NDTV Khabar

Maharashtra legislative assembly


'Maharashtra legislative assembly' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SC Verdict on Maharashtra: BJP ने कहा- सुप्रीम कोर्ट का फैसला हमारे लिए झटका नहीं, बल्कि...

    SC Verdict on Maharashtra: BJP ने कहा- सुप्रीम कोर्ट का फैसला हमारे लिए झटका नहीं, बल्कि...

    बीजेपी (BJP) ने कहा है कि देवेन्द्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt.) को विधानसभा (Legislative Assembly) में बुधवार को बहुमत साबित करने (Floor Test) के बारे में मंगलवार को सुनाया गया उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) का फैसला पार्टी के लिये झटका नहीं है और इससे सदन में सभी दलों की स्थिति स्पष्ट हो जायेगी.

  • बिहार विधानसभा में भी गरजा महाराष्ट्र का राजनीतिक घटनाक्रम, सुशील मोदी को इशारा कर बोले तेजस्वी- ये अंधेरे वाली सरकार

    बिहार विधानसभा में भी गरजा महाराष्ट्र का राजनीतिक घटनाक्रम, सुशील मोदी को इशारा कर बोले तेजस्वी- ये अंधेरे वाली सरकार

    तेजस्वी ने सुशील कुमार मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि बिहार में 2015 के चुनाव में सरकार बनाने का जनाधार नहीं प्राप्त होने के बावजूद 2017 में भाजपा को प्रदेश की सत्ता में लाने के लिए यहां भी तो रात ही में खेल हुआ था.

  • महाराष्ट्र में सत्ता गंवाने वाली बीजेपी को नए समीकरण से अब लग सकता है एक और तगड़ा झटका

    महाराष्ट्र में सत्ता गंवाने वाली बीजेपी को नए समीकरण से अब लग सकता है एक और तगड़ा झटका

    महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद बांटने से इनकार करने पर सबसे बड़ा दल होने के बावजूद विपक्ष में बैठने को मजबूर बीजेपी को विधान परिषद में भी बड़ा झटका लगेगा. विधान परिषद की 26 सीटों पर मौजूदा एमएलसी का कार्यकाल साल 2020 में खत्म हो रहा है. बीजेपी को इन सीटों पर नुकसान हो सकता है. महाराष्ट्र में सत्ता के नए समीकरण से बीजेपी सिर्फ सरकार से ही बाहर नहीं हो रही है उसे विधान परिषद में भी बड़ा झटका लगने वाला है. इसके पीछे कारण यह है कि साल 2020 में रिक्त हो रहीं 26 में से अधिकांश सीटें अब शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के हिस्से में जाएंगी.

  • शरद पवार ने पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को बताया 'कौआ', कहा- 'कवाले' नहीं 'मवाले' पर ध्यान देना चाहिए

    शरद पवार ने पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को बताया 'कौआ', कहा- 'कवाले' नहीं 'मवाले' पर ध्यान देना चाहिए

    महाराष्ट्र की विपक्षी पार्टियों विशेषकर एनसीपी के कई विधायक और बड़े नेता पिछले महीने बीजेपी और शिवसेना में शामिल हो गए थे. पवार ने यहां कहा, 'हमें अब कौओं (कवाले) के बारे में चिंता करने नहीं करनी चाहिये, इसके बजाय चुनाव से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं (मवाले) पर ध्यान देना चाहिए.' 

  • मराठा आरक्षण- मास्टर स्ट्रोक या जी का जंजाल?

    मराठा आरक्षण- मास्टर स्ट्रोक या जी का जंजाल?

    आम चुनावों से पहले राज्य के 30 फीसदी मराठाओं को लुभाने के लिए महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने एक बड़ा दांव चला है. इन्हें सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 16 फीसदी आरक्षण देने का बिल आज महाराष्ट्र विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया. यह मौजूदा 52 फीसदी आरक्षण से अलग होगा यानी राज्य में अब आरक्षण बढ़ कर 68 फीसदी हो जाएगा.

  • महाराष्ट्र: विधानसभा में एकमत से पास हुआ मराठा आरक्षण बिल, रोजगार और शिक्षा में 16 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव

    महाराष्ट्र: विधानसभा में एकमत से पास हुआ मराठा आरक्षण बिल, रोजगार और शिक्षा में 16 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव

    सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सदन में यह बिल पेश किया था. विधानसभा ने एकमत के साथ बिल को पास कर दिया गया है. अब इस बिल को राज्य के उच्च सदन विधान परिषद में भेजा जाएगा. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बिल में मराठा समुदाय को रोजगार और शिक्षा के लिए 16 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव है. बता दें, हालही में देवेंद्र फडणवीस कैबिनेट ने मराठा आरक्षण को मंजूरी दी थी. मराठाओं को सामाजिक और आर्थिक पिछड़े समाज के तौर पर यह आरक्षण दिया गया है.

  • महाराष्ट्र विधानसभा में 19 में से 9 विधायकों का निलंबन हुआ रद्द

    महाराष्ट्र विधानसभा में 19 में से 9 विधायकों का निलंबन हुआ रद्द

    महाराष्ट्र विधानसभा में बजट के दौरान हंगामा करने और बजट की प्रति जलाने के आरोप में कांग्रेस और एनसीपी के निलंबित 19 विधायकों में से 9 विधायकों का निलंबन रद्द हो गया है. जिन विधायकों का निलंबन रद्द किया गया है उसमें 4 कांग्रेसी और 5 एनसीपी के हैं.

Advertisement