NDTV Khabar

Mahatma gandhi News in Hindi


'Mahatma gandhi' - 339 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गुजरात में 9वीं की परीक्षा में पूछा गया ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?', अधिकारियों ने शुरू की जांच

    गुजरात में 9वीं की परीक्षा में पूछा गया ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?', अधिकारियों ने शुरू की जांच

    परीक्षा में यह अटपटा प्रश्न पूछे जाने का मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शूरू कर दी है. साथ ही, इसके अलावा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों से पूछे गए एक और प्रश्न ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हैरान कर दिया है. इस प्रश्न में कहा गया है-- ‘‘अपने इलाके में शराब की बिक्री बढ़ने एवं शराब तस्करों द्वारा पैदा की जाने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत करते हुए जिला पुलिस प्रमुख को एक पत्र लिखें.’’

  • सार्वजनिक आयोजनों में दिग्विजय सिंह की 'गांधीगिरी', बीजेपी ने पाखंड करार दिया

    सार्वजनिक आयोजनों में दिग्विजय सिंह की 'गांधीगिरी', बीजेपी ने पाखंड करार दिया

    महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष में वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह की ओर से उनके मुख्य आतिथ्य वाले मंचीय कार्यक्रमों के आयोजकों के लिए विशेष अनुरोध जारी किए जा रहे हैं. इनमें यह बात अहम है कि 72 वर्षीय राज्यसभा सांसद की खास मौजूदगी वाले कार्यक्रमों की शुरुआत बापू के प्रिय भजन "रघुपति राघव राजाराम.." से की जाएगी. बीजेपी ने मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के इस कदम को पाखंड कहा है.

  • महात्मा गांधी के प्रपौत्र बोले- नए भारत के साथ-साथ नए ‘राष्ट्रपिता' की भी उत्पत्ति हुई, लेकिन महात्मा गांधी ऐसे देश के...

    महात्मा गांधी के प्रपौत्र बोले- नए भारत के साथ-साथ नए ‘राष्ट्रपिता' की भी उत्पत्ति हुई, लेकिन महात्मा गांधी ऐसे देश के...

    महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने शनिवार को कहा कि नये भारत के साथ-साथ नए ‘राष्ट्रपिता’ की भी उत्पत्ति हुई है लेकिन महात्मा गांधी ऐसे देश के राष्ट्रपिता कभी नहीं बनते. उन्होंने राष्ट्रपिता के अस्थि विसर्जन में इस्तेमाल किए गए पात्र की हाल ही में मध्य प्रदेश से हुई चोरी को ‘बेअदबी’ बताया और इस घटना पर चुप्पी साधने के लिए केन्द्र और मध्य प्रदेश सरकार की आलोचना की. तुषार ने कहा कि यह घटना वर्तमान में और पिछले सात दशक से शासन कर रहे राजनीतिक दलों द्वारा महात्मा की छवि को नुकसान पहंचाने की तयशुदा योजना है.

  • महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने फूट-फूटकर रोए सपा नेता, बोले- 'आजाद कराकर कहां चले गए बापू...' देखें VIDEO

    महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने फूट-फूटकर रोए सपा नेता, बोले- 'आजाद कराकर कहां चले गए बापू...' देखें VIDEO

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश में कई जगह आयोजन किए गए. उनको अलग-अलग तरह से याद किया गया. इसी बीच समाजवादी पार्टी के नेता फिरोज खान, महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने फूट-फूटकर रोते नजर आए.

  • महात्मा गांधी का अस्थिकलश चोरी, बापू की तस्वीर पर लिखा....

    महात्मा गांधी का अस्थिकलश चोरी, बापू की तस्वीर पर लिखा....

    देशभर में 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई गई, उसी दिन मध्य प्रदेश के रीवा शहर के बापू भवन में लगी महात्मा गांधी की तस्वीर पर अज्ञात लोगों ने ‘राष्ट्रदोही’ लिखने के साथ-साथ वहां रखे उनके अस्थिकलश को चुरा लिया. यह जानकारी पुलिस ने दी है. भारत भवन में अस्थिकलश 1948 से रखा था. रीवा पुलिस ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि वह इसकी जांच कर रही है. रीवा पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने कहा कि रीवा जिला कांग्रेस अध्यक्ष गुरमीत सिंह की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है. सीसीटीवी के फुटेज के आधार पर आरोपियों की पहचान करने का प्रयास जारी है.

  • दिग्विजय सिंह बोले- महात्मा गांधी जिंदा होते तो कश्मीर से Article 370 हटाए जाने के फैसले के खिलाफ निकालते मार्च

    दिग्विजय सिंह बोले- महात्मा गांधी जिंदा होते तो कश्मीर से Article 370 हटाए जाने के फैसले के खिलाफ निकालते मार्च

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के हालिया भाषण का हवाला देते हुए दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि मुस्लिमों के चरमपंथीकरण की तरह हिंदुओं का चरमपंथीकरण भी खतरनाक है. उनके इस बयान पर विवाद उत्पन्न हो गया है. उन्होंने कहा, 'आपने (संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का हालिया भाषण सुना होगा जिसमें वह इस्लामोफोबिया और इस्लामी चरमपंथ की बात कर रहे थे. इसके विरोध में "रेडिकलाइजेशन ऑफ द हिंदूज" (हिंदुओं का चरमपंथीकरण) की बात की जा रही है और "रेडिकलाइजेशन ऑफ द हिंदूज" भी उतना ही खतरनाक है, जितना खतरनाक "रेडिकलाइजेशन ऑफ द मुस्लिम्स (मुस्लिमों का चरमपंथीकरण) है.'

  • Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) पर आयोजित 'स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शिरकत की. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 150 रुपये का सिक्का भी जारी किया.

  • Gandhi Jayanti पर प्रियंका गांधी ने दी BJP को नसीहत, कहा- 'बापू के बारे में बात करने से पहले...'

    Gandhi Jayanti पर प्रियंका गांधी ने दी BJP को नसीहत, कहा- 'बापू के बारे में बात करने से पहले...'

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर बुधवार को आयोजित गांधी संदेश यात्रा में शिरकत की. इस दौरान प्रियंका गांधी ने BJP को नसीहत दी कि 'बापू के बारे में बात करने से पहले उनके रास्ते पर चलना सीखें.'

  • कांग्रेस ने पोस्टर पर भोपाल की बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर को 'हिंसा की पुजारन' लिखा!

    कांग्रेस ने पोस्टर पर भोपाल की बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर को 'हिंसा की पुजारन' लिखा!

    महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में कांग्रेस नेताओं द्वारा लगवाया गया एक पोस्टर बुधवार को चर्चा का विषय बन गया. राज्य में सत्तासीन कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने पोस्टर में भोपाल की सांसद प्रज्ञा ठाकुर का फोटो इस्तेमाल किया और उसके नीचे 'हिंसा की पुजारन' लिखा. पोस्टर में महात्मा गांधी की भी तस्वीर है जिसके नीचे 'अहिंसा के पुजारी' लिखा गया है. बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर पर कांग्रेस नेताओं द्वारा इस तरह निशाना बनाने का यह पहला मामला है.

  • महात्मा गांधी जयंती पर PM मोदी ने New York Times में लिखा लेख, आने वाली पीढ़ियां रखें उन्हें याद, तो दिया 'आईंस्टाइन चैलेंज'

    महात्मा गांधी जयंती पर PM मोदी ने New York Times में लिखा लेख, आने वाली पीढ़ियां रखें उन्हें याद, तो दिया 'आईंस्टाइन चैलेंज'

    पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज के दिन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में आईंस्टीन चैलेंज प्रस्तावित कर रहा हूं. हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गांधी जी के आदर्शों को भविष्य की पीढ़ियों द्वारा याद किया जाना चाहिए. मैं इस मौके पर विचारकों, उद्यमियों और तकनीकी नेताओं से अनुरोध करता हूं कि वह अपने माध्यम से महात्मा गांधी के विचारों को आगे बढ़ाएं. बता दें, पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क टाइम्स अखबर में 'व्हाई इंडिया एंड द वर्ल्ड नीड गांधी' के नाम से एक लेख लिखा है.

  • जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों वो राष्ट्रपिता के आदर्शों को कैसे समझ सकते हैं : सोनिया गांधी

    जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों वो राष्ट्रपिता के आदर्शों को कैसे समझ सकते हैं : सोनिया गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर पर बापू को नमन करते हुए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस एवं भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों वो राष्ट्रपिता के आदर्शों को कैसे समझ सकते हैं.

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व PM मनमोहन सिंह और राहुल गांधी ने दी बापू को श्रद्धांजलि

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व PM मनमोहन सिंह और राहुल गांधी ने दी बापू को श्रद्धांजलि

    मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी ने राजघाट पहुंचकर बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, '150वीं जयंती पर महात्मा गांधी जी को मेरी श्रद्धांजलि. राष्ट्रपिता ने अपने विचार और कर्म से हमें यह बताया कि पूरी मानवता के लिए प्रेम और अहिंसा ही दमन, अत्याचार तथा घृणा को पराजित करने का एकमात्र रास्ता है.'

  • Gandhi Jayanti: फलस्तीन ने महात्मा गांधी के सम्मान में जारी किया डाक टिकट

    Gandhi Jayanti: फलस्तीन ने महात्मा गांधी के सम्मान में जारी किया डाक टिकट

    फलस्तीन ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi's 150th Birth Anniversary) के मौके पर ‘गांधी की विरासत और मूल्यों’ के सम्मान में डाक टिकट जारी किया.

  • महात्मा गांधी की 150वीं जयंती : सोनिया गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की राजघाट तक पदयात्रा

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती : सोनिया गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की राजघाट तक पदयात्रा

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पदयात्रा करेंगी. सोनिया पार्टी नेताओं के साथ कांग्रेस के दिल्ली ऑफ़िस से राजघाट जाएंगी और बापू को उनके समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि देंगी. राजघाट में सोनिया पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को शपथ भी दिलाएंगी.

  • गांधी जयंती पर इस बॉलीवुड एक्टर ने किया ट्वीट, कहा- जय श्री राम की हिंसा...

    गांधी जयंती पर इस बॉलीवुड एक्टर ने किया ट्वीट, कहा- जय श्री राम की हिंसा...

    बॉलीवुड एक्टर प्रकाश राज (Prakash Raj) यूं तो अपनी एक्टिंग को लेकर खूब पसंद किए जाते हैं, लेकिन हाल ही में प्रकाश राज अपने एक ट्वीट को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं. इस ट्वीट में एक्टर ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi 150th Jayanti) पर देशवासियों से एक सवाल किया है.

  • Gandhi Jayanti 2019 Updates: प्रधानमंत्री मोदी राजघाट पर दी 'बापू' को श्रद्धांजलि, शाम में साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम

    Gandhi Jayanti 2019 Updates: प्रधानमंत्री मोदी राजघाट पर दी 'बापू' को श्रद्धांजलि, शाम में साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम

    उसके बाद पीएम मोदी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे. वहां से वह साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे जहां वह 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे. इस समारोह के लिए गांधीवादी संस्थानों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है.

  • Gandhi Jayanti के मौके पर सलमान खान ने फैन्स को दिया ये खास मैसेज, Video हुआ वायरल

    Gandhi Jayanti के मौके पर सलमान खान ने फैन्स को दिया ये खास मैसेज, Video हुआ वायरल

    भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) जी की आज 150 वीं जयंती (Mahatma Gandhi 150th Jayanti) है. इस मौके पर बॉलीवुड के 'दबंग' यानी सलमान खान (Salman Khan) ने अपने फैन्स को एक खास मैसेज दिया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

  • PM मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, शाम को जाएंगे साबरमती आश्रम, भारत को ओडीएफ घोषित करेंगे

    PM मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, शाम को जाएंगे साबरमती आश्रम, भारत को ओडीएफ घोषित करेंगे

    इस समारोह के लिए गांधीवादी संस्थानों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि मोदी नगर के जीएमडीसी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय नवरात्रि समारोह में भी शामिल होंगे. वह कुछ समय गरबा मैदान में बिताएंगे और फिर दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

12345»

Advertisement

 

Mahatma gandhi फोटो

Mahatma gandhi वीडियो

Mahatma gandhi से जुड़े अन्य वीडियो »