NDTV Khabar

Lok sabha election 2019 News in Hindi


'Lok sabha election 2019' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2019 के चुनावी साल में मीडिया की लाश आपके घर आने वाली है, आपकी क्या तैयारी है?

    2019 के चुनावी साल में मीडिया की लाश आपके घर आने वाली है, आपकी क्या तैयारी है?

    2019 के चुनाव में अब 9 महीने रह गए हैं. अभी से लेकर आखिरी मतदान तक मीडिया के श्राद्ध का भोज चलेगा. पांच साल में आपकी आंखों के सामने इस मीडिया को लाश में बदल दिया गया. मीडिया की लाश पर सत्ता के गिद्ध मंडराने लगे हैं, बल्कि गिद्धों की संख्या इतनी अधिक हो चुकी है कि लाश दिखेगी भी नहीं. अब से रोज इस सड़ी हुई लाश के दुर्गंध आपके नथुनों में घुसेंगे. आपके दिमाग में पहले से मौजूद सड़न को खाद देंगे और फिर सनक के स्तर पर ले जाने का प्रयास करेंगे जहां एक नेता का स्लोगन आपका स्लोगन हो जाएगा. मरा हुआ मीडिया मरा हुआ नागरिक पैदा करता है. इस चुनावी साल में आप रोज इस मीडिया का श्राद्ध भोज करेंगे. श्राद्ध का महाजश्न टीवी पर मनेगा और अखबारों में छपेगा.

  • 2019 के लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने दिया ये बयान

    2019 के लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने दिया ये बयान

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व भारतीय कप्तान भी तब अपनी हंसी नहीं रोक पाए जब उनसे पूछा गया कि क्या किसी पार्टी ने अगले साल होने वाले चुनावों में उम्मीद्वार बनने के लिये उनसे संपर्क किया है. द्रविड़ ने हंसते हुए कहा, ''किसी ने मुझसे संपर्क नहीं किया और मेरी इसमें दिलचस्पी भी नहीं है.

  • बिहार: सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी लड़ेगी 2019 लोकसभा चुनाव

    बिहार: सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी लड़ेगी 2019 लोकसभा चुनाव

    बिहार के मधेपुरा से सांसद और जन अधिकार पार्टी के संरक्षक राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा कि उनकी पार्टी समान विचार रखने वाले दलों के मिलकर 2019 का लोकसभा चुनाव लडे़गी. पटना में गुरुवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए पप्पू ने कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव में बिहार में वैचारिक सहमति वालों के साथ तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. हालांकि पप्पू यादव ने बिहार की इन तीन लोकसभा सीटों के नाम नहीं बताये.

  • पीयूष गोयल को उम्मीद, मोदी सरकार की इन 2 योजनाओं के दम पर 2019 में NDA दो तिहाई सीटें जीतेगा

    पीयूष गोयल को उम्मीद, मोदी सरकार की इन 2 योजनाओं के दम पर 2019 में NDA दो तिहाई सीटें जीतेगा

    केद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में एनडीए को 2 तिहाई सीटें मिलने का भरोसा जताया. पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार की उज्ज्वला, सौभाग्य और सभी गरीब परिवार को घर देने जैसी कल्याणकारी योजनाएं आने वाले चुनावों में पासा पलटने वाली सबित होगी. इन योजनाएं के दम पर आम चुनावों में भाजपा नीत एनडीए दो तिहाई सीटों के साथ सत्ता में लौटेगी.

  • चुनाव से पहले किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नई अनाज खरीद नीति को कैबिनेट की मंजूरी

    चुनाव से पहले किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नई अनाज खरीद नीति को कैबिनेट की मंजूरी

    लोकसभा चुनाव 2019 ( Lok Sabha Election 2019) से पहले मोदी सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. नई अनाज खरीद नीति को केंद्रीय कैबिनेट ने आज मंज़ूरी दे दी. इसके तहत किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का फ़ायदा मिलेगा. समर्थन मूल्य नीति के तहत सरकार हर साल खरीफ और रबी की 23 फसलों के समर्थन मूल्य तय करती है. सरकार ने जुलाई में फसल की लागत का डेढ़ गुना दाम दिलाने का वादा पूरा करते हुए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 200 रुपए प्रति क्विटंल बढ़ा दिया था.

  • 2019 चुनाव: महाराष्‍ट्र में BJP और शिवसेना को हराने के लिए ये है कांग्रेस का 'प्‍लान'

    2019 चुनाव: महाराष्‍ट्र में BJP और शिवसेना को हराने के लिए ये है कांग्रेस का 'प्‍लान'

    महाराष्ट्र में 2019 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है. महाराष्‍ट्र में 1999 से बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन सत्‍ता पर काबिज है.

  • जानिये कितनी सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी शिवपाल यादव की नई पार्टी, कहा - 'नेताजी' का आशीर्वाद हमारे साथ

    जानिये कितनी सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी शिवपाल यादव की नई पार्टी, कहा - 'नेताजी' का आशीर्वाद हमारे साथ

    समाजवादी पार्टी (सपा) में हाशिये पर रहने के बाद हाल में 'समाजवादी सेक्यूलर मोर्चा' (Samajwadi Secular Morcha) का गठन करने वाले शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Yadav) ने सोमवार को कहा कि उन्हें 'नेताजी' यानी अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद प्राप्त है. उन्होंने यह भी कहा कि सपा में मुलायम और अपने साथ हुए 'अपमान' के बाद उन्हें मजबूरन अलग पार्टी बनानी पड़ी. अगला लोकसभा चुनाव लड़ने की अपनी पार्टी की तैयारियों पर शिवपाल ने बताया, 'हम समान विचारधारा वाली छोटी पार्टियों के साथ मिलकर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. हम समाजवादी और सेक्यूलर मूल्यों के साथ चुनाव में उतरेंगे और सामाजिक न्याय की लड़ाई को आगे बढ़ाएंगे.'

  • चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चल रही है. इस बैठक में बीजेपी के सभी पदाधिकारी और नेता आगामी चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए मंथन कर रहे हैं और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जीत का मंत्र देने में जुटे हुए हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चुनावों में जीत के लिए पार्टी नेताओं को जीत का मंत्र दिया है. पीएम मोदी ने चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के समय पार्टी नेताओं को विपक्ष के जाल में न फंसने की सलाह दी. उन्होंने बीजेपी नेताओं को जीत का मंत्र देते हुए कहा कि 'विपक्ष के जाल में न फंसे और अपने ही मुद्दों पर डंटे रहें. जीत अवश्य होगी.' पीएम मोदी ने पार्टी नेताओं को जीत का स्पष्ट मंत्र दे दिया है कि उन्हें सिर्फ अपने ही मुद्दों पर डंटे रहना है और विपक्ष के झांसे में आने से बचना है. 

  • SC/ST Act पर मचे बवाल का असर 2019 में होगा या नहीं, जानिये अमित शाह ने क्या कहा

    SC/ST Act पर मचे बवाल का असर 2019 में होगा या नहीं, जानिये अमित शाह ने क्या कहा

    एसएसी-एसटी एक्ट को लेकर हो रहे राजनीतिक उबाल पर बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि इस मुद्दे का 2019 के लोकसभा चुनाव में कोई असर नहीं पड़ेगा. बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के पदाधिकारियों की बैठक में कहा, "एससी/एसटी के मुद्दे को लेकर भ्रम पैदा करने की कोशिश की गई, लेकिन इससे 201 9 के चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा." बता दें कि यह जानकारी समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से दी है.

  • क्या गोरक्षा का मुद्दा हथियाने की फ़िराक़ में है कांग्रेस? 

    क्या गोरक्षा का मुद्दा हथियाने की फ़िराक़ में है कांग्रेस? 

    देश की राजनीति की धारा बदलती हुई दिख रही है. अब तक बीजेपी कांग्रेस पर मुस्लिम तुष्टीकरण का आरोप लगाती आई है. छद्म धर्मनिरपेक्षता के नाम पर बीजेपी दूसरे विपक्षी दलों पर हमला करती आई है. इफ्तार पार्टियां सियासत का बड़ा हिस्सा बन गईं थीं और बीजेपी का आरोप था कि मुसलमानों को खुश करने के लिए इन पार्टियों ने हिंदुओं के हितों को चोट पहुंचाई. बीजेपी खुद को हिंदू हितों के सबसे बड़े रक्षक के तौर पर पेश करने लगी और हिंदू ह्रदय सम्राट के तौर पर नरेंद्र मोदी ने अपने बूते बीजेपी को 282 सीटें दिलवा दीं. अब कांग्रेस भी इसी बदली धारा का हिस्सा बनती दिखना चाह रही है. बात सिर्फ राहुल गांधी के मंदिरों के दौरों तक सीमित नहीं रह गई है. एक तरफ राहुल गांधी कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर हैं तो दूसरी तरफ कांग्रेस बीजेपी के हिंदुत्व का एक बड़ा मुद्दा गोरक्षा हथियाने की फिराक में है. मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने एक ट्वीट में कहा प्रदेश की हर पंचायत में गौशाला बनाएंगे. ये घोषणा नहीं वचन है.

  • आम चुनाव 2019 : कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल को उतार सकती है BJP

    आम चुनाव 2019 : कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल को उतार सकती है BJP

    मोहनलाल 2019 का लोकसभा चुनाव केरल की तिरूवनंतपुरम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि वह सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट करके इसका खंडन कर चुके हैं.

  • चुनाव आते ही जातिगत राजनीति हावी, अब सवर्ण मोदी सरकार से नाराज

    चुनाव आते ही जातिगत राजनीति हावी, अब सवर्ण मोदी सरकार से नाराज

    इस साल दिसंबर में होने वाले हिन्दी पट्टी के तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों से पहले जातिगत राजनीति सिर चढ़ कर बोलने लगी है. बात हो रही है मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में सवर्णों के उस आंदोलन की जिसके विरोध के चलते कई मंत्रियों, सांसदों की घेरेबंदी हो रही है और उन्हें आंदोलनकारियों से बचाने के लिए पीछे के दरवाजों से निकाला जा रहा है. कल देर रात सीधी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की एक सभा में उन पर चप्पलें भी फेंक दी गईं. दरअसल, पूरा मामला अनुसूचित जाति तथा जनजाति अत्याचार निवारण कानून को लेकर शुरू हुआ है. सवर्ण संगठनों का आरोप है कि एससी/एसटी वर्ग को खुश करने के चक्कर में केंद्र सरकार ने सवर्णों को इस कानून की ज्यादतियों का शिकार बनने का रास्ता खोल दिया है. बीजेपी के लिए सिरदर्द इसलिए बढ़ रहा है कि यह विरोध सिर्फ मध्य प्रदेश तक ही सीमित नहीं है. कई दूसरे राज्यों में भी सुप्रीम कोर्ट के आदेश को बदलने के लिए एससी/एसटी एक्ट में संशोधन का विरोध शुरू हो चुका है. इस मुद्दे पर 6 सितंबर को बंद का आव्हान भी किया गया है. इस जटिल सामाजिक मुद्दे के कई पहलू हैं. उन्हें एक-एक कर समझने की कोशिश करते हैं.

  • BJP का दावा, 2019 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहले से ज्यादा बहुमत से बनेगी सरकार

    BJP का दावा, 2019 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहले से ज्यादा बहुमत से बनेगी सरकार

    बीजेपी ने दावा कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी अब से ज्यादा बहुमत से सरकार बनाएगी. केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी ने यह भी दावा किया कि इस साल के अंत तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी भाजपा जीत दर्ज करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज अपने शासन वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं उपमुख्यमंत्रियों की बैठक में पार्टी ने अपनी तैयारियों एवं संगठनात्मक स्थिति पर चर्चा की. इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी ने भी हिस्सा लिया.

  • PM मोदी, शाह और 15 CM की बैठक: सभी मुख्‍यमंत्रियों से पूछा जाएगा, लोकसभा में उनके राज्‍य में BJP को मिलेंगी कितनी सीटें

    PM मोदी, शाह और 15 CM की बैठक: सभी मुख्‍यमंत्रियों से पूछा जाएगा, लोकसभा में उनके राज्‍य में BJP को मिलेंगी कितनी सीटें

    बीजेपी के एक नेता ने कहा है कि बैठक में सामान्य रणनीति के अलावा विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन और 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में चर्चा होने की संभावना है.

  • 'आप' ने शुरू की लोकसभा चुनाव की तैयारी, सीट जीतने को लेकर केजरीवाल ने किया यह दावा...

    'आप' ने शुरू की लोकसभा चुनाव की तैयारी, सीट जीतने को लेकर केजरीवाल ने किया यह दावा...

    आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों की शुरुआत कर दी है. पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के लिए पार्टी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन करते हुए दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर आप की जीत का दावा किया.

  • NCP प्रमुख शरद पवार का बड़ा बयान, PM पद का दावा वहीं कर सकता है जो...

    NCP प्रमुख शरद पवार का बड़ा बयान, PM पद का दावा वहीं कर सकता है जो...

    एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा कि 2019 के चुनाव में अधिकतम सीटें जीतने वाली पार्टी ही प्रधानमंत्री पद के लिए दावा करेगी. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उस बयान पर भी 'खुशी' जाहिर की, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह प्रधानमंत्री बनने का सपना नहीं देखते हैं. पवार (78) ने कहा, 'चुनाव होने दीजिए, इन लोगों (भाजपा) को सत्ता से बेदखल होने दीजिए. हम एकसाथ बैठेंगे. अधिक सीट जीतने वाली पार्टी प्रधानमंत्री पद पर दावा कर सकती है.'

  • लोकसभा चुनाव में BJP को शिकस्त देने के लिए कांग्रेस ने बनाई यह रणनीति...

    लोकसभा चुनाव में BJP को शिकस्त देने के लिए कांग्रेस ने बनाई यह रणनीति...

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. 2019 में होने वाले चुनाव में बीजेपी को टक्कर देने के लिए राहुल गांधी ने 9 सदस्यीय कोर ग्रुप समिति, 19 सदस्यीय घोषणापत्र समिति और 13 सदस्यीय प्रचार समिति का गठन किया है. पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने बताया कि 9 सदस्यीय कोर ग्रुप समिति में एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद, पी चिदंबरम, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल शामिल हैं.

  • लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की कोई संभावना नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की कोई संभावना नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओपी रावत ने निकट भविष्य में लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने की संभावना से आज साफ इनकार किया. रावत ने कहा कि दोनों चुनाव एक साथ कराने के लिए कानूनी ढांचा स्थापित किए जाने की जरूरत है.

123»

Advertisement

 

Lok sabha election 2019 वीडियो

Lok sabha election 2019 से जुड़े अन्य वीडियो »