NDTV Khabar

Lok Sabha By Election


'Lok sabha by election' - 22 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

    उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

    बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के पास इनमें से करीब 30 सीटें हैं जबकि कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं और बाकी क्षेत्रीय दलों के पास गई थीं. बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की 6 सीटों, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.

  • कांग्रेस ने राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश उपचुनावों के लिए घोषित किए उम्मीदवार, ये है पूरी लिस्ट

    कांग्रेस ने राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश उपचुनावों के लिए घोषित किए उम्मीदवार, ये है पूरी लिस्ट

    लोकसभा (Lok Sabha) और विधानसभा की कई सीटों के लिए होने जा रहे उपचुनावों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि एक दिन बाकी रह जाने पर कांग्रेस (Congress) ने रविवार को बिहार की एक संसदीय सीट और राजस्थान व उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए.

  • सपा-बसपा की राह हुई अलग? इन 5 वजहों से टूट गया गठबंधन

    सपा-बसपा की राह हुई अलग? इन 5 वजहों से टूट गया गठबंधन

    समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव से पहले हुए गठबंधन का अंत हो गया है. हालांकि इसकी कोई अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन मायावती ने 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अकेले दम पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर गठबंधन की स्‍थ‍िति साफ कर दी है. इस मसले पर अभी सपा की ओर से कोई बयान नहीं आया है. सपा-बसपा गठबंधन को पहले भी राजनीतिक विश्‍लेषक बेमेल समझौता बताते आ रहे थे. इस दौरान मायावती की चालाकी का भी जिक्र आया कि कैसे उन्‍होंने अखिलेश यादव के खाते में उन सीटों को दे दिया जिस पर उनकी जीत की कोई गुंजाइश नहीं बन पा रही थी. लखनऊ, गोरखपुर, बनारस, गाजियाबद जैसी लोकसभा सीटें इसके उदाहरण हैं. गठबंधन को लेकर सपा के संस्‍थापक और पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव खुश नहीं थे. अपनी नाराजगी उन्‍होंने साफ जाहिर कर दी थी. सपा से अलग होकर शिवपाल सिंह यादव ने अपनी पार्टी बनाई और अपने उम्‍मीदवार सभी सीटों पर उतारे. शिवपाल यादव ने भी इस गठबंधन का मजाक उड़ाया था. गेस्‍ट हाउस कांड का भी जिक्र आया लेकिन कहा गया कि दोनों पार्टियां अब इस हादसे से उबर चुकी हैं. मंच पर मायावती के साथ मुलायम और अखिलेश की कई तस्‍वीरें सामने आईं. हालांकि एक चुनावी भाषण में मायावती यह कहने से नहीं चूकीं कि सपा के कार्यकर्ताओं को बसपा के लोगों से काफी कुछ सीखने की जरूरत है.

  • मायावती ने तोड़ा सपा से गठबंधन? कहा- यादव वोट ट्रांसफर नहीं हुए, विधानसभा उप चुनाव अकेले लड़ेगी बीएसपी

    मायावती ने तोड़ा सपा से गठबंधन? कहा- यादव वोट ट्रांसफर नहीं हुए, विधानसभा उप चुनाव अकेले लड़ेगी बीएसपी

    SP BSP alliance: बीएसपी सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने कहा है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में यादव वोट बीएसपी (BSP) के पक्ष में ट्रांसफर नहीं हुए हैं इसलिए बीएसपी अब उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव में अकेले लड़ेगी.

  • Election Results: चुनाव के नतीजों पर क्या है बनारस के ज्योतिषों की राय, जानें यहां

    Election Results: चुनाव के नतीजों पर क्या है बनारस के ज्योतिषों की राय, जानें यहां

    Election Results 2019: वाराणसी के ज्योतिषियों के अनुसार, ग्रहों की यह स्थिति भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी तो बना सकती है, लेकिन हो सकता है बीजेपी बहुमत तक न पहुंच सके.  पंडित ऋषि द्विवेदी के अनुसार, ग्रहों की स्थिति के कारण लोकतंत्र में अस्थिरता है और यह चुनाव के परिणामों में दिखेगा.

  • मीडिया पर भड़के कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, बोले- क्या हम आपको कार्टून कैरेक्टर लगते हैं?

    मीडिया पर भड़के कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, बोले- क्या हम आपको कार्टून कैरेक्टर लगते हैं?

    उन्होंने कहा कि वह महसूस करते हैं कि इस पर नियंत्रण के लिए कानून लाए जाने की जरूरत हैं. मैसूरू में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने जद(एस)-कांग्रेस गठबंधन के लंबे समय तक बने रहने पर सवाल उठाने के लिए भी मीडिया की आलोचना की.

  • सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस, बोली- PM मोदी-अमित शाह ने आचार संहिता का उल्लंघन किया, फिर भी चुनाव आयोग है चुप

    सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस, बोली- PM मोदी-अमित शाह ने आचार संहिता का उल्लंघन किया, फिर भी चुनाव आयोग है चुप

    कांग्रेस ने कहा कि 23 अप्रैल को मतदान के दिन गुजरात में रैली करके प्रधानमंत्री ने आचार संहिता का उल्लंघन किया. कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पीएम और अमित शाह के उल्लंघन की शिकायत की है लेकिन तीन हफ्ते बीतने के बाद भी चुनाव आयोग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है. आमतौर पर इस तरह के मामलों में चुनाव आयोग उल्लंघन करने वालों पर 72 घंटे तक प्रचार पर बैन लगाता है.

  • BSP की जगह दे दिया BJP को वोट तो शख्स ने काट दी अपनी अंगुली, बोले- बड़ी गलती कर दी थी...

    BSP की जगह दे दिया BJP को वोट तो शख्स ने काट दी अपनी अंगुली, बोले- बड़ी गलती कर दी थी...

    उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बुलंदशहर (Bulandshahr) में मायवती (Mayawati) के एक समर्थक ने गुरुवार को वोट देने के बाद अपनी अंगुली काट ली. दरअसल, समर्थक ने वोटिंग के दौरान 'गलती' से बीजेपी (BJP) को वोट दे दिया था.

  • सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात की तलाला विधानसभा सीट के उप चुनाव पर लगाई रोक, ये है वजह

    सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात की तलाला विधानसभा सीट के उप चुनाव पर लगाई रोक, ये है वजह

    सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात के तलाला विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव पर रोक लगा दी है. दरअसल, अयोग्य करार दिये गए गुजरात के कांग्रेस विधायक ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.

  • नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं.

  • Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 में प्रतिष्ठा की लड़ाई में बीजेपी को उसी के गढ़ में मात देने में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन कामयाब हो गया. कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा ने बीजेपी के जे शांता को हरा दिया है. हैरान करने वाली बात है कि 2014 लोकसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में ही थी मगर अब यह कांग्रेस के खाते में हो गया. 

  • उपचुनाव में 2 सीटें गंवाने के बाद जानिये अब लोकसभा में BJP की क्या है स्थिति ?

    उपचुनाव में 2 सीटें गंवाने के बाद जानिये अब लोकसभा में BJP की क्या है स्थिति ?

    भारतीय जनता पार्टी ने 282 सीटों के साथ 2014 के आम चुनावों में अपने बूते पूर्ण बहुमत जीता था, लेकिन पिछले चार सालों में अब तक हुए उपचुनावों में पार्टी 9 सीट हार चुकी है. गुरुवार को पार्टी दो लोकसभा सीटें हारी, जबकि एक पर जीत हासिल की. इस तरह अब कुल मिलाकर पार्टी के पास लोकसभा में 273 की संख्या है.

  • कैराना लोकसभा सीट पर BJP हारी, जानें 4 लोकसभा और 11 विधानसभा सीटों पर क्‍या रहा हाल

    कैराना लोकसभा सीट पर BJP हारी, जानें 4 लोकसभा और 11 विधानसभा सीटों पर क्‍या रहा हाल

    समाजवादी पार्टी ने नूरपुर विधानसभा सीट को बीजेपी से छीन लिया है. वहीं बिहार के जोकीहाट सीट पर बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू को हार का सामना करना पड़ा है.

  • पालघर लोकसभा उपचुनाव: बीजेपी-शिवसेना के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई, जुबानी जंग तेज

    पालघर लोकसभा उपचुनाव: बीजेपी-शिवसेना के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई, जुबानी जंग तेज

    पालघर लोकसभा का जंग वैसे तो उपचुनाव है, लेकिन बीजेपी और शिवसेना ने इसे अपनी अपनी प्रतिष्ठा का सवाल बना दिया है. महाराष्ट्र सरकार में शामिल दोनों पार्टियों के बीच गज़ब की जुबानी जंग जारी है. चुनावी रैलियों में बीजेपी और शिवसेना एक दूसरे पर निशाना साधने का एक भी मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहते हैं. शिवसेना पर हमला करने के मामले में देवेंद्र फडणवीस और योगी आदित्यनाथ के बाद स्मृति ईरानी की बारी थी. स्मृति ईरानी ने शिवसेना पर योगी जैसा सीधा हमला तो नहीं बोला लेकिन इशारों में ही बहुत कुछ कह गई.

  • पालघर लोकसभा उपचुनाव: सीएम योगी का शिवसेना पर वार, कहा- पीठ में छूरा घोंपने वाले को जनता देगी सजा

    पालघर लोकसभा उपचुनाव: सीएम योगी का शिवसेना पर वार, कहा- पीठ में छूरा घोंपने वाले को जनता देगी सजा

    मुंबई के पालघर लोकसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना आमने सामने है. पालघर उपचुनाव में उत्तर प्रदेश के नेता मैदान में हैं. उत्तर भारतीय बहुल इलाका नालासोपारा में बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. खास बात यह है कि बीजेपी इस उपचुनाव को जीतने के लिए शिवसेना पर खूब निशाना साध रही है. पालघर उपचुनाव में योगी ने शिवसेना पर हमला बोला और उन्होंने अफ़ज़ल खान से शिवसेना की तुलना कर दी. बता दें कि 28 मई को पालघर उपचुनाव है.

  • 2019 लोकसभा चुनाव से पहले BJP के लिए खतरे की घंटी, 10 बातें

    2019 लोकसभा चुनाव से पहले BJP के लिए खतरे की घंटी, 10 बातें

    बीजेपी को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एक चौंका देने वाला झटका लगा क्योंकि लोकसभा की उन तीनों सीटों पर उसके उम्मीदवार हार गए जिनके लिए उपचुनाव हुआ था. इन तीन सीटों में उत्तर प्रदेश में उसका गढ़ रहा गोरखपुर और फूलपुर तथा बिहार में अररिया शामिल है. यूपी की दोनों लोकसभा सीट प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की थी. बीजेपी के लिए यह चौंकाने वाला चुनाव परिणाम त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में उसकी शानदार जीत के कुछ ही दिन बाद आया है. बीजेपी ने त्रिपुरा में वाम दल के किले को ढहा दिया था जहां वह पिछले 25 वर्ष सत्ता में था. बीजेपी ने अपने क्षेत्रीय सहयोगी दलों के साथ मिलकर नगालैंड और मेघालय में भी सरकार बना ली थी. वहीं बीजेपी के लिए यह हार 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए खतरे की घंटी है.

  • Bhabua Assembly By Election Result 2018: भभुआ की सीट पर बीजेपी ने जीत रखी बरकरार, कांग्रेस की हार

    Bhabua Assembly By Election Result 2018: भभुआ की सीट पर बीजेपी ने जीत रखी बरकरार, कांग्रेस की हार

    बिहार में भभुआ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के आज परिणाम सामने आएंगे. भभुआ विधानसभा उपचुनाव के वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी. 11 मार्च को हुए मतदान में भभुआ सीट पर 48 फीसदी लोगों ने अपने मतों का प्रयोग किया था. भभुआ सीट पर राजद गठबंधन की ओर से कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार उतारा है. भाजपा ने जहां अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को उतारा है, तो वहीं कांग्रेस ने शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. अब देखना होगा कि भाजाप और कांग्रेस में कौन इस सीट को जीतने में कामयाब हो पाता है. 

  • उत्तर प्रदेश : गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के प्रचार अभियान का शोर थमा

    उत्तर प्रदेश : गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के प्रचार अभियान का शोर थमा

    शुक्रवार को गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों के बेहद प्रतिष्ठापूर्ण उपचुनाव के लिए मैदान में उतरे राजनीतिक दलों के जोरदार प्रचार अभियान का शोर शाम पांच बजे थम गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com