NDTV Khabar

Manas mishra


'Manas mishra' - 721 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    भारतीय नौसेना ने सर्विंलांस सिस्टम और अमेरिकी पी-8आई एंटी सबरीन वारफेयर स्पाई प्लेन की मदद से  हिंद महासगार इलाके में चक्कर लगा रहे चीन की सेना के 7 नेवी वारशिपों की हरकतों को  पकड़ा है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने चीनी नेवी के इन जहाजों की तस्वीरें भी जारी की हैं. सूत्रों के मुताबिक इनकी मौजूदगी पर लगातार नजर रख जा रही है. आपको बता दें कि चीन के इन 7 वारशिपों में तीन समुद्री डाकुओं के लिए तैनात किए जाने वाले जहाज शामिल हैं जिन्हें अदन की खाड़ी में तैनात किया जाना है. चीन अदन की खाड़ी में किसी भी समय 'एंटी पाइरेसी ड्रिल्स' के तहत 6- 7 वारशिप तैनात करता रहता है. 

  • पहाड़ के ऊपर चल रही थी अवैध हथियारों की फैक्ट्री,दिल्ली पुलिस का छापा

    पहाड़ के ऊपर चल रही थी अवैध हथियारों की फैक्ट्री,दिल्ली पुलिस का छापा

    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मेवात में एक अवैध हथियार बनाने की फैक्टरी का भंडाफोड़ कर 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 10 पिस्टल और बड़ी मात्रा में अवैध हथियार बनाने का सामान बरामद हुआ है. क्राइम ब्रांच के एडिश्नल सीपी अजीत सिंगला के मुताबिक एक सूचना के बाद द्वारका छावला रोड से एक स्विफ्ट कार को रोककर तालिम खान,नौमान,नजर हुसैन और जुबैर खान को पकड़ा गया. सभी भरतपुर राजस्थान के रहने वाले हैं, इनके पास से 10 पिस्टल और 10 कारतूस बरामद हुए.

  • कश्मीर में गुलाम नबी आजाद किससे मिलने जा रहे हैं, फारुख अब्दुल्ला को फिर लिया गया हिरासत में, जम्मू-कश्मीर से जुड़ी आज की 15 बड़ी बातें

    कश्मीर में गुलाम नबी आजाद किससे मिलने जा रहे हैं, फारुख अब्दुल्ला को फिर लिया गया हिरासत में, जम्मू-कश्मीर से जुड़ी आज की 15 बड़ी बातें

    सुप्रीम कोर्ट से जम्मू-कश्मीर जाने की इजाजत मिलने के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि उनकी याचिका में यह कहीं लिखा है कि वह परिवार या किसी नेता से मिलने जा रहा हूं. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि घाटी में बीजेपी के नेता को छोड़कर सभी को हिरासत में रखा गया है. जाहिर सी बात है वो आवाज नहीं उठाएंगे. उन्‍होंने कहा कि मैं घाटी के लोगों से मिलूंगा और कोर्ट को बताउंगा कि वो कैसे रह रहे हैं ताकि कोर्ट सरकार को बताए कि उनके खाने पीने का सही इंतजाम हो सके. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैंने अपने परिवार वालों से मिलने की बात कही है क्‍योंकि मेरे भाई, बहन, भतीजे सभी वहां रहते हैं. मैं उनको लेकर चिंतित हूं. मैं वहां के दूसरे लोगों को लेकर भी चिंतित हूं. जो लोग वहां शिकारे पर काम करते हैं उनकी रोजी रोटी रोज की आमदनी पर निर्भर करती है. जब 100 रुपये उनके घर में आते हैं तब जाकर उनके घर में चूल्‍हा जलता है. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैं यह देखना चाहता हूं कि वो कैसे रह रहे हैं. उनकी रोजी रोटी कैसे चल रही है. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को लेकर आज कई खबरें आई हैं. श्रीनगर से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक आज जम्मू-कश्मीर को लेकर गहमागहमी का दिन रहा है.

  • नोएडा के सेक्टर 21- ए स्थित स्टेडियम में युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

    नोएडा के सेक्टर 21- ए स्थित स्टेडियम में युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

    नोएडा के सेक्टर 21- ए स्थित स्टेडियम में सोमवार सुबह एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.  थाना सेक्टर 24 के थानाध्यक्ष रामफल सिंह ने बताया कि स्टेडियम में तैनात एक सिक्योरिटी गार्ड ने सुबह पुलिस को सूचना दी की स्टेडियम के अंदर पेड़ से फंदा लगाकर एक युवक ने आत्महत्या कर ली है.

  • सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    यमन के हूथी विद्रोहियों ने शनिवार सुबह सऊदी अरब की कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले किए थे. इससे दुनियाभर में कच्चे तेल की सप्लाई पर असर पड़ेगा और इसके असर से भारत की अछूता नहीं रहेगा. सऊदी तेल कंपनी अरामको ने कहा कि वह अगले करीब दो दिनों तक उत्पादन को कम रखेगी ताकि क्षतिग्रस्त हुए तेल के कुओं की मरम्मत की जा सके.  इस हमले के बाद ईरान और अमेरिका एक-दूसरे पर उंगली उठा रहे हैं. वहीं  सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने शुरुआती अनुमान के आधार पर बताया कि हमले से प्रतिदिन 57 लाख बैरल तेल उत्पादन घट गया है.  ईथेन और नेचुरल गैस की सप्लाई भी आधी प्रभावित हुई है. इन हमलों का निशाना सिर्फ़ सऊदी अरब ही नहीं बल्कि दुनिया की तेल सप्लाई और सुरक्षा पर भी था.  

  • हरियाणा में एनआरसी को लेकर कांग्रेस में अलग-अलग सुर, बीएस हुड्डा ने कहा- बाहरियों को जाना होगा

    हरियाणा में एनआरसी को लेकर कांग्रेस में अलग-अलग सुर,  बीएस हुड्डा ने कहा- बाहरियों को जाना होगा

    असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स यानी NRC से 19 लाख से ज्यादा लोग बाहर हो गए हैं. ऐसे में इसे लेकर वहां काफ़ी विवाद है. इस सबके बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दोहराया है कि असम में नागरिकों की पहचान से जुड़ी प्रक्रिया हरियाणा में भी अपनाई जाएगी. खट्टर ने बताया कि इस सिलसिले में उन्होंने राज्य मानवाधिकार आयोग के पूर्व चेयरमैन और रिटायर्ड जस्टिस एचएस भल्ला और नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा से बात की है.

  • जम्मू-कश्मीर स्थित अपने घर जाने के लिए गुलाम नबी आजाद ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार, सुनवाई आज

    जम्मू-कश्मीर स्थित अपने घर जाने के लिए गुलाम नबी आजाद ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार, सुनवाई आज

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने अपने परिवार के सदस्यों का हालचाल जानने के लिए अपने गृह राज्य जम्मू कश्मीर जाने की अनुमति के वास्ते सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. आजाद ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर यह याचिका दायर की है और यह याचिका राजनीतिक नहीं है. जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री आजाद की याचिका पर प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगाई, न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ सोमवार को सुनवाई करेगी.

  • क्या आर्यों ने हमला किया था, कौन हैं यहां के पूर्वज? ऐसे ही 5 सवालों पर प्रोफेसर वसंत शिंदे के दावे

    क्या आर्यों ने हमला किया था, कौन हैं यहां के पूर्वज? ऐसे ही 5 सवालों पर प्रोफेसर वसंत शिंदे के दावे

    हड़प्पा सभ्यता के सबसे बड़े ज्ञात शहर ‘राखीगढ़ी’ से प्राप्त नमूनों पर हुए एक हालिया शोध ने ‘आर्यों के बाहरी होने’ के सिद्धांत पर प्रश्नचिह्न लगा दिया है. यह शोध प्रतिष्ठित शोधपत्रिका ‘सेल’ में ‘हड़प्पा के एक प्राचीन जीनसमूह में पूर्वी-यूरोप (स्टेपी) या ईरानी कृषकों का डीएनए अनुपस्थित’ शीर्षक से इसी महीने प्रकाशित हुआ. इसके मुख्य शोधकर्ता एवं पुणे स्थित डेक्कन कॉलेज के पूर्व कुलपति प्रोफेसर बसंत शिंदे के इस दावे के बाद सबसे बड़ा सवाल उठा है कि आर्य क्या बाहर से नहीं आए थे. ऐसी ही कई सवालों का प्रोफेसर शिंदे ने विस्तार से जवाब दिया है. 

  • BHU के प्रोफेसर चौबे की बर्खास्तगी की मांग को लेकर छात्र-छात्राओं का धरना जारी, जानें पूरा मामला

    BHU के प्रोफेसर चौबे की बर्खास्तगी की मांग को लेकर छात्र-छात्राओं का धरना जारी,  जानें पूरा मामला

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एक बार फिर छात्राएं नाराज होकर सिंहद्वार पर बीती रात धरने पर बैठ गईं इन छात्राओं की मांग है कि जंतु विज्ञान विभाग के प्रोफेसर एसके चौबे को बर्खास्त किया जाए जिनके ऊपर छेड़खानी का आरोप है. आरोप के मुताबिक बीते साल काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं के साथ प्रोफेसर चौबे दक्षिण भारत के टूर पर गए थे वहां पर इन्होंने कुछ अश्लील हरकतें की थीं. जिसकी शिकायत बीएचयू प्रशासन से की थी.

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह बारिश हुई

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह बारिश हुई

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस भरे मौसम से कुछ राहत मिली. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में रविवार सुबह 1.8 मिमी बारिश हुई. उन्होंने बताया कि हालांकि कई स्थानों में बारिश नहीं हुई उनमें वह क्षेत्र भी शामिल हैं जो रिज, पालम और आयानगर मौसम केंद्रों के अंतर्गत आते हैं. उन्होंने बताया कि दिन में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है. न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि सापेक्ष आर्द्रता सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर 81 फीसदी दर्ज की गई. 

  • मैंने ऑटोमोबाइल निर्माताओं से कहा, कभी खुशी होती है, कभी गम होता है..... यही जीवन चक्र है : नितिन गडकरी

    मैंने ऑटोमोबाइल निर्माताओं  से कहा, कभी खुशी होती है, कभी गम होता है..... यही जीवन चक्र है : नितिन गडकरी

    केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती के दौर के बीच शनिवार को कहा कि उद्योगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मुश्किल समय गुजर जायेगा.  गडकरी ने विदर्भ उद्योग संघ के 65वें स्थापना दिवस पर यहां कहा, 'मुझे पता है कि उद्योग काफी कठिन दौर से गुजर रहे है. हम वृद्धि दर बढ़ाना चाहते हैं.' उन्होंने कहा कि हाल ही में वह ऑटोमोबाइल निर्माताओं से मिले थे और वे कुछ चिंतित थे. उन्होंने कहा, 'मैंने उनसे कहा, कभी खुशी होती है, कभी गम होता है. कभी आप सफल होते हैं और कभी आप असफल होते हैं. यही जीवन चक्र है.' वहीं दूसरी ओर  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिये शनिवार को बाजार प्रोत्साहन के उपायों की तीसरी किस्त की घोषणा की. इसमें रीयल एस्टेट तथा निर्यात क्षेत्रों को कुल मिला कर 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय मदद देने की योजनाएं शामिल हैं.

  • राज्यसभा की पांच स्थायी समितियों की अध्यक्षता विपक्ष के सदस्य करेंगे

    राज्यसभा की पांच स्थायी समितियों की अध्यक्षता विपक्ष के सदस्य करेंगे

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आठ विभागों से संबंधित पांच स्थायी समितियों (डीआरएससी) का अध्यक्ष विपक्ष के सदस्यों को बनाने को मंजूरी दी है. इन आठ समितियों में से सत्तारूढ़ भाजपा को तीन समितियों की अध्यक्षता मिली है. विपक्ष ने पिछले दो वर्षों के दौरान चार समितियों की अध्यक्षता की थी.

  • अधूरे प्रोजेक्ट पूरे करने के लिए 10000 करोड़ रुपये की सरकारी मदद आम्रपाली, जेपी और युनिटेक को नहीं मिलेगी, 10 बड़ी बातें

    अधूरे प्रोजेक्ट पूरे करने के लिए 10000 करोड़ रुपये की सरकारी मदद आम्रपाली, जेपी और युनिटेक को नहीं मिलेगी, 10 बड़ी बातें

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने फिर एक प्रेस कान्फ्रेंस कर अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कुछ नए ऐलान किए हैं. इस बार ऐलान हाउसिंग और एक्सपोर्ट सेक्टर से जुड़े हैं. देश भर में अटके हुए अफ़ॉर्डेबल और मिडिल क्लास हाउसिंग प्रोजेक्ट्स जो NPA या दिवालिया अदालत में नहीं हैं उनके लिए सरकार ने दस हज़ार करोड़ रूपए के फंड का एलान किया है. एक महीने में तीसरी बार वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की है. जिसमें अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए कई अहम ऐलान किए जा चुके हैं. इस बार बार निर्यात और हाउसिंग क्षेत्र में राहत देने के लिए सरकार ने ऐलान किए हैं.

  • हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अमित शाह की अपील पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा- भारत हिंदी, हिंदू और हिंदुत्व से बड़ा है

    हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अमित शाह की अपील पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा- भारत हिंदी, हिंदू और हिंदुत्व से बड़ा है

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनने की अपील का ऑल इंडिया मजलिस-ए इत्तेहाद उल मुसलमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने विरोध किया है. उन्होंने कहा कि भारत हिंदी, हिंदू और हिंदुत्व से कहीं बड़ा है. ओवैसी न कहा कि हिंदी सभी भारतीयों की मातृभाषा नहीं है. क्या आप विभिन्न मातृभाषाओं की विभिन्नता और सुंदरता की तारीफ कर सकते हैं.

  • केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने की हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने की हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील

    हिंदी दिवस के मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदी के माध्यम से पूरे देश को जोड़ने की अपील की है. एक कार्यक्रम के दौरान अमित शाह ने कहा कि विभिन्न भाषाएं और बोलियां हमारे देश की ताकत हैं. लेकिन अब देश को एक भाषा की जरूरत है ताकि यहां पर विदेशी भाषाओं को जगह न मिल पाए.

  • बिहार : तमंचे और रायफल के साथ 'डिस्को', फायरिंग भी की गई

    बिहार : तमंचे और रायफल के साथ 'डिस्को', फायरिंग भी की गई

    बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर में एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर ही खुलेआम कुछ युवकों ने जमकर हथियार लहराए. मामला कटरा थाना इलाके का है. जब कुछ बार बालाएं मंच पर डांस कर रही थीं तभी कुछ युवक हथियारों के साथ स्टेज पर पहुंचे और हवा में फ़ायरिंग भी की. गनीमत इस बात की रही कि कोई दुर्घटना नहीं हुई. लेकिन खुलेआम इस तरह हथियारों का प्रदर्शन स्थानीय प्रशासन की सक्रियता पर बड़े सवाल खड़े कर रहा है

  • पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने दी हिन्दी दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं

    पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने दी हिन्दी दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) और भाजपा अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि हिन्दी देश को एकता की डोर में बांधने का काम कर सकती है. मोदी ने टि्वटर पर कहा, 'हिंदी दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई. भाषा की सरलता, सहजता और शालीनता अभिव्यक्ति को सार्थकता प्रदान करती है. हिंदी ने इन पहलुओं को खूबसूरती से समाहित किया है.

  • सुप्रीम कोर्ट की एक टिप्पणी से 'कॉमन सिविल कोड' फिर चर्चा में, क्या 'तीन तलाक' बिल के बाद इस पर भी आगे बढ़ेगी मोदी सरकार?

    सुप्रीम कोर्ट की एक टिप्पणी से 'कॉमन सिविल कोड' फिर चर्चा में, क्या 'तीन तलाक' बिल के बाद इस पर भी आगे बढ़ेगी मोदी सरकार?

    सुप्रीम कोर्ट की एक टिप्पणी से एक बार फिर समान नागरिक संहिता का मुद्दा चर्चा में आ गया है. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिए गए एक फैसले में कहा कि देश के सभी नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए अभी तक कोई प्रयास नहीं किया गया है. जबकि सुप्रीम कोर्ट इस संबंध में कई बार कह चुका है. न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध की पीठ ने अपने फैसले में कहा कि गोवा भारतीय राज्य का एक चमचमाता उदाहरण है जिसमें समान नागरिक संहिता लागू है, जिसमें सभी धर्मों की परवाह किए बिना यह लागू है, वो भी कुछ सीमित अधिकारों को छोड़कर.