NDTV Khabar

Labourers News in Hindi


'Labourers' - 312 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्य प्रदेश में मजदूर की चमकी किस्मत, खदान में मिले 3 हीरे

    मध्य प्रदेश में मजदूर की चमकी किस्मत, खदान में मिले 3 हीरे

    इन हीरों की कीमत लगभग 30 से 35 लाख रुपये आंकी गयी है. पन्ना जिले के हीरा अधिकारी आर के पांडे ने बृहस्पतिवार को बताया कि उथली हीरा खदान की खुदाई के दौरान सुबल नामक श्रमिक को साढ़े सात वजन कैरेट के तीन हीरे मिले हैं. उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों ने इन हीरों की कीमत 30 से 35 लाख रुपये की बीच आंकी है.

  • कभी थे व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कैप्टन, अब महामारी में मज़दूरी करने को मजबूर हैं राजेंद्र सिंह धामी

    कभी थे व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कैप्टन, अब महामारी में मज़दूरी करने को मजबूर हैं राजेंद्र सिंह धामी

    राजेंद्र सिंह धामी का 90 फीसदी शरीर पैरालाइज़़्ड है. वो व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट्स से कमाई कर लेते थे, लेकिन महामारी के दौरान हालात खराब हो जाने के चलते उन्हें मज़दूरी करने पर मजबूर होना पड़ा है.

  • क्‍या PM केयर्स फंड का पैसा NDRF में ट्रांसफर हो, सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

    क्‍या PM केयर्स फंड का पैसा NDRF में ट्रांसफर हो, सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

    SC ने वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे को PM केयर्स फंड और NDRF को लेकर लिखित जवाब दाखिल करने की इजाज़त दी है.मामले में SC ने केंद्र की ओर से पेश SG से भी 3 दिन में लिखित नोट दाखिल करने को कहा है. जस्टिस भूषण ने कहा कि केंद्र सरकार को PM केयर फण्ड (PM CARES Fund) को NDRF (National Disaster Response Fund) में ट्रांसफर किया जा सकता है या नहीं, इस पर स्पष्ट जवाब दाखिल करना चाहिए.

  • प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्‍ट्र सरकार को लगाई फटकार..

    प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्‍ट्र सरकार को लगाई फटकार..

    सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार (Maharashtra government) के हलफनामे पर भी सवाल उठाए हैं. अदालत ने कहा कि महाराष्ट्र के दृष्टिकोण को स्वीकार नहीं किया जा सकता है कि सभी प्रवासियों  को सुविधा प्रदान की जा रही है. अदालत ने कहा कि यह राज्य का दायित्व है कि वे उन प्रवासी श्रमिकों की पहचान करें, जो घर जाना चाहते हैं.

  • झारखंड सरकार के फैसले में मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट, बोले- रेत की तरह फिसल रही जिंदगी

    झारखंड सरकार के फैसले में मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट, बोले- रेत की तरह फिसल रही जिंदगी

    झारखंड में बालू का उठाव बंद होने से दिहाड़ी मजदूरों को बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. रौशन महतो राज मिस्त्री हैं. वो कहते हैं, 'ना जाने किसने हमारे पेशे को नाम दिया राज मिस्त्री. बालू ने तो भूखमरी की नौबत ला दी है. गांव छोड़ शहर आए अब किधर पलायन करें.'

  • भारत-चीन झड़प के बाद झारखंड ने रोकी इंडो-चीन बॉर्डर पर जाने वाली लेबर ट्रेन

    भारत-चीन झड़प के बाद झारखंड ने रोकी इंडो-चीन बॉर्डर पर जाने वाली लेबर ट्रेन

    पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद झारखंड ने भारत के Border Roads Organisation (BRO) प्रोजेक्ट के लिए भारत-चीन बॉर्डर पर भेजे जा रहे मजदूरों की ट्रेन को स्थगित कर दिया है. 13 जून को ही हेमंत सोरेन ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. 

  • बिहार में अब शुरू हुआ मजदूरों का पलायन, बसों से ले जाए जा रहे पंजाब

    बिहार में अब शुरू हुआ मजदूरों का पलायन, बसों से ले जाए जा रहे पंजाब

    बिहार में मजदूरों का पलायन एक बार फिर शुरू हो गया है. अंधेरे में मजदूरों को बिहार से पंजाब ले जाया जा रहा है. इसके लिए पंजाब से बसें लाई गई हैं. बिहार के समस्तीपुर में मजदूरों के पलायन का एक वीडियो सामने आया है. पलायन को लेकर मजदूरों का कहना है कि अगर वो कमाएंगे नहीं तो खाएंगे क्या.

  • श्रम मंत्रालय के 25 और अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित, कुल संख्या पहुंची 36: सूत्र

    श्रम मंत्रालय के 25 और अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित, कुल संख्या पहुंची 36: सूत्र

    दो दिनों के लिए भवन को बंद करना कोविड-19 महामारी से मुकाबले के लिए मानक संचालन प्रक्रिया का हिस्सा था. इसके तहत, यदि दो या अधिक कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाते हैं, तो किसी भी मंत्रालय या विभाग के संपूर्ण भवन को सैनेटाइजेशन के लिए सील कर दिया जाता है.

  • रेलवे की प्रवासी श्रमिकों के लिए मनरेगा का इस्तेमाल बढ़ाने की योजना

    रेलवे की प्रवासी श्रमिकों के लिए मनरेगा का इस्तेमाल बढ़ाने की योजना

    अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ने कई जिलों मसलन बिहार के कटिहार, आंध्र प्रदेश के वारंगल, राजस्थान के उदयपुर, तमिलनाडु के मदुरै, उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद और पश्चिम बंगाल के मालदा में इस योजना का इस्तेमाल किया है, लेकिन अन्य क्षेत्रों में उसने ज्यादातर निजी क्षेत्र के कुशल श्रमिकों की सेवाएं ली हैं. रेलवे के प्रवक्ता डी जे नारायण ने कहा, ‘हम अपने गांवों को लौट चुके प्रवासी मजदूरों के मनरेगा के तहत रोजगार की संभावना तलाश रहे हैं। इससे सभी को फादा होगा.’ 

  • World Day Against Child Labour 2020: जानें बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस का इतिहास, थीम और सारी डिटेल्स

    World Day Against Child Labour 2020: जानें बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस का इतिहास, थीम और सारी डिटेल्स

    World Day Against Child Labour: बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस की शुरुआत 2002 में हुई थी. इसकी शुरुआत लोगों को बाल श्रम के प्रति जागरूक करने के लिए की गई थी.

  • लॉकडाउन के बीच घर लौटे मज़दूरों की मदद के लिए केंद्र ने तैयार की बड़ी योजना, 116 जिलों की पहचान की गई

    लॉकडाउन के बीच घर लौटे मज़दूरों की मदद के लिए केंद्र ने तैयार की बड़ी योजना, 116 जिलों की पहचान की गई

    पीएमओ ने सभी मंत्रालयों से दो हफ़्तों के भीतर प्रस्ताव मांगे हैं. देश भर के ऐसे 116 जिलों की पहचान की हैं जहां सबसे अधिक श्रमिक वापस आए हैं. ये जिले 6 राज्यों  बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओड़िसा और राजस्थान में हैं. केंद्र सरकार की तरफ से चयनित 116 जिलों में सबसे ज्यादा 32 जिले बिहार के हैं. उसके बाद उत्तर प्रदेश के 31 जिले, मध्यप्रदेश के 24, राजस्थान के 22 जिले, झारखंड के 3 और ओड़िसा के 4 जिले हैं. इन जिलों के प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के कारण रोजी-रोटी और रोजगार गंवा चुके हैं. 

  • श्रमिकों को 'प्रवासी' कहे जाने पर नीतीश कुमार ने जताई आपत्ति तो बोले तेज प्रताप, गिरगिट भी शर्मा जाए ऐसी...

    श्रमिकों को 'प्रवासी' कहे जाने पर नीतीश कुमार ने जताई आपत्ति तो बोले तेज प्रताप, गिरगिट भी शर्मा जाए ऐसी...

    तेजस्वी यादव ने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि बिहार के अजब मुख्यमंत्री गजब काम करते हैं. मेरा एक वाजिब इंटरव्यू देख ढाई महीने बाद अंतरात्मा जगा अपने मुखारविंद से फ़रमाने लगे, कि उन्हें “प्रवासी” शब्द से सख़्त नफ़रत है. उन्हीं के ट्वीट्स और उनमें निहित विरोधाभास देख भारत प्रसिद्ध नैतिकता और अंतरात्मा को आप स्वयं ही तौल लीजिए.

  • नीतीश ने जनप्रतिनिधियों से किया संवाद, बताया-कोरोना से निपटने के लिए उनकी सरकार ने अब तक क्‍या किया..

    नीतीश ने जनप्रतिनिधियों से किया संवाद, बताया-कोरोना से निपटने के लिए उनकी सरकार ने अब तक क्‍या किया..

    नीतीश बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद कर रहे थे. इन जनप्रतिनिधियों में मुखिया जिला परिषद के अध्यक्ष और सदस्य तथा पंचायतों के अन्य सदस्य शामिल है. नीतीश ने कहा कि आप लोग चिंता मत कीजिए, सरकार सबका ख़्याल रखे हुए है और रखेगी.

  • बिहार लौटकर आ रहे श्रमिकों को 'प्रवासी' कहे जाने पर सीएम नीतीश कुमार को ऐतराज, कही यह बात..

    बिहार लौटकर आ रहे श्रमिकों को 'प्रवासी' कहे जाने पर सीएम नीतीश कुमार को ऐतराज, कही यह बात..

    सीएम ने कहा कि जब यह देश एक है और लोग एक जगह से दूसरी जगह सेवा करने गए हैं तो यह अच्छी बात नहीं है कि जब बिहार के बाहर से लोग वापस आए तो उन्हें प्रवासी कहा जाए. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि हां, जब वो देश के बाहर जाय तो उन्‍हें आप 'प्रवासी' कह सकते हैं .

  • CMIE का दावा, लेबर मार्केट में हालात सुधरे, मई माह में दो करोड़ से अधिक नए जॉब जुड़े, 10 खास बातें..

    CMIE का दावा, लेबर मार्केट में हालात सुधरे, मई माह में दो करोड़ से अधिक नए जॉब जुड़े, 10 खास बातें..

    Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस की मार झेल रहे देश में मई में श्रमिकों की उपलब्‍धता (Labour market) की स्थिति में सुधार हुआ क्योंकि कई लोग काम पर लौट आए. थिंक-टैंक सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने मंगलवार को कहा कि इसके बावजूद बेरोजगारी दर 23.5 प्रतिशत की उच्‍च दर पर रही. सीएमआईई ने कहा कि मई में कुल 2.1 करोड़ नौकरियां जोड़ी गईं और श्रम भागीदारी दर (Labour Participation Rate) में काफी सुधार हुआ. कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के बाद पांचवें चरण में प्रवेश करने के एक दिन बाद यह डाटा सामने आए हैं.

  • CII सम्मेलन : PM मोदी ने जिसे गिनाया बड़ा कदमों में से एक, RSS से जुड़ा संगठन ही उसके विरोध में

    CII सम्मेलन : PM मोदी ने जिसे गिनाया बड़ा कदमों में से एक, RSS से जुड़ा संगठन ही उसके विरोध में

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के 125वें सालाना सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था में पड़े असर को दूर करने के लिए कई दूरगामी कदम उठाए गए हैं. उन्होंन सरकार की ओर से हाल ही में किए गए लघु उद्योंगों और किसानों के लिए किए गए फैसलो का जिक्र किया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई श्रम कानूनों भी बदलाव किए जा रहे हैं. आपको बता दें कि उद्योग इन श्रम कानूनों की मांग काफी समय से कर रहा था. कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सरकारों ने श्रम कानूनों में ढील दी है. इसके पीछे तर्क निवेश को बढ़ावा देना था ताकि रोजगार के अवसर बढ़ाए जा सकें. जिससे बेरोजगारों की रोजी-रोटी का इंतजाम किया जा सके. लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े संगठन भारतीय मजदूर संघ और तमाम दूसरे संगठनों ने इन फैसलों को मजदूरों के खिलाफ बताया है. 

  • बिहार: कोलकाता से लौटे मजदूर की क्‍वारंटाइन सेंटर में मौत, परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाकर सड़क जाम की..

    बिहार: कोलकाता से लौटे मजदूर की क्‍वारंटाइन सेंटर में मौत, परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाकर सड़क जाम की..

    बुधवार दोपहर के बाद शकरपुरा गांव निवासी 45 वर्षीय मोहम्मद सईद के सीने में तेज दर्द उठा, इसकी सूचना डॉक्‍टरों को दी गई लेकिन डॉक्‍टरों के मौके पर पहुंचने के पहले ही सईद की मौत हो गई. मौत की सूचना पर बखरी एसडीओ समेत सभी अधिकारी सेंटर पर पहुंच मामले की जांच पड़ताल की.

  • प्रवासी मजदूरों की बदहाली का मुद्दा लेकर SC पहुंची कांग्रेस, कहा- कोर्ट आने के लिए होना पड़ा मजबूर

    प्रवासी मजदूरों की बदहाली का मुद्दा लेकर SC पहुंची कांग्रेस, कहा- कोर्ट आने के लिए होना पड़ा मजबूर

    कांग्रेसी नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को होने वाली सुनवाई में पक्षकार बनाने की मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट में रणदीप सुरजेवाला द्वारा दायर याचिका में आरोप लगाया गया है कि सरकार देश में फंसे प्रवासी मजदूरों के मुद्दों के समाधान के लिए विपक्षी राजनीतिक दलों के साथ किसी भी संयुक्त समिति का गठन करने में विफल रही है. 

12345»

Advertisement

Labourers वीडियो

Labourers से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com