NDTV Khabar

Manmohan singh


'Manmohan singh' - 769 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कौन है माल्या का मददगार? यह है यूपीए से एनडीए सरकार तक की पूरी कहानी

    कौन है माल्या का मददगार? यह है यूपीए से एनडीए सरकार तक की पूरी कहानी

    विजय माल्या को किसने मदद दी? किसने उसकी कंपनी के एनपीए हो जाने के बावजूद एक के बाद एक कर्ज दिलवाए? किसने उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की? क्या वाकई किसी ने उसे भागने में मदद दी? क्या किसी ने उसे यह आगाह कर दिया था कि उसके खिलाफ कार्रवाई होने वाली है? ये वे सारे सवाल हैं जो आज हवाओं में तैर रहे हैं.

  • बीजेपी का आरोप-यूपीए ने अंधाधुंध बांटे कर्ज, बैंकों का घाटा 18 हजार से बढ़कर हुआ 53 हजार करोड़

    बीजेपी का आरोप-यूपीए ने अंधाधुंध बांटे कर्ज, बैंकों का घाटा 18 हजार से बढ़कर हुआ 53 हजार करोड़

    भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) ने बुधवार को पिछली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि उसने अंधाधुध कर्ज बाटें, जिसके कारण बैंक कमजोर हुए हैं.

  • Video: बंदरों के आतंक से परेशान नजर आईं अनुपम खेर की मॉम, बोलीं- 'मुझे डरा रहा है मुसटंडा'

    Video: बंदरों के आतंक से परेशान नजर आईं अनुपम खेर की मॉम, बोलीं- 'मुझे डरा रहा है मुसटंडा'

    अनुपम खेर (Anupam Kher) इन दिनों काफी व्यस्त हैं. वे सिर्फ बॉलीवुड में फिल्में ही नहीं कर रहे हैं बल्कि विदेशों में भी कई प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं. अनुपम खेर 'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर' में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का किरदार भी निभा रहे हैं.

  • गले में मैडल लटकाए भोपाल की सड़कों पर भीख मांग रहा यह दिव्यांग खिलाड़ी

    गले में मैडल लटकाए भोपाल की सड़कों पर भीख मांग रहा यह दिव्यांग खिलाड़ी

    इन दिनों भोपाल की सड़कों पर गोल्ड मैडल, कांस्य पदक सहित अन्य पदकों को गले में लटकाए राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित दिव्यांग धावक को देखा जा सकता है. ये वही धावक है जिसने राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में 100 मीटर दौड़ 13 सेकंड में पूरी कर मध्यप्रदेश का नाम रौशन किया था.

  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कही यह बात...

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कही यह बात...

    मनमोहन सिंह ने पुस्तक की सराहना करते हुए कहा कि यह पुस्तक बहुत अच्छी तरह शोध करने के बाद लिखी गयी है. यह पुस्तक मोदी सरकार का समग्र विश्लेषण है. यह सरकार की नाकामियां बताती है. उन्होंने कहा कि यह बताती है कि इस सरकार ने जो वादे किए, पूरे नहीं किये. पूर्व पीएम ने कहा कि देश में कृषि संकट है. किसान परेशान हैं और आंदोलन कर रहे हैं. युवा दो करोड़ रुपये नौकरियों का इंतजार कर रहे हैं.

  • 5 बड़ी खबरें : पीएम मोदी के बयान पर चिदंबरम का पलटवार, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का शायराना अंदाज

    5 बड़ी खबरें : पीएम मोदी के बयान पर चिदंबरम का पलटवार, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का शायराना अंदाज

    उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में वेंकैया नायडू की पहली पुस्तक ‘मूविंग आन मूविंग फारवर्ड, ए इयर इन ऑफिस’ का विमोचन रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया.

  • जब पीएम मोदी और मनमोहन सिंह की मौजूदगी में बोले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू: मैं नाखुश हूं, क्योंकि...

    जब पीएम मोदी और मनमोहन सिंह की मौजूदगी में बोले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू: मैं नाखुश हूं, क्योंकि...

    उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में वेंकैया नायडू की पहली पुस्तक ‘मूविंग आन मूविंग फारवर्ड, ए इयर इन ऑफिस’ का आज विमोचन हो गया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा समेत तमाम दलों के नेता एक मंच पर दिखे. अपनी ही किताब के विमोचन के मौके पर वेंकैया नायडू ने संसदीय काम-काज से थोड़ी से नाखुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि मुझे थोड़ी नाखुशी है कि संसद जिस तरह से चलना चाहिए, उस तरह से नहीं चल रहा. 

  • एक मंच पर दिखे पीएम मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और देवगौड़ा, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को लेकर PM ने कही यह बात

    एक मंच पर दिखे पीएम मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और देवगौड़ा, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को लेकर PM ने कही यह बात

    उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू की पुस्तक ‘‘मूविंग आन मूविंग फारवर्ड, ए इयर इन ऑफिस’’ के विमोचन के मौके पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा समेत तमाम दलों के नेता एक मंच पर दिखे. समारोह में पीएम विपक्ष के नेताओं से गर्मजोशी से मिलते दिखे.

  • 'सितारों के आगे जहां और भी हैं, अभी इश्क के इम्तेहां और भी हैं': पूर्व पीएम मनमोहन सिंह

    'सितारों के आगे जहां और भी हैं, अभी इश्क के इम्तेहां और भी हैं': पूर्व पीएम मनमोहन सिंह

    उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में नायडू की पहली पुस्तक ‘मूविंग आन मूविंग फारवर्ड, ए इयर इन ऑफिस’ का विमोचन रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया. इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद रहे. पुस्तक के विमोचन समारोह के दौरान पूर्व पीएम मनमोहन सिंह शायराने अंदाज में नजर आए. अपने संबोधन के दौरान पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने एक कविता सुनाई- 'सितारों के आगे जहां और भी हैं, अभी इश्क के इम्तेहां और भी हैं.' बता दें कि उपराष्ट्रपति नायडू ने पिछले एक साल में अपने अनुभवों का उल्लेख 245 पृष्ठ की इस पुस्तक में शब्दों और चित्रों के माध्यम से किया है. उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने अपने पहले साल के कार्यकाल के अनुभवों को पुस्तक के रूप में संकलित किया है

  • जिन वाम विचारकों को गिरफ्तार किया गया, उनकी पहचान मनमोहन सरकार में ही हुई थी: गृह मंत्रालय

    जिन वाम विचारकों को गिरफ्तार किया गया, उनकी पहचान मनमोहन सरकार में ही हुई थी: गृह मंत्रालय

    साल 2012 में यूपीए सरकार ने 128 से अधिक ऐसे संगठनों की पहचान की थी, जिनके संबंध माओवादियों से थे. साथ ही यूपीए सरकार ने कुछ ऐसे लोगों की भी पहचान की थी, जो माओवादियों के संगठन से जुड़े हुए थे. उनमें से ही कुछ लोगों को मंगलवार को महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार किया. वाम विचारकों की गिरफ्तारी के बाद मोदी सरकार के खिलाफ में आवाजें मुखर हो रही हैं. यही वजह है कि गृह मंत्रालय के अधिकारी वाम विचारकों के खिलाफ कार्रवाई को सही ठहराने के लिए फैक्ट और फिगर्स के साथ सामने आए हैं. 

  • PM मोदी को मनमोहन सिंह की चिट्ठी, कहा-मेमोरियल से कोई छेड़छाड़ न हो, नेहरू सिर्फ़ कांग्रेस के ही नहीं

    PM मोदी को मनमोहन सिंह की चिट्ठी, कहा-मेमोरियल से कोई छेड़छाड़ न हो, नेहरू सिर्फ़ कांग्रेस के ही नहीं

    मनमोहन सिंह ने लिखा है कि वाजपेयी सरकार के छह साल के दौरान नेहरू की स्मृतियों से कोई छेड़छाड़ नहीं हुआ, लेकिन अब ऐसा होना भारत सरकार का एजेंडा लग रहा है.

  • 1984 दंगों को लेकर राहुल के बचाव में आए चिदंबरम: मनमोहन सिंह ने माफी मांगी थी, अब राहुल को जिम्मेदार ठहराना गलत

    1984 दंगों को लेकर राहुल के बचाव में आए चिदंबरम: मनमोहन सिंह ने माफी मांगी थी, अब राहुल को जिम्मेदार ठहराना गलत

    1984 दंगों को लेकर राहुल गांधी के बयान के बाद सियासत गर्म है. 1984 में सिख दंगे को लेकर राहुल गांधी के बयान पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि कांग्रेस 1984 में सत्ता में थी. 1984 में काफी भयावह चीज हुई थी, जिसके लिए मनमोहन सिंह ने संसद में माफी मांगी थी. उसके लिए आप राहुल गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते, वह तब 13 या 14 साल के थे. उन्होंने किसी को दोषमुक्त नहीं किया. दरअसल, साल 1984 के सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस पार्टी की ‘संलिप्तता’ के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में राहुल ने उस घटना को ‘त्रासदी’ और ‘दर्दनाक अनुभव’ करार दिया, लेकिन इस बात से सहमत नहीं हुए कि कांग्रेस इसमें ‘शामिल’ थी. उन्होंने कहा, ‘मैं समझता हूं कि किसी के खिलाफ की गई कोई भी हिंसा गलत है. भारत में कानूनी प्रक्रियाएं चल रही हैं, लेकिन जहां तक मेरी राय है, उस दौरान हुई किसी भी गलती के लिए सजा मिलनी चाहिए...मैं इसमें 100 फीसदी समर्थन दूंगा.

  • मनमोहन सिंह सरकार में ज़्यादा थी विकास दर, मोदी सरकार ने फजीहत के बाद हटाया डाटा

    मनमोहन सिंह सरकार में ज़्यादा थी विकास दर, मोदी सरकार ने फजीहत के बाद हटाया डाटा

    एक आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान भारत ने सर्वाधिक विकास दर हासिल की थी, जिसे सरकार की वेबसाइट पर जारी किया गया. मगर अब फजीहत की वजह से केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की वेबसाइट से इसे हटा लिया गया है. देश के सकल आर्थिक उत्पाद (जीडीपी) की पीछे की श्रृंखला के आंकड़ों को लेकर उठे विवाद के बीच केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि ‘ये पक्के अनुमान नहीं है’ तथा आधिकारिक आंकड़े बाद में जारी किए जाएंगे. 

  • रिपोर्ट में खुलासा: पूर्व PM मनमोहन सिंह के कार्यकाल में भारत ने हासिल की थी सर्वाधिक विकास दर

    रिपोर्ट में खुलासा: पूर्व PM मनमोहन सिंह के कार्यकाल में भारत ने हासिल की थी सर्वाधिक विकास दर

    देश की आर्थिक वृद्धि दर का आंकड़ा 2006-07 में 10.08 प्रतिशत रहा जो कि उदारीकरण शुरू होने के बाद का सर्वाधिक वृद्धि आंकड़ा है. यह आंकड़ा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल का है. आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. आजादी के बाद देखा जाए तो सर्वाधिक 10.2 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर 1988-89 में रही। उस समय प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे. 

  • कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक : सोनिया ने कहा- बीजेपी की उल्टी गिनती शुरू, मनमोहन बोले- आर्थिक विकास के लिये देंगे राहुल का साथ

    कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक : सोनिया ने कहा- बीजेपी की उल्टी गिनती शुरू, मनमोहन बोले- आर्थिक विकास के लिये देंगे राहुल का साथ

    कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि भारत के वंचितों और गरीबों पर निराशा एवं डर का राज है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण उनकी ‘‘ निराशा ’’ को दर्शाता है और यह दर्शाता है कि सरकार की ‘‘ उलटी गिनती’’ शुरू हो गई है.

  • कांग्रेस वर्किंग कमेटी की पहली बार अध्यक्षता कर रहे राहुल गांधी ने भारत में पार्टी की भूमिका पर कही यह अहम बात

    कांग्रेस वर्किंग कमेटी की पहली बार अध्यक्षता कर रहे राहुल गांधी ने भारत में पार्टी की भूमिका पर कही यह अहम बात

    कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी कांग्रेस कार्यकारिणी समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नवनिर्मित कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) अनुभव और ऊर्जा का संगम है. उन्होंने आगे कहा कि यह कांग्रेस वर्किंक कमेटी बीते हुए अतीत, वर्तमान और भविष्य के बीच का पुल है. साथ ही उन्होंने कांग्रेस के लोगों को भारत के शोषितों को उठाने और उनके लिए लड़ने की बात कही. बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी की कांग्रेस कार्यकारिणी समिति की यह पहली बैठक है. 

  • PM मोदी ने मनमोहन सिंह पर साधा निशाना, कहा- अर्थशास्त्री पीएम ने अर्थव्यवस्था को खराब हालत में छोड़ा

    PM मोदी ने मनमोहन सिंह पर साधा निशाना, कहा- अर्थशास्त्री पीएम ने अर्थव्यवस्था को खराब हालत में छोड़ा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पी चिदंबरम को आड़े हाथों लिया है. स्वराज्य मैगज़ीन को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि इकोनॉमिस्ट प्रधानमंत्री और सब कुछ जानने वाले वित्त मंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था को बहुत ही ख़राब हालत में छोड़ा था, जिसे हमारी सरकार ने उबारा है. उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है.

  • अरविंद केजरीवाल का PM मोदी पर तंज, बोले- लोग मनमोहन जैसे ‘शिक्षित प्रधानमंत्री’ को मिस कर रहे हैं

    अरविंद केजरीवाल का PM मोदी पर तंज, बोले- लोग मनमोहन जैसे ‘शिक्षित प्रधानमंत्री’ को मिस कर रहे हैं

    दिल्ली सरकार के कामकाज में बाधा उत्पन्न करने का आरोप लगाते हुए और अपने राजनीतिक प्रतिद्वंदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर तंज कसते हुए कहा किआज लोगों को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह जैसे शिक्षित प्रधानमंत्री की कमी खल रही है. बता दें कि सीएम केजरीवाल हालांकि अब पूर्व प्रधानमंत्री की तारीफ कर रहे हैं मगर पूर्व पीएम मनमोहन 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव और उसके अगले साल लोकसभा चुनाव के दौरान केजरीवाल के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के निशाने पर रहे थे. 

Advertisement