NDTV Khabar

Lok sabha election 2019 News in Hindi


'Lok sabha election 2019' - 84 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का दावा, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिल सकती हैं 297 से 303 सीटें

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का दावा,  2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिल सकती हैं 297 से 303 सीटें

    केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दावा किया है कि उनके एक सर्वेक्षण के मुताबिक 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा 297 से 303 सीटें जीतेगी. इस सर्वेक्षण के लिए देश भर में 5.4 लाख से अधिक लोगों की प्रतिक्रिया ली गई.

  • 2019 चुनाव से पहले विपक्ष को एकजुट करने में जुटे चंद्रबाबू नायडू ने एचडी देवेगौड़ा से मुलाकात के बाद कही यह बात...

    2019 चुनाव से पहले विपक्ष को एकजुट करने में जुटे चंद्रबाबू नायडू ने एचडी देवेगौड़ा से मुलाकात के बाद कही यह बात...

    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा से मुलाकात की. ये मुलाकात बेंगलुरु में देवेगौड़ा के घर पर हुई. इस बैठक में कर्नाटक के मुख्यमंत्री और देवेगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी भी शामिल हुए.

  • नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं.

  • Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 में प्रतिष्ठा की लड़ाई में बीजेपी को उसी के गढ़ में मात देने में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन कामयाब हो गया. कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा ने बीजेपी के जे शांता को हरा दिया है. हैरान करने वाली बात है कि 2014 लोकसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में ही थी मगर अब यह कांग्रेस के खाते में हो गया. 

  • महागठबंधन पर महामंथन: दिल्ली में एक दिन और चंद्रबाबू नायडू की राहुल, अखिलेश, शरद पवार और फारुक से मुलाकात, क्या बन पाएगी बात

    महागठबंधन पर महामंथन: दिल्ली में एक दिन और चंद्रबाबू नायडू की राहुल, अखिलेश, शरद पवार और फारुक से मुलाकात, क्या बन पाएगी बात

    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले मोदी सरकार को घेरने के लिए विपक्ष पूरी तरह से एकजुट होने की कोशिशों में लगा है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी के मुखिया भी विपक्ष के एक छतरी के नीचे लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. यही वजह है कि गुरुवार को वह दिल्ली में विपक्षी दलों के कई नेताओं से मिले और गैर बीजेपी दलों को एक साथ आने का आह्वान किया. 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने के उद्देश्य से आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार को राहुल गांधी सहित कई विपक्षी दलों के प्रमुखों से मुलाकात की. तेदेपा प्रमुख नायडू ने कांग्रेस के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन को देश की रक्षा के लिए ‘लोकतांत्रिक विवशता’ बताया. राहुल गांधी और नायडू ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विपक्षी दलों के समक्ष मुख्य चुनौती साथ मिल कर काम करके भारत की संस्थाओं तथा लोकतंत्र की रक्षा करने की है. हालांकि, उन्होंने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि भाजपा विरोधी गठबंधन का नेतृत्व कौन करेगा.

  • BJP को हराने के लिए साथ आए कांग्रेस-टीडीपी, राहुल ने चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात के बाद कही यह बात...

    BJP को हराने के लिए साथ आए कांग्रेस-टीडीपी, राहुल ने चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात के बाद कही यह बात...

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) से पहले साझा मोर्चा बनाने की कोशिश में चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) दिल्ली पहुंचे. उन्होंने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और शरद पवार से मुलाकात की. फारूक अब्दुल्ला भी इस मोर्चे के साथ दिखे.

  • NDA के सहयोगी दल शिवसेना का मोदी सरकार पर हमला, '...तो 280 से 2 सीटों पर आ जाएगी BJP'

    NDA के सहयोगी दल शिवसेना का मोदी सरकार पर हमला, '...तो 280 से 2 सीटों पर आ जाएगी BJP'

    एनडीए (NDA) की सहयोगी दल शिवसेना (Shiv Sena) ने एक बार फिर राम मंदिर के मुद्दे पर बीजेपी पर हमला बोला है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने भाजपा को राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir) को 'जुमला' बताने के लिए ललकारते हुए कहा कि ऐसा कहने पर वह (भाजपा) लोकसभा में 280 सीटों से दो सीटों पर आ जाएगी. BJP पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या में जो ईंटे इकट्ठी की गईं थी, वह हकीकत में राम मंदिर के लिए नहीं बल्कि सत्ता हासिल करने की बनाई गई सीढ़ी के लिए थीं.

  • महागठबंधन की कवायद के बीच राहुल गांधी समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं से मिले चंद्रबाबू नायडू, कही यह बात...

    महागठबंधन की कवायद के बीच राहुल गांधी समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं से मिले चंद्रबाबू नायडू, कही यह बात...

    बता दें कि चंद्रबाबू नायडू बीते कुछ समय से गैर बीजेपी दलों को एकजुट कर महागठबंधन की कवायद में जुटे हैं. माना जा रहा है कि तेलंगाना में कांग्रेस और टीडीपी गठबंधन कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो कांग्रेस का दक्षिण में दूसरा बड़ा गठबंधन होगा. क्योंकि इससे पहले कर्नाटक जेडीएस के साथ कांग्रेस का गठबंधन है. बैठक के बाद आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि देश में CBI और RBI जैसे संस्थानों पर हमला किया जा रहा है, हालात बिगड़ते जा रहे हैं. हमलोग यहां अन्य पार्टियों के स्वागत के लिए हैं कि वे हमारे साथ आएं.

  • क्या 'महागठबंधन' की कवायद लाएगी रंग? आज दिल्ली में राहुल गांधी से मिलेंगे चंद्रबाबू नायडू, बड़ा ऐलान संभव

    क्या 'महागठबंधन' की कवायद लाएगी रंग? आज दिल्ली में राहुल गांधी से मिलेंगे चंद्रबाबू नायडू, बड़ा ऐलान संभव

    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन की कवायद में जुटे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज यानी गुरुवार को दिल्ली आ सकते हैं और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. उम्मीद की जा रही है कि गैर बीजेपी पार्टियों को एकजुट करने की कोशिशों में जुटे चंद्रबाबू नायडू गुरुवार को दिल्ली में राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं. सूत्रों ने कहा कि इस साल के अंत दिसबंर में होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनाव में नायडू की पार्टी तेलुगू देशम पार्टी के साथ गठबंधन पर भी चर्चा हो सकती है. इतना ही नहीं, माना जा रहा है कि 2019 के आम चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए भी गठबंधन की संभावनाओं पर चर्चा होगी. 

  • 2019 चुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, घोषणापत्र तैयार करने की प्रक्रिया शुरू, आम लोग भी दे सकेंगे राय

    2019 चुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, घोषणापत्र तैयार करने की प्रक्रिया शुरू, आम लोग भी दे सकेंगे राय

    कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि पार्टी ने 2019 चुनाव के लिए घोषणापत्र लिखने का काम शुरू कर दिया है. पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के आदेशानुसार हम लोगों को भी घोषणापत्र लिखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. ताकि पता लगे कि वे क्या चाहते हैं. इसके लिए हमनें 22 सदस्यों की समिति बनाई है. आपको बता दें कि चिदंबरम खुद इस समिति के अध्यक्ष हैं. जबकि राजीव गौडा संयोजक होंगे.

  • 2019 से पहले फिर 'महागठबंधन' की कवायद, क्या एनडीए के पूर्व सहयोगी चन्द्रबाबू नायडू होंगे कामयाब

    2019 से पहले फिर 'महागठबंधन' की कवायद, क्या एनडीए के पूर्व सहयोगी चन्द्रबाबू नायडू होंगे कामयाब

    2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर विपक्षी दलों के 'महागठबंधन' की सुगबुगाहट तेज हो गई है. इस बार एनडीए के पूर्व सहयोगी और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ने महागठबंधन की कवायद शुरू की है. तेलगू देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख एन. चन्द्रबाबू नायडू ने विश्वास जताया है कि ‘‘राजनीतिक मजबूरी’’ 2019 के चुनाव में एनडीए के खिलाफ लड़ने के लिए सभी गैर-भाजपा दलों को साथ ले आएगी.

  • आखिर किस पाले में जाने की तैयारी कर रहे हैं उपेंद्र कुशवाहा, सोमवार को अमित शाह से करेंगे 'सीटों की सौदेबाजी'

    आखिर किस पाले में जाने की तैयारी कर रहे हैं उपेंद्र कुशवाहा, सोमवार को अमित शाह से करेंगे 'सीटों की सौदेबाजी'

    लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जदयू के बीच सीटों के 50-50 फॉर्मूले पर समझौते के बाद अब सीटों के लिए सौदेबाजी की बारी रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा की है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच मुलाकात के बाद अब उपेंद्र कुशवाहा ने भी सीटों के समीकरण को सुलझाने के लिए भाजपा अध्यक्ष से मिलने का मन बनाया है.

  • अब होगा असली सियासी दंगल? BJP-JDU में 50-50 फॉर्मूले से बिहार NDA में मच सकता है 'घमासान'

    अब होगा असली सियासी दंगल? BJP-JDU में 50-50 फॉर्मूले से बिहार NDA में मच सकता है 'घमासान'

    आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी और नीतीश कुमार की अगुआई वाली जनता दल यूनाइटेड ने वह समीकरण सुलझा लिये हैं, जिसे लेकर बीते काफी समय से दोनों के बीच मौखिक गहमागहमी चल रही थी. भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी और जदयू के बीच सीटों का 50-50 मोड में समझौता हो गया है. मगर इस समझौते ने बिहार एनडीए के अन्य घटक दलों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है. शुक्रवार को दिल्ली में अमित शाह से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मिले और बैठक के बाद नतीजा यह निकला कि लोकसभा चुनाव में न कोई बड़ा भाई होगा और न ही कोई छोटा. दोनों फिफ्टी-फिफ्टी के पार्टनर होंगे. हालांकि, इस समौझेते के बाद बिहार की सियासी गलियारों में अटकलों का बाजार गर्म हो गया है.

  • हमसे तो किसी ने सीटों के बंटवारे पर बातचीत ही नहीं की : चिराग पासवान

    हमसे तो किसी ने सीटों के बंटवारे पर बातचीत ही नहीं की : चिराग पासवान

    बिहार में ज्यादा सीटों के बंटवारे पर मंगलवार को जहां जनता दल यूनाइटेड ने एक बार फिर दोहराया कि BJP जितनी सीटों पर लड़ेगी उतनी ही सीटें जनता दल यूनाइटेड के खाते में भी आएंगी और लोक जनशक्ति पार्टी ने कहा कि उनके साथ तो BJP ने सीटों के बंटवारे पर बातचीत औपचारिक रूप से शुरू भी नहीं की है.

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं होंगे : पी. चिदंबरम

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं होंगे : पी. चिदंबरम

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं होंगे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने यह बात कही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कभी 'आधिकारिक' रूप से यह नहीं कहा कि विपक्षी गठबंधन अगर अगली सरकार बनाता है तो राहुल गांधी को प्रधानमंत्री होना चाहिए.

  • बिहार एनडीए में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति, जेडीयू की सीटें बढ़ने की संभावना

    बिहार एनडीए में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति, जेडीयू की सीटें बढ़ने की संभावना

    बिहार में एनडीए के सभी घटक दलों में लोकसभा चुनावों के लिए सीटों का बंटवारा हो जाने की ख़बर है. बीजेपी सूत्रों के अनुसार इसका ऐलान उचित समय पर किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार इस बंटवारे से सभी सहयोगी दल सहमत हैं.

  • शिवसेना का BJP पर हमला, उद्वव ठाकरे ने कहा- 'मोदी सरकार को अब दोस्तों की जरूरत नहीं'

    शिवसेना का BJP पर हमला, उद्वव ठाकरे ने कहा- 'मोदी सरकार को अब दोस्तों की जरूरत नहीं'

    एनडीए की सहयोगी दल शिवसेना ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एक रैली में बीजेपी (BJP) पर जमकर हमला बोला. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने दावा किया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को 'किसी भी राजनीतिक गठबंधन की जरूरत नहीं' है. उद्धव ने शिरडी और अहमदनगर में सार्वजनिक सभाएं की. वह पूरे राज्य में रैलियां कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'जब अटल जी (अटल बिहारी वाजपेयी) की सरकार केंद्र में थी तो उन्हें कई राजनीतिक मित्रों का समर्थन प्राप्त था, लेकिन मौजूदा सरकार को किसी भी राजनीतिक गठबंधन की जरूरत नहीं है.' बता दें कि शिवसेना केंद्र और महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में साझीदार है और राजग का सबसे पुराना घटक है, लेकिन शिवसेना इस बात की घोषणा पहले ही कर चुकी है कि वह भविष्य में होने वाले चुनाव अकेले लड़ेगी.

  • NDA के सहयोगी दल शिवसेना का बड़ा बयान, पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा- अब 2014 जैसी मोदी लहर नहीं...

    NDA के सहयोगी दल शिवसेना का बड़ा बयान, पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा- अब 2014 जैसी मोदी लहर नहीं...

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मुंबई में पार्टी की वार्षिक दशहरा रैली को संबोधित करते हुए मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. उद्वव ने राम मंदिर सहित कई मुद्दों पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में अब '2014 जैसी लहर' नहीं है. भाजपा ने 2014 में अपनी चुनावी जीत का श्रेय 'मोदी लहर' को दिया था. ठाकरे ने शिवसेना कार्यकर्ताओं से चुनावों के लिए तैयार रहने को कहा. इसी साल हुए पार्टी के सम्मेलन में शिवसेना ने घोषणा की थी कि वह भविष्य में होने वाले चुनाव अकेले लड़ेगी. बता दें कि शिवसेना केंद्र और महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में साझीदार है और राजग का सबसे पुराना घटक है.

12345»

Advertisement

 

Lok sabha election 2019 वीडियो

Lok sabha election 2019 से जुड़े अन्य वीडियो »