NDTV Khabar

Lok sabha News in Hindi


'Lok sabha' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विकास दुबे पर शर्त लगाने को तैयार है ये स्टैंडअप कॉमेडियन, कहा- 2024 लोकसभा चुनाव में...

    विकास दुबे पर शर्त लगाने को तैयार है ये स्टैंडअप कॉमेडियन, कहा- 2024 लोकसभा चुनाव में...

    अतुल खत्री (Atul Khatri) ने विकास दुबे (Vikas Dubey) की गिरफ्तारी पर शर्त लगाने का चैलेंज देते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है: '10 रुपये की शर्त? विकास दुबे 2024 लोकसभा चुनाव के लिए खड़ा होगा." अतुल खत्री के इस ट्वीट पर खूब रिएक्शन आ रहे हैं

  • विकास दुबे पर शर्त लगाने को तैयार है ये स्टैंडअप कॉमेडियन, कहा- 2024 लोकसभा चुनाव में...

    विकास दुबे पर शर्त लगाने को तैयार है ये स्टैंडअप कॉमेडियन, कहा- 2024 लोकसभा चुनाव में...

    अतुल खत्री (Atul Khatri) ने विकास दुबे (Vikas Dubey) की गिरफ्तारी पर शर्त लगाने का चैलेंज देते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है: '10 रुपये की शर्त? विकास दुबे 2024 लोकसभा चुनाव के लिए खड़ा होगा." अतुल खत्री के इस ट्वीट पर खूब रिएक्शन आ रहे हैं

  • Recruitment In Lok Sabha:लोकसभा सचिववालय में निकली वैकेंसी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    Recruitment In Lok Sabha:लोकसभा सचिववालय में निकली वैकेंसी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    Vacancy In Lok Sabha: लोकसभा सचिवालय की रिक्रूटमेंट ब्रांच ने ट्रांसलेटर के पद पर भर्ती निकाली हैं. इस प्रक्रिया के जरिए लोकसभा सचिवालय में 47 ट्रांसलेटर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. हिंदी और इंग्लिश में मास्टर डिग्री करने वाले उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. हिंदी या इंग्लिश के साथ किसी भी विषय में मास्टर की डिग्री वाले  उम्मीदवार इस पद पर आवेदन करने के योग्य हैं. हिंदी से इंग्लिश और इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेशन कोर्स में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए या फिर केंद्रीय / राज्य सरकार के कार्यालयों, राज्य विधानमंडल सचिवालय, केंद्रीय / राज्य सार्वजनिक क्षेत्र, सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट में हिंदी से इंग्लिश या इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेटर के कार्य में करीब 2 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए. 

  • लोक सभा सचिवालय के नियंत्रण कक्ष ने कोरोना महामारी का मुक़ाबला करने में दिया सहयोग

    लोक सभा सचिवालय के नियंत्रण कक्ष ने कोरोना महामारी का मुक़ाबला करने में दिया सहयोग

    कोविड-19 महामारी का मुक़ाबला करने के लिए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर लोक सभा में स्थापित नियंत्रण कक्ष प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने और उनके पुनर्वास के लिए सांसदों और विधायकों के प्रयासों का समन्वय कर रहा है .

  • उपराष्ट्रपति और लोकसभा स्पीकर ने मानसून सत्र पर की चर्चा, दीर्घावधि विकल्प के रूप में ई-संसद की भी वकालत की

    उपराष्ट्रपति और लोकसभा स्पीकर ने मानसून सत्र पर की चर्चा, दीर्घावधि विकल्प के रूप में ई-संसद की भी वकालत की

    उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के मॉनसून सत्र के आयोजन को लेकर सोमवार को एक बैठक की, जिसमें उन्होंने कोरोनावायरस महामारी के कारण सामाजिक दूरी बनाये रखने और आभासी संसद की संभावना जैसे विषयों एवं विकल्पों के बारे में चर्चा की. सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी.

  • महिलाओं की सामाजिक परिवर्तन में बड़ी भूमिका : लोकसभा अध्यक्ष

    महिलाओं की सामाजिक परिवर्तन में बड़ी भूमिका : लोकसभा अध्यक्ष

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज नई दिल्ली में अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (फिक्की-एफएलओ) के वार्षिक सत्र को संबोधित किया. इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष  ने कहा कि 'पावर टू एंपॉवर' का FLO का नारा COVID 19 की चुनौती को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए देश के संकल्प का एक उपयुक्त पर्याय है.

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इरफान खान के निधन पर शोक जताया

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इरफान खान के निधन पर शोक जताया

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रसिद्ध अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) के निधन पर शोक व्यक्त किया है. अपने संदेश में बिरला ने कहा कि "फिल्म जगत के लोकप्रिय अभिनेता पद्मश्री इरफान खान जी के आकस्मिक निधन के समाचार से दुख हुआ. इरफान खान फिल्म जगत में अपने अभिनय की परिपक्वता के लिए हमेशा याद किए जाएंगे. दिवंगत आत्मा को शांति मिले. शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं."

  • नीतीश कुमार ने बाहर फंसे 17 लाख प्रवासी बिहारियों को वापस लाने में जताई असमर्थता, लोकसभा अध्यक्ष ने कही ये बात

    नीतीश कुमार ने बाहर फंसे 17 लाख प्रवासी बिहारियों को वापस लाने में जताई असमर्थता, लोकसभा अध्यक्ष ने कही ये बात

    इन दिनों सोशल मीडिया हो या अखबार; बाहर के राज्यों में फंसे प्रवासी बिहारियों के घर लौटने की अपील से भरी होती हैं, लेकिन बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने पटना हाईकोर्ट में एक शपथ पत्र दायर कर साफ-साफ शब्दों में कह दिया हैं कि जब तक लॉकडाउन हैं तब तक इन्हें लाना संभव नहीं.

  • विधानसभाओं और संसद में अधिक प्रभावी कामकाज के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया जाना चाहिए: ओम बिरला

    विधानसभाओं और संसद में अधिक प्रभावी कामकाज के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया जाना चाहिए: ओम बिरला

    उन्होने कहा कि विधानसभाओं और संसद में अधिक प्रभावी काम-काज के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया जाना चाहिए. ओम बिरला ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें इस महामारी के चलते बहुत मुस्तैदी से कार्य कर रही हैं और इसे फैलने से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठा रही हैं. उन्होने कहा कि मिलजुल कर काम करने और आपदा प्रबंधन के बेहतरीन प्रयासों से भारत में इस रोग से होने वाले नुकसान को कम करने में बहुत मदद मिली है.

  • रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को उन्नत करेगी सरकार, लोकसभा में विधेयक पेश

    रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को उन्नत करेगी सरकार, लोकसभा में विधेयक पेश

    इसके अलावा सरकार ने लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक 2020 पेश किया जिसमें नेशनल फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय महत्व के विश्वविद्यालय का दर्जा देने का प्रावधान है.

  • MP Govt Crisis: मध्य प्रदेश में BJP ने राज्यपाल के अभिभाषण से पहले कांग्रेस सरकार के शक्ति परीक्षण की मांग की

    MP Govt Crisis: मध्य प्रदेश में BJP ने राज्यपाल के अभिभाषण से पहले कांग्रेस सरकार के शक्ति परीक्षण की मांग की

    विधानसभा का सत्र 16 मार्च से ही शुरू हो रहा है. कांग्रेस के 22 बागी विधायकों के त्यागपत्र देने से प्रदेश में 15 माह पुरानी कमलनाथ सरकार गहरे संकट में आ गई है. मंगलवार को पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस पार्टी छोड़ने के बाद उनके खेमे के इन विधायकों ने इस्तीफे भेज दिए थे. 

  • दिल्ली की हिंसा पर लोकसभा में कितनी संवेदनशील चर्चा?

    दिल्ली की हिंसा पर लोकसभा में कितनी संवेदनशील चर्चा?

    जिस दिल्ली दंगे में 50 से अधिक लोग मारे गए और 500 से अधिक घायल हो गए, क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि जब इस पर लोकसभा में चर्चा हुई तो सदन में क्या बात हुई, विपक्ष के नेताओं ने क्या तैयारी की थी और सरकार की तरफ से गृहमंत्री और बीजेपी के सांसदों ने क्या कहा. आप भी लोकसभा की वेबसाइट पर सभी के भाषणों को पूरा पढ़ सकते हैं क्योंकि वहां शब्दश: होता है.

  • अमित शाह ने कहा, 'दिल्‍ली हिंसा को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की गई', कांग्रेस ने लोकसभा से किया वॉकआउट

    अमित शाह ने कहा, 'दिल्‍ली हिंसा को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की गई', कांग्रेस ने लोकसभा से किया वॉकआउट

    विपक्षी के सवालों का जवाब देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली दंगा को राजनीतिक दंग देने का प्रयास हुआ है. जिन लोगों की जान गई है उनके लिए दिल से दुख व्यक्त करता हूं. जो मारे गए उनके परिवारों के प्रति संवेदना भी व्यक्त करना चाहता हूं. कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आज की चर्चा में नहीं बोलना चाहता, लेकिन जिस तरह इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को रखने का प्रयास हुआ इसलिए इस पर स्पष्ट करना चाहूंगा कि इस घटना को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की गई. 

  • कांग्रेस के 7 सांसदों का निलंबन वापस, लोकसभा स्पीकर से सभी दलों ने किया था अनुरोध

    कांग्रेस के 7 सांसदों का निलंबन वापस, लोकसभा स्पीकर से सभी दलों ने किया था अनुरोध

    कांग्रेस के सात लोकसभा सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग करते हुए निचले सदन में बुधवार को कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा किया था, जिसके कारण प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सके.

  • संसद में हंगामे से नाराज स्पीकर ओम बिड़ला, दूसरे दिन भी नहीं पहुंचे लोकसभा

    संसद में हंगामे से नाराज स्पीकर ओम बिड़ला, दूसरे दिन भी नहीं पहुंचे लोकसभा

    मंगलवार को हुए हंगामे की वजह से बुधवार को वह संसद तो पहुंचे लेकिन सदन में नहीं पहुंचे. वहीं गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भी वह अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए सदन में दाखिल नहीं हुए. सूत्रों के अनुसार, स्पीकर कुछ सांसदों द्वारा संसद के नियमों और प्रक्रिया का पालन नहीं करने से नाराज हैं.

  • लोकसभा में बोले BJP सांसद- इटली से लौटे राहुल गांधी कराएं टेस्ट, साथ बैठने वाले MPs को हो सकता है कोरोनावायरस

    लोकसभा में बोले BJP सांसद- इटली से लौटे राहुल गांधी कराएं टेस्ट, साथ बैठने वाले MPs को हो सकता है कोरोनावायरस

    कोरोना वायरस का कहर भारत में भी पहुंच चुका है. भारत में 29 मामले सामने आ चुके हैं.

  • संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा, विपक्ष ने मांगा पीएम मोदी-अमित शाह का इस्तीफा, 10 बड़ी बातें

    संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा, विपक्ष ने मांगा पीएम मोदी-अमित शाह का इस्तीफा, 10 बड़ी बातें

    संसद (Parliament) में बजट सत्र (Budget Session) का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया है. जैसा कि पहले दिन दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर हंगामे की आशंका जताई जा रही थी, वैसा ही हुआ. हिंसा को लेकर दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी दलों के सांसदों ने सदन में खूब नारेबाजी की. विपक्षी सांसदों ने हिंसा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके इस्तीफे की मांग की. सांसदों ने इस्तीफा मांगने के लिए पोस्टर तैयार किए थे, जिन्हें संसद में दिखाया गया. सांसदों ने स्पीकर ओम बिड़ला (Om Birla) की बात सुनने से इंकार कर दिया. स्पीकर ने कहा कि यह स्थिति सही नहीं है. वह हालात के सामान्य होने तक इंतजार करेंगे और फिर इसपर चर्चा करेंगे. राज्यसभा में भी कांग्रेस, लेफ्ट, टीएमसी, सपा, बसपा और डीएमके सांसदों ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर जमकर नारेबाजी की. भारी हंगामे के बीच दोनों सदनों को कुछ वक्त के लिए स्थगित कर दिया गया.

  • लोकसभा में पेश किया गया आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान बिल

    लोकसभा में पेश किया गया आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान बिल

    कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के विरोध के बीच सरकार ने सोमवार को लोकसभा में आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक 2020 (Institute Of Teaching And Research In Ayurveda Bill) पेश किया जिसमें आयुर्वेद और संबद्ध शाखाओं में शिक्षा, अनुसंधान और प्रशिक्षण की गुणवत्ता एवं उत्कृष्टता के लिये गुजरात के जामनगर स्थित आयुर्वेद शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित करने का प्रावधान है.

12345»

Advertisement

Lok sabha फोटो

Lok sabha से जुड़े अन्य फोटो »

Lok sabha वीडियो

Lok sabha से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com