NDTV Khabar

Literarure


'Literarure' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली में शुरू हुआ मेटा थिएटर महोत्सव

    दिल्ली में शुरू हुआ मेटा थिएटर महोत्सव

    दिल्ली में मेटा थिएटर महोत्सव की शुरुआत 'महाविद्यालयों, परिसरों और राजनीति में थिएटर' विषय पर परिचर्चा से हुई. इसके बाद हेमंत पांडेय द्वारा निर्देशित नाटक 'लसानवाला' का मंचन हुआ. यह थिएटर महोत्सव 9 मार्च तक श्रीराम सेंटर, कमानी और एलटीजी सभागार में होगा तथा पुरस्कार समारोह 10 मार्च को दिल्ली के ताज महल होटल में होगा.

  • जोगिन्दर पाल की ‘नदीद’ पर बोले गुलजार : आंखें बंद करके पढ़िए

    जोगिन्दर पाल की ‘नदीद’ पर बोले गुलजार : आंखें बंद करके पढ़िए

    लोकप्रिय उर्दू कवि जोगिन्दर पाल की किताब ‘‘नदीद’’ अपने भीतर बहुत सी परतें समेटे हुए है और जो भी इसे पढ़े उसे आंखें बंद कर मन की आंखों को खोल कर पढ़ना चाहिए.‘नदीद’ के बारे में ये राय प्रख्यात फिल्म निदेशक, गीतकार और गजलकार गुलजार साहब का कहना है.

  • हरिकृष्ण देवसरे अवॉर्ड से सम्‍मानित किए गए पंकज चतुर्वेदी और प्रदीप शुक्ल

    हरिकृष्ण देवसरे अवॉर्ड से सम्‍मानित किए गए पंकज चतुर्वेदी और प्रदीप शुक्ल

    वरिष्ठ पत्रकार, लेखक और नेशनल बुक ट्रस्ट के संपादक पंकज चतुर्वेदी और पेशे से चिकित्सक डॉ. प्रदीप शुक्ल को वर्ष 2016 के लिये हरिकृष्ण देवसरे बाल साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. चतुर्वेदी को उनकी किताब ‘बेलगाम घोड़ा’ जबकि लखनउ के डॉ. शुक्ल को बाल कविताओं की उनकी किताब ‘गुल्लु का गांव’ के लिये यह पुरस्कार दिया गया.

  • विश्व पुस्तक मेला : मैत्रेयी पुष्पा ने राजेंद्र यादव को याद किया

    विश्व पुस्तक मेला : मैत्रेयी पुष्पा ने राजेंद्र यादव को याद किया

    किताबों का महाकुंभ विश्व पुस्तक मेले के तीसरे दिन भी राजकमल प्रकाशन समूह के स्टॉल पर पुस्तक-प्रेमियों उत्साह देखने लायक था. मैत्रेयी पुष्पा ने प्रसिद्ध कथाकार राजेंद्र यादव पर लिखी किताब 'वह सफर था कि मुकाम था' पर प्रेम भारद्वाज से चर्चा की. राजकमल प्रकाशन ने अपने स्टॉल पर पाठकों के लिए एक अनोखी स्कीम भी चलाई है.