NDTV Khabar

Maharashtra politics


'Maharashtra politics' - 360 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में 11 में से दो कैंडिडेट सहयोगी दलों के

    बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में 11 में से दो कैंडिडेट सहयोगी दलों के

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने अपने 9 प्रत्याशियों और सहयोगी दलों के दो प्रत्याशियों की घोषणा की. पार्टी ने नौ राज्यों की 11 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 मार्च है. चुनाव 26 मार्च को होगा. बीजेपी ने असम की दो, बिहार की एक, गुजरात की दो, झारखंड की एक, मणिपुर की एक, मध्यप्रदेश की एक, महाराष्ट्र की दो और राजस्थान की एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं.

  • मंत्री का दावा, मध्यप्रदेश में मुसलमानों को शिक्षा में आरक्षण से भी आगे बढ़कर फायदे दिए जाएंगे

    मंत्री का दावा, मध्यप्रदेश में मुसलमानों को शिक्षा में आरक्षण से भी आगे बढ़कर फायदे दिए जाएंगे

    महाराष्ट्र के बाद कांग्रेस शासित मध्यप्रदेश में भी मुस्लिमों को शिक्षण संस्थाओं में आरक्षण देने की तैयारी शुरू हो गई है. मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने शनिवार को कहा कि ‘‘अल्पसंख्यकों के बारे में हमारा एजेंडा तैयार हो रहा है. कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि महाराष्ट्र से आगे बढ़कर रियायत मिलने वाली हैं, आपको यह महसूस होगा.’’

  • शरद पवार ने कहा- महाराष्ट्र बीजेपी के प्रमुख को मेरे बारे में पीएचडी करने में 12 साल लगेंगे

    शरद पवार ने कहा- महाराष्ट्र बीजेपी के प्रमुख को मेरे बारे में पीएचडी करने में 12 साल लगेंगे

    राकांपा प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल को मुझ पर "पीएचडी" करने के लिए कम से कम 12 साल लगेंगे. दिग्गज नेता मुंबई के वडाला में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) द्वारा आयोजित एक समारोह में कॉलेज के युवाओं के साथ बातचीत कर रहे थे.

  • सीएम उद्धव ठाकरे का बीजेपी पर पलटवार, कहा- पहले अपने गिरेबान में झांककर तो देख लो...

    सीएम उद्धव ठाकरे का बीजेपी पर पलटवार, कहा- पहले अपने गिरेबान में झांककर तो देख लो...

    महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था को लेकर राज्य की गठबंधन सरकार को निशाना बनाने वाली बीजेपी (BJP) पर अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने हमला किया है. उन्होंने बीजेपी को साफ-साफ कह दिया कि वह आरोप लगाने से पहले अपने गिरेबान में झांककर देख ले. महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था के हालात को लेकर बीजेपी द्वारा महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (MVA) सरकार की आलोचना किए जाने के कुछ घंटों बाद राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पलटवार किया.

  • शरद पवार का दावा, महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी

    शरद पवार का दावा, महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी. पवार ने एक मराठी समाचार चैनल द्वारा आयोजित ‘विजन महाराष्ट्र’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व की प्रशंसा की.

  • AIMIM के नेता वारिस पठान ने बखेड़ा खड़ा करने वाला अपना बयान वापस लिया

    AIMIM के नेता वारिस पठान ने बखेड़ा खड़ा करने वाला अपना बयान वापस लिया

    अपने एक बयान के बाद विवाद से घिरे महाराष्ट्र के एआईएमआईएम (AIMIM) के पूर्व विधायक वारिस पठान (Waris Pathan) ने शनिवार को अपना बयान वापस ले लिया. उन्होंने कहा कि उनका किसी भी समुदाय की भावनाओं को चोट पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है. पठान ने अपने बयान में "15 करोड़ (मुस्लिमों) के 100 करोड़ बहुसंख्यकों (हिंदुओं) पर भारी पड़ने'' की बात कही थी. बताया जाता है कि वारिस पठान को इस बयान पर उनकी पार्टी के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने जमकर लताड़ा है और उनसे इस पर स्पष्टीकरण भी मांगा है.

  • मुंबई आतंकी हमला : मारिया के दावे को बीजेपी ने बनाया मुद्दा, कांग्रेस नेताओं की जांच कराने की मांग

    मुंबई आतंकी हमला : मारिया के दावे को बीजेपी ने बनाया मुद्दा, कांग्रेस नेताओं की जांच कराने की मांग

    मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त राकेश मारिया की किताब में मुंबई के 26/11 के हमले को लेकर किए गए खुलासे के बाद यह मामला गर्मा गया है. मारिया के दावे के बाद अब बीजेपी ने इसे मुद्दा बना लिया है. बीजेपी विधायक अतुल भातखलकर ने सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर कांग्रेस के कुछ नेताओं की जांच कराने की मांग की है.

  • भीमा-कोरेगांव मामले की जांच पर महाराष्ट्र में खींचतान जारी, अब शरद पवार की NCP ने लिया यह फैसला

    भीमा-कोरेगांव मामले की जांच पर महाराष्ट्र में खींचतान जारी, अब शरद पवार की NCP ने लिया यह फैसला

    महाराष्ट्र में भीमा-कोरेगांव मामले की एनआईए से जांच को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हरी झंडी देने से नाराज राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने अब महाराष्ट्र सरकार की ओर से मामले की एसआईटी जांच कराने का फैसला ले लिया है. यानी कि केंद्र की ओर से भीमा कोरेगांव हिंसा (Bhima-Koregaon Violence) की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी और राज्य सरकार एसआईटी जांच कराएगी. शरद पवार की मौजूदगी में सोमवार को हुई एनसीपी के नेताओं की बैठक में एसआईटी जांच कराने का फैसला लिया गया.

  • घुसपैठियों के प्रति न तो मेरी नीति बदली और न ही मेरा झंडा बदला : राज ठाकरे

    घुसपैठियों के प्रति न तो मेरी नीति बदली और न ही मेरा झंडा बदला : राज ठाकरे

    महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि न तो बांग्लादेशी और पाकिस्तानी घुसपैठियों के प्रति उनकी नीति बदली है और न ही उनकी पार्टी का झंडा बदला है. मनसे इस साल जनवरी में अपना नया झंडा सामने लेकर आई थी जिसमें छत्रपति शिवाजी महाराज की राजकीय मुहर है जिसे ‘राज मुद्रा’ कहा जाता है. उस समय कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन में उनके भाषण से मनसे के कट्टर हिंदुत्व राजनीति की ओर उन्मुख होने का संकेत भी मिला था.

  • महाराष्ट्र सरकार में तकरार : उद्धव ठाकरे ने भीमा कोरेगांव हिंसा मामले की जांच NIA को सौंपी, शरद पवार हुए नाराज

    महाराष्ट्र सरकार में तकरार : उद्धव ठाकरे ने भीमा कोरेगांव हिंसा मामले की जांच NIA को सौंपी, शरद पवार हुए नाराज

    महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में शामिल दलों के बीच सामंजस्य में कमी फिर सामने आई है. शिवसेना के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक ऐसा कदम उठाया है जिसका शिवसेना के सहयोगी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार ने मुखरता से विरोध किया था. पिछले महीने महाराष्ट्र सरकार ने भीमा कोरेगांव हिंसा (Bhima-Koregaon Violence) की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंपे जाने का विरोध किया था. लेकिन अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसकी मंजूरी दे दी है. हालांकि महाराष्ट्र सरकार के इस कदम को एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने गलत बताया है.

  • दिल्ली के बाद इस राज्य में भी मुफ्त हो सकती है बिजली, योजना के लिए अध्ययन करने का आदेश

    दिल्ली के बाद इस राज्य में भी मुफ्त हो सकती है बिजली, योजना के लिए अध्ययन करने का आदेश

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत में बिजली-पानी मुफ्त योजना का अहम योगदान माना जा रहा है. इसलिए दिल्ली सरकार की तरह महाराष्ट्र सरकार भी अब मुफ्त बिजली देने पर विचार कर रही है. लेकिन तीन अलग-अलग पार्टियों की गठबंधन सरकार होने की वजह से इस मुद्दे पर आपस में सहमति नहीं बन पा रही है.

  • महाराष्ट्र CM उद्धव ठाकरे बोले- हिन्दुत्व साबित करने के लिए शिवसेना को झंडा बदलने की जरुरत नहीं

    महाराष्ट्र CM उद्धव ठाकरे बोले- हिन्दुत्व साबित करने के लिए शिवसेना को झंडा बदलने की जरुरत नहीं

    गौरतलब है कि राज ठाकरे आज कल अपनी हिन्दुत्व की राजनीति में नई जान फूंकने के प्रयास में जुटे हैं. पिछले दिनों उन्होंने पार्टी पहला अधिवेशन बुलाकर पार्टी झंडा बदलकर पूरी तरह भगवा रंग का कर लिया था. वहीं उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा कि भाजपा हिन्दुत्व की ‘झंडाबरदार’ नहीं है. मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर पार्टी विधायकों और जिलाध्यक्षों की बैठक में उक्त बात कही.

  • महाराष्ट्र में बीजेपी विधायक ने पार्टी के सांसद को मानहानि का नोटिस भेजा, 23 करोड़ रुपये मुआवजा मांगा

    महाराष्ट्र में बीजेपी विधायक ने पार्टी के सांसद को मानहानि का नोटिस भेजा, 23 करोड़ रुपये मुआवजा मांगा

    बीजेपी विधायक प्रशांत बंब ने अपनी ही पार्टी के सांसद प्रताप पाटिल चिखलीकर के खिलाफ यह आरोप लगाते हुए उन्हें मानहानि का नोटिस भेजा है कि उन्होंने महाराष्ट्र के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भेजे पत्र में उन्हें ‘ब्लैकमेलर’ कहा. औरंगाबाद जिले की गंगापुर सीट से विधायक बंब ने नांदेड़ के सांसद चिखलीकर से 23 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग की है.

  • राज ठाकरे को उद्धव का जवाब, हमने हिंदुत्व नहीं छोड़ा, हमारा रंग और मन भी भगवा

    राज ठाकरे को उद्धव का जवाब, हमने हिंदुत्व नहीं छोड़ा, हमारा रंग और मन भी भगवा

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कहा कि हमने हिंदुत्व छोड़ा नहीं है. हमारा रंग भगवा है और मन में भी भगवा है. उद्धव ठाकरे ने मुंबई के बांद्रा के बीकेसी में आयोजित वचनपूर्ति समारोह में यह बात कही. उद्धव ठकरे का यह बयान आज महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के बदले हुए झंडे और राज ठाकरे के भाषण का जवाब माना जा रहा है. राज ठाकरे ने उद्धव ठाकरे पर परोक्ष व्यंग्य कसते हुए कहा था ‘‘मैं सरकार बनाने के लिए मेरी पार्टी का रंग नहीं बदलता.’’

  • पाकिस्तान, बांग्लादेश के मुस्लिम घुसपैठियों को निकालने के लिए केंद्र सरकार को समर्थन देंगे : राज ठाकरे

    पाकिस्तान, बांग्लादेश के मुस्लिम घुसपैठियों को निकालने के लिए केंद्र सरकार को समर्थन देंगे : राज ठाकरे

    महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने गुरुवार को मुंबई में पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि वे पाकिस्तान, बांग्लादेश से आए मुस्लिम घुसपैठियों को देश से बाहर करने के लिए केंद्र सरकार का समर्थन करेंगे. उन्होंने कहा कि इस देश में आए हुए बांग्लादेशी और पाकिस्तानी मुसलमानों को निकालने की जरूरत है. गृहमंत्री से मांग करेंगे, हम बम पर बैठे हैं. उन्होंने कहा कि वे बांग्लादेशी और पाकिस्तानी मुसलमानों को देश से बाहर निकालने के लिए 9 फरवरी को मोर्चा निकालेंगे.

  • राज ठाकरे ने अपने बेटे अमित को भी राजनीति में उतारा, पार्टी के झंडे को भगवा रंग में रंगा

    राज ठाकरे ने अपने बेटे अमित को भी राजनीति में उतारा, पार्टी के झंडे को भगवा रंग में रंगा

    MNS के नए झंड़े को पूरी तरह भगवा रंग में रंग दिया गया है. इससे पहले इसमें पांच रंग थे. पार्टी की ओर से जारी किए गए झंडे में शिवाजी महाराज के शासनकाल की मुद्रा प्रिंट है. झंडे पर संस्कृत में श्लोक लिखा गया है- 'प्रतिपच्चन्द्रलेखेव वर्धिष्णुर्विश्ववन्दिता, शाहसूनो: शिवस्यैषा मुद्रा भद्राय राजते.'

  • शिवसेना के विधायक ने अंग्रेजी में लिखे नामों की आधिकारिक सूची फाड़ डाली

    शिवसेना के विधायक ने अंग्रेजी में लिखे नामों की आधिकारिक सूची फाड़ डाली

    महाराष्ट्र के एक विधायक ने सोमवार को एक आधिकारिक सूची यह कहते हुए फाड़ दी कि इसमें नाम मराठी भाषा के बजाए अंग्रेजी में लिखे हुए हैं. यह घटना उस वक्त हुई जब मुंबई के चांदीवली से शिवसेना विधायक दिलीप लांडे बीएमसी के उपायुक्त तथा नगर निकाय के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे.

  • उद्धव ठाकरे की सोशल मीडिया पर आलोचना को लेकर इतनी नाराज हुई शिवसेना की महिला कार्यकर्ता कि...

    उद्धव ठाकरे की सोशल मीडिया पर आलोचना को लेकर इतनी नाराज हुई शिवसेना की महिला कार्यकर्ता कि...

    मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने पर शिवसैनिकों द्वारा एक युवक का मुंडन किेए जाने के बाद इसी तरह का एक और मामला मंगलवार को सामने आया. महाराष्ट्र के बीड़ जिले में उद्धव ठाकरे की आलोचना करने वाले एक व्यक्ति पर शिवसेना की एक महिला कार्यकर्ता ने स्याही फेंक दी. महाराष्ट्र के बीड़ जिले में शिवसेना की एक महिला कार्यकर्ता सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की आलोचना पर इतनी नाराज हो गई कि उसने पार्टी प्रमुख की निंदा करने वाले व्यक्ति पर स्याही फेंक दी. उस व्यक्ति ने अपनी फेसबुक पोस्ट में ''नालायक'' और ''उद्धवस्त'' शब्द का इस्तेमाल किया था.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com