NDTV Khabar

Leh Ladakh


'Leh ladakh' - 27 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लेह में लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन ने नए साल के जश्न में मनाया 'लोसर' उत्सव

    लेह में लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन ने नए साल के जश्न में मनाया 'लोसर' उत्सव

    लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के युवा विंग ने मंगलवार को 'लोसर' उत्सव मनाया. 'लोसर' को बौद्ध समुदाय के नए साल की शुरुआत के लिए मनाया जाता है. इस उत्सव की शुरुआत 17वीं शताब्दी में तिब्बत के नौवें राजा के वर्चस्व के दौरान एक परंपरा के रूप में हुई थी, जब राजा जमैयांग नामग्याल ने सर्दियों में बाल्टिस्तान की सेना के खिलाफ युद्ध का नेतृत्व करने का फैसला किया था और उत्सव को पहले ही मना लिया था.

  • लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर Twitter ने दी सफाई, सांसदों की समिति ने कहा- जवाब अपर्याप्त

    लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर Twitter ने दी सफाई, सांसदों की समिति ने कहा- जवाब अपर्याप्त

    ट्विटर (Twitter) ने 18 अक्टूबर को अपने प्लेटफॉर्म पर लेह-लद्दाख (Leh Ladakh) की जियो टैग लोकेशन को जम्मू-कश्मीर, चीन (China) में दिखाया था. जिसके बाद केंद्र सरकार के आईटी सचिव अजय साहनी ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को इस मामले में कड़ी चेतावनी के साथ चिट्ठी लिखी थी. सरकार ने ट्विटर द्वारा भारत के नक्शे को गलत तरीके से दिखाने पर आपत्ति दर्ज कराई थी. ट्विटर ने इस मुद्दे पर सरकार के समक्ष सफाई पेश की थी लेकिन अब इस मामले को देख रही समिति का कहना है कि ट्विटर की सफाई अपर्याप्त है.

  • लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर भारत ने ट्विटर को दी चेतावनी, सीईओ जैक डोरसी से संवेदनशीलता बरतने को कहा

    लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर भारत ने ट्विटर को दी चेतावनी, सीईओ जैक डोरसी से संवेदनशीलता बरतने को कहा

    India-China Standoff :सरकार ने ट्विटर द्वारा भारत के नक़्शे को गलत तरीके से दिखने पर आपत्ति दर्ज़ कराई है.  ट्विटर ने 18 अक्टूबर को अपने प्लेटफॉर्म पर लेह की जियो टैग लोकेशन को जम्मू कश्मीर-चीन में दिखाया था.

  • लद्दाख के छोटे बच्चे ने आईटीबीपी के जवानों को किया सैल्यूट तो जवानों ने दिया ये रिएक्शन, अब वायरल हो रहा Video...

    लद्दाख के छोटे बच्चे ने आईटीबीपी के जवानों को किया सैल्यूट तो जवानों ने दिया ये रिएक्शन, अब वायरल हो रहा Video...

    सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो देखकर आप भी कहेंगे कि देशभक्ति उम्र की मोहताज नहीं होती. लद्दाख के चुशूल गांव का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में एक छोटा बच्चा आईटीबीपी के जवानों को बहुत जोश के साथ सैल्यूट करता नजर आ रहा है. बच्चे को सैल्यूट करता देख वहां मौजूद जवानों ने बच्चे को सही से सैल्यूट करना सिखाया. सिखाए जाने के बाद बच्चे ने फिर से जवानों को सही से सैल्यूट किया. 

  • ladakh में Leh के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

    ladakh में Leh के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

    नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बुधवार दोपहर Leh में ladakh के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

  • लद्दाख में 5.4 की तीव्रता से महसूस हुए भूकंप के तेज झटके

    लद्दाख में 5.4 की तीव्रता से महसूस हुए भूकंप के तेज झटके

    भूकंप के ये झटके शुक्रवार शाम को करीब 4.27 मिनट पर महसूस हुए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई. है.

  • भारत बना रहा नई सड़क, दुश्मनों की नजर में आए बिना जवानों को पहुंचाया जा सकेगा लद्दाख : रिपोर्ट

    भारत बना रहा नई सड़क, दुश्मनों की नजर में आए बिना जवानों को पहुंचाया जा सकेगा लद्दाख : रिपोर्ट

    India China Ladakh Conflict: सूत्रों ने कहा कि नई सड़क से मनाली से लेह की यात्रा में लगने वाला समय 3 से 4 घंटे कम होगा. इसके साथ ही पाकिस्तान और अन्य विरोधी देश अन्य जगहों से लद्दाख इलाके में आर्टिलरी गन और टैंक जैसे भारी हथियारों की तैनाती के समय भारतीय फौजों की मूवमेंट पर नजर नहीं रख सकेंगे.

  • लद्दाख और जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के लिए लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

    लद्दाख और जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के लिए लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को लद्दाख और जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के लिए लेह पहुंचे हैं. रक्षा मंत्री की लद्दाख यात्रा में सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी उनके साथ हैं.

  • पीएम मोदी ने लद्दाख यात्रा के दौरान सिंधु नदी के तट पर पूजा-अर्चना की

    पीएम मोदी ने लद्दाख यात्रा के दौरान सिंधु नदी के तट पर पूजा-अर्चना की

    PM Modi Ladakh Visit: पीएम मोदी ने लद्दाख में फॉरवर्ड ब्रिगेड में नीमू पहुंचने पर सिंधु नदी का दर्शन पूजा भी किया. बता दें कि लद्दाख में सिंधु नदी के तट पर हस साल सिंधु दर्शन महोत्सव मनाया जाता है. जून महीने के आखिरी हफ्ते में होने वाले इस महोत्सव में बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं लेकिन इस साल कोरोना की वजह से यह महोत्सव नहीं हो पाया. यह महोत्सव शांति एकता और सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक माना जाता है. 

  • लद्दाख दौरे पर भारतीय जवानों से क्या कहा पीएम मोदी ने, पढ़ें पूरा भाषण...

    लद्दाख दौरे पर भारतीय जवानों से क्या कहा पीएम मोदी ने, पढ़ें पूरा भाषण...

    .आज आप सभी की मेहनत से देश अनेक आपदाओं से एक साथ और पूरी दृढ़ता से लड़ रहा है. आप सभी से प्रेरणा लेते हुए हम मिलकर हर चुनौती पर, मुश्किल से मुश्किल चुनौती पर विजय प्राप्‍त करते रहें हैं, विजय प्राप्‍त करते रहेंगे. जिस भारत के सामने, और हम सबने जिस भारत के सपने को लेकर, और विशेष रूप से आप सब सरहद पर देश की रक्षा कर रहे हैं, हम उस सपने का भारत बनाएंगे. आपके सपनों का भारत बनाएंगे.

  • चीन ने कहा, द्व‍िपक्षीय संबंधों में 'कृत्रिम अवरोधकों' से भारत को होगा नुकसान

    चीन ने कहा, द्व‍िपक्षीय संबंधों में 'कृत्रिम अवरोधकों' से भारत को होगा नुकसान

    .सेना प्रमुख एमएम नरवने और सीडीएस जनरल बिपिन रावत के साथ पीएम मोदी ने संवेदनशील क्षेत्र में भी गए जिसका उपयोग क्षेत्र में सेना की संख्या बढ़ाने के लिए एक स्टेजिंग पोस्ट के रूप में किया गया है. 

  • जिस बात से है चीन को सबसे ज्यादा है चिढ़, उसे PM मोदी आज उसके 'दरवाजे' पर जाकर बोल आए

    जिस बात से है चीन को सबसे ज्यादा है चिढ़, उसे PM मोदी आज उसके 'दरवाजे' पर जाकर बोल आए

    चीनी सेना के साथ झड़प के बाद जारी तनाव के बीच आज पीएम नरेंद्र मोदी अचानक लद्दाख पहुंच गए. भारत के प्रधानमंत्री का इस इलाके में अचानक दौरे को चीन को पसंद नहीं आया है. चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत हो रही है ऐसें में किसी पक्ष को तनाव बढ़ाने वाले कदम नहीं उठाने चाहिए. लेकिन लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी की बॉडी लैंग्वेज से अंदाजा लग रहा था कि वे चीन की किसी भी प्रोपेगेंडा में फंसने वाले नही हैं

  • PM मोदी लद्दाख में : इंदिरा गांधी के लेह दौरे की तस्वीर शेयर मनीष तिवारी ने कसा तंज- देखते हैं ये क्या करते हैं?

    PM मोदी लद्दाख में : इंदिरा गांधी के लेह दौरे की तस्वीर शेयर मनीष तिवारी ने कसा तंज- देखते हैं ये क्या करते हैं?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख का मुआयना किया है. बीते जून के महीने में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिकों ने जान गंवा दी थी. पीएम  मोदी के साथ लद्दाख दौरे में सीडीएस बिपिन रावत भी मौजूद हैं. पीएम मोदी का यह दौरा चीन को एक कड़ा संदेश देने के तौर पर देखा जा रहा है वहीं ये भी साफ तौर पर बता दिया गया है कि भारतीय सेना के पीछे इस बार दृढ़ इच्छा शक्ति है. लेकिन इस बीच कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक तस्वीर शेयर कर सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने ने इस तस्वीर को ट्वीटर पर शेयर कहा है, उनके (इंदिरा गांधी) लेह दौरे के बाद पाकिस्तान दो भागों में टूट गया था, अब देखते हैं कि यह क्या करते हैं'? 

  • PM मोदी की लद्दाख यात्रा पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया ट्वीट, कहा- जवानों का मनोबल ऊंचा हुआ

    PM मोदी की लद्दाख यात्रा पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया ट्वीट, कहा- जवानों का मनोबल ऊंचा हुआ

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा के लिए उनको धन्यवाद दिया है. शुक्रवार को उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि पीएम के लद्दाख जाकर जवानों से मिलने पर उनका मनोबल ऊंचा होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की तड़के सुबह लद्दाख पहुंचे हैं.

  • जवानों को संबोधित करने के बाद उनके बीच पहुंचे PM मोदी, नारों से गूंज उठा लद्दाख, देखें VIDEO

    जवानों को संबोधित करने के बाद उनके बीच पहुंचे PM मोदी, नारों से गूंज उठा लद्दाख, देखें VIDEO

    पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को जवानों की हौसलाअफजाई की उनकी कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. उन्होंने वहां के हालातों का जायजा लिया और जवानों को संबोधित किया. इसके बाद पीएम मोदी जवानों के बीच पहुंच गए. पीएम मोदी के पहुंचते ही जवानों ने वंदे मातरम के नारे लगाने शुरू कर दिया. समाचार एजेंसी ANI ने इसका वीडियो भी अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया है.

  • PM नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह, CDS जनरल बिपिन रावत भी मौजूद, चीन से झड़प में यहीं गंवाई थी 20 जवानों ने जान

    PM नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह, CDS जनरल बिपिन रावत भी मौजूद, चीन से झड़प में यहीं गंवाई थी 20 जवानों ने जान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे हैं. उनकी यह यात्रा पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ भारतीय जवानों की हिंसक झड़प के बाद हो रही है. 15 जून की रात हुई इस हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी थी. प्रधानमंत्री मोदी यहां की स्थिति की समीक्षा करने के लिए इस दौरे पर गए हैं.

  • कोरोना पॉजिटिव शिक्षक ने पेश की मिसाल, आइसोलेशन सेंटर से ही ले रहे ऑनलाइन कक्षाएं

    कोरोना पॉजिटिव शिक्षक ने पेश की मिसाल, आइसोलेशन सेंटर से ही ले रहे ऑनलाइन कक्षाएं

    लेह लद्दाख में कोरोना से पीड़ित एक शिक्षक किफायत हुसैन ने क्वारंटीन के दौरान खुद को तो सारे जमाने से अलग कर लिया, लेकिन वह अपने छात्रों से खुद को दूर नहीं रख पाए और ऑनलाइन क्लासेस के जरिए उनसे लगातार जुड़े हुए हैं, ताकि उनकी पढ़ाई में किसी तरह की रुकावट न आने पाए. कोविड- 19 को लेकर आज दुनियाभर के लोग खौफजदा हैं. लोग इससे बचने के लिए तरह तरह के उपाय कर रहे हैं और इसके शिकार होने पर उन्हें अपनी और अपने परिवार की जान की फिक्र होने लगती है, लेकिन लेह में रहने वाले किफायत हुसैन को कोरोना से पीड़ित होने पर अपने विद्याथिर्यों की पढ़ाई की चिंता सताने लगी, लिहाजा उन्होंने ऑनलाइन कक्षाएं लेना शुरू कर दिया.

  • BJP ने लेह में साढ़े 11 हजार फुट ऊंचाई पर खोला अत्याधुनिक कार्यालय

    BJP ने लेह में साढ़े 11 हजार फुट ऊंचाई पर खोला अत्याधुनिक कार्यालय

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के प्रशासनिक मुख्यालय लेह में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस प्रदेश कार्यालय खोला है. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने 11,500 फिट ऊंचाई पर स्थित स्थल पर बने इस कार्यालय का गुरुवार दोपहर उद्घाटन किया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com