NDTV Khabar

Lok sabha elections News in Hindi


'Lok sabha elections' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर टिकी नजरें, उपचुनाव से जुड़ा बड़ा सियासी गणित

    मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर टिकी नजरें, उपचुनाव से जुड़ा बड़ा सियासी गणित

    झाबुआ-रतलाम लोकसभा सीट से चुनाव जीते बीजेपी के जीएस डामोर सांसद बने रहेंगे. उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. डामोर झाबुआ सीट से विधायक थे. उनके इस ऐलान के साथ ही मध्यप्रदेश में अब झाबुआ विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना तय है.

  • रवीश का ब्लॉग: 600 अरब का 2019 चुनाव और बैंकों में फ्रॉड के 71,500 मामले के बीच सेंसेक्स उछला 40,000 पार

    रवीश का ब्लॉग: 600 अरब का 2019 चुनाव और बैंकों में फ्रॉड के 71,500 मामले के बीच सेंसेक्स उछला 40,000 पार

    सीएमएस ने अपने फील्ड अध्ययन से बताया है कि राजनीतिक दलों ने प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में 100 करोड़ ख़र्च किए हैं. प्रति वोटर 700 रुपए. हम पत्रकार और जनता के लोग भी सुनते रहते हैं कि इलाके में पैसा बंटा है. इस बार यह भी सुनने को मिला कि गांव के मौजूदा और हारे हुए प्रधानों को भी पैसा मिला है. ज़िला पंचायत के सदस्यों को भी पैसे मिलने की बात सुनते रहते हैं. इनकी पुष्टि तो संभव नहीं है लेकिन उम्मीदवार निजी बातचीत में बताते हुए पाए जाते हैं कि फलां ने 10 करोड़ बांट दिया तो फलां ने 20 करोड़. अब यह जनता ही बता सकती है कि उसने कितना लेकर वोट किया. राजनीति की यह जानी हुई बात का खंडन कोई नहीं करता. साबित भी कोई नहीं कर पाता.

  • लोकसभा चुनाव में बेटे की हार पर बोले अशोक गहलोत, सचिन पायलट को जिम्मेदारी लेनी चाहिए

    लोकसभा चुनाव में बेटे की हार पर बोले अशोक गहलोत, सचिन पायलट को जिम्मेदारी लेनी चाहिए

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद राजस्थान कांग्रेस में अब आरोप-प्रत्यारोप का नया दौर शुरू हो गया है. इससे पहले कांग्रेस कार्यसमिति में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने साफ तौर पर कहा था कि कांग्रेस के नेता अपने बेटों का ही चुनाव प्रचार करने में लगे रहे. लेकिन अब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट को उनके बेटे वैभव गहलोत की हार की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. गौरतलब है कि दिसंबर के महीने में सरकार बनाने वाली कांग्रेस लोकसभा चुनाव में राज्य में एक भी सीट नहीं जीत पाई है.

  • SP-BSP गठबंधन टूटने की खबरों पर BJP का तंज, यूपी के डिप्टी सीएम ने कही यह बात...

    SP-BSP गठबंधन टूटने की खबरों पर BJP का तंज, यूपी के डिप्टी सीएम ने कही यह बात...

    यूपी में बना महागठबंधन लोकसभा चुनावों में अपने लक्ष्य पाने में नाकाम रहा और उसके बाद अब वह टूटता नज़र आ रहा है. इसके लेकर बीजेपी ने तंज कसा है. मायावती (Mayawati) के फैसले के बाद प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने तंज कसते हुए कहा, 'चुनाव के पहले जो गठबंधन हुआ था हार के बाद आज वह अंतिम सांसे, अंतिम हिचकियां ले रहा है, एक तरह से वह वेंटिलेटर पर है, कभी भी, वेंटिलेटर पर जो हिचकियां है वह और बढ़ सकती है.'

  • SP-BSP गठबंधन में दरार के बीच मायावती का बड़ा बयान- अखिलेश तो डिंपल को भी नहीं जीत दिला पाए, क्योंकि...

    SP-BSP गठबंधन में दरार के बीच मायावती का बड़ा बयान- अखिलेश तो डिंपल को भी नहीं जीत दिला पाए, क्योंकि...

    मायावती (Mayawati) ने टिप्पणी की कि अखिलेश अपनी पत्नी डिंपल यादव (Dimple Yadav) तक को नहीं जिता पाए. बता दें कि डिंपल यादव ने कन्नौज से चुनाव लड़ा था और बीजेपी (BJP) से हार गईं.

  • मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र में बीजेपी में दरार, सांसद ने धमकाया तो एमएलए ने सोशल मीडिया पर लताड़ा

    मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र में बीजेपी में दरार, सांसद ने धमकाया तो एमएलए ने सोशल मीडिया पर लताड़ा

    हाल के लोकसभा चुनावों में बड़ी जीत के बावजूद, मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र में बीजेपी के भीतर दरारें सामने आ गई हैं. चार बार सतना लोकसभा सीट से सांसद गणेश सिंह ने सार्वजनिक रूप से उन लोगों को धमकाया है जिन्होंने उनके मुताबिक चुनावों में उनके खिलाफ प्रचार किया था.

  • यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी में बना महागठबंधन (Mahagathbandhan) पहले लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में अपने लक्ष्य पाने में नाकाम रहा और उसके बाद अब वह टूटता नज़र आ रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ-साथ कई नेताओं ने बुआ-बबुआ की जोड़ी को चुनाव परिणाम के बाद टूटने की बात कही थी. बता दें कि दिल्ली में कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक में मायावती (Mayawati) ने साफ कर दिया कि विधानसभा की 11 सीटों पर होने वाले उपचुनावों में BSP अकेले लड़ेगी. वैसे ये भी एक नया चलन है, क्योंकि बीएसपी (BSP) आम तौर पर उपचुनाव लड़ने से अब तक परहेज करती रही है, लेकिन आज की बैठक में मायावती ने जो कुछ कहा, उससे साफ है कि वो नई राजनीतिक लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रही हैं और गठबंधन उनके लिए अप्रासंगिक हो रहा है. बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले 12 जनवरी को उत्तर प्रदेश की राजनीति के दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने मिलकर आम चुनाव लड़ने का ऐतिहासिक फैसला लिया था, लेकिन चुनाव में इस गठबंधन को उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली. बसपा के खाते में 10 सीटें आईं, जबकि सपा को 5 सीट से ही संतोष करना पड़ा. हालांकि गठबंधन तोड़ने का ऐलान अभी तक बसपा प्रमुख मायावती ने औपचारिक रूप से नहीं किया है. इन सबके बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी की यह भविष्यवाणी सच साबित हो गई कि चुनाव बात यह गठबंधन टूट जाएगा. पीएम मोदी के साथ-साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी चुनाव बाद इस गठबंधन के टूटने की बात कही थी.

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    दिल्ली में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election Results 2019) में करारी हार से शायद आम आदमी पार्टी (AAP) ने सबक लिया है. यही कारण है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) के सभी मंत्री अब जनता के बीच जाकर लोगों से संवाद करेंगे और लोगों की समस्याएं भी सुलझाएंगे.

  • कांग्रेस नेता ने की थी पीएम मोदी की तारीफ, पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्‍ता

    कांग्रेस नेता ने की थी पीएम मोदी की तारीफ, पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्‍ता

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में भले ही देश भर में कांग्रेस (Congress) को मुंह की खानी पड़ी हो लेकिन केरल में उसक प्रदर्शन अच्‍छा रहा और पार्टी ने यहां 15 सीटों पर जीत दर्ज की. यहां से जीतने वालों में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी हैं जिन्‍होंने यहां की वायनाड सीट से जीत हासिल की. लेकिन राज्‍य में कांग्रेस के एक नेता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तारीफ करना भारी पड़ गया है.

  • सपा-बसपा की राह हुई अलग? इन 5 वजहों से टूट गया गठबंधन

    सपा-बसपा की राह हुई अलग? इन 5 वजहों से टूट गया गठबंधन

    समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव से पहले हुए गठबंधन का अंत हो गया है. हालांकि इसकी कोई अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन मायावती ने 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अकेले दम पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर गठबंधन की स्‍थ‍िति साफ कर दी है. इस मसले पर अभी सपा की ओर से कोई बयान नहीं आया है. सपा-बसपा गठबंधन को पहले भी राजनीतिक विश्‍लेषक बेमेल समझौता बताते आ रहे थे. इस दौरान मायावती की चालाकी का भी जिक्र आया कि कैसे उन्‍होंने अखिलेश यादव के खाते में उन सीटों को दे दिया जिस पर उनकी जीत की कोई गुंजाइश नहीं बन पा रही थी. लखनऊ, गोरखपुर, बनारस, गाजियाबद जैसी लोकसभा सीटें इसके उदाहरण हैं. गठबंधन को लेकर सपा के संस्‍थापक और पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव खुश नहीं थे. अपनी नाराजगी उन्‍होंने साफ जाहिर कर दी थी. सपा से अलग होकर शिवपाल सिंह यादव ने अपनी पार्टी बनाई और अपने उम्‍मीदवार सभी सीटों पर उतारे. शिवपाल यादव ने भी इस गठबंधन का मजाक उड़ाया था. गेस्‍ट हाउस कांड का भी जिक्र आया लेकिन कहा गया कि दोनों पार्टियां अब इस हादसे से उबर चुकी हैं. मंच पर मायावती के साथ मुलायम और अखिलेश की कई तस्‍वीरें सामने आईं. हालांकि एक चुनावी भाषण में मायावती यह कहने से नहीं चूकीं कि सपा के कार्यकर्ताओं को बसपा के लोगों से काफी कुछ सीखने की जरूरत है.

  • मायावती ने तोड़ा सपा से गठबंधन? कहा- यादव वोट ट्रांसफर नहीं हुए, विधानसभा उप चुनाव अकेले लड़ेगी बीएसपी

    मायावती ने तोड़ा सपा से गठबंधन? कहा- यादव वोट ट्रांसफर नहीं हुए, विधानसभा उप चुनाव अकेले लड़ेगी बीएसपी

    SP BSP alliance: बीएसपी सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने कहा है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में यादव वोट बीएसपी (BSP) के पक्ष में ट्रांसफर नहीं हुए हैं इसलिए बीएसपी अब उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव में अकेले लड़ेगी.

  • PM Narendra Modi Box Office Collection Day 9: पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक ने अब तक कमाए इतने करोड़

    PM Narendra Modi Box Office Collection Day 9: पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक ने अब तक कमाए इतने करोड़

    PM Narendra Modi Box Office Collection Day 9: शुक्रवार के बाद इसकी स्क्रीन्स में कमी आई है जिसका असर इसकी कमाई पर भी दिखाई दे रहा है. गरुवार को फिल्म (PM Narendra Modi) का कलेक्शन 1.15 करोड़ रुपये रहा तो वहीं शुक्रवार को इसमें थोड़ी से बढ़ोतरी देखने को मिली. शनिवार को फिल्म (PM Narendra Modi) कलेक्शन कम ही रहा. फिल्म ने करीब 1.29 करोड़ रुपये की कमाई की है.

  • पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त कुरैशी बोले- EVM और VVPAT से छेड़छाड़ संभव नहीं, लेकिन...

    पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त कुरैशी बोले- EVM और VVPAT से छेड़छाड़ संभव नहीं, लेकिन...

    उन्होंने कहा, ‘प्रत्येक बार आप बटन दबाएंगे, उसमें एक ही आंकड़ा होगा. मैं आरोप समझ भी नहीं पा रहा. हालांकि, चुनाव आयोग को विपक्ष और लोगों को यह समझाना चाहिए कि प्रणाली पुख्ता है. हमें लोगों को साथ लेना होगा.’ उन्होंने दिल्ली में एक समारोह में कहा कि कि लोगों का विश्वास बरकरार रखना होगा और उसे जीतना होगा. कुरैशी ने कहा कि ईवीएम में छेड़छाड़ नहीं हो सकती क्योंकि कई जांचें होती हैं.

  • सोनिया गांधी फिर चुनी गईं कांग्रेस संसदीय दल की नेता, राहुल ने कहा- बीजेपी से हर रोज लड़ेंगे

    सोनिया गांधी फिर चुनी गईं कांग्रेस संसदीय दल की नेता,  राहुल ने कहा- बीजेपी से हर रोज लड़ेंगे

    संसद के केंद्रीय कक्ष में हुई कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी को नेता चुना गया. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के मुताबिक नेता चुने जाने के बाद सोनिया ने देश के उन 12.13 करोड़ मतदाताओं का आभार प्रकट किया जिन्होंने इस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया.

  • PM Narendra Modi Box Office Collection Day 8: विवेक ओबरॉय की फिल्म का सफर जारी, अब तक कमाए इतने करोड़

    PM Narendra Modi Box Office Collection Day 8: विवेक ओबरॉय की फिल्म का सफर जारी, अब तक कमाए इतने करोड़

    PM Narendra Modi Box Office Collection Day 8: फिल्म (PM Narendra Modi) का कलेक्शन उम्मीद मुताबिक तो नहीं जा रहा है लेकिन अन्य फिल्मों के मुकाबले पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपनी मौजूदगी बनाए हुई है. जानकारी के मुताबिक विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi) की फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)' ने 8वें दिन बॉक्स ऑफिस पर लगभग 1 करोड़ रुपये की कमाई की है.

  • नीतीश की मंत्रिमंडल से दूरी पर बिहार बीजेपी मौन, आरजेडी नेता ने ली चुटकी

    नीतीश की मंत्रिमंडल से दूरी पर बिहार बीजेपी मौन, आरजेडी नेता ने ली चुटकी

    जब से जनता दल यूनाइटेड ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल न होने की घोषणा की है तब से राजनीतिक अटकलों का बाज़ार गरम है. हर मुद्दे पर प्रखर और आक्रामक बिहार भाजपा के नेता जहां इस मुद्दे पर नीतीश कुमार के बयानों पर मौन धारण किए हुए हैं वहीं राजद के नेता अब इस पर चुटकी ले रहे हैं.

  • सादगी के लिए चर्चित मोदी सरकार के मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी के खिलाफ वैमनस्य बढ़ाने के 7 मामले

    सादगी के लिए चर्चित मोदी सरकार के मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी के खिलाफ वैमनस्य बढ़ाने के 7 मामले

    अपनी सादगी के लिए जाने जाने वाले सारंगी (Pratap Chandra Sarangi) की पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी तालियों से हौंसलाफजाई की. हालांकि प्रताप चंद्र सारंगी का नाम कई आपराधिक मामलों में आ चुका है.  

  • पश्चिम बंगाल में जल्द से जल्द बीजेपी की सरकार बनवाना मोदी सरकार की इस मंत्री का टारगेट

    पश्चिम बंगाल में जल्द से जल्द बीजेपी की सरकार बनवाना मोदी सरकार की इस मंत्री का टारगेट

    मोदी सरकार (Modi Government) की नव नियुक्त महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री देबश्री चौधरी (Deboshree Chowdhury) ने कहा है कि 'मैं मंत्री के तौर पर सबके लिए काम करूंगी. पार्टी और सरकार अलग-अलग चीजें हैं.' उन्होंने NDTV से कहा कि पश्चिम बंगाल भारतीय जनता पार्टी (BJP) की महासचिव के तौर पर मेरा एक ही टारगेट है कि पश्चिम बंगाल में जल्द से जल्द भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनवाना.

«123456»

Advertisement

 

Lok sabha elections फोटो

Lok sabha elections से जुड़े अन्य फोटो »

Lok sabha elections वीडियो

Lok sabha elections से जुड़े अन्य वीडियो »