NDTV Khabar

Madhya pradesh government


'Madhya pradesh government' - 249 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मंत्री ने किया खुलासा, मध्यप्रदेश सरकार 96 लाख फर्जी गरीबों को पीडीएस का राशन बांट रही

    मंत्री ने किया खुलासा, मध्यप्रदेश सरकार 96 लाख फर्जी गरीबों को पीडीएस का राशन बांट रही

    मध्यप्रदेश सरकार 96 लाख फर्ज़ी गरीबों को पीडीएस का राशन बांट रही है. जांच के बाद ये खुलासा सूबे के नए खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने किया है. ये हालात तब हैं जब राज्य ने उन 36 लाख 86 हजार जरूरतमंदों को राशन देने का निर्णय लिया है जो राशन के पात्र तो थे, लेकिन इनके पास पात्रता पर्ची नहीं थी, जिस कारण ये सरकार राशन नहीं ले पाते थे.

  • कर्मचारियों के फेडेड जीन्स और टी-शर्ट पहनने पर मध्यप्रदेश सरकार को कड़ा ऐतराज

    कर्मचारियों के फेडेड जीन्स और टी-शर्ट पहनने पर मध्यप्रदेश सरकार को कड़ा ऐतराज

    सरकारी कर्मचारियों के आफिस में ड्यूटी के दौरान टी-शर्ट और फेडेडे जीन्स पहनने पर मध्यप्रदेश सरकार को आपत्ति है. सरकार इस पहनावे को गरिमापूर्ण नहीं मानती है. ग्वालियर संभाग में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यालय में 'फेडेड जीन्स' और 'टी-शर्ट' पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

  • MP सरकार का बड़ा कदम, शुरू की "रुक जाना नहीं" योजना, फेल हो चुके छात्रों को मिलेगा आगे बढ़ने मौका

    MP सरकार का बड़ा कदम, शुरू की

    मध्य प्रदेश सरकार ने स्टूडेंट्स के हित में बड़ा फैसला लेते हुए  एक नई योजना "रुक जाना नहीं" शुरू की है. इस योजना को शुरू करने के साथ ही राज्य सरकार ने स्टूडेंट्स को ये आश्वासन दिया है कि  वे अकेले नहीं हैं, बल्कि सरकार हर कदम पर उनके साथ है. रुक जाना नहीं योजना के तहत सत्र 2019-2020 की परीक्षा में 10वीं और 12वीं के फेल स्टूडेंट्स को एक बार फिर से परीक्षा देकर पास होकर आगे बढ़ने का मौका दिया जा रहा है. मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पहले ही जारी हो चुका है, वहीं, 12वीं क्लास का रिजल्ट आज  जारी किया जाएगा. मध्य प्रदेश 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्र दोबारा से परीक्षा देकर पास हो सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए खुद को रजिस्टर कराना होगा और परीक्षा की फीस भी जमा करनी होगी. इसके बाद पुन: परीक्षाएं 17 अगस्त से शुरू होंगी. 

  • पिता मजदूरी, तो मां करती हैं झाड़ू-पोछा... बेटी 10वीं में लेकर आई 68% अंक तो मिला सरकारी फ्लैट

    पिता मजदूरी, तो मां करती हैं झाड़ू-पोछा... बेटी 10वीं में लेकर आई 68% अंक तो मिला सरकारी फ्लैट

    100%-99% के दौड़ में इंदौर में रहने वाली भारती खांडेकर दसवीं बोर्ड परीक्षा में 68% फीसद अंक लेकर आई हैं, फिर भी उनका नाम सुर्खियों में है उनके संघर्ष की वजह से. भारती के पिता दिहाड़ी मजदूर हैं और यह उपलब्धि उसने शिवाजी नगर के फुटपाथ पर रहकर, पढ़ाई कर हासिल की है. वैसे अब भारती फुटपाथ पर नहीं रहेंगी इंदौर नगर निगम ने भारती के परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भूरी टेकरी पर बने फ्लैटों में से एक फ्लैट देने का फैसला किया है.

  • मध्य प्रदेश : शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में '33' का फेर, कांग्रेस ने लिखी राष्ट्रपति को चिट्ठी

    मध्य प्रदेश : शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में '33' का फेर, कांग्रेस ने लिखी राष्ट्रपति को चिट्ठी

    मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की  कैबिनेट के गठन के बाद कांग्रेस ने एक ऐसा मुद्दा उठा दिया है जो बीजेपी के लिए मुश्किल बन सकता है. कांग्रेस नेता ने राकेश सिंह ने कहा है कि 33 कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं जबकि विधानसभा में 206 सदस्य हैं. उन्होंने कहा कि यह संविधान के एकदम विरुद्ध है. राकेश सिंह ने कहा, मैंने राज्यपाल और राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर इसके खिलाफ ऐक्शन लेने के लिए कहा है. इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी मंत्रिमंडल के गठन पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इतिहास में मध्यप्रदेश का मंत्रिमंडल ऐसा मंत्रिमंडल है , जिसमें कुल 33 मंत्रियों में से 14 वर्तमान में विधायक ही नहीं हैं. यह संवैधानिक व्यवस्थाओं के साथ बड़ा खिलवाड़ है. प्रदेश की जनता के साथ मज़ाक हैं.

  • शिवराज सिंह के मंत्री से कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाने पर सवाल पूछा तो युवती को किया गया 'ट्रोल'..

    शिवराज सिंह के मंत्री से कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाने पर सवाल पूछा तो युवती को किया गया 'ट्रोल'..

    इंदौर शहर के निपानिया इलाके में एक कार्यक्रम के दौरान उपासना ने चर्चा के दौरान 'मंत्रीजी' तुलसी सिलावट से पूछ लिया था कि ज्योतिरादित्य सिंधिया कर्ज माफी को लेकर ट्वीट करते थे अब उसी पर सवाल क्यों उठा रहे हैं? उसने सिलावट से यह भी पूछा था-एक अच्छीभली चलती सरकार को गिराकर आपको कैसा लग रहा है?

  • Exams 2020: इस राज्य में कैंसिल हुईं UG और PG कोर्स की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स को इस तरह किया जाएगा पास

    Exams 2020: इस राज्य में कैंसिल हुईं UG और PG कोर्स की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स को इस तरह किया जाएगा पास

    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शालाओं को खोलने के संबंध में 31 जुलाई को समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 12वीं कक्षा के ऐसे विद्यार्थी जो किसी कारणवश 12वीं की परीक्षा नहीं दे पाए हैं उनके लिए एक बार फिर परीक्षा आयोजित होगी. प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि ने बताया कि अगले हफ्ते से बच्चों को किताबों का वितरण कराने की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं सम्पन्न हो चुकी हैं. 10वीं के परिणाम जुलाई के प्रथम सप्ताह में तथा 12वीं के परिणाम जुलाई के तृतीय सप्ताह में संभावित है. प्रदेश में लॉकडाउन की अवधि में रेडियो, टेलीविजन एवं मोबाइल के माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियां संचालित की जा रही है. 

  • केंद्र सरकार ने चने दाल में दो प्रतिशत तक खेसारी दाल मिलाने की दी अनुमति, मध्यप्रदेश के लाखों किसानों को होगा फायदा

    केंद्र सरकार ने चने दाल में दो प्रतिशत तक खेसारी दाल मिलाने की दी अनुमति, मध्यप्रदेश के लाखों किसानों को होगा फायदा

    केंद्र सरकार ने किसानों के हित में एक और फैसला लिया है. इसके तहत, मध्यप्रदेश में चने में दो प्रतिशत तक खेसारी दाल को मान्य किया गया है. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि इससे मध्यप्रदेश के चना उत्पादक लाखों किसानों को फायदा होगा.

  • मध्यप्रदेश में पूर्व मंत्रियों के सरकारी बंगले खाली करवाने को लेकर राजनीति गरमाई 

    मध्यप्रदेश में पूर्व मंत्रियों के सरकारी बंगले खाली करवाने को लेकर राजनीति गरमाई 

    अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया समन्वयक अभय दुबे ने राज्य सरकार के इस कदम को बेहद शर्मनाक बताते हुए कहा, ''कोविड;19 की इस महामारी में लगता है कि भाजपा की मत भी मारी गई है. मध्यप्रदेश भाजपा सरकार मजदूरों से लेकर पूर्व मंत्रियों तक के घरों को रौंद रही है या सील कर रही है. भाजपा की हथियाई हुई सत्ता की ये करतूत उनकी हताशा का परिचायक है.''

  • शिवराज सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे मध्य प्रदेश के मजदूरों की वापसी के लिए जारी किया Helpline नंबर

    शिवराज सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे मध्य प्रदेश के मजदूरों की वापसी के लिए जारी किया Helpline नंबर

    मध्य प्रदेश सरकार ने कहा कि श्रमिकों की जानकारी एकत्र करने के बाद वह उनकी वापसी के लिए योजना बनाएगी. अपर मुख्य सचिव आई.सी.पी. केशरी ने बताया कि अन्य राज्यों में फंसे जो प्रवासी श्रमिक मध्य प्रदेश लौटना चाहते हैं, वे राज्य नियंत्रण कक्ष के फोन नम्बर 0755-2411180 पर पंजीयन करा सकते हैं.

  • Lockdown: मध्यप्रदेश में कल से प्रमुख सरकारी दफ्तर खुलेंगे, 30 फीसदी कर्मचारी मौजूद रहेंगे

    Lockdown: मध्यप्रदेश में कल से प्रमुख सरकारी दफ्तर खुलेंगे, 30 फीसदी कर्मचारी मौजूद रहेंगे

    MP Coronavirus Lockdown: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में कोरोना वायरस के नियंत्रण के  प्रयासों में निरंतर सफलता मिल रही है. पूरी सावधानी, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ 30 अप्रैल से राज्य मंत्रालय, सतपुड़ा, विंध्याचल और अन्य राज्य स्तरीय कार्यालय 30 प्रतिशत अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ प्रारंभ होंगे.

  • मध्‍यप्रदेश: कमलनाथ की कर्ज माफी योजना की समीक्षा करेगी शिवराज सरकार, किसानों से केस दर्ज कराने को कहा

    मध्‍यप्रदेश: कमलनाथ की कर्ज माफी योजना की समीक्षा करेगी शिवराज सरकार, किसानों से केस दर्ज कराने को कहा

    मध्‍यप्रदेश में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में किसानों की कर्ज माफी को कांग्रेस पार्टी ने बड़ा मुद्दा बनाया था और इसी चुनावी वादे की बदौलत कांग्रेस राज्‍य के चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. राहुल गांधी ने मध्‍यप्रदेश में उस समय अपने चुनावी सभाओं में कहा था कि कांग्रेस की यदि राज्‍य में सरकार बनी तो 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा.

  • शिवराज सरकार का एक महीना पूरा होने पर कांग्रेस का तीखा प्रहार, कहा- हर तरफ जंगलराज, 86 लोगों की मौत

    शिवराज सरकार का एक महीना पूरा होने पर कांग्रेस का तीखा प्रहार, कहा- हर तरफ जंगलराज, 86 लोगों की मौत

    . शुक्रवार को शिवराज सरकार के कार्यकाल का एक महीने पूरा हुआ तो कांग्रेस ने ट्विटर के माध्यम से तीखा हमला किया. मध्य प्रदेश कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडर के जरिए कांग्रेस ने कटाक्ष करते हुए लिखा कि शिवराज सरकार की एक महीने की उपलब्धियां. दो डॉक्टरों की मौत, दो इंस्पेक्टरों की मौत,

  • शिवराज सिंह के शपथ लेते ही दिग्विजय ने BJP के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा- जिस मामा से मुक्ति के लिए...

    शिवराज सिंह के शपथ लेते ही दिग्विजय ने BJP के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा- जिस मामा से मुक्ति के लिए...

    दिग्विजय सिंह ने ट्वीट करते हुए लिथा कि मध्य प्रदेश की जनता ने जिस मामा से मुक्ति के लिए जनादेश दिया, जिसके भ्रष्ट शासन को बदलने के लिए कांग्रेस को विश्वास दिया, बीजेपी ने धनबल और छल-बल से उसी को पुन: मध्य प्रदेश की कमान सौंप दी. जनता सब देख रही है! वक्त आने पर जवाब लेगी.

  • चौथी बार सीएम पद की शपथ लेने के बाद शिवराज सिंह ने किया ट्वीट, कहा- बाकी सब बाद में पहली प्राथमिकता कोरोनावायरस

    चौथी बार सीएम पद की शपथ लेने के बाद शिवराज सिंह ने किया ट्वीट, कहा- बाकी सब बाद में पहली प्राथमिकता कोरोनावायरस

    शपथ लेने के साथ ही चौहान ने अपने ट्वीटर पर लोगों की बधाइयों का जवाब देते हुए लिखा कि आप की शुभकामनाओं के लिए हृदय की गहराइयों से धन्यवाद. मेरी सबसे पहली प्राथमिकता #COVIDー19 से मुक़ाबला है. बाक़ी सब बाद में...

  • मध्य प्रदेश में फिर खिला 'कमल', शिवराज सिंह चौहान ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

    मध्य प्रदेश में फिर खिला 'कमल', शिवराज सिंह चौहान ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

    इससे पहले मध्य प्रदेश में बीजेपी विधायकों को आज शाम पार्टी के प्रदेश कार्यालय में बुलाया गया था. इस बैठक में शिवराज सिंह चौहान को पार्टी के नए नेता के रुप में चुना गया. भाजपा के पर्यवेक्षक दिल्ली से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए विधायकों से बात की. गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 22 विधायकों के साथ छोड़ने से कांग्रेस को सत्ता गंवानी पड़ी थी.

  • MP Govt Crisis: कांग्रेस के 22 बागी पूर्व विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के बाद क्या कुछ अन्य MLA भी बदल सकते हैं पाला

    MP Govt Crisis: कांग्रेस के 22 बागी पूर्व विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के बाद क्या कुछ अन्य MLA भी बदल सकते हैं पाला

    MP Govt Crisis: सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के लगभग डेढ़ साल तक सत्ता में रहने पर हली बार चुनाव जीतकर आए विधायकों को सत्ता का मजा मिला और अब वे सत्ता से किसी भी स्थिति में दूर नहीं होना चाहते. सत्ता छिन जाने को लेकर उनमें बेचैनी है. यही कारण है कि अब उन्हें भाजपा की सरकार बनने पर अपने हित भाजपा में पूरे होते नजर आ रहे हैं. इन विधायकों ने भाजपा से मेलजोल बढ़ाना शुरू कर दिया है और वे पाला बदलने तक की तैयारी में हैं.

  • MP Govt Crisis: क्या मध्य प्रदेश में बीजेपी अपनाएगी यूपी मॉडल, सिंधिया समर्थकों को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी?

    MP Govt Crisis: क्या मध्य प्रदेश में बीजेपी अपनाएगी यूपी मॉडल, सिंधिया समर्थकों को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी?

    MP Govt Crisis: क्या मध्य प्रदेश में बीजेपी यूपी मॉडल लागू कर सकती है, सूत्रों की मानें तो जवाब हैं हां. राज्य में बीजेपी ने कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस को सत्ता से हटने पर मजबूर कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक सिंधिया खेमे के 22 विधायकों को सत्ता में भागीदारी देने के लिये राज्य में एक मुख्यमंत्री और दो उप मुख्यमंत्री के फॉर्मूले पर सोचा जा रहा है. मध्य प्रदेश बीजेपी के सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व सोमवार को इस बारे में अंतिम फैसला ले सकता है कि राज्य में नई सरकार का नेतृत्व कौन करेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com