NDTV Khabar

Lpg Cylinder


'Lpg cylinder' - 106 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली : रसोई गैस सिलेंडर में धमाके के बाद लगी आग

    दिल्ली : रसोई गैस सिलेंडर में धमाके के बाद लगी आग

    दक्षिणी दिल्ली के टिगरी इलाके में शनिवार को एलजीपी सिलेंडर में धमाके के बाद आग लग गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. दमकल अधिकारियों के अनुसार शाम सात बजकर सात मिनट पर टिगरी जेजे कैंप में आग लगने की सूचना मिली.

  • बिहार: पूर्णिया में रसोई गैस सिलेंडर फटने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, 2 की हालत गंभीर

    बिहार: पूर्णिया में रसोई गैस सिलेंडर फटने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, 2 की हालत गंभीर

    बिहार के पूर्णिया से बड़े हादसे की जानकारी सामने आ रही है. जहां गैस सिलेंडर फटने की वजह से एक परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई है. घटना के बाद आस पड़ोस के लोग घायलों को लेकर सदर अस्पताल पहुंचे. जहां उनका इलाज चल रहा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना पूर्णिया के बयाना थाना इलाके के गवालगांव की है. 

  • LPG Gas Price: आज से महंगी हुई रसोई गैस, अब आपको देने होंगे इतने रुपये ज्यादा

    LPG Gas Price: आज से महंगी हुई रसोई गैस, अब आपको देने होंगे इतने रुपये ज्यादा

    कुछ मेट्रो शहरों में तो लोगों को प्रति सिलिंडर पर पहले के मुकाबले 37 रुपए तक ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे. गैस के दामों में यह बड़ी बढ़ोत्तरी तीन महीनों से लगातार घटते दामों के बाद आई है.

  • मेट्रो शहरों में गैर सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर भरवाना हुआ सस्ता, 192 रुपये की भारी कटौती

    मेट्रो शहरों में गैर सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर भरवाना हुआ सस्ता, 192 रुपये की भारी कटौती

    देश के सभी मेट्रो शहरों में गैर सब्सिडी वाले सिलेंडरों के दामों में 192 रुपये की भारी कटौती की गई है. यह कटौती लगातार तीसरे महीने की गई है. नए दरें 1 मई से लागू हो जाएंगी. नई दरों के ऐलान के बाद अब गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर के दामों में दिल्ली 162.50 रुपये, मुंबई में 135.50 रुपये की कटौती हो जाएगी. ये सभी दाम 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के हैं. ये आंकड़े इंडियन ऑयल ने अपनी वेबसाइट में डालें हैं.

  • 85 लाख गरीब परिवारों को अप्रैल के पहले हफ्ते में ही मिला उज्ज्वला सिलेंडर

    85 लाख गरीब परिवारों को अप्रैल के पहले हफ्ते में ही मिला उज्ज्वला सिलेंडर

    कोरोना संकट के बीच ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों को बिना किसी अड़चन के घरेलू गैस सिलेंडर के साथ आर्थिक मदद भी मिलती रहे, इस मकसद से आर्थिक राहत पैकेज में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तीन सिलेंडर मुफ्त में दिए जाने की घोषणा की गई. यह उज्ज्वला स्कीम ग्राउंड ज़ीरो पर अपना असर दिखाने लगी है. अप्रैल के शुरुआती पहले हफ्ते में ही 85 लाख हितग्राहियों को उज्ज्वला के सिलेंडर मुफ्त में दिए जा चुके हैं.

  • बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर सस्ता, लगातार दूसरे महीने घटे दाम

    बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर सस्ता, लगातार दूसरे महीने घटे दाम

    खुदरा तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के मुताबिक, एक अप्रैल से दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 61.5 रुपये प्रति सिलेंडर और मुंबई में 62 रुपये कम हो गए हैं.

  • बिना सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर हुआ 50 रुपये से ज्यादा सस्ता

    बिना सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर हुआ 50 रुपये से ज्यादा सस्ता

    आज से (1 मार्च) बगैर सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 53 रुपये सस्ता हो गया है. वहीं, 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में भी 85 रुपये की कटौती की गई है.

  • रिपोर्ट में खुलासा: उज्ज्वला योजना से LPG सिलेंडर तो घरों तक पहुंचे लेकिन इस्तेमाल बढ़ाने में नहीं मिली मदद

    रिपोर्ट में खुलासा: उज्ज्वला योजना से LPG सिलेंडर तो घरों तक पहुंचे लेकिन इस्तेमाल बढ़ाने में नहीं मिली मदद

    रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया, अफ्रीका और लेटिन अमेरिकी देशों में करीब 2.9 अरब लोग भोजन आदि पकाने के लिए लकड़ी जैसे ईंधनों का प्रयोग करते हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि इसका जनस्वास्थ्य, पर्यावरण और सामाजिक विकास पर उल्लेखनीय रूप से नकारात्मक असर पड़ता है.

  • कांग्रेस का मोदी सरकार पर निशाना- 'महंगाई से जनता बेहाल-कंगाल, BJP और उनके दोस्त मालामाल'

    कांग्रेस का मोदी सरकार पर निशाना- 'महंगाई से जनता बेहाल-कंगाल, BJP और उनके दोस्त मालामाल'

    सुरजेवाला ने दावा किया, 'बढ़ती महंगाई से जनता बेहाल, भाजपा और उनके मित्र मालामाल, देश की जनता कंगाल.' महंगाई को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता सुष्मिता देव ने संवाददाताओं से कहा, 'हमें दुख है कि आम आदमी की जेब पर बोझ डाला गया है. रेलवे किराया बढ़ाया गया है. एलपीजी सिलेंडर का दाम भी बढ़ा दिया गया है.'

  • बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 19 रुपये की बढ़ोतरी

    बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 19 रुपये की बढ़ोतरी

    नए साल की शुरुआत के साथ ही बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में 19 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. गौरतलब है कि अगस्त महीने में बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 62.50 रुपये की कटौती की गई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें नरम होने से दाम कम किए गए थे.

  • बिना सब्सिडी वाली एलपीजी 15.5 रुपये महंगी; विमान ईंधन एक प्रतिशत सस्ता

    बिना सब्सिडी वाली एलपीजी 15.5 रुपये महंगी; विमान ईंधन एक प्रतिशत सस्ता

    विमान ईंधन के मूल्य में रविवार को एक प्रतिशत की कमी की गयी, जिससे उसका दाम चार माह के निचले स्तर पर आ गया है. 

  • Viral Video बनाने के लिए शख्स ने रेलवे ट्रेक पर रख दिया गैस सिलेंडर, पुलिस ने किया फिर ऐसा

    Viral Video बनाने के लिए शख्स ने रेलवे ट्रेक पर रख दिया गैस सिलेंडर, पुलिस ने किया फिर ऐसा

    रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने रविवार को एक शख्स को गिरफ्तार किया. रेलवे ट्रेक्स का गलत तरीके से फायदा उठाने के कारण उसे गिरफ्तार किया गया.

  • झारखंड में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेन्डर की पहली रिफिल निःशुल्क होगी उपलब्ध

    झारखंड में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेन्डर की पहली रिफिल निःशुल्क होगी उपलब्ध

    झारखंड सरकार ने बुधवार को फैसला किया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को गैस सिलेन्डर की पहली रिफिल निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेगी.  मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में बुधवार यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. सरकार के फैसले के अनुसार वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जो भी लाभार्थी दोबारा गैस रिफिल कराएंगे, उन्हें रिफिलिंग के बाद सिलेन्डर के रिफिलिंग के मूल्य के समतुल्य राशि खाते में डीबीटी द्वारा हस्तांतरित कर दी जाएगी. 

  • बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में कटौती, जानें- अब कितने का मिलेगा सिलेंडर

    बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में कटौती, जानें- अब कितने का मिलेगा सिलेंडर

    बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर घट गया है. एक जुलाई से दिल्ली में घरेलू इस्तेमाल का सिलेंडर 637 रुपये में उपलब्ध होगा। तेल कंपनियों ने यह जानकारी दी है. बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर के बाजार मूल्य में कमी आने के साथ ही सब्सिडीयुक्त घरेलू सिलेंडर के लिये भी रिफिल लेते समय 100.50 रुपये कम देने होंगे. 

  • रसोई घरों का बिगड़ेगा जायका, एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा, दिल्ली-मुंबई में अब ये है कीमत

    रसोई घरों का बिगड़ेगा जायका, एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा, दिल्ली-मुंबई में अब ये है कीमत

    वहीं मुंबई में सब्सिडी वाले एलपीजी गैस के दाम 0.29 रुपए बढ़ाए गए. बिना सब्सिडी की कीमत की बात करें तो इसमें बड़ा अंतर देखने को मिलेगा. बिना सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर दिल्ली और मुंबई दोनों जगहों पर 6 रुपए बढ़े हैं.

  • LPG सिलेंडर फटने से महिला गंभीर रूप से घायल, दुर्घटना रोकने के लिए इन 8 बातों का हमेशा रखें ध्यान

    LPG सिलेंडर फटने से महिला गंभीर रूप से घायल, दुर्घटना रोकने के लिए इन 8 बातों का हमेशा रखें ध्यान

    उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर के एक गांव में एक गैस सिलेंडर फटने से एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई. क्षेत्राधिकारी राम मोहन शर्मा ने बताया कि खुशीनगर गांव में शशिकला अपने घर में खाना बना रही थी, तभी यह हादसा हुआ. उन्होंने बताया कि गैस सिलेंडर फटने से लगी आग में एक भैंस जल कर मर गई. इसके अलावा 45 हजार रुपए के नोट जल कर खाक हो गए. गौरतलब है कि गैस सिलेंडर फटने की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं. इसके पहले यहां सब्जी मंडी में मंगलवार को गैस सिलेंडर में रिसाव होने से आग लग गई जिससे चाय की दुकान चलाने वाले पिता-पुत्र झुलस गए. पुलिस प्रवक्ता पवन कपूर ने बताया कि ओम नगर निवासी रामभगत और उसका बेटा संदीप सब्जी मंडी में चाय की दुकान चलाते हैं। दोपहर को गैस सिलेंडर में रिसाव होने से आग लग गई जिससे पिता-पुत्र झुलस गये. उन्होंने बताया कि दोनों को सामान्य अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उनकी गंभीर हालत देखकर उन्हें पीजीआई रोहतक के लिए रेफर कर दिया. इनमें ज्यादातर घटनाएं लापरवाही की वजह से होती हैं. किसी भी मौसम में एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय अगर कुछ बातों का ध्यान दिया जाए तो ऐसी दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है. भारतीय पेट्रोलियम कॉरपोरेशन की ओर से रसोई गैस उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनको जानना बेहद जरूरी है.

  • जानिए आज से कितनी महंगी हो गई रसोई गैस, विमान ईंधन के भी दाम बढ़ें

    जानिए आज से कितनी महंगी हो गई रसोई गैस, विमान ईंधन के भी दाम बढ़ें

    विमान ईंधन (एटीएफ) के भाव में सोमवार को एक प्रतिशत की वृद्धि की गई. वैश्विक स्तर पर कीमतों में वृद्धि के बाद लगातार दूसरे महीने विमान ईंधन महंगा हुआ है.  सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की मूल्य के बारे में जारी अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में एटीएफ की दर में 1.07 प्रतिशत या 677.1 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि की गई है. 

  • उपभोक्ताओं को नए साल का गिफ्ट, रसोई गैस की कीमतों में कटौती, अब इतने का पड़ेगा एक सिलेंडर

    उपभोक्ताओं को नए साल का गिफ्ट, रसोई गैस की कीमतों में कटौती, अब इतने का पड़ेगा एक सिलेंडर

    सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है. एलपीजी सिलेंडर के दामों में सोमवार को 5.91 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गयी. महीने भर के अंदर यह दूसरा मौका है जब कीमत में कटौती की गई है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com