NDTV Khabar

Lack of sleep


'Lack of sleep' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नींद पूरी नहीं करेंगे तो देनी होगी इसकी भारी कीमत!

    नींद पूरी नहीं करेंगे तो देनी होगी इसकी भारी कीमत!

    म अपर्याप्त नींद के विश्वव्यापी महामारी के बीच में है, जिसमें यह कुछ नैदानिक नींद के विकारों, कुछ काम को पूरा करने के दबाव, समाज व पारिवारक गतिविधियों व कुछ नींद को कम प्राथमिकता देने की विफलता या लापरवाही की वजह से है.

  • क्‍या आप नहीं हो पा रही हैं प्रेगनेंट, ये हो सकते हैं कारण

    क्‍या आप नहीं हो पा रही हैं प्रेगनेंट, ये हो सकते हैं कारण

    मां बनना हर लड़की का सपना होता है. ये एक ऐसा अनुभव है जिसे हर महिला महसूस करना चाहती है. हर लड़की की इच्‍छा होती है जिस तरह उसकी परवरिश उसकी मां ने की, वह भी उसी तरह या उससे बेहतर परवरिश अपने बच्‍चे को दे. पर हर लड़की का ये सपना पूरा हो, ये जरूरी नहीं है.

  • पूरी नींद नहीं लेंगे, तो आपका दिमाग खुद को ही खाने लगेगा, होंगे अल्ज़ाइमर के शिकार : अध्ययन

    पूरी नींद नहीं लेंगे, तो आपका दिमाग खुद को ही खाने लगेगा, होंगे अल्ज़ाइमर के शिकार : अध्ययन

    मार्के पोलीटेक्नीक विश्वविद्यालय की मिशेल बेलेसी ने कहा, "कम अवधि में नींद पूरी न होने से लाभ मिल सकता है, लेकिन लम्बी अवधि के संदर्भ में यह आदत अल्ज़ाइमर और अन्य मस्तिष्क विकारों के खतरे को बढ़ा देती है..."

  • ये है वो सपनों का जिम, जहां सोने से होती है कैलोरी बर्न...

    ये है वो सपनों का जिम, जहां सोने से होती है कैलोरी बर्न...

    इस दुनिया में जाने कितने ही लोग ऐसे हैं, जिनका सपना है कि बिना किसी एक्सरसाइज के या सिर्फ सोने से ही उनका वजन कम या कैलोरी बर्न हो जाए. तो जनाब आपका और आप जैसे ही कई और लोगों का यह सपना पूरा हो गया है...

  • रात में आती हो कम नींद, तो गुर्दों पर पड़ सकता है असर बुरा

    रात में आती हो कम नींद, तो गुर्दों पर पड़ सकता है असर बुरा

    नींद कम आने या अच्छी नींद न आने से गुर्दे के मरीजों में गुर्दे ठीक तरह से काम नहीं कर पाते हैं। इस कारण परेशानी और बढ़ जाती है। एक शोध में यह बात सामने आई है।

  • अगर मोटापे को रखना है दूर, तो पूरी नींद है जरूरी

    अगर मोटापे को रखना है दूर, तो पूरी नींद है जरूरी

    मोटापे को दूर भगाने के लिए सिर्फ डाइट या जिम की जरूरत ही नहीं होती, बल्कि पूरी नींद ले कर मोटापे को दूर किया जा सकता है। एक अध्ययन में पता चला है कि अच्छी नींद नहीं लेने वाले लोग अगले दिन 385 किलोकैलोरी की अतिरिक्त खपत कर रहे हैं। यानी वे ज्यादा वसायुक्त भोजन और प्रोटीन ले रहे हैं। इससे उनमें मोटापे का खतरा बढ़ रहा है।

  • नींद न आने से परेशान महिलाओं को हो सकती है टाइप-2 डायबिटीज़

    नींद न आने से परेशान महिलाओं को हो सकती है टाइप-2 डायबिटीज़

    जो महिलाएं कम सोती हैं या अपनी नींद पूरी नहीं कर पाती, वे अपना तुंरत इलाज कराएं। एक नए शोध से पता चला है कि नींद न पूरी हो पाने या समय पर नींद न आने से परेशान महिलाओं को टाइप-2 डायबिटीज़ होने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

  • रात में नींद पूरी न होने से हो सकते हैं ये नुकसान

    रात में नींद पूरी न होने से हो सकते हैं ये नुकसान

    शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग रात में ढंग से सो नहीं पाते हैं, वे सुबह में चिड़चिडे रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपका दिमाग भावनाओं को नियंत्रित कर थकान के साथ समझौता कर लेता है। युवा, जो कि छह घंटे से कम नींद लेते हैं, उनके लिए ये एक खतरे की बात है।