NDTV Khabar

Live assembly poll results 2018 News in Hindi


'Live assembly poll results 2018' - 31 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • MP-राजस्थान में 'कौन बनेगा मुख्यमंत्री' पर माथापच्ची जारी, अब है राहुल की 'अग्नि परीक्षा', 10 बड़ी बातें

    MP-राजस्थान में 'कौन बनेगा मुख्यमंत्री' पर माथापच्ची जारी, अब है राहुल की 'अग्नि परीक्षा', 10 बड़ी बातें

    दरअसल, तीन राज्यों में जीत के बाद कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती है मुख्यमंत्री का  चुनाव करना, जिस पर लगातार माथापच्ची जारी है. हालांकि, बुधवार को कांग्रेस पार्टी ने स्पष्ट किया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में मुख्यमंत्री का फैसला राहुल गांधी करेंगे. हालांकि, यह इतना भी आसान होता नहीं दिख रहा है. क्योंकि राहुल गांधी के लिए यह किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है. इसकी वजह यह है क्योंकि राहुल गांधी अक्सर युवाओं की बात करते हैं. अब उनके सामने असली चुनौती है कि वह अनुभव और तजुर्बे को तरजीह दें या फिर युवा और उसके जोश को. बहरहाल आज तस्वीर साफ हो जाएगी. बता दें कि बुधवार को राजस्थान और मध्य प्रदेश में विधायक दलों की बैठक हुई और फिर इस बात पर सहमती बनी कि अंतिम फैसला राहुल गांधी ही करेंगे. बता दें कि राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच मामला फंसा हुई है. सूत्र ऐसा बता रहे हैं कि दो तिहाई विधायक चाहते हैं कि सचिन पायलट ही मुख्यमंत्री बनें. उधर, मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया में टक्कर चल रही है. 

  • दिनभर माथापच्ची के बाद भी राजस्थान, MP में मुख्यमंत्री पर नहीं बनी बात, राहुल गांधी करेंगे फैसला

    दिनभर माथापच्ची के बाद भी राजस्थान, MP में मुख्यमंत्री पर नहीं बनी बात, राहुल गांधी करेंगे फैसला

    विधानसभा चुनाव में जीत के बाद अब कांग्रेस के अंदर मुख्यमंत्री पद को लेकर माथापच्ची चल रही है. मंगलवार को आए चुनावी नतीजों के बाद बुधवार के दिन बैठकों का दौर चला. मध्यप्रदेश के भोपाल में और राजस्थान के जयपुर में दिन भर चली मैराथन बैठकों के बाद भी मुख्यमंत्री का फैसला नहीं हो सका. राजस्थान और मध्यप्रदेश दोनों जगहों पर सीएम के दो-दो उम्मीदवार हैं. एक तरफ अशोक गहलोत और सचिन पायलट हैं, तो वहीं दूसरी ओर कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया. विधायक दल की बैठक के बाद जब निष्कर्ष नहीं निकला, तब यह तय हुआ कि पार्टी आलाकमान यानि राहुल गांधी सीएम का अंतिम फैसला करेंगे. इस बीच देर शाम राहुल गांधी ने ऑडियो संदेश जारी कर कार्यकर्ताओं से उनकी राय पूछी. उन्होंने सवा 7 लाख कार्यकर्ताओं को ऑडियो संदेश भेजकर कहा कि उनकी राय गोपनीय रखी जाएगी.

  • LIVE UPDATES: राजस्थान और मध्यप्रदेश में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? आलाकमान के हाथों में फैसला

    LIVE UPDATES: राजस्थान और मध्यप्रदेश में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? आलाकमान के हाथों में फैसला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी को विधानसभा चुनावों में मसलन, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बड़ा झटका लगा है. 2019 लोकसभा चुनाव से पहले तीन राज्यों की सत्ता से बेदखल हो जाना भारतीय जनता पार्टी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. कांग्रेस ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ को जीत लिया है, वहीं मध्य प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी तो है, मगर बहुमत के आंकड़े से 2 सीट दूर रह गई है. राजस्थान में कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं मगर अजीत सिंह की पार्टी आरएलडी ने अपनी एक सीट से समर्थन देना का वादा किया है, जिससे यह तह है कि कांग्रेस बहुमत के लिए 100 का आंकड़ा छू लेगी और आसानी से सरकार बना लेगी. वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बीजेपी को क्लीन स्वीप कर दिया है. मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला, मगर बीजेपी एंटी इनकंबेंसी के लहर को खत्म नहीं कर पाई और कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर आई. मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 सीटें और बीजेपी को 109 सीटें मिली हैं. आज राजस्थान में कांग्रेस विधायक दलों की बैठक है और कांग्रेस सरकार बनाने का दावा कर सकती है और अपने मुख्यमंत्री का चेहरा भी चुन सकती है. 

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम : वसुंधरा राजे सरकार के कई दिग्गज मंत्रियों को मिली पराजय

    राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम : वसुंधरा राजे सरकार के कई दिग्गज मंत्रियों को मिली पराजय

    वसुंधरा राजे सरकार में कद्दावर रहे कई मंत्री विधानसभा चुनाव हार गए हैं. इनमें परिवहन मंत्री युनुस खान, खान मंत्री सुरेंद्र पाल सिंह टीटी, यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी शामिल हैं. जीतने वाले मंत्रियों में गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया व शिक्षा मंत्री किरण महेश्वरी का नाम प्रमुख है.

  • Election Results 2018: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में इन पार्टियों को मिला नोटा से भी कम वोट

    Election Results 2018: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में इन पार्टियों को मिला नोटा से भी कम वोट

    Final Election Results: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिये मंगलवार को हुयी मतगणना (Assembly Election Results 2018) में सभी उम्मीदवारों को खारिज करने (नोटा) के विकल्प को भी मतदाताओं ने तमाम क्षेत्रीय दलों से ज्यादा तरजीह दी है. चुनाव आयोग द्वारा जारी चुनाव परिणाम के मुताबिक देर शाम तक की मतगणना के आधार पर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election Results) में सर्वाधिक 2.1 प्रतिशत वोट नोटा के खाते में गये.

  • Rajasthan Election Results 2018: अजीत सिंह की पार्टी RLD का राजस्थान में खुला खाता, भरतपुर सीट जीती

    Rajasthan Election Results 2018: अजीत सिंह की पार्टी RLD का राजस्थान में खुला खाता, भरतपुर सीट जीती

    Assembly Elections 2018: राजस्थान विधानसभा चुनावों (Rajasthan Election Results) में अजीत सिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (RLD) का भी खाता खुल गया है. राजस्थान विधानसभा चुनाव में RLD कुल दो सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जिसमें से भरतपुर सीट पर पार्टी ने जीत दर्ज की है. भरतपुर से आरएलडी के डॉ. सुभाष गर्ग चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं.

  • Election Results 2018: कभी विदेशों में लगवाते थे नौकरी, इस तरह तेलंगाना के 'किंग' बने चंद्रशेखर राव

    Election Results 2018: कभी विदेशों में लगवाते थे नौकरी, इस तरह तेलंगाना के 'किंग' बने चंद्रशेखर राव

    Assembly Election Results 2018:के. चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekar Rao) का पहली बार सियासी दुनिया से साबका हुआ और वे छात्र राजनीति के अखाड़े में कूद पड़े. चूंकि घर भी चलाना था तो उन्होंने बतौर एंप्लॉयमेंट कंसल्टेंट (रोजगार सलाहकार) एक नई पारी शुरू की.

  • Election Results 2018: शत्रुघ्न सिन्हा का अपनी पार्टी पर तंज, बोले- मैंने तो पहले ही चेताया था, आज सत्य की जीत हुई

    Election Results 2018: शत्रुघ्न सिन्हा का अपनी पार्टी पर तंज, बोले- मैंने तो पहले ही चेताया था, आज सत्य की जीत हुई

    पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों (Election Results 2018) को लेकर बगावती तेवर अपनाए भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने अपनी ही पार्टी पर तंज कसा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''मैंने तो पहले ही चेतावनी दी थी कि सत्य की जीत होगी. इसी के योग्य थे और अंत में सत्य की ही जीत हुई.

  • Election Commission Of India Assembly Polls Results: राजस्थान, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना चुनाव के नतीजे यहां देखें

    Election Commission Of India Assembly Polls Results: राजस्थान, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना चुनाव के नतीजे यहां देखें

    Vidhan Sabha Results Live Updates: चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है. वहीं, मध्यप्रदेश में अब भी पेंच फंसा हुआ है. दूसरी तरफ तेलंगाना में पूर्व मुख्यमंत्री और के. चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस को बहुमत मिल गया है. टीआरएस ने 80 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. मिजोरम में शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है, जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है. कुल मिलाकर अभी तक के रुझानों में बीजेपी के लिए झटका है. कांग्रेस को जहां लगता था कि सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाकर वह मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी को साफ कर देगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया, लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सफलता मिली है. देखने वाली बात यह है कि लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आए इन चुनाव परिणामों का देश की राजनीति पर क्या असर पड़ता है. 

  • मिजोरम: पांच बार CM रहे कांग्रेस के ललथनहवला को दोनों सीटों पर मुंह की खानी पड़ी, MNF बनाने जा रही है सरकार

    मिजोरम: पांच बार CM रहे कांग्रेस के ललथनहवला को दोनों सीटों पर मुंह की खानी पड़ी,  MNF बनाने जा रही है सरकार

    इस बार ललथनहवला सेरछिप और चम्फाई साउथ सीट से चुनाव के मैदान में थे, लेकिन उन्हें दोनों ही सीटों पर हार का सामना करना पड़ा. सेरछिप में लालदूहोमा ने उन्हें हराया है, वहीं चम्फाई साउथ सीट पर उन्हें एमएनएफ के टी जे लालनंतलुआंग ने 856 वोटों से मात दी है. परिणामों के रुझानों के मुताबिक राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट (एनएनएफ) सरकार बनाने जा रही है. रुझानों के मुताबिक 40 सीटों में से 28 सीटों पर एमएनएफ आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस मात्र पांच सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. भाजपा की बात करें तो वह केवल एक सीट पर आगे है. मिजोरम में रुझानों के मुताबिक कांग्रेस को 29 सीटों का नुकसान हुआ है.

  • तेलंगाना: रुझानों में TRS बहुमत से आगे, KCR ने किया सूपड़ा साफ, बेटी बोलीं- जीत को लेकर कभी संदेह नहीं था

    तेलंगाना: रुझानों में TRS बहुमत से आगे, KCR ने किया सूपड़ा साफ, बेटी बोलीं- जीत को लेकर कभी संदेह नहीं था

    रुझानों से ऐसा लगता है कि लोगों ने कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के गठबंधन को ठुकरा दिया है. कांग्रेस के कई शीर्ष नेता अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पीछे चल रहे हैं, जबकि टीडीपी, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) किसी भी सीट पर आगे नहीं हैं. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) तीन सीटों पर आगे है. टीआरएस की रुझानों में बढ़त से पार्टी में जश्न का माहौल है. इस पर टीआरएस प्रमुख और मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि पार्टी बहुमत के साथ सत्ता में बनी रहेगी. लोकसभा सांसद कविता ने कहा कि राज्य में पिछले साढ़े चार सालों में टीआरएस सरकार ने सभी मोर्चो पर अच्छा काम किया है. बता दें, टीआरएस ने 2014 में 63 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस 21 सीटें ही जीत पाई थी.

  • विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम: MP में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक

    विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम:  MP में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक

    Vidhan Sabha Results Live Updates: लोकसभा चुनाव से पहले सत्ता का सेमीफाइनल कहे जा रहे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी. कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी से राजस्थान, छत्तीसगढ़ छीन लिया और मध्यप्रदेश में भी वह आगे चल रही है. बता दें कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब कांग्रेस सीधी लड़ाई में बीजेपी को मात दे रही है. मध्यप्रदेश में मुकाबला शुरुआत से ही दिलचस्प रहा है. वहां कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी आगे होती दिखी.

  • Mizoram Elections Results 2018 Live: कांग्रेस से MNF ने छीनी सत्ता, बहुमत के साथ बनाएगी सरकार

    Mizoram Elections Results 2018 Live: कांग्रेस से MNF ने छीनी सत्ता, बहुमत के साथ बनाएगी सरकार

    मिजोरम विधानसभा की 40 सीटों पर हुए चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म हो चुकी है और सभी 40 नतीजे आ चुके हैं. इन चुनावों में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने बहुमत हासिल कर लिया है.

  • Telangana Elections Results 2018: तेलंगाना मेें TRS को स्‍पष्‍ट बहुमत, कांग्रेस को मिली 19 सीटें

    Telangana Elections Results 2018: तेलंगाना मेें TRS को स्‍पष्‍ट बहुमत, कांग्रेस को मिली 19 सीटें

    तेलंगाना में विधानसभा चुनाव (Telangana Election Results 2018) के लिए मतगणना मंगलवार को होगी. सुबह 119 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू होगी और दोपहर बाद तक 1821 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला हो जाएगा.

  • Rajasthan Elections Results 2018: कांग्रेस ने बीजेपी के हाथों से छीना राजस्‍थान

    Rajasthan Elections Results 2018: कांग्रेस ने बीजेपी के हाथों से छीना राजस्‍थान

    राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2018:राजस्थान में कांग्रेस बनी सबसे बड़ी पार्टी, सरकार बनाने की तैयारी शुरू.

  • मिजोरम विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: 10 साल बाद कांग्रेस को पस्त कर MNF ने की सत्ता में वापसी, बीजेपी ने पहली बार खोला खाता

    मिजोरम विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: 10 साल बाद कांग्रेस को पस्त कर MNF ने की सत्ता में वापसी, बीजेपी ने पहली बार खोला खाता

    इलेक्शन कमिशन (चुनाव आयोग) द्वारा जारी किए गए कुल 40 सीटों में एमएनएफ (MNF) पार्टी ने बहुमत हासिल करते हुए 26 सीटें जीत ली हैं. कांग्रेस को 26 सीटों का नुकसान हुआ और सिर्फ 5 सीट पर जीत हासिल कर सकी. बीजेपी ने पहली बार मिजोरम में खाता खोला और एक सीट पर कब्जा जमा लिया.

  • Chhattisgarh Elections Results 2018 Live: कांग्रेस को मिला प्रचंड बहुमत, रमन सिंह ने ली हार की जिम्मेदारी

    Chhattisgarh Elections Results 2018 Live: कांग्रेस को मिला प्रचंड बहुमत, रमन सिंह ने ली हार की जिम्मेदारी

    छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election Results 2018) में 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में मंगलवार को वाटों की गिनती की जाएगी. इसके साथ ही राज्य में नई सरकार के गठन के लिए रास्ता साफ हो जाएगा. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 11 तारीख को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी.

  • Madhya Pradesh Elections Results 2018: बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, दो सीट रह गई दूर

    Madhya Pradesh Elections Results 2018: बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, दो सीट रह गई दूर

    बुधवार सुबह चुनाव आयोग ने फाइनल आकड़ें जारी किए हैं. यहां कांग्रेस ने 114 सीटों पर जीत हासिल की है, वहीं भाजपा 109 सीटों पर रह गई. हालांकि, कांग्रेस बहुमत के जादूई आंकड़े 116 से दो सीट दूर रह गई. वहीं दो सीटें बहुजन समाज पार्टी, एक समाजवादी पार्टी और चार निर्दलीय उम्मीदवारों के हिस्से में गई हैं.

12»