NDTV Khabar

Lk advani


'Lk advani' - 258 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'हिंदुत्व के रथयात्री' का 92वां जन्मदिन : अटल से पहली बार कहां मिले थे लालकृष्ण आडवाणी

    'हिंदुत्व के रथयात्री' का 92वां जन्मदिन : अटल से पहली बार कहां मिले थे लालकृष्ण आडवाणी

    भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक लालकृष्ण आडवाणी का आज 92वां जन्मदिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा उनके घर पहुंचकर बधाई दी है. कभी राजनीति में एक अटल-आडवाणी की जोड़ी की तूती बोल रही थी और कांग्रेस के खिलाफ राजनीति के सबसे बड़े केंद्र बन चुकी इस जोड़ी ने देश में पहली बार गैर-कांग्रेसी सरकार बनाई थी और जिसने पूरे पांच साल शासन किया था.

  • लालकृष्ण आडवाणी ने कुछ यूं किया अरुण जेटली को याद, बोले- वे हमेशा मुझे अच्छे रेस्टोरेंट...

    लालकृष्ण आडवाणी ने कुछ यूं किया अरुण जेटली को याद, बोले- वे हमेशा मुझे अच्छे रेस्टोरेंट...

    आडवाणी ने बयान जारी कर कहा, ‘दशकों तक पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता रह चुके वह (जेटली) एक ऐसे नेता थे जिन्हें मैंने अध्यक्ष रहते हुए भाजपा के कोर समूह में शामिल किया था और जल्दी ही वह पार्टी के एक अति महत्वपूर्ण नेता बन गए थे.’

  • VIDEO: सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए रो पड़े आडवाणी, कहा- मेरे बर्थडे पर मेरी पसंद का केक लाना कभी नहीं भूलीं

    VIDEO: सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए रो पड़े आडवाणी, कहा- मेरे बर्थडे पर मेरी पसंद का केक लाना कभी नहीं भूलीं

    आडवाणी ने उन्हें याद करते हुए बताया कि एक भी ऐसा साल नहीं रहा, जब वह उनके जन्मदिन पर उनका पसंदीदा चॉकलेट केक लाना भूली हो. आडवाणी ने एक बयान में कहा कि स्वराज उन लोगों में से थीं जिन्हें वह भारतीय जनता पार्टी में उनकी ‘‘शानदार पारी’’ की शुरुआत से जानते हैं और उनके साथ काम कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि वह एक होनहार युवा कार्यकर्ता थीं जिसे उन्होंने अपनी टीम में शामिल किया था.

  • 17वीं लोकसभा में लाल कृष्ण आडवाणी, एचडी देवगौड़ा, सुषमा स्वराज समेत कई दिग्गज नेता नहीं आए नजर...

    17वीं लोकसभा में लाल कृष्ण आडवाणी, एचडी देवगौड़ा, सुषमा स्वराज समेत कई दिग्गज नेता नहीं आए नजर...

    दशकों से संसद के निचले सदन के नियमित सदस्य रहे लाल कृष्ण आडवाणी (LK Advani), पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा (HD Deve Gowda) और सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) सहित कई वरिष्ठ नेता चुनाव नहीं लड़ने या हार जाने के कारण सोमवार को 17वीं लोकसभा में नहीं दिखे. भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, एम वीरप्पा मोइली और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे चर्चित चेहरे इस बार नजर नहीं आए.

  • Election Results 2019: PM मोदी से मुलाकात के बाद बोले मुरली मनोहर जोशी- जो पेड़ लगाया था अब वह फल देने लगा

    Election Results 2019: PM मोदी से मुलाकात के बाद बोले मुरली मनोहर जोशी- जो पेड़ लगाया था अब वह फल देने लगा

    लाल कृष्ण आडवाणी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा, 'बीजेपी की यह शानदार जीत इसलिए संभव हुई है क्योंकि आडवाणी जैसी महान शख्सियत ने दशकों तक पार्टी को खड़ा किया और लोगों को एक नया नरेटिव दिया.' वहीं पीएम ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की तारीफ करते हुए कहा, 'डॉ मुरली मनोहर जोशी स्कॉलर और बुद्धिमान हैं. भारतीय शिक्षा पद्धति में उनका योगदान अविस्मरणीय है. उन्होंने बीजेपी और कई कार्यकर्ताओं को मजबूत बनाने के लिए काम किया. इन कार्यकर्ताओं में मैं भी शामिल हूं. उनसे सुबह मुलाकात की और उनकी दुआ मांगी.'

  • प्रचंड बहुमत मिलने के बाद पीएम मोदी ने लिया आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से आशीर्वाद, शाह भी रहे साथ

    प्रचंड बहुमत मिलने के बाद पीएम मोदी ने लिया आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से आशीर्वाद, शाह भी रहे साथ

    Results 2019: लोकसभा चुनाव में मिली शानदार जीत के बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल है. इसी बीच पीएम मोदी और अमित शाह ने पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात की.

  • Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

    Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

    लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार को जारी मतगणना की ताजा जानकारी के अनुसार भाजपा ने जहां एक सीट अपनी झोली में डाल ली है, वहीं 299 सीटों पर आगे चल रही है. उधर, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है. आयोग ने 542 सीटों के रुझान/परिणाम जारी किये हैं. कर्नाटक की हावेरी सीट पर भाजपा के उदासी एस सी ने एक लाख 40 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज की है.

  • Polls 2019: BJP छोड़ने के मेरे फैसले की वजह से आडवाणी जी के आंखों में आंसू थे, लेकिन उन्होंने मुझे नहीं रोका- शत्रुघ्न सिन्हा

    Polls 2019: BJP छोड़ने के मेरे फैसले की वजह से आडवाणी जी के आंखों में आंसू थे, लेकिन उन्होंने मुझे नहीं रोका- शत्रुघ्न सिन्हा

    सूत्रों के अनुसार पार्टी के इस फैसले से एलके आडवाणी काफी दुखी थे. आडवाणी जी से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि इस फैसले से पहले बीजेपी के किसी भी बड़े नेता ने उनसे संपर्क तक नहीं किया. शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि मैं कभी उनके नहीं झुकुंगा, ताकि वह बैठने कहें तो बैठूं, खड़ा होने कहें तो खड़ा हो जाऊं. 

  • यशवंत सिन्हा का दावा: गुजरात दंगों के बाद मोदी को हटाना चाहते थे पूर्व PM अटल, आडवाणी ने धमकी देकर बचाई थी कुर्सी

    यशवंत सिन्हा का दावा: गुजरात दंगों के बाद मोदी को हटाना चाहते थे पूर्व PM अटल, आडवाणी ने धमकी देकर बचाई थी कुर्सी

    यशवंत सिन्हा ने शुक्रवार को दावा किया कि 2002 के गुजरात दंगों के बाद अटलजी गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे, लेकिन इससे खफा होकर पार्टी के नंबर दो रैंक के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने केंद्रीय गृह मंत्री के पद से त्याग पत्र देने की धमकी दे डाली, जिसके कारण मोदी की बर्खास्तगी रुक गई थी. 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने राजीव गांधी और बोफोर्स का नाम लेकर कांग्रेस पर फिर बोला हमला- दी यह चुनौती...

    प्रधानमंत्री मोदी ने राजीव गांधी और बोफोर्स का नाम लेकर कांग्रेस पर फिर बोला हमला- दी यह चुनौती...

    Election News: चुनावी सरगर्मियों (Lok Sabha Election 2019) के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी लगातार जारी है. सत्ताधारी पार्टी विपक्ष पर तो विपक्षी पार्टी सत्ताधारी पर हमलावर है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बार फिर राजीव गांधी पर हमला बोला. झारखंड के चाईबासा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को चुनौती दी कि यदि उनमें दम है तो शेष बचे दो चरण के चुनाव अपने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajeev Gandhi) के मान-सम्मान और बोफोर्स (Bofors) के मुद्दे पर लड़ लें. इससे पता चल जायेगा कि 'किसके बाजुओं में कितना दम है.'

  • राहुल का हमला: 'मुक्केबाज' मोदी ने 'कोच' आडवाणी पर ही मुक्के बरसा दिए, बेरोजगारी से मुकाबले में रहे नाकाम 

    राहुल का हमला: 'मुक्केबाज' मोदी ने 'कोच' आडवाणी पर ही मुक्के बरसा दिए, बेरोजगारी से मुकाबले में रहे नाकाम 

    Election News: चुनावी सरगर्मियों (Lok Sabha Election 2019) के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी लगातार जारी है. सत्ताधारी पार्टी विपक्ष पर तो विपक्षी पार्टी सत्ताधारी पर हमलावर है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ऐसे 'मुक्केबाज' हैं जो बेरोजगारी से मुकाबले के लिए अखाड़े में उतरे थे, लेकिन उन्होंने अपने कोच (प्रशिक्षक) और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी (LK Advani) पर ही मुक्के बरसा दिए.

  • Lok Sabha Election 2019 3rd Phase: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए क्यों सबसे अहम हैं यह तीसरा चरण, 5 बातें

    Lok Sabha Election 2019 3rd Phase: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए क्यों सबसे अहम हैं यह तीसरा चरण, 5 बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 के सातों चरणों में आज हो रहे तीसरे चरण का चुनाव काफी अहम है. यूं कहें कि भारत के सात चरण वाले चुनाव में तीसरा चरण का चुनाव भारतीय राजनीति की दिशा और दशा तय करने वाला है. देश की दो सबसे बड़ी पार्टी के मुखिया और एक दूसरे के प्रतिद्वंदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस चुनावी अखाड़े में हैं, जहां आज वोटिंग के जरिए ये भाग्य आजमा रहे हैं. करीब 18 करोड़ से अधिक मतदाता यानी ब्रिटेन की आबादी से लगभग तीन गुना अधिक, 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में, जिनमें गुजरात, केरल और कर्नाटक के आधे भाग शामिल हैं, अपने भाग्य का फैसला करने के लिए लाइन में लगेंगे. 

  • नाराज लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को मनाने पहुंचे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह

    नाराज लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को मनाने पहुंचे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह

    उन्होंने कहा था कि भारतीय लोकतंत्र की खुशबू विविधता और अभिव्यक्ति की आजादी का सम्मान करना है. स्थापना के समय से ही भाजपा ने हमसे राजनीतिक असहमति रखने वालों को कभी भी अपना शत्रु नहीं माना, बल्कि उन्हें सिर्फ अपना प्रतिद्वंद्वी माना. आडवाणी ने कहा था कि इसी तरह हमारी भारतीय राष्ट्रवाद की अवधारणा में हमने उन लोगों को राष्ट्र-विरोधी कभी नहीं माना, जो हमसे राजनीतिक रूप से असहमत थे.

  • आडवाणी और जोशी से मिलेंगे BJP अध्यक्ष अमित शाह, घोषणापत्र जारी करने से पहले वरिष्ठ नेताओं को मनाने की कवायद

    आडवाणी और जोशी से मिलेंगे BJP अध्यक्ष अमित शाह, घोषणापत्र जारी करने से पहले वरिष्ठ नेताओं को मनाने की कवायद

    लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने अपने बुजुर्ग नेताओं को मनाने की कवायद शुरू कर दी है. खबर है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र को जारी करने से पहले आज वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से उनके घर जाकर मुलाक़ात करेंगे.

  • लालकृष्ण आडवाणी ने ब्लॉग लिखकर BJP के तौरतरीकों पर उठाए सवाल तो PM मोदी ने किया यह Tweet

    लालकृष्ण आडवाणी ने ब्लॉग लिखकर BJP के तौरतरीकों पर उठाए सवाल तो PM मोदी ने किया यह Tweet

    बीजेपी (BJP) के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी (LK Advani) ने ब्लॉग लिखकर मौजूदा बीजेपी (BJP) के तौर-तरीके पर सवाल उठाए. लालकृष्ण आडवाणी (LK Advani Blog) ने कहा कि बीजेपी ने शुरू से ही राजनीतिक विरोधियों को दुश्मन नहीं माना. जो हमसे राजनीतिक तौर पर सहमत नहीं हैं इन्हें देश विरोधी नहीं कहा. इस पर पीएम मोदी (PM Modi) ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि आडवाणी जी ने बीजेपी की मूल भावना को व्‍यक्‍त किया है.

  • लालकृष्ण आडवाणी ने ब्लॉग लिखकर तोड़ी चुप्पी, BJP के तौरतरीकों पर उठाए सवाल

    लालकृष्ण आडवाणी ने ब्लॉग लिखकर तोड़ी चुप्पी, BJP के तौरतरीकों पर उठाए सवाल

    बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी (LK Advani) ने ब्लॉग लिखकर मौजूदा बीजेपी (BJP) के तौर-तरीके पर सवाल उठाए. लालकृष्ण आडवाणी (LK Advani Blog) ने कहा कि बीजेपी ने शुरू से ही राजनीतिक विरोधियों को दुश्मन नहीं माना. जो हमसे राजनीतिक तौर पर सहमत नहीं हैं इन्हें देश विरोधी नहीं कहा. उन्होंने आगे लिखा, 'पार्टी नागरिकों के व्यक्तिगत और राजनीति पसंद की स्वतंत्रता के पक्ष में रही है.

  • आडवाणी का टिकट काटने पर PM मोदी और अमित शाह पर शत्रुघ्न सिन्हा ने साधा निशाना- भगवान आपको माफ करे

    आडवाणी का टिकट काटने पर PM मोदी और अमित शाह पर शत्रुघ्न सिन्हा ने साधा निशाना- भगवान आपको माफ करे

    अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में डिप्टी प्राइम मिनिस्टर रहे आडवाणी (LK Advani) 75 साल से उम्र वाले पार्टी के उन 10 नेताओं में शामिल हैं, जिनका इस बार टिकट काटा गया है. आडवाणी की संसदीय सीट गांधीनगर से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को उतारा गया है. अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. आडवाणी इस फैसले को लेकर काफी नाराज दिख रहे हैं, सूत्रों ने बताया, 'उन्हें टिकट न मिलना मुद्दा नहीं है, लेकिन जिस तरीके से उनका टिकट काटा गया है, वह अपमानजनक है. किसी भी बड़े नेता ने उनसे संपर्क नहीं किया.'

  • आडवाणी और जोशी का टिकट काटने पर केजरीवाल का BJP पर निशाना- जिन्होंने बनाया उन्हें ही घर से निकाला, ये हिंदू संस्कृति के खिलाफ

    आडवाणी और जोशी का टिकट काटने पर केजरीवाल का BJP पर निशाना- जिन्होंने बनाया उन्हें ही घर से निकाला, ये हिंदू संस्कृति के खिलाफ

    भाजपा के इस फैसले के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भाजपा पर निशाना साधा है. केजरीवाल ने इसको लेकर ट्वीट किया है कि मोदी जी ने जिस तरह अपने बुजुर्गों आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी (Murli Manohar Joshi) जी का अपमान किया है, यह हिंदू संस्कृति के खिलाफ है. बता दें, लाल कृष्ण आडवाणी (LK Advani) की संसदीय सीट गांधीनगर से भाजपा ने पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को उतारा है. वहीं मुरली मनोहर जोशी को भी भाजपा ने लोकसभा चुनाव न लड़ने के लिए कहा है.