NDTV Khabar

Maharashtra assembly


'Maharashtra assembly' - 242 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विधानसभा चुनाव: हरियाणा में खट्टर, महाराष्ट्र में फड़णवीस और झारखंड में रघुदास होंगे BJP के CM उम्मीदवार- सूत्र

    विधानसभा चुनाव: हरियाणा में खट्टर, महाराष्ट्र में फड़णवीस और झारखंड में रघुदास होंगे BJP के CM उम्मीदवार- सूत्र

    सूत्रों की मानें तो बीजेपी झारखंड, महाराष्ट्र और हरियाणा में मौजूदा मुख्यमंत्रियों के चेहरे को ही आगे करके चुनाव लड़ने की तैयारी में है. जबकि दिल्ली में अगर बीजेपी जीती तो मुख्यमंत्री कौन होगा इसे लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है. अमित शाह ने इस बैठक के दौरान चारों ही राज्यों में पार्टी की चुनाव तैयारियों का भी जायजा लिया.

  • शरद पवार ने पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को बताया 'कौआ', कहा- 'कवाले' नहीं 'मवाले' पर ध्यान देना चाहिए

    शरद पवार ने पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को बताया 'कौआ', कहा- 'कवाले' नहीं 'मवाले' पर ध्यान देना चाहिए

    महाराष्ट्र की विपक्षी पार्टियों विशेषकर एनसीपी के कई विधायक और बड़े नेता पिछले महीने बीजेपी और शिवसेना में शामिल हो गए थे. पवार ने यहां कहा, 'हमें अब कौओं (कवाले) के बारे में चिंता करने नहीं करनी चाहिये, इसके बजाय चुनाव से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं (मवाले) पर ध्यान देना चाहिए.' 

  • BJP ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, चार राज्यों के नियुक्त किए चुनाव प्रभारी

    BJP ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, चार राज्यों के नियुक्त किए चुनाव प्रभारी

    हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को चुनाव प्रभारी तथा उत्तर प्रदेश के मंत्री भूपेंद्र सिंह को चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त किया है. और झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए BJP के राष्ट्रीय महासचिव ओमप्रकाश माथुर को चुनाव प्रभारी तथा बिहार के मंत्री नंदकिशोर यादव को चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त किया है. बता दें, दिल्ली, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत तक हो सकते हैं. हालांकि, चुनाव आयोग की तरफ से अभी इसको लेकर कोई तारीख जारी नहीं की गई है.

  • EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    महाराष्ट्र के विपक्षी पार्टियों के सभी नेता ईवीएम के विरोध और बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को एक मंच पर नजर आए. इन नेताओं ने ईवीएम पर जनता का भरोसा नहीं होने के कारण बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की. विपक्ष के नेताओं ने अपनी मांग को लेकर 21 अगस्त को एक रैली भी निकालने की बात कही. इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस, एनसीपी, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, स्वाभिमानी शेतकरी संघटना सहित महाराष्ट्र के करीब सभी विपक्षी दलों के नेता एकजुट दिखे.

  • महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी का साथ नहीं देगी वंचित बहुजन आघाडी

    महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी का साथ नहीं देगी वंचित बहुजन आघाडी

    महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी को वंचित बहुजन आघाडी (वंचित बहुजनों का गठबंधन) का साथ मिलना मुश्किल है. वंचित बहुजन आघाडी के नेता प्रकाश अंबेडकर का कहना है कि 'कांग्रेस-एनसीपी पहले अपने आरोप, कि वंचित बहुजन आघाडी बीजेपी की 'बी' टीम है, पर सफाई दे.उसके बाद उससे बात होगी. इस बीच हम सभी 288 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी करते रहेंगे.अंबेडकर ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी ने हमें रेड लाइट एरिया मैं लाकर खड़ा कर दिया है.'

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शिवसेना और बीजेपी के बीच इस मुद्दे पर टकराव के आसार

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शिवसेना और बीजेपी के बीच इस मुद्दे पर टकराव के आसार

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे. शिवसेना के इतिहास में ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले वे पहले शख्स हैं. शिवसेना सूत्रों के अनुसार आदित्य वरली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. बताया जाता है कि युवाओं में आदित्य की अपील को देखते हुए पार्टी ने उन्हें चुनाव मैदान में उतारने का फैसला लिया है. शिवसेना की इकाई युवा सेना के नेता आदित्य ठाकरे 29 साल के हैं. इन दिनों आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र में 'जन आशीर्वाद यात्रा' पर हैं. शिवसेना उन्हें मुख्यमंत्री पद के दावेदार के तौर पर भी पेश कर सकती है. दूसरी तरफ शिवसेना की सहयोगी बीजेपी पहले ही साफ कह चुकी है कि मुख्यमंत्री पद उसके पास रहेगा.

  • महाराष्ट्र में चुनाव से पहले फडणवीस सरकार के मंत्री का दावा- कांग्रेस, राकांपा के 50 विधायक BJP के संपर्क में 

    महाराष्ट्र में चुनाव से पहले फडणवीस सरकार के मंत्री का दावा- कांग्रेस, राकांपा के 50 विधायक BJP के संपर्क में 

    महाराष्ट्र में साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले फडणवीस सरकार के मंत्री और बीजेपी नेता ने दावा किया कि कांग्रेस और एनसीपी के 50 से अधिक विधायक भारतीय जनता पार्टी के संपर्क में हैं. भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन ने दावा किया कि चुनाव से पहले अपना पाला बदलने के लिए कांग्रेस और राकांपा के कम से कम 50 विधायक भाजपा के संपर्क में हैं.

  • महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी के बीच सीटों का बंटवारा अटका, बीजेपी-शिवसेना के दौरे शुरू

    महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी के बीच सीटों का बंटवारा अटका, बीजेपी-शिवसेना के दौरे शुरू

    महाराष्ट्र में दो महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. कांग्रेस-एनसीपी के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर कोई सहमति नहीं बनी है, इसके अलावा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना को इस गठबंधन में जगह मिलेगी या नहीं, इस पर भी अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है.

  • अमित शाह फिर कामयाब, कांग्रेस खस्ताहाल

    अमित शाह फिर कामयाब, कांग्रेस खस्ताहाल

    कांग्रेस के सामने इस समय बहुत बड़ा संकट मौजूद है - राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी का स्थान कौन लेगा - सो, उसके पास अपनी गिनी-चुनी सरकारों में से एक के गिर जाने के बारे में गंभीरता से सोचने का वक्त तक नहीं है. कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व का कर्नाटक इकाई को भेजा गया संदेश है - हमें परवाह नहीं, अगर आपकी सरकार गिर जाती है, क्योंकि जब तक हम शीर्षहीन हैं, हम राहुल गांधी की टाल-मटोल की नीति का ही पालन करते रहेंगे.

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज ठाकरे ने की सोनिया गांधी से मुलाकात, क्या है मायने?

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज ठाकरे ने की सोनिया गांधी से मुलाकात, क्या है मायने?

    हालांकि महाराष्ट्र में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है और इस मुलाकात को राजनैतिक गलियारे में नेता गठबंधन की संभावना जता रहे हैं. राज ठाकरे ने सोनिया के आवास पर उनसे मुलाकात की. फिलहाल ईवीएम के मुद्दे एवं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की.

  • तो क्या विधानसभा चुनाव जीतने पर आदित्य ठाकरे बनेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

    तो क्या विधानसभा चुनाव जीतने पर आदित्य ठाकरे बनेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

    शिवसेना के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद राउत ने इसके संकेत दिए. दरअसल एक इंटरव्यू के दौरान राउत से सवाल पूछा गया कि बीजेपी और शिवसेना के सत्ता में वापसी करने पर क्या आदित्य ठाकरे उप मुख्यमंत्री बनेंगे? इस पर उन्होंने कहा कि ठाकरे उप पद नहीं लेते हैं. ठाकरे परिवार के सदस्य हमेशा प्रमुख बने हैं. इस परिवार की राज्य और राष्ट्रीय राजनीति में अपनी प्रतिष्ठा रही है

  • NDA में सबकुछ ठीक नहीं, JDU के बाद अब शिवसेना नाराज! जानिये क्या है पूरा मामला...

    NDA में सबकुछ ठीक नहीं, JDU के बाद अब शिवसेना नाराज! जानिये क्या है पूरा मामला...

    एनडीए (NDA) में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. जेडीयू (JDU) के बाद अब बीजेपी (BJP) की सहयोगी पार्टी शिवसेना (Shiv Sena) नाराज चल रही है. सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवसेना और बीजेपी में मनमुटाव है.

  • महाराष्ट्र में भगवा गठबंधन : क्या अब शिवसेना के 'राजकुमार' का होगा अहम रोल!

    महाराष्ट्र में भगवा गठबंधन : क्या अब शिवसेना के 'राजकुमार' का होगा अहम रोल!

    महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और शिवसेना ने एक बार फिर हाथ मिलाकर गठबंधन को बरकरार रखा, जबकि इस गठबंधन के भविष्य को लेकर लंबे अर्से से संशय की स्थिति थी. इस गठबंधन के साथ महाराष्ट्र की राजनीति में नए समीकरण बनने के कयास लगाए जा रहे हैं.

  • कांग्रेस की जीत पर मोदी सरकार के मंत्री बोले- राहुल गांधी ‘पप्पू’ नहीं हैं, ‘पप्पा’ बन गए हैं

    कांग्रेस की जीत पर मोदी सरकार के मंत्री बोले- राहुल गांधी ‘पप्पू’ नहीं हैं, ‘पप्पा’ बन गए हैं

    उन्होंने यह भी कहा कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा की चुनावी हार का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कुछ लेना देना नहीं है.

  • BJP पर शिवसेना का तंज: हवा में उड़ने वालों को जनता ने जमीन पर उतारा, राहुल ने घर में घुसकर हराया

    BJP पर शिवसेना का तंज: हवा में उड़ने वालों को जनता ने जमीन पर उतारा, राहुल ने घर में घुसकर हराया

    शिवसेना ने बृहस्पतिवार को एक बार फिर अपनी वरिष्ठ गठबंधन सहयोगी भाजपा के खिलाफ तेवर कड़े करते हुए कहा कि विधानसभा चुनावों में भगवा पार्टी की हार अन्याय और असत्य की हार है. शिवसेना का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जैसे दिग्गजों के साथ साथ उनके कार्यकर्ताओं का भी ‘कांग्रेसमुक्त हिंदुस्तान’ का नारा लगाते हुए गला सूख गया था. देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी की हर दिन करारी आलोचना की जाती थी. 

  • MNS चीफ राज ठाकरे का राहुल गांधी पर तंज, 'पप्पू' अब परम पूज्य हो गया, BJP पर भी बोला हमला...

    MNS चीफ राज ठाकरे का राहुल गांधी पर तंज, 'पप्पू' अब परम पूज्य हो गया, BJP पर भी बोला हमला...

    राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की शानदार जीत के बाद मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर तंज कसा. मनसे अध्यक्ष ने राहुल पर तंज कसते हुए कहा कि 'पप्पू' अब परम पूज्य को गया है. बता दें कि राहुल गांधी को उनके विरोधी 'पप्पू' के नाम से बुलाते हैं. बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ के अलावा मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. मध्यप्रदेश में भी छोटी-छोटी पार्टियां और निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन से कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. 

  • EVM पर फिर उठे सवाल, प्रकाश आंबेडकर ने भंडारा गोंदिया उपचुनाव के दौरान छेड़छाड़ की जताई आशंका

    EVM पर फिर उठे सवाल, प्रकाश आंबेडकर ने भंडारा गोंदिया उपचुनाव के दौरान छेड़छाड़ की जताई आशंका

    देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद जहां एक बार फिर से ईवीएम मशीन को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं, तो वहीं, भारिप बहुजन महासंघ के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने मई 2018 में महाराष्ट्र के भंडारा गोंदिया में हुए उपचुनाव के कुछ तथ्यों को सामने रखकर ईवीएम मशीन पर सवाल उठाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने भविष्य में बैलट पेपर से चुनाव करवाने की मांग की है. 

  • मराठा आरक्षण- मास्टर स्ट्रोक या जी का जंजाल?

    मराठा आरक्षण- मास्टर स्ट्रोक या जी का जंजाल?

    आम चुनावों से पहले राज्य के 30 फीसदी मराठाओं को लुभाने के लिए महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने एक बड़ा दांव चला है. इन्हें सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 16 फीसदी आरक्षण देने का बिल आज महाराष्ट्र विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया. यह मौजूदा 52 फीसदी आरक्षण से अलग होगा यानी राज्य में अब आरक्षण बढ़ कर 68 फीसदी हो जाएगा.