NDTV Khabar

Loan rates


'Loan rates' - 73 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SBI की ऋण ब्याज दरें एक अक्टूबर से रेपो दर पर होंगी आधारित

    SBI की ऋण ब्याज दरें एक अक्टूबर से रेपो दर पर होंगी आधारित

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चार सितंबर को सभी बैंकों से कहा था कि वे अपने परिवर्तनीय ब्याज दरों वाले ऋणों की ब्याज दर किसी बाहरी मानक से संबद्ध करें. एसबीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘सभी परिवर्तनीय ब्याज दर वाले ऋणों के लिए हमने ब्याज दर का बाहरी मानक रेपो दर को अपनाने का निर्णय किया है. लघु एवं उद्योग ऋण, आवास ऋण और अन्य खुदरा ऋणों पर यह ब्याज दरें एक अक्टूबर 2019 से प्रभावी होंगी.’

  • BOI का फेस्टिव ऑफर, होम लोन पर नहीं देनी होगी प्रोसेसिंग फीस- लोन दरों में भी रियायत

    BOI का फेस्टिव ऑफर, होम लोन पर नहीं देनी होगी प्रोसेसिंग फीस- लोन दरों में भी रियायत

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) ने खुदरा उत्पादों पर त्योहारी पेशकश की घोषणा की है. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बैंक गृह ऋण रियायती दर पर दे रहा है.

  • रिजर्व बैंक ने बैंकों से ऋण की ब्याज दर को बाहरी मानक से जोड़ने का निर्देश दिया 

    रिजर्व बैंक ने बैंकों से ऋण की ब्याज दर को बाहरी मानक से जोड़ने का निर्देश दिया 

    भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को आवास, व्यक्तिगत और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों को सभी नए फ्लोटिंग दर वाले ऋणों को रेपो दर सहित बाहरी मानकों से जोड़ने का निर्देश दिया है. इससे नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का लाभ कर्ज लेने वाले उपभोक्ताओं तक अपेक्षाकृत तेजी से पहुंचने की उम्मीद है.

  • घर-कार खरीदने का सपना पूरा करेगा SBI, फेस्टिव सीजन में सस्ती दरों पर दे रहा है कर्ज

    घर-कार खरीदने का सपना पूरा करेगा SBI, फेस्टिव सीजन में सस्ती दरों पर दे रहा है कर्ज

    सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने त्योहारी सीजन में ग्राहकों को घर और गाड़ी खरीदने के लिए सस्ता कर्ज देने समेत कई पेशकश की है.

  • SBI ने कर्ज पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की, होम लोन भी हुआ सस्ता

    SBI ने कर्ज पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की, होम लोन भी हुआ सस्ता

    देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को कर्ज पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत कटौती की घोषणा की. रिजर्व बैंक के प्रमुख नीतिगत दर में 0.35 प्रतिशत की कटौती के बाद बैंक ने यह कदम उठाया. एसबीआई ने सभी अवधि के कर्ज पर ब्याज दर में कटौती की है. 

  • आरबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की, जानें- इससे क्या होगा लाभ

    आरबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की, जानें- इससे क्या होगा लाभ

    अर्थव्यवस्था की घटती रफ्तार के बीच गुरूवार को RBI गवर्नर ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी. यानि अब बैंक आरबीआई से सस्ती दर पर कर्ज़ ले पाएंगे. इससे होम लोन के साथ-साथ उद्योग जगत के लिए क्रेडिट के सस्ता होने की उम्मीद फिर बंधी है. आरबीआई के गवर्नर ने एक राहत बैंकों को दी और दूसरी आम लोगों को. रेपो रेट 6 फ़ीसदी से घटकर 5.75 फ़ीसदी कर दिया गया. इस साल ये तीसरी कटौती है. खास बात ये भी है कि अब RTGS, NEFT ट्रांज़ैक्शन पर कोई चार्ज भी नहीं लगेगा. यानी आप जब ऑनलाइन कोई पैसा किसी को भेजते हैं तो इस पर लगने वाला चार्ज अब नहीं लगेगा.  

  • एसबीआई ने कर्जदाताओं को दी राहत, ब्याज दर में की 0.05 प्रतिशत की कटौती

    एसबीआई ने कर्जदाताओं को दी राहत, ब्याज दर में की 0.05 प्रतिशत की कटौती

    देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपनी ऋण की ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत की मामूली कटौती की है. नई दरें 10 अप्रैल से प्रभावी होंगी.

  • महंगाई की चिंता में RBI ने 2 महीने में दूसरी बार रेपो रेट बढ़ाई, महंगा हो सकता है होम और कार लोन, 5 बातें

    महंगाई की चिंता में RBI ने 2 महीने में दूसरी बार रेपो रेट बढ़ाई, महंगा हो सकता है होम और कार लोन, 5 बातें

    रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के पांच सदस्यों ने रेपो दर में वृद्धि के पक्ष में मत दिया.

  • आईडीबीआई बैंक का कर्ज हुआ महंगा

    आईडीबीआई बैंक का कर्ज हुआ महंगा

    सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक ने अपनी ऋण दरों में 0.05 से 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की है. बैंक ने अपनी एक साल की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.65 से 8.75 प्रतिशत कर दिया है. 

  • PNB के साथ इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, लोन हुआ महंगा

    PNB के साथ इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, लोन हुआ महंगा

    सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण की ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.10% तक की वृद्धि की है. शेयर बाजार को दी जानकारी में बैंक ने बताया कि यह दरें 1 जुलाई से प्रभावी हो गई हैं. बैंक ने छह माह की अवधि के ऋण की ब्याज दर में 0.10% वृद्धि की है जो अब 8.40% हो गई है. 

  • एसबीआई, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक ने बढ़ा दी हैं ब्याज दरें, कर्ज हो गया महंगा

    एसबीआई, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक ने बढ़ा दी हैं ब्याज दरें, कर्ज हो गया महंगा

    भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक से पहले देश के तीन बड़े बैंकों एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक ने बेंचमार्क ऋण दर यानी कोष की सीमान्त लागत (एमसीएलआर) आधारित दर में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि की है. यह दर 1 जून से लागू की गई है. इससे उपभोक्ताओं के लिए कर्ज महंगा हो गया है. 

  • एचडीएफसी बैंक से लिया है लोन तो बढ़ जाएगी आपकी EMI

    एचडीएफसी बैंक से लिया है लोन तो बढ़ जाएगी आपकी EMI

    आवास ऋण देने वाली कंपनी एचडीएफसी ने ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत की वृद्धि की है. यह अन्य वाणिज्यिक बैंकों के कदम के अनुरूप है. एक बयान में एचडीएफसी ने कहा कि खुदरा प्रधान उधारी दर (आरपीएलआर) में वृद्धि एक अप्रैल से प्रभावी होगी. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि ब्याज दर में वृद्धि 0.05 प्रतिशत से 0.20 प्रतिशत तक है. कम राशि के कर्ज पर सबसे कम ब्याज दर बढ़ायी गयी है. 

  • एचडीएफसी बैंक से लिया है लोन तो बढ़ जाएगी आपकी EMI

    एचडीएफसी बैंक से लिया है लोन तो बढ़ जाएगी आपकी EMI

    आवास ऋण देने वाली कंपनी एचडीएफसी ने ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत की वृद्धि की है. यह अन्य वाणिज्यिक बैंकों के कदम के अनुरूप है. एक बयान में एचडीएफसी ने कहा कि खुदरा प्रधान उधारी दर (आरपीएलआर) में वृद्धि एक अप्रैल से प्रभावी होगी. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि ब्याज दर में वृद्धि 0.05 प्रतिशत से 0.20 प्रतिशत तक है. कम राशि के कर्ज पर सबसे कम ब्याज दर बढ़ायी गयी है. 

  • SBI ने दिया होमलोन ग्राहकों को झटका : MCLR में की बढ़ोतरी, अब इनको देनी होगी ज्यादा EMI

    SBI ने दिया होमलोन ग्राहकों को झटका : MCLR में की बढ़ोतरी, अब इनको देनी होगी ज्यादा EMI

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने होली के मौके पर जहां एक और बुधवार को मियादी जमाओं पर ब्याज दरों में इजाफा कर लोगों को खुशखबरी दी, वहीं आज एमसीएलआर में इजाफे का ऐलान करके अपने होमलोन कस्टमर की पेशानी पर बल डाल दिए. होमलोन लेने की सोच रहे या फिर पहले से भी बैंक के होमलोन कस्टमर को अब ब्याज दरों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी के चलते प्रति माह जाने वाली किश्त के तौर पर ज्यादा पैसा चुकाना होगा.

  • अगर आपने भी अप्रैल 2016 से पहले होम लोन लिया है तो ये पढ़ लें...

    अगर आपने भी अप्रैल 2016 से पहले होम लोन लिया है तो ये पढ़ लें...

    भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को एक अप्रैल से आधार दर को कोष की सीमान्त लागत आधारित (एमसीएलआर) ऋण दर से जोड़ने को कहा है. माना जा रहा है कि इस कदम से पुराने होम लोन कुछ सस्ते हो सकते हैं.

  • नये साल में ग्राहकों को SBI का तोहफा और सीएम नीतीश ने खोजी तीन हजार साल पुरानी चीज, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    नये साल में ग्राहकों को SBI का तोहफा और सीएम नीतीश ने खोजी तीन हजार साल पुरानी चीज, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन लेने वालों के लिए नये साल में बड़ा तोहफा दिया है. बैंक ने 0.30 फीसदी की ब्याज दरों में कटौती की है, जिससे 80 लाख ग्राहकों को फायदा पहुंचने का अनुमान है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने तीसरे आतंकी को भी मार गिराया है और मुठभेड़ खत्म हो गया है. उधर कोलकाता में पीएम मोदी ने विज्ञान के क्षेत्र में भारतीय भाषाओं के इस्तेमाल पर जोर दिया. बिहार के सीएम नीतीश कुमार एक ऐसी अद्भुत चीज की खोज की है, जिसकी प्रमाणिकता की पुष्टि वैज्ञानिकों ने भी कर दी है. वहीं, नये साल के मौके पर साउथ अफ्रीका में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा एक साथ मस्ती कर रहे हैं. इस दौरान उनकी एक सेल्फी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है. 

  • SBI से होम लोन लेने वालों के लिए खुशखबरी, बैंक ने घटाई ब्‍याज दरें, 80 लाख लोगों को फायदा

    SBI से होम लोन लेने वालों के लिए खुशखबरी, बैंक ने घटाई ब्‍याज दरें, 80 लाख लोगों को फायदा

    नये साल के मौके पर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. एसबीआई ने ग्राहकों को राहत देते हुए बेस रेट आधारित ब्‍याज दरों में 0.30 फीसदी की कटौती की है. यह एक जनवरी 2018 से ही लागू हो जाएगा. एसबीआई ने मौजूदा ग्राहकों के लिए बेस रेट आधारित ब्याज दर 8.95 प्रतिशत से 8.65 प्रतिशत कर दिया है. इतना ही नहीं, बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट यानी BPLR आधारित कर्ज की ब्‍याज दरों में भी कटौती की है. बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट यानी BPLR को 13.70 प्रतिशत से 13.40 प्रतिशत कर दिया है. एसबीआई की इस कदम से करीब 80 लाख ग्राहकों को फायदा होगा. 

  • सस्ते नहीं होंगे कर्ज, RBI ने नहीं घटाई प्रमुख ब्याज दरें

    सस्ते नहीं होंगे कर्ज, RBI ने नहीं घटाई प्रमुख ब्याज दरें

    भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी RBI या रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति (MPC या मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी) ने प्रमुख ब्याज दरों में इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे रेपो रेट छह फीसदी पर, रिवर्स रेपो रेट 5.75 फीसदी पर और सीआरआर चार फीसदी पर बरकरार रहे. वैसे, विशेषज्ञों ने पहले ही अनुमान लगा लिया था कि ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, और अब बदलाव नहीं होने से सभी तरह के कर्ज़ों की ब्याज दरें घटने की उम्मीदें अगली समीक्षा तक टल गई हैं.