NDTV Khabar

Lok sabha election in 2019


'Lok sabha election in 2019' - 484 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    दिल्ली में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election Results 2019) में करारी हार से शायद आम आदमी पार्टी (AAP) ने सबक लिया है. यही कारण है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) के सभी मंत्री अब जनता के बीच जाकर लोगों से संवाद करेंगे और लोगों की समस्याएं भी सुलझाएंगे.

  • मायावती ने तोड़ा सपा से गठबंधन? कहा- यादव वोट ट्रांसफर नहीं हुए, विधानसभा उप चुनाव अकेले लड़ेगी बीएसपी

    मायावती ने तोड़ा सपा से गठबंधन? कहा- यादव वोट ट्रांसफर नहीं हुए, विधानसभा उप चुनाव अकेले लड़ेगी बीएसपी

    SP BSP alliance: बीएसपी सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने कहा है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में यादव वोट बीएसपी (BSP) के पक्ष में ट्रांसफर नहीं हुए हैं इसलिए बीएसपी अब उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव में अकेले लड़ेगी.

  • Hardeep Singh Puri: कौन हैं हरदीप सिंह पुरी, जिन्हें चुनाव हारने के बाद भी मोदी सरकार में मिली जगह...

    Hardeep Singh Puri: कौन हैं हरदीप सिंह पुरी, जिन्हें चुनाव हारने के बाद भी मोदी सरकार में मिली जगह...

    अमृतसर लोकसभा सीट से चुनाव हारने के बाद भी हरदीप पुरी को मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. पिछली बार भी इस सीट से अरुण जेटली को शिकस्त मिली थी. भारतीय विदेश सेवा के पूर्व अधिकारी हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) को मोदी सरकार में दूसरी बार मंत्री बनाया गया है.

  • नरेंद्र मोदी के फिर पीएम बनने पर भाजपा पार्षद ने चमकाए लोगों के जूते, लोग बोले- 'अपने वॉर्ड में देखो परेशानियां...'

    नरेंद्र मोदी के फिर पीएम बनने पर भाजपा पार्षद ने चमकाए लोगों के जूते, लोग बोले- 'अपने वॉर्ड में देखो परेशानियां...'

    भाजपा के शीर्ष नेता नरेंद्र मोदी के लगातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने पर खुशी जाहिर करने के लिये यहां भाजपा के एक पार्षद ने बृहस्पतिवार को अनोखा तरीका खोज निकाला और उन्होंने आम लोगों के जूते पॉलिश किये.

  • BJP अध्यक्ष अमित शाह ने ली शपथ, मोदी कैबिनेट में निभाएंगे महत्‍वपूर्ण भूमिका

    BJP अध्यक्ष अमित शाह ने ली शपथ, मोदी कैबिनेट में निभाएंगे महत्‍वपूर्ण भूमिका

    नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ऐतिहासिक जीत के बाद लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को भी मंत्री बनाया गया है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी पीएम मोदी के साथ शपथ ली.

  • पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर ने ली मंत्री पद की शपथ

    पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर ने ली मंत्री पद की शपथ

    पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर (S Jaishankar) को भी मंत्री बनाया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ-साथ एस जयशंकर ने भी शपथ ली.

  • PM Narendra Modi Oath Ceremony: 'मैं नरेंद्र दामोदरदास मोदी...' प्रचंड जीत के बाद दोबारा PM बने नरेंद्र मोदी

    PM Narendra Modi Oath Ceremony: 'मैं नरेंद्र दामोदरदास मोदी...' प्रचंड जीत के बाद दोबारा PM बने नरेंद्र मोदी

    PM Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ऐतिहासिक जीत के बाद लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने पीएम मोदी (PM Modi) को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

  • मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी. शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामांर के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शामिल होने की पुष्टि पहले ही कर दी है. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. मोदी नीत भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.

  • TMC के विधायकों का BJP में शामिल होने का सिलसिला जारी, जल्द यह छह विधायक और सांसद छोड़ सकते हैं पार्टी- सूत्र 

    TMC के विधायकों का BJP में शामिल होने का सिलसिला जारी, जल्द यह छह विधायक और सांसद छोड़ सकते हैं पार्टी- सूत्र 

    बता दें कि इस लोकसभा चुनाव में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राज्य में 18 लोकसभा सीटें जीतीं जबकि जो पिछली बार से 16 सीटें ज्यादा हैं. बहरहाल तृणमूल कांग्रेस ने इस घटना को ज्यादा तवज्जो नहीं देने की कोशिश की है. टीएमसी ने एक ट्वीट किया कि तृणमूल का एक निलंबित विधायक कल भाजपा में शामिल हो गया. अन्य विधायक कांग्रेस और माकपा के हैं.

  • मध्यप्रदेश कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव की मांग, तीन मंत्रियों ने कमलनाथ की जगह इस नेता के पक्ष में आवाज बुलंद की

    मध्यप्रदेश कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव की मांग, तीन मंत्रियों ने कमलनाथ की जगह इस नेता के पक्ष में आवाज बुलंद की

    मध्यप्रदेश में 2019 के लोकसभा चुनावों (Loksabha Election Results 2019) में कांग्रेस (Congress) की अपमानजनक हार के बाद राज्य के पार्टी नेतृत्व में बदलाव की मांग तेज हो गई है. कमलनाथ (Kamnal Nath) सरकार के कम से कम तीन कैबिनेट मंत्रियों ने पश्चिमी उत्तरप्रदेश के प्रभारी और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को मध्यप्रदेश कांग्रेस (MP Congress) कमेटी का अध्यक्ष बनाने की मांग की है.

  • दो TMC विधायकों के BJP में शामिल होने के तुरंत बाद ममता सरकार ने किया कैबिनेट में फेरबदल, इनको मिली बड़ी जिम्मेदारी

    दो TMC विधायकों के BJP में शामिल होने के तुरंत बाद ममता सरकार ने किया कैबिनेट में फेरबदल, इनको मिली बड़ी जिम्मेदारी

    इस बार कैबिनेट में कुछ लोगों को नई जिम्मेदारी दी गई है. ममता बनर्जी द्वारी किए गए इस फेरबदल के बाद शुभेंदु अधिकारी को सिंचाई और परिवहन मंत्रालय, सोमेन माहापात्र को स्वास्थ्य एंव पर्यावरण मंत्रालय जबकि राजीव बनर्जी को आदिवासी विकास मंत्री बनाया गाय है. 

  • आजादी के बाद पहली बार इतनी महिलाएं बनीं सांसद, पढ़ें 17वीं लोकसभा की ऐसी ही खास बातें

    आजादी के बाद पहली बार इतनी महिलाएं बनीं सांसद, पढ़ें 17वीं लोकसभा की ऐसी ही खास बातें

    मौजूदा लोकसभा में जो सांसद चुन कर आए हैं, उनके बारे में कई दिलचस्प पहलू सामने आते हैं जैसे इस बार आजादी के बाद से महिला सांसदों की संख्या सबसे अधिक है. 2014 में जहां 62 महिला सांसद संसद पहुंची थी वहीं अब इनकी संख्या 78 हो गई है. 2019 में कुल पुरूष उम्मीदवार 7334 थे तो महिला उम्मीदवारों की संख्या 715 थी. इसबार 542 में से 300 सांसद पहली बार संसद चुन कर आए हैं. 197 सांसद दूसरी बार चुने गए हैं, 394 सांसद ग्रैजुएट हैं तो सांसदों की औसत आयु 54 साल है. यदि दुनिया भर के आंकड़ें देखें तो भारत में महिला सांसदों का औसत सबसे कम है. भारत में जहां पूरे संसद की संख्या का केवल 14 फीसदी महिला सांसद है तो दक्षिण अफ्रीका में 43 फीसदी, ब्रिटेन में 32 फीसदी, अमेरिका में 24, बांग्लादेश में 21 और रवांडा में 61 फीसदी महिला सांसद है. उडीसा में 21 में से 7 महिला सांसद है जिसमें से बीजेडी की पांच और बीजेपी के दो सांसद हैं. 

  • संकट में राजस्थान सरकार? राहुल से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी, अशोक गहलोत और सचिन पायलट

    संकट में राजस्थान सरकार? राहुल से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी, अशोक गहलोत और सचिन पायलट

    लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद अब कांग्रेस को अलग-अलग साइड इफेक्ट भी मिल रहे हैं. मध्य प्रदेश और कर्नाटक में सरकार बचा रही पार्टी के सामने अब राजस्थान सरकार में भी संकट में खड़ा होता दिखाई दे रहा है. सोशल मीडिया पर सीएम अशोक गहलोत के करीबी मंत्री का एक इस्तीफ़ा खूब शेयर किया जा रहा है. उनके इस्तीफ़े की अटकलें जारी हैं और वे अब लापता बताये जा रहे हैं. वहीं दो और मंत्रियो ने भी राजस्थान में हार के आकलन की बात कही है. इन सभी अटकलों के बीच राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और प्रियंका गांधी मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर उनसे मिलने पहुंचे.

  • गौतम गंभीर जीते तो भड़क गए पूर्व पाक खिलाड़ी शाहिद अफरीदी, बोले- 'अक्ल नहीं फिर भी जीत गया...' देखें VIDEO

    गौतम गंभीर जीते तो भड़क गए पूर्व पाक खिलाड़ी शाहिद अफरीदी, बोले- 'अक्ल नहीं फिर भी जीत गया...' देखें VIDEO

    Gautam Gambhir ने राजनीति में शानदार शुरुआत की है. पूर्वी दिल्ली (East Delhi Lok Sabha Result) से चुनाव लड़कर वो सांसद बन चुके हैं. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की जीत से पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) खुश नजर नहीं आए.

  • आने वाले पांच सालों में काशी विकास की दृष्टि से अद्भुत नगरी बनेगी : अमित शाह

    आने वाले पांच सालों में काशी विकास की दृष्टि से अद्भुत नगरी बनेगी : अमित शाह

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में अभी विकास की झलक मात्र दिखायी है और आने वाले पांच वर्षों में काशी विकास की दृष्टि से भी अद्भुत नगरी बनेगी.  वाराणसी से दोबारा सांसद बनने के बाद काशी आये मोदी के साथ यहां पहुंचे शाह ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा ‘‘मोदी ने काशी के विकास के लिए जो गहरी योजना बनायी है, अभी आपने उसकी एक ही झलक देखी है. मुझे पूरा भरोसा है कि मोदी के दूसरे कार्यकाल में काशी विकास की दृष्टि से भी विश्व की अद्भुत नगरी बनेगी.’’

  • काशी की बेटियों से लेकर यूपी के गरीबों तक, PM मोदी ने भाषण में कही ये 10 खास बातें

    काशी की बेटियों से लेकर यूपी के गरीबों तक, PM मोदी ने भाषण में कही ये 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) वाराणसी में एक बार फिर से सांसद चुने जाने के बाद सोमवार को पहली बार वाराणसी (काशी) पहुंचे. यहां पीएम मोदी (PM Modi) ने भगवान भोले नाथ के दर्शन किए. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) के साथ काशी (Kashi) पहुंचे. मोदी ने अपने इस एकदिवसीय दौरे की शुरुआत काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन से की. उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी थे. पीएम मोदी (PM Modi) काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में पूजा-अर्चना के बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला केन्द्र में आयोजित समारोह को संबोधित किया. आइए जानते हैं पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें-

  • प्रचंड जीत के बाद PM मोदी ने काशी में कहा- मैं BJP का एक कार्यकर्ता, हर घर का मोदी चुनाव लड़ रहा था

    प्रचंड जीत के बाद PM मोदी ने काशी में कहा- मैं BJP का एक कार्यकर्ता, हर घर का मोदी चुनाव लड़ रहा था

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  उन पर फिर से विश्वास जताने पर लोगों का आभार व्यक्त करने और प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए वाराणसी पहुंच गए हैं. वाराणसी पहुंचने के बाद मोदी सड़क मार्ग से पुलिस लाइन से बांसफाटक तक जायेंगे. उनका काफिला शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरेगा. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों के अनुसार वह आज सुबह काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करेंगे और बाद में अपनी पार्टी भाजपा के कार्यकर्ताओं की एक सभा को संबोधित करेंगे.

  • NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    अगले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश में खाली होने वाली राज्यसभा की 10 में से अधिकांश सीटें भाजपा जीतेगी. इनमें से नौ सीटें विपक्षी दलों के पास हैं. इनमें से छह समाजवादी पार्टी (सपा) के पास, दो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और एक कांग्रेस के पास है. उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा के 309 सदस्य हैं. सपा के 48, बसपा के 19 और कांग्रेस के सात सदस्य हैं. अगले साल तक भाजपा को असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश में सीटें मिलेंगी. भाजपा राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में सीटें गंवाएगी. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के परिणामों का भी राजग की सीट संख्या पर असर होगा.