NDTV Khabar

Loksabha polls 2014


'Loksabha polls 2014' - 77 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Election Results : नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था

    Election Results : नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरे देश में भाजपा की ऐतिहासिक जीत (Loksabha Election Results 2019) के बारे में उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान अवगत करा दिया था. नीतीश कुमार ने चुनाव परिणाम आने के बाद मीडिया के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने तो पहले ही प्रधानमंत्री से कह दिया था कि पिछले लोकसभा चुनाव से ज़्यादा भाजपा और एनडीए को सीटें मिलने वाली हैं.

  • Election Results 2019 : वाराणसी में 21 प्रत्याशियों को हराया 'नोटा' ने, चार हजार से अधिक वोट पड़े

    Election Results 2019 : वाराणसी में 21 प्रत्याशियों को हराया 'नोटा' ने, चार हजार से अधिक वोट पड़े

    वाराणसी (Vranasi) में इस बार लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) में नोटा के वोट लगभग दोगुने हुए. साल 2014 के लोकसभा चुनाव के 2051 की अपेक्षा 2019 लोकसभा मे 4037 मत नोटा (किसी प्रत्याशी को वोट नहीं) को पड़े. नोटा 26 प्रत्याशियों के बीच पांचवे स्थान पर रहा. यानी 21 उम्मीदवारों को नोटा को मिले मतों से कम मत मिले. पहले स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रहे तो दूसरे नंबर पर गठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव रहीं. तीसरे नंबर पर कांग्रेस के अजय राय रहे. चौथे नंबर पर एसबीएसपी पार्टी के सुरेंद्र राजभर रहे. उन्हें तकरीबन आठ हजार वोट मिले.

  • Results 2019 : इस जोड़ी ने विपक्ष की कमजोर कड़ी को पकड़कर बनाई रणनीति, पीएम नरेंद्र मोदी की जीत के 10 कारण

    Results 2019 : इस जोड़ी ने विपक्ष की कमजोर कड़ी को पकड़कर बनाई रणनीति, पीएम नरेंद्र मोदी की जीत के 10 कारण

    लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2014 की जीत पहले से आगे बढ़कर दोहराई है. पीएम मोदी की पार्टी बीजेपी ने न सिर्फ पिछले चुनाव के मुकाबले अपनी सीटें बढ़ा ली हैं वहीं एनडीए में शामिल उसके सहयोगी दलों ने बढ़त हासिल की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक जीत (Loksabha Election Results 2019) के पीछे कारणों की खोजबीन करें तो यह साफ हो जाता है कि बीजेपी की दीर्घकालीन रणनीति, देश के विकास के लिए लोगों की स्थिर सरकार का आकांक्षा ने उनके विजय का मार्ग प्रशस्त किया.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : खंडवा के चुनावी शोर में किशोर कुमार के गीत और उनके नाम पर राजनीति भी!

    लोकसभा चुनाव 2019 : खंडवा के चुनावी शोर में किशोर कुमार के गीत और उनके नाम पर राजनीति भी!

    मध्यप्रदेश की खंडवा (Khandwa) लोकसभा सीट में दो चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस (Congress) के अरुण यादव और बीजेपी (BJP) के नंदकुमार सिंह चौहान तीसरी बार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के मैदान में हैं. दोनों ही अपने दलों के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष हैं. सन 2009 में अरुण यादव ने पटखनी दी तो 2014 में चौहान ने बदला चुका लिया. इस सीट में कई और मुद्दों के अलावा एक और मुद्दा है ... किशोर कुमार.

  • डिंपल यादव: पहले चुनाव में मिली करारी हार, यहां जानिए- यूपी के सबसे बड़े सियासी कुनबे की बहू का सफर

    डिंपल यादव: पहले चुनाव में मिली करारी हार, यहां जानिए- यूपी के सबसे बड़े सियासी कुनबे की बहू का सफर

    डिंपल यादव यूपी के सबसे बड़े सियासी कुनबे से ताल्लुक रखती हैं. वह यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव की बहू हैं और पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी हैं. वह यूपी के कन्नौज से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. हालांकि उनका सियासी सफर बहुत लंबा नहीं है लेकिन इसमें काफी ट्विस्ट हैं.

  • लोकसभा चुनाव : क्या मुलायम सिंह यादव की वजह से कट गया लालू प्रसाद यादव के दामाद का टिकट?

    लोकसभा चुनाव : क्या मुलायम सिंह यादव की वजह से कट गया लालू प्रसाद यादव के दामाद का टिकट?

    समाजवादी पार्टी का गढ़ कहे जाने वाली सीट मैनपुरी से एक बार फिर मुलायम सिंह यादव मैदान में होंगे. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव ने आजमगढ़ और मैनपुरी से चुनाव जीता था. लेकिन बाद में उन्होंने मैनपुरी सीट से छोड़ दी. बात करें नतीजों की तो 'मोदी लहर' में भी मुलायम सिंह यादव को 595918 वोट मिले थे.

  • साक्षी महाराज की सीट उन्नाव से कांग्रेस ने फिर दिया अनु टंडन को टिकट, पिछली बार मिले थे 197098 वोट

    साक्षी महाराज की सीट उन्नाव से कांग्रेस ने फिर दिया अनु टंडन को टिकट, पिछली बार मिले थे 197098 वोट

    उत्तर प्रदेश की उन्नाव लोकसभा सीट से कांग्रेस ने इस बार फिर अनु टंडन को टिकट दिया है. इस सीट से बीजेपी के 'बयानवीर' सांसद साक्षी महराज अभी सांसद हैं. जिनको साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 518834 वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर सपा के अरुण शंक थे जिनको 208661 वोट मिले थे.

  • पिछली बार चौथे नंबर पर थे सलमान खुर्शीद, इस बार कांग्रेस ने फिर दिया है फर्रुखाबाद से टिकट

    पिछली बार चौथे नंबर पर थे सलमान खुर्शीद, इस बार कांग्रेस ने फिर दिया है फर्रुखाबाद से टिकट

    पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद को कांग्रेस ने एक बार फिर फर्रुखाबाद से टिकट दिया है. कई विवादों के केंद्र में आ चुके सलमान खुर्शीद पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में इसी सीट पर ही बुरी तरह से हार गए थे और 95543 वोट पाकर चौथे नंबर पर रहे थे. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी मुकेश राज 406195 वोट पाकर सांसद बने थे. समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर और बीएसपी तीसरे नंबर रही थी. इस बार सपा और बीएसपी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं.

  • लोकसभा चुनाव : राहुल गांधी की अमेठी में जब स्मृति ईरानी ने सबको चौंका दिया था

    लोकसभा चुनाव : राहुल गांधी की अमेठी में जब स्मृति ईरानी ने सबको चौंका दिया था

    लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने 15 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. रायबरेली से कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का चुनाव लड़ना तय हो गया है. अमेठी से राहुल गांधी चौथी बार चुनाव लड़ेंगे. साल 2014 का चुनाव भी राहुल गांधी ने मोदी लहर में यहीं से जीता था.

  • 2019 में वाराणसी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे अरविंद केजरीवाल, आप नेता संजय सिंह ने बताई वजह

    2019 में वाराणसी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे अरविंद केजरीवाल, आप नेता संजय सिंह ने बताई वजह

    लोकसभा के पिछले चुनाव में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चुनौती देने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आगामी आम चुनाव नहीं लड़ेंगे. मगर, उनकी आम आदमी पार्टी (आप) काशी से किसी अन्य मजबूत प्रत्याशी को जरूर खड़ा करेगी. आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. वह दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं

  • एक्टर प्रकाश राज बेंगलुरु से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, AAP ने कहा- सभी अच्छे लोग राजनीति में आएं

    एक्टर प्रकाश राज बेंगलुरु से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, AAP ने कहा- सभी अच्छे लोग राजनीति में आएं

    राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हो चुके अभिनेता ने एक ट्वीट में यह ऐलान किया. राज का जन्म बेंगलुरु में ही हुआ है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘ 2019 संसदीय चुनाव. मेरी नई यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत करने और प्रतिक्रिया देने के लिए शुक्रिया. मैं कर्नाटक के बेंगलुरु सेंट्रल सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ूंगा.' आम आदमी पार्टी ने राज के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि सभी अच्छे लोगों को राजनीति में आना चाहिए.

  • 2019 में लोकसभा चुनाव जीतने के लिए अब कांग्रेस को संभाल कर रखने होंगे 65 'कदम'

    2019 में लोकसभा चुनाव जीतने के लिए अब कांग्रेस को संभाल कर रखने होंगे 65 'कदम'

    कई सालों के बाद कांग्रेस को खुशी नसीब हुई है. उसके आज तीन-तीन मुख्यमंत्रियों का शपथग्रहण है. छत्तीसगढ़ में रविवार को भूपेश बघेल को सीएम बनाने का ऐलान किया है. इस फैसले कांग्रेस ने एक तीर से दो शिकार किए हैं. बघेल ओबीस समुदाय से आते हैं.

  • बिहार में सीटों पर सियासी दंगल जारी, उपेंद्र कुशवाहा और रामविलास पासवान के 'फॉर्मूले' से कहीं टूट न जाए NDA !

    बिहार में सीटों पर सियासी दंगल जारी, उपेंद्र कुशवाहा और रामविलास पासवान के 'फॉर्मूले' से कहीं टूट न जाए NDA !

    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले बिहार में एनडीए के लिए राह आसान नहीं है. बीते कुछ समय से एनडीए में सीट बंटवारों को लेकर माथापच्ची जारी है, मगर अब ऐसी खबर है कि उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा के बाद अब रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा भी कम सीटों पर मानने वाली नहीं है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने गुरुवार को यह स्पष्ट कर दिया कि 2014 चुनाव के समान ही लोकसभा चुनाव 2019 में उतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. दरअसल, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी और जेडी (यू) बिहार में कुल 40 सीटों में से 34 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती हैं. उसके बाद जो सीटें बचती है, उसमें से लोजपा और रालोसपा को दिया जाएगा. 

  • 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी में भी मंथन, टिकट काटने से लेकर नए समीकरणों पर विचार

    2019 लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी में भी मंथन, टिकट काटने से लेकर नए समीकरणों पर विचार

    2018 का पहला महीना बीतने को है और देश की राजनीति का तापमान बढ़ना शुरू हो गया है. 2018 में ही राजनीतिक दल 2019 की तैयारी में जुट गए हैं. कुछ पार्टियां जहां अपने अपने उम्मीदवारों के टिकटों को तय कर चुकी हैं तो कुछ इस प्रक्रिया को आरंभ कर चुकी है. यानि 2014 में मोदी मैजिक के चलते मिली करारी हार को विपक्ष ने गंभीरता से लिया और लगातार यह देखा गया कि इन चार सालों में विपक्ष ने एक दूसरे पर हमले कम किए और सीधा निशाना पीएम नरेंद्र मोदी, उनकी नीतियां और पार्टी पर ही रखा.

  • बनारस में मोदी-केजरीवाल टक्कर पर बनी फिल्म के प्रदर्शन पर रोक बरकरार

    बनारस में मोदी-केजरीवाल टक्कर पर बनी फिल्म के प्रदर्शन पर रोक बरकरार

    2014 में हुए आम चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी और अरविन्द केजरीवाल के बीच हुई बनारस में चुनावी टक्कर पर निर्देशक कमल स्वरूप की विवादित डाक्यूमेंट्री 'डांस फॉर डेमोक्रेसी - बैटल फॉर बनारस' नाम की फिल्म को फिल्म सर्टिफिकेशन अपीलेट ट्रिब्यूनल (FCAT) ने आम प्रदर्शन की परमिशन देने से मना कर दिया है।

  • लोकसभा भंग करने की सिफारिश के लिए कैबिनेट शनिवार को

    लोकसभा भंग करने की सिफारिश के लिए कैबिनेट शनिवार को

    नई सरकार के गठन की कवायद में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की शनिवार को बैठक होने जा रही है और इसमें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से 15वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की जाएगी।

  • बिस्मिल्ला खान के परिजनों ने नरेंद्र मोदी का प्रस्तावक बनने से इनकार किया

    बिस्मिल्ला खान के परिजनों ने नरेंद्र मोदी का प्रस्तावक बनने से इनकार किया

    मशहूर शहनाई वादक बिस्मिल्ला ख़ान के परिवार के लोगों ने बीजेपी के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का प्रस्तावक बनने से इनकार कर दिया है। मोदी 24 अप्रैल को वाराणसी से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन करने वाले हैं।

  • मथुरा में मंच टूटा, बाल-बाल बचीं हेमामालिनी

    मथुरा में मंच टूटा, बाल-बाल बचीं हेमामालिनी

    मथुरा लोकसभा सीट से अपनी जीत के लिए दिन-रात संघर्ष कर रहीं भाजपा की उम्मीदवार हेमामालिनी शनिवार को उस समय बाल-बाल बच गईं, जब वे जनसभा को संबोधित करने के लिए खड़ी हुईं तो मंच का एक हिस्सा उनके प्रशंसकों और समर्थकों के दबाव से गिर गया।