NDTV Khabar

Loksabha election results 2019


'Loksabha election results 2019' - 51 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    दिल्ली में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election Results 2019) में करारी हार से शायद आम आदमी पार्टी (AAP) ने सबक लिया है. यही कारण है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) के सभी मंत्री अब जनता के बीच जाकर लोगों से संवाद करेंगे और लोगों की समस्याएं भी सुलझाएंगे.

  • एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता, जीत का रास्ता दिखाती है हार : तेजस्वी यादव

    एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता, जीत का रास्ता दिखाती है हार : तेजस्वी यादव

    बिहार (Bihar) में करारी हार के बाद बुधवार को आरजेडी और उनके सहयोगी दलों के बीच दो दिवसीय समीक्षा इस बात पर समाप्त हुई कि जो पराजय हुई उसकी कल्पना या अनुमान किसी को नहीं था और हार से ही जीत का रास्ता खुलता है. तेजस्वी यादव (Tejaswi yadav) ने कहा कि एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता.

  • जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी की तरह करिश्माई नेता हैं नरेंद्र मोदी : रजनीकांत

    जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी की तरह करिश्माई नेता हैं नरेंद्र मोदी : रजनीकांत

    तमिल सुपरस्टार रजनीकांत (Rajinikanth) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी जैसा ‘‘करिश्माई’’ नेता बताते हुए लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) में बीजेपी (BJP) की प्रचंड जीत का श्रेय उनके नेतृत्व को दिया. उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को पार्टी की करारी हार के बाद इस्तीफा देने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि वह युवा हैं और शायद उन्हें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का सहयोग नहीं मिला.

  • 'बिहार में महागठबंधन की हार के लिए तेजस्वी यादव नहीं, षड्यंत्र जिम्मेदार'

    'बिहार में महागठबंधन की हार के लिए तेजस्वी यादव नहीं, षड्यंत्र जिम्मेदार'

    बिहार में भले महागठबंधन को करारी हार का मुंह देखना पड़ा हो लेकिन महागठबंधन के प्रचार की कमान संभाल रहे राजद के वरिष्ठ नेता और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव को इसकी ज़िम्मेदारी लेने की कोई ज़रूरत नहीं है. राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेताओं ने सभी 19 पराजित उम्मीदवारों के साथ मंगलवार को एक समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया है.

  • मध्यप्रदेश कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव की मांग, तीन मंत्रियों ने कमलनाथ की जगह इस नेता के पक्ष में आवाज बुलंद की

    मध्यप्रदेश कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव की मांग, तीन मंत्रियों ने कमलनाथ की जगह इस नेता के पक्ष में आवाज बुलंद की

    मध्यप्रदेश में 2019 के लोकसभा चुनावों (Loksabha Election Results 2019) में कांग्रेस (Congress) की अपमानजनक हार के बाद राज्य के पार्टी नेतृत्व में बदलाव की मांग तेज हो गई है. कमलनाथ (Kamnal Nath) सरकार के कम से कम तीन कैबिनेट मंत्रियों ने पश्चिमी उत्तरप्रदेश के प्रभारी और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को मध्यप्रदेश कांग्रेस (MP Congress) कमेटी का अध्यक्ष बनाने की मांग की है.

  • सीएम के बेटे ने चुनाव हारने पर किया कथित हंगामा, खबर छापने वाले संपादक पर केस

    सीएम के बेटे ने चुनाव हारने पर किया कथित हंगामा, खबर छापने वाले संपादक पर केस

    पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा (HD Devegauda) की पार्टी जनता दल सेक्युलर (JDS) की लीगल सेल ने एक अखबार के सम्पादक के खिलाफ तक़रीबन आधा दर्जन धाराओं में मामला दर्ज कराया है. इनमें कुछ गैर जमानती धाराएं भी शामिल हैं. विश्वेश्वर भट्ट विश्ववाणी नाम के एक अखबार के संपादक हैं. उन्होंने शुक्रवार को एक खबर छापी कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी (Kumaraswamy) के बेटे निखिल कुमारस्वामी (Nikhil Kumaraswamy) ने चुनाव हारने के बाद मैसूर में नशे की हालत में काफी हंगामा किया. अपने दादा देवेगौड़ा के ख़िलाफ़ अपशब्दों का इस्तेमाल किया. जेडीएस का कहना है कि यह ख़बर गलत है.

  • 17वीं लोकसभा के सांसदों की कहानी : कोई टैलेंट हंट विजेता, किसी के खिलाफ 204 केस

    17वीं लोकसभा के सांसदों की कहानी : कोई टैलेंट हंट विजेता, किसी के खिलाफ 204 केस

    मौजूदा लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) में जो सांसद चुनकर आए हैं उनके बारे में अध्ययन करने पर कई दिलचस्प पहलू सामने आते हैं जैसे इस बार आजादी के बाद से महिला सांसदों (Women Member of Parliament) की संख्या सबसे अधिक है. सन 2014 में जहां 62 महिला सांसद संसद पहुंची थीं वहीं अब इनकी संख्या 78 हो गई है.

  • लोकसभा का पहला सत्र 6 से 15 जून तक चलने की संभावना, कैबिनेट की बैठक 31 मई को

    लोकसभा का पहला सत्र 6 से 15 जून तक चलने की संभावना, कैबिनेट की बैठक 31 मई को

    सत्रहवीं लोकसभा (17th Loksabha) 6 जून से अपना काम शुरू कर देगी. इस दिन लोकसभा का पहला सत्र शुरू होगा. इस सत्र के 15 जून तक चलने की संभावना है. इससे पहले नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे और 31 मई को कैबिनेट की पहली बैठक होगी. इसी बैठक में लोकसभा सत्र के कार्यक्रम पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

  • दिल्ली में शर्मनाक हार पर आत्ममंथन में जुटी कांग्रेस, पराजय के कारणों का पता लगाएगी

    दिल्ली में शर्मनाक हार पर आत्ममंथन में जुटी कांग्रेस, पराजय के कारणों का पता लगाएगी

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls 2019) में दिल्ली (Delhi) में कांग्रेस (Congress) को शर्मनाक पराजय का सामना करना पड़ा. दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी (BJP) ने जीत हासिल की और कांग्रेस व आम आदमी पार्टी (AAP) को करारी हार मिली. इन परिणामों को लेकर अब कांग्रेस आत्ममंथन में जुट गई है. दिल्ली में हुई हार के कारण जानने के लिए कांग्रेस ने एक कमेटी गठित कर दी है जो कि 10 दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

  • काशी में बोले मोदीः कैमिस्ट्री के आगे सारे गणित हुए फेल, जानें और क्या बोले PM

    काशी में बोले मोदीः कैमिस्ट्री के आगे सारे गणित हुए फेल, जानें और क्या बोले PM

    रांची में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि, चुनाव परिणाम तो एक गणित है. जानें भाषण में आगे क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी?

  • AAP विधायक अलका लांबा ने किया ऐलान- पार्टी के साथ 2013 में शुरू हुआ सफर, 2020 में हो जाएगा खत्म

    AAP विधायक अलका लांबा ने किया ऐलान- पार्टी के साथ 2013 में शुरू हुआ सफर, 2020 में हो जाएगा खत्म

    लांबा ने ट्विटर पर स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं जिसमें दिख रहा है कि उन्हें उत्तर पूर्वी दिल्ली से ‘आप’ के पराजित उम्मीदवार दिलीप पांडे ने ग्रुप में से निकाला है. विधायक ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर बरसते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में हार के लिए उन्हें क्यों जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. केजरीवाल को आड़े हाथ लेते हुए लांबा ने कहा कि कार्रवाई उन लोगों के खिलाफ होनी चाहिए जिन्होंने ‘बंद कमरों में बैठकर’ सभी फैसले लिए.’

  • लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद एमपी के CM कमलनाथ ने की इस्तीफे की पेशकश

    लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद एमपी के CM कमलनाथ ने की इस्तीफे की पेशकश

    इससे पहले भाजपा ने मोदी की लहर के चलते वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में मध्यप्रदेश की 29 में से 27 सीटों पर कब्जा किया था. तब कांग्रेस को दो सीटें छिंदवाड़ा एवं गुना मिली थी. लेकिन इस बार भाजपा ने गुना सीट को कांग्रेस से छीन ली है. प्रदेश में कांग्रेस को मिली हार के बाद मध्य प्रदेश के कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है. ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के महासचिव दीपक बावरिया ने बताया, 'सीएम कमलनाथ ने मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की है.'

  • प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के सुझाव पर बोले राहुल गांधी- मेरी बहन को इसमें मत खींचो

    प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के सुझाव पर बोले राहुल गांधी- मेरी बहन को इसमें मत खींचो

    कांग्रेस कार्यसमिति की शनिवार को हुई बैठक में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इस्तीफे की पेशकश की. जिसे समिति ने ठुकरा दिया. हालांकि सूत्रों ने बताया कि इसके बावजूद राहुल गांधी इस्तीफा देने पर अड़े रहे. सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने इस मामले पर कहा कि यह राहुल का अपना फैसला है.

  • Results 2019: चुनाव में जीत के बाद जनरल वीके सिंह ने कहा- बड़ी जीत के बाद बड़ी जिम्मेदारी भी आती है

    Results 2019: चुनाव में जीत के बाद जनरल वीके सिंह ने कहा- बड़ी जीत के बाद बड़ी जिम्मेदारी भी आती है

    वीके सिंह ने कहा, मुझे कोई भी मंत्रालय मिले, मुझे अपना काम करने से मतलब है. मुझे बड़ी जीत मिली है इसलिए मुझ पर जिम्मेदारी भी ज्यादा है. विपक्ष तो कुछ समय से बीमार चल रहा है. ये हमारी सरकार की नीतियों की जीत है.

  • लोकसभा में डीएमके होगी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी, तृणमूल और वाईएसआर चौथे नंबर पर

    लोकसभा में डीएमके होगी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी, तृणमूल और वाईएसआर चौथे नंबर पर

    Election Results 2019 : लोकसभा में संख्याबल के मामले में द्रमुक (DMK) तीसरी सबसे बड़ी पार्टी रहेगी जबकि तृणमूल कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहेंगे. चुनाव आयोग ने कल लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म होने के बाद परिणाम घोषित किए. 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 303 सीटें और कांग्रेस ने 52 सीटें जीतीं हैं.

  • नई लोकसभा में 12 प्रतिशत सांसदों की उम्र 40 साल से कम

    नई लोकसभा में 12 प्रतिशत सांसदों की उम्र 40 साल से कम

    नवनिर्वाचित लोकसभा के करीब 12 प्रतिशत सदस्यों की उम्र 40 साल से कम है. यह जानकारी एक थिंकटैंक ने दी है. चुनाव आयोग ने कल लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म होने के बाद परिणाम घोषित किए. देश की 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 303 सीटें और कांग्रेस ने 52 सीटें जीती हैं.

  • मोदी लहर के बावजूद ओडिशा में बीजेपी को कैसे मात दे दी नवीन पटनायक ने..

    मोदी लहर के बावजूद ओडिशा में बीजेपी को कैसे मात दे दी नवीन पटनायक ने..

    Odisha Assembly Elections 2019 : सन 1997 में नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) जब राजनीति में आए थे तब उनके पास कोई अनुभव नहीं था. कई लोगों को लग रहा था कि नवीन राजनीति में सफल नहीं होंगे और पिता की विरासत को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे, लेकिन नवीन पटनायक ने सबको झूठा साबित किया. 2014 में ,पूरी देश में जब मोदी लहर चल रही थी तब नवीन पटनायक अपने राज्य में बीजेपी को रोकने में कामयाब रहे थे. इस बार ओडिशा में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में नवीन की बीजू जनता दल ने शानदार जीत हासिल की है.

  • जयपुर के पूर्व राजघराने की दूसरी महिला, जो चुनी गईं सांसद; पांच लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीतीं

    जयपुर के पूर्व राजघराने की दूसरी महिला, जो चुनी गईं सांसद; पांच लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीतीं

    बीजेपी की दीया कुमारी (Diya Kumari) जयपुर (Jaipur) के पूर्व राजघराने की दूसरी सदस्य हैं जो लोकसभा सांसद निर्वाचित हुई हैं. उनसे पहले जयपुर राजघराने से गायत्री देवी चुनाव लड़ीं थीं. वे तीन बार सांसद रहीं. गायत्री देवी दीयाकुमारी की दादी थीं. राजसमंद सीट से लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) लड़ीं दीया कुमारी ने कांग्रेस के देवकीनंदन गुर्जर को पांच लाख से अधिक वोटों से हरा दिया.