NDTV Khabar

Manas mishra News in Hindi


'Manas mishra' - 399 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पंडित नेहरू की लोकसभा सीट फूलपुर : यहां लोग हार कर भी बन जाते थे बड़े नेता

    पंडित नेहरू की लोकसभा सीट फूलपुर : यहां लोग हार कर भी बन जाते थे बड़े नेता

    उत्तर प्रदेश के  इलाहाबाद जिले की फूलपुर के लोगों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू को तीन बार सांसद बनाया है. देश की आजादी के बाद से पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने इसको संसदीय क्षेत्र बनाया और बड़ी आसानी से तीन बार जीत दर्ज की. पंडित नेहरू ने यहां से 1952, 1957 और 1962 में चुनाव  जीता था.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के वोट प्रतिशत से कांग्रेस को बड़ी उम्मीद

    लोकसभा चुनाव 2019 : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के वोट प्रतिशत से कांग्रेस को बड़ी उम्मीद

    लोकसभा चुनाव 2019 के मैदान में जहां प्रियंका गांधी वाड्रा  के उतरने से उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को थोड़ी ऊर्जा मिली है, वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के बाद कांग्रेस के लिए थोड़ी राहत और थोड़ी चिंता की बात दोनों हो सकती है. राजस्थान में जहां गुर्जर आरक्षण आंदोलन से राज्य सरकार जूझ रही है वहीं किसानों के कर्ज माफी के मुद्दे पर मध्य प्रदेश में भी सरकार  को कई जगहों पर नाराजगी झेलनी पड़ रही है.

  • प्रियंका गांधी वाड्रा के आने से समीकरणों पर असर? अखिलेश यादव ने कहा- गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल, 10 बड़ी बातें

    प्रियंका गांधी वाड्रा के आने से समीकरणों पर असर? अखिलेश यादव ने कहा- गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल, 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपना सबसे बड़ा चुनावी हथियार का इस्तेमाल कर दिया है. प्रियंका गांधी वाड्रा अब चुनावी मैदान में हैं. लोकसभा की 80 सीटों वाली इस राज्य में चुनावी घमासान इस बार तीन मोर्चों पर लड़ा जाएगा एक ओर जहां प्रियंका गांधी वाड्रा और ज्योतिरादित्य सिंधिया की अगुवाई में कांग्रेस है, सपा-बीएसपी गठबंधन और भारी भरकम बहुमत वाली जोड़ी मोदी और योगी की जोड़ी है. लेकिन प्रियंका गांधी वाड्रा के आने से कांग्रेस में ऊर्जा का संचार हुआ है और पार्टी के कार्यकर्ता प्रियंका को लाने की मांग काफी दिन से कर रहे थे. सोमवार को लखनऊ में रोड शो में के बाद हुई रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐलान किया कि प्रियंका और ज्योतिरादित्य सिंधिया अब उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनावाएंगे. राहुल का संकेत साफ है कि अब उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अपना विस्तार करेगी और अपने दम पर संगठन खड़ा करेगी. हालांकि बहुत कुछ लोकसभा चुनाव के नतीजे पर भी निर्भर करेगा. अगर कांग्रेस प्रियंका और ज्योतिरादित्य सिंधिया की अगुवाई में अपेक्षित प्रदर्शन करती है तो उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का चेहरा प्रियंका गांधी होंगी इसमें कोई दो राय नहीं होगी. प्रियंका के आने के बाद से उत्तर प्रदेश में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

  • क्या प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की ओर से होंगी सीएम पद की उम्मीदवार?

    क्या प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की ओर से होंगी सीएम पद की उम्मीदवार?

    कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी चुनावी रथ पर सवार होकर उत्तर प्रदेश के मैदान में उतर पड़ी हैं. राज्य में पस्त पड़ी कांग्रेस में फिर उत्साह भरना प्रियंका के सामने बड़ी चुनौती है. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अगर अकेले लड़ाई लड़ती है तो उसको एक साथ दो मोर्चों पर लड़ना है. जिसमें एक ओर पीएम मोदी की अगुवाई में बीजेपी है तो दूसरी ओर अखिलेश यादव और मायावती का गठबंधन है.

  • वह इंदिरा की पोती हैं, राजीव की बेटी हैं, ज़हीन हैं लेकिन 1984 में सिर्फ दो सीटें हारने वाली कांग्रेस के पास यूपी में अब सिर्फ 2 सीटें हैं...

    वह इंदिरा की पोती हैं, राजीव की बेटी हैं, ज़हीन हैं लेकिन 1984 में सिर्फ दो सीटें हारने वाली कांग्रेस के पास यूपी में अब सिर्फ 2 सीटें हैं...

    इस मुल्क के तीन-तीन प्रधानमंत्री उनके घर से हैं.. वह इंदिरा गांधी की पोती हैं.. वह राजीव की बेटी हैं..वह मिलनसार हैं..वह जहीन (होशियार) हैं..वह मिलनसार हैं..वह कांग्रेस की पोस्टर गर्ल हैं..वह अपनी मुस्कान से दिल जीत लेती हैं..वह अजनबी आवाज से भी रिश्ता बना लेती हैं..वह अमेठी आती हैं लोग उन्हें छू-छूकर देखते हैं..क्योंकि वह आसमां के सितारों की बस्ती से आती हैं..

  • क्या उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 72 मौतों का इंतजार कर रही थीं सरकारें? कहां है विपक्ष

    क्या उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 72 मौतों का इंतजार कर रही थीं सरकारें? कहां है विपक्ष

    लोकसभा चुनाव की घोषणा होने में अब सिर्फ कुछ दिन दिनों की बात है. लेकिन सवाल इस बात का है कि पीएम मोदी की अगुवाई में केंद्र और उत्तर प्रदेश की सत्ता में काबिज बीजेपी के खिलाफ विपक्ष कोई बड़ा मुद्दा नहीं ढूंढ पा रहा है. केंद्र में कांग्रेस राफेल को मुद्दा बनाने की कोशिश कर रही है लेकिन उसका साथ बाकी बड़ी विपक्षी पार्टियां नहीं दे रही हैं.

  • सामने आई चिट्ठी : राफेल डील पर सीधे दखल दे रहा था प्रधानमंत्री कार्यालय, मनोहर पर्रिकर ने दिया था यह जवाब

    सामने आई चिट्ठी :  राफेल डील पर सीधे दखल दे रहा था प्रधानमंत्री कार्यालय, मनोहर पर्रिकर ने दिया था यह जवाब

    राफेल सौदे का मुद्दा शुक्रवार को लोकसभा  में छाया रहा जहां एकजुट विपक्ष ने एक अखबार की खबर का हवाला देते हुए मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने तथा प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग की. वहीं सरकार ने आरोप लगाया कि विपक्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों और निहित स्वार्थ से जुड़े तत्वों के हाथों में खेल रहा है और उसका प्रयास गड़े मुर्दे उखाड़ने जैसा है.

  • 'ट्रिपल तलाक कानून होगा रद्द', लोकसभा चुनाव में कितना असर डालेंगे राहुल गांधी के ऐसे ही 4 बड़े ऐलान

    'ट्रिपल तलाक कानून होगा रद्द', लोकसभा चुनाव में कितना असर डालेंगे राहुल गांधी के ऐसे ही 4 बड़े ऐलान

    लोकसभा ऐलान से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जनता को लुभाने के लिए ताबड़तोड़ ऐलान और वादे कर रहे हैं. लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से किए जा रहे वादे सिर्फ हवा में ही नहीं किए जा रहे हैं. इन वादों के पीछे डाटा और चुनावी गुणाभाग का पूरा इस्तेमाल किया जा रहा है और इनको चुनावी घोषणापत्र भी शामिल किया जाएगा.

  • संसद में पीएम मोदी जब मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछ बैठे- आपको 'हुस्न' वाली बात ही क्यों याद रही

    संसद में पीएम मोदी जब मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछ बैठे- आपको 'हुस्न' वाली बात ही क्यों याद रही

    संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने  कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में वर्तमान सरकार और पिछली सरकार से तुलना करने की कोशिश की गई. उन्होंने कहा कि सरकार के 60 साल के कार्यकाल में कुछ नहीं होने का आरोप लगाकर प्रधानमंत्री नयी पीढ़ी को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं.

  • अमेरिका से वापस आते ही काम में जुटीं प्रियंका गांधी वाड्रा : पार्टी में मुख्यालय में मिला कमरा, बैठकों का दौर शुरू

    अमेरिका से वापस आते ही काम में जुटीं प्रियंका गांधी वाड्रा : पार्टी में मुख्यालय में मिला कमरा, बैठकों का दौर शुरू

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को विदेश से लौटने के बाद पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से उनके तुगलक रोड स्थित आवास पर मुलाकात की.  वहीं पार्टी मुख्यालय में उनके नाम कमरा भी आवंटित हो गया है और उसमें नेम प्लेट भी लग गई है.

  • इन राज्यों में सीबीआई को नहीं है घुसने की इजाजत, जानें क्या कहती है धारा-5 और 6

    इन राज्यों में सीबीआई को नहीं है घुसने की इजाजत, जानें क्या कहती है धारा-5 और 6

    सारदा चिटफंड मामले में पूछताछ के लिए कोलकाता पुलिस कमिश्नर के घर पहुंची सीबीआई के साथ हुए टकराव के बाद संसद से लेकर सड़क तक संग्राम छिड़ा हुआ है. यह पहला मामला है जब सीबीआई और किसी राज्य की पुलिस के बीच सीधा टकराव हुआ हो.

  • सीबीआई, धरना और बीती रात से सियासी हलचल का इशारा, क्या ममता बनर्जी ने राहुल गांधी को पीछे छोड़ा

    सीबीआई, धरना और बीती रात से सियासी हलचल का इशारा, क्या ममता बनर्जी ने राहुल गांधी को पीछे छोड़ा

    कई सालों बाद पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता राजनीति का केंद्र बनता दिख रहा है. लोकसभा चुनाव से पहले यहां राजनीतिक घटनाक्रम काफी तेजी से बदल रहा है. एक ओर जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी यूपीए को मजबूत कर खुद को पीएम पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश कर रहे हैं तो दूसरी ओर ममता बनर्जी विपक्षी एकता की बात तो करती हैं लेकिन खुद को नेता के तौर पर स्थापित करने से नहीं चूक रही हैं.

  • स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन अब 50 हजार : जानिए आप हैं किस स्लैब में और कितने हजार का होगा फायदा

    स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन अब 50 हजार : जानिए आप हैं किस स्लैब में और कितने हजार का होगा फायदा

    आम चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार के वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने आयकर में छूट दिए जाने की घोषणा कर वेतनभोगियों के लिए खुश करने की कोशिश की है. पीयूष गोयल ने कहा कि पांच लाख रुपये तक की आय वालों को अब कोई टैक्‍स नहीं देना होगा. अब स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन 40 हजार की जगह 50 हजार होगी.

  • 5 रुपये में भरपेट खाना मिलने का दावा करने वाली कांग्रेस से BJP आज एक कदम आगे निकली

    5 रुपये में भरपेट खाना मिलने का दावा करने वाली कांग्रेस से BJP आज एक कदम आगे निकली

    कांग्रेस जहां अपने कार्यकाल में गरीबों को 5 रुपये और 12 रुपये में भरपेट खाना मिलने का दावा करती थी तो बीजेपी ने आज एक कदम आगे बढ़ते हुए 17 रुपये हर रोज के हिसाब से किसानों को मदद करने का ऐलान कर डाला है. आपको याद होगा जब साल 2013 में जब डॉ. मनमोहन सिंह की अगुवाई में यूपीए सरकार लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही थी तो उस समय कांग्रेस के कुछ नेताओं के बयान पार्टी की जमकर फजीहत करा रहे थे.

  • बजट 2019 : टैक्स में छूट को लेकर न रहें किसी गलतफहमी में, वह नहीं हुआ जो आप सोच रहे हैं

    बजट 2019 : टैक्स में छूट को लेकर न रहें किसी गलतफहमी में, वह नहीं हुआ जो आप सोच रहे हैं

    अंतरिम बजट 2019-20  पेश करते हुए, वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख तक सालाना आय वालों को टैक्स में छूट दे दी है लेकिन जिनकी आय 5 लाख से ज्यादा है उनके लिए पुराने ही टैक्स के नियम जारी रहेंगे. इस ऐलान के बाद शेयर बाजारों में शुक्रवार को जोरदार तेजी दर्ज की गई है.

  • कर्नाटक में जन्मे, बिहार में जीते, कोकाकोला को भगाया, नीतीश को वाजपेयी से मिलाया, जॉर्ज फर्नांडीज से जुड़ीं 10 बातें जो जाननी चाहिए

    कर्नाटक में जन्मे, बिहार में जीते, कोकाकोला को भगाया, नीतीश को वाजपेयी से मिलाया, जॉर्ज फर्नांडीज से जुड़ीं 10 बातें जो जाननी चाहिए

    पूर्व रक्षा मंत्री एवं प्रख्यात समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 88 वर्ष के थे. उनकी सहयोगी जया जेटली ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि फर्नांडिस अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे, जिस कारण वह पिछले कई वर्षों से सार्वजनिक जीवन से दूर थे. हाल में उन्हें स्वाइन फ्लू भी हो गया था. जया जेटली ने बताया उनका निधन उनके आवास पर हुआ. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार में फर्नांडिस रक्षा मंत्री थे, जब 1999 में भारत ने करगिल युद्ध लड़ा था. उनके कार्यकाल के दौरान ही भारत ने 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था. इंदिरा गांधी को मात देकर 1977 में सत्ता में आई जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में वह उद्योग मंत्री भी रहे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाजवादी नेता के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्पष्टवादी तथा निडर थे जो हमेशा अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. प्रधानमंत्री ने कहा, 'एक दूरदर्शी रेल मंत्री और एक महान रक्षा मंत्री जिसने भारत को सुरक्षित और मजबूत बनाया. अपने कई वर्षों के सार्वजनिक जीवन में वह अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. उन्होंने आपातकाल का जोरदार विरोध किया. उनकी सादगी और विनम्रता उल्लेखनीय थी.' कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी फर्नांडीज के निधन पर शोक जाहिर कर उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना व्यक्त की. गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ''पूर्व सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ.'' उन्होंने कहा, ''दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और मित्रों के प्रति मेरी संवेदना है.''

  • लोकसभा चुनाव 2019 : उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी के सामने खड़ी हैं 10 बड़ी चुनौतियां

    लोकसभा चुनाव 2019 :  उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी के सामने खड़ी हैं 10 बड़ी चुनौतियां

    कहा जा रहा है कि समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती के साथ गठबंधन कर उत्तर प्रदेश का चुनावी गणित दुरुस्त कर दी है, मगर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के गठबंधन से बाहर रहने से ऐसा लग रहा था कि भारतीय जनता पार्टी के लिए अभी भी संभावना बची हुई है. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के नतीजों पर मीमांसा अगर मौजूदा हालात में करें तो सपा-बसपा-कांग्रेस के एक साथ मोर्चा खोलने पर भाजपा उत्तर प्रदेश की 80 में से जहां 71 सीटों पर कब्जा जमाई थी, उससे 20 सीट कम पर सिमट सकती है. भाजपा उत्तर प्रदेश में पहले ही फूलपुर और गोरखपुर सीटें उपचुनावों में गंवा चुकी है. अगर सपा-बसपा से अलग हटकर कांग्रेस चुनाव मैदान में उतरती है और मुकाबला त्रिकोणीय होता है तो भाजपा को 38 सीटें मिल सकती हैं और उसे 33 सीटों का नुकसान हो सकता है. मौजूदा हालात में प्रियंका गांधी के आगमन से एक बार फिर देश की सबसे बड़ी आबादी वाले प्रदेश में चुनावी गणित बदल सकता है. मालूम हो कि देश में सबसे ज्यादा सांसद इसी प्रदेश से चुनकर लोकसभा पहुंचते हैं.

  • जब अमेठी-रायबरेली में गली-गली घूमी थीं प्रियंका फिर भी हारी थी कांग्रेस, अब 'ट्रंप कार्ड' कैसे?

    जब अमेठी-रायबरेली में गली-गली घूमी थीं प्रियंका फिर भी हारी थी कांग्रेस, अब 'ट्रंप कार्ड' कैसे?

    क्या कांग्रेस के अंदर प्रियंका गांधी सत्ता का नया केंद्र बनकर उभरेंगी, यह सवाल अभी उठना लाजिमी है. क्योंकि प्रियंका गांधी की राजनीति में औपचारिक इंट्री उस समय हुई है जब कांग्रेस ने हाल ही में तीन राज्यों में चुनाव जीतकर सरकार बना चुकी है और लेकिन उत्तर प्रदेश में सपा और बीसएसपी गठबंधन से अलग सभी सीटों में चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है.

12345»

Advertisement