तस्वीर पर विवाद, सूत्रों ने कहा 'बापू की तस्वीर लगाना नियम नहीं है'

    खादी कैलेंडर में PM मोदी की तस्वीर पर विवाद, सूत्रों ने कहा 'बापू की तस्वीर लगाना नियम नहीं है'

    खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के 2017 के कैलेंडर में कुछ ऐसा देखने को मिला जिसने कई लोगों को चौंका दिया है. केवीआईसी डायरी के नए साल के कैलेंडर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी गायब हो गए हैं और उनकी जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ले ली है.