NDTV Khabar

Lok sabha polls


'Lok sabha polls' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का दावा, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिल सकती हैं 297 से 303 सीटें

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का दावा,  2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिल सकती हैं 297 से 303 सीटें

    केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दावा किया है कि उनके एक सर्वेक्षण के मुताबिक 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा 297 से 303 सीटें जीतेगी. इस सर्वेक्षण के लिए देश भर में 5.4 लाख से अधिक लोगों की प्रतिक्रिया ली गई.

  • संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसम्बर से आठ जनवरी तक

    संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसम्बर से आठ जनवरी तक

    संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से 8 जनवरी, 2019 के बीच होगा. संसदीय कार्य मंत्रालय के मुताबिक इस सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की 20 बैठकें होंगी.

  • बिहार में सीटों पर सियासी दंगल जारी, उपेंद्र कुशवाहा और रामविलास पासवान के 'फॉर्मूले' से कहीं टूट न जाए NDA !

    बिहार में सीटों पर सियासी दंगल जारी, उपेंद्र कुशवाहा और रामविलास पासवान के 'फॉर्मूले' से कहीं टूट न जाए NDA !

    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले बिहार में एनडीए के लिए राह आसान नहीं है. बीते कुछ समय से एनडीए में सीट बंटवारों को लेकर माथापच्ची जारी है, मगर अब ऐसी खबर है कि उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा के बाद अब रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा भी कम सीटों पर मानने वाली नहीं है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने गुरुवार को यह स्पष्ट कर दिया कि 2014 चुनाव के समान ही लोकसभा चुनाव 2019 में उतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. दरअसल, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी और जेडी (यू) बिहार में कुल 40 सीटों में से 34 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती हैं. उसके बाद जो सीटें बचती है, उसमें से लोजपा और रालोसपा को दिया जाएगा. 

  • महागठबंधन पर महामंथन: दिल्ली में एक दिन और चंद्रबाबू नायडू की राहुल, अखिलेश, शरद पवार और फारुक से मुलाकात, क्या बन पाएगी बात

    महागठबंधन पर महामंथन: दिल्ली में एक दिन और चंद्रबाबू नायडू की राहुल, अखिलेश, शरद पवार और फारुक से मुलाकात, क्या बन पाएगी बात

    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले मोदी सरकार को घेरने के लिए विपक्ष पूरी तरह से एकजुट होने की कोशिशों में लगा है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी के मुखिया भी विपक्ष के एक छतरी के नीचे लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. यही वजह है कि गुरुवार को वह दिल्ली में विपक्षी दलों के कई नेताओं से मिले और गैर बीजेपी दलों को एक साथ आने का आह्वान किया. 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने के उद्देश्य से आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार को राहुल गांधी सहित कई विपक्षी दलों के प्रमुखों से मुलाकात की. तेदेपा प्रमुख नायडू ने कांग्रेस के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन को देश की रक्षा के लिए ‘लोकतांत्रिक विवशता’ बताया. राहुल गांधी और नायडू ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विपक्षी दलों के समक्ष मुख्य चुनौती साथ मिल कर काम करके भारत की संस्थाओं तथा लोकतंत्र की रक्षा करने की है. हालांकि, उन्होंने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि भाजपा विरोधी गठबंधन का नेतृत्व कौन करेगा.

  • 'आप' ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब से 5 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की 

    'आप' ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब से 5 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की 

    आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर अपनी कमर कस ली है. आप ने इसी के मद्देनजर पंजाब में 5 उम्मीदवारों ने नाम की घोषणा की. पार्टी की कोर समिति के अध्यक्ष बुध राम ने कहा  कि मौजूदा सांसद भगवंत मान और साधू सिंह अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र संगरूर और फरीदकोट से चुनाव लड़ेंगे. शाम चौरासी सीट से 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ चुके रवजोत सिंह होशियारपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे.

  • नीतीश कुमार को मिली मन मुताबिक सीटों के पीछे क्या 'मोदी लहर' का कमजोर होना है?

    नीतीश कुमार को मिली मन मुताबिक सीटों के पीछे क्या 'मोदी लहर' का कमजोर होना है?

    बिहार में अगले साल लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और भाजपा बराबर-बराबर सीटों पर लड़ेंगी. देश में गठबंधन की राजनीति और बिहार के राजनीतिक घटनाक्रम में यह इस वर्ष की सबसे बड़ी घोषणा है. निश्चित रूप से इस घोषणा से नीतीश कुमार को एक नई राजनीतिक संजीवनी मिली है.

  • बीजेपी से बराबरी की सीटों का तालमेल कर नीतीश कुमार ने अपनी राजनीतिक हैसियत क़ायम रखी

    बीजेपी से बराबरी की सीटों का तालमेल कर नीतीश कुमार ने अपनी राजनीतिक हैसियत क़ायम रखी

    बिहार में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और भाजपा दोनों लोकसभा में बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. ये घोषणा ख़ुद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित साह और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने की.

  • बीजेपी और जेडीयू लोकसभा चुनाव में बिहार में बराबर सीटों पर लड़ेंगे : अमित शाह

    बीजेपी और जेडीयू लोकसभा चुनाव में बिहार में बराबर सीटों पर लड़ेंगे : अमित शाह

    अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के बीच समझौता हो गया है. दिल्‍ली में समझौते की घोषणा खुद बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने की.

  • केजरीवाल ने की पार्टी के डोर-टू-डोर कैंपेन की शुरुआत , घर-घर जाकर पार्टी के लिए मांगा चंदा

    केजरीवाल ने की पार्टी के डोर-टू-डोर कैंपेन की शुरुआत , घर-घर जाकर पार्टी के लिए मांगा चंदा

    लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को डोर-टू-डोर कैंपेन की शुरुआत की. इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि दिल्ली को ऐसे सांसद चाहिए जो दिल्ली के लोगों के अधिकारों के लिए लड़ सकें.

  • पश्चिमी दिल्ली AAP प्रभारी राजपाल सोलंकी ने पद छोड़ा!

    पश्चिमी दिल्ली AAP प्रभारी राजपाल सोलंकी ने पद छोड़ा!

    पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के प्रभारी यानी लगभग संभावित उम्मीदवार राजपाल सोलंकी ने प्रभारी पद छोड़ दिया है. सोलंकी ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर प्रभारी पद छोड़ा है.

  • आर्थिक संकट में आम आदमी पार्टी, आज से शुरू करेगी चंदा अभियान

    आर्थिक संकट में आम आदमी पार्टी, आज से शुरू करेगी चंदा अभियान

    आर्थिक संकट से जूझ रही दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी सोमवार से चंदा जुटाने के लिए एक नया अभियान शुरू करने जा रही है. 'आप का दान, राष्ट्र का निर्माण' नाम से आम आदमी पार्टी एक नया अभियान शुरू करेगी.

  • आगामी विधानसभा चुनावों की बंपर जीत को 2019 में 'सूनामी' में बदल देंगे: अमित शाह

    आगामी विधानसभा चुनावों की बंपर जीत को 2019 में 'सूनामी' में बदल देंगे: अमित शाह

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में 200 से अधिक सीटें जीतकर आंधी उत्पन्न करें, ताकि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में इसे सूनामी में बदला जा सके. प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं और इस साल 28 नवंबर को चुनाव होना है. भाजपा पिछले करीब 15 साल से प्रदेश में सत्ता में है और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस इसे लगातार चौथी बार सत्ता में आने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.

  • आम आदमी पार्टी ने घोषित किये नई दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीटों के प्रभारी

    आम आदमी पार्टी ने घोषित किये नई दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीटों के प्रभारी

    आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को घोषणा की कि बृजेश गोयल और राजपाल सोलंकी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नई दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्रभारी होंगे. इस तरह पार्टी ने दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर प्रभारी घोषित कर दिए हैं.

  • राजस्थान-मध्य प्रदेश चुनाव में BSP से गठबंधन न होने पर फर्क नहीं पड़ेगा, 2019 में दोनों पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ेंगी : राहुल गांधी

    राजस्थान-मध्य प्रदेश चुनाव में BSP से गठबंधन न होने पर फर्क नहीं पड़ेगा, 2019 में दोनों पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ेंगी : राहुल गांधी

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ किसी तरह का गठबंधन करने से भले ही इनकार कर दिया हो, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को भरोसा जताया कि 2019 के लोकसभा चुनाव को दोनों पार्टियां साथ मिलकर लड़ेंगी.

  • लोकसभा चुनाव 2019: कहीं फूट न जाए 'विपक्षी एकता' का गुब्बारा, ऐसे कैसे बीजेपी को हरा पाएगी कांग्रेस

    लोकसभा चुनाव 2019: कहीं फूट न जाए 'विपक्षी एकता' का गुब्बारा, ऐसे कैसे बीजेपी को हरा पाएगी कांग्रेस

    लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी की नेतृत्व वाली एनडीए को सत्ता से उखाड़ फेंकने की कवायद में जुटी कांग्रेस को उस वक्त एक और बड़ा झटका लगा, जब इस साल के अंत में होने वाले मध्य प्रदेश और राजस्थान के विधानसभा चुनावों में बसपा ने कांग्रेस से अलग होकर चुनाव लड़ने का फैसला लिया. 2019 लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्तर पर महागठबंधन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस के लिए यह किसी बड़े झटके से कम नहीं है, क्योंकि बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने न सिर्फ मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से अलग होकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है, बल्कि कांग्रेस पर सीधा हमला भी बोला है. दरअसल, बुधवार को मायावती के कांग्रेस को लेकर जो तल्ख तेवर दिखे, उससे राजनीतिक पंडित यह अनुमान लगा रहे हैं कि तीन राज्यों में कांग्रेस की उम्मीदें तो ढेर हो ही गईं, बल्कि लोकसभा चुनाव 2019 में भी गठबंधन की स्थिति बनती नहीं दिख रही है. 

  • मायावती को क्यों आया गुस्सा?

    मायावती को क्यों आया गुस्सा?

    बीएसपी प्रमुख मायावती ने कांग्रेस को करारा झटका दिया है. मायावती ने छत्तीसगढ़ के बाद मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी कांग्रेस से गठबंधन करने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस की रस्सी जल गई पर बल नहीं गए.

  • 2019 लोकसभा चुनावों में राजस्‍थान समेत 4 राज्‍यों में BJP को हराने के लिए कांग्रेस बना रही है ये 'प्‍लान'

    2019 लोकसभा चुनावों में राजस्‍थान समेत 4 राज्‍यों में BJP को हराने के लिए कांग्रेस बना रही है ये 'प्‍लान'

    सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुखों समेत राज्य कांग्रेस के नेताओं से प्रदेश स्तर पर दूसरे दलों के साथ गठबंधन के लिये चर्चा की जिससे बीजेपी के खिलाफ संयुक्त रूप से चुनाव लड़ा जा सके. 

  • BJP National Executive Meet: अमित शाह का हमला, बीजेपी 'मेकिंग इंडिया' तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी

    BJP National Executive Meet: अमित शाह का हमला, बीजेपी 'मेकिंग इंडिया' तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी

    विपक्षी महागठबंधन को झूठ पर आधारित अवधारणा, ढकोसला और भ्रांति करार देते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कहा कि भाजपा 'मेकिंग इंडिया' में लगी है तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी है. भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारणी के पहले दिन की बैठक समाप्त होने के बाद पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाताओं को बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने भाषण में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लायी गयी जन-कल्याणकारी योजनाओं समेत करीब 15 विषयों पर विस्तृत चर्चा की. अमित शाह ने अपने संबोधन के दौरान संसद के पिछले सत्र में सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को हताशा में उठाया गया कदम करार दिया.

Advertisement