NDTV Khabar

Maratha agitation


'Maratha agitation' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Flashback 2018: इन 5 बड़े आंदोलनों ने खींचा पूरे देश का ध्यान...

    Flashback 2018: इन 5 बड़े आंदोलनों ने खींचा पूरे देश का ध्यान...

    Flashback2018: साल 2018 का समापन होने वाला है. बीते साल देश में कुछ बड़े आंदोलन हुए, जिससे कुछ बदलाव की भी झलक देखने को मिली. साल 2018 में देश के अन्नदाता कई बार सड़कों पर उतरे. कभी दिल्ली तो कभी महाराष्ट्र में किसानों ने अपनी आवाज बुलंद की. तो वहीं, SC/ST Act पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में दलित संगठनों ने भारत बंद बुलाया, जिस दौरान 9 लोगों की मौत हो गई, वहीं कई अन्य घायल हो गए.

  • आरक्षण की मांग को लेकर दो मराठा संगठन पुणे में 20 अगस्त से करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल

    आरक्षण की मांग को लेकर दो मराठा संगठन पुणे में 20 अगस्त से करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल

    मराठा समुदाय को नौकरियों और शैक्षाणिक संस्थानों में आरक्षण की मांग कर रहे दो मराठा संगठनों ने 20 अगस्त से पुणे में अनिश्चितकालीन हड़ताल करने का फैसला किया है.

  • आज सोनिया गांधी से मिलेंगी ममता बनर्जी, मराठा आंदोलन तेज, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    आज सोनिया गांधी से मिलेंगी ममता बनर्जी, मराठा आंदोलन तेज, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि 2019 में बीजेपी के ख़िलाफ़ विपक्ष का साझा नेतृत्व होगा. ममता बनर्जी अपने तीन दिन के दौरे पर दिल्ली में हैं. वहीं, महाराष्ट्र में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा आंदोलन की आग अब तेज होती जा रही है.

  • मराठा आरक्षण आंदोलन की आग हुई और भी तेज, मुंबई में आज 'जेल भरो आंदोलन'

    मराठा आरक्षण आंदोलन की आग हुई और भी तेज, मुंबई में आज 'जेल भरो आंदोलन'

    महाराष्ट्र में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा आंदोलन की आग अब तेज होती जा रही है.  महाराष्ट्र में एक श्रमिक और एक छात्र के अपनी जान लेने के साथ ही मराठा आरक्षण आंदोलन की मांग को लेकर खुदकुशी करने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गयी है. वहीं, राज्य में इस मुद्दे को लेकर आठ लोगों ने आत्मदाह की भी कोशिश की. आज मराठा समुदाय के लोग मुंबई में जेल भरो आंदोलन करेंगे. हालांकि, मुंबई पुलिस का दावा है कि जेल भरो आंदोलन के मुद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिये गये हैं. बता दें कि मराठा क्रांति मोर्चा सरकार नौकरी और शिक्षा में अपने समुदाय के लिए आरक्षण की मांग कर रहा है. आज मराठा क्रांति मोर्चा ने ही जेल भरो आंदोलन का आह्वान किया है. आंदोलन मुंबई के आजाद मैदान में होगा. बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बीते शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी और इस विषय पर चर्चा किया था. 

  • NEWS FLASH: तुगलकाबाद से 'आप' विधायक सहीराम पहलवान को सितंबर 2016 में हुए एक व्यक्ति पर हुए हमले का दोषी पाया गया

    NEWS FLASH: तुगलकाबाद से 'आप' विधायक सहीराम पहलवान को सितंबर 2016 में हुए एक व्यक्ति पर हुए हमले का दोषी पाया गया

    आरक्षण देने की मांग कर रहे मराठा समुदाय के लोग आज मुंबई में जेल भरो आंदोलन करेंगे. समुदाय मुंबई में आजाद मैदान में विरोध प्रदर्शन करेगा.

  • मराठा आरक्षण : नांदेड़ जिले में एक और शख्स ने की आत्महत्या

    मराठा आरक्षण : नांदेड़ जिले में एक और शख्स ने की आत्महत्या

    मराठा आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में 38 वर्षीय व्यक्ति ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. मामले की जांच कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने आज बताया कि मुंबई से करीब 570 किलोमीटर दूर नांदेड के धाबाद गांव में काचरू कल्याणे ने अपने घर में पंखे से फांसी लगा ली. कल्याणे ने उस समय फांसी लगाई जब 29 जुलाई को उसके घर के सदस्य कुछ काम से बाहर गए हुए थे.

  • Facebook पोस्ट लिखने के बाद आरक्षण की मांग को लेकर एक व्यक्ति ने की खुदकुशी

    Facebook पोस्ट लिखने के बाद आरक्षण की मांग को लेकर एक व्यक्ति ने की खुदकुशी

    मराठा आरक्षण  की मांग को लेकर 35 वर्षीय एक व्यक्ति ने चलती ट्रेन के सामने छलांग लगाकर कथित रूप से खुदकुशी कर ली. इस बीच, आरक्षण की मांग को लेकर हिंसा जारी है और यह नए स्थानों को अपनी चपेट में ले रही है. पुणे के चाकन में हिंसा के बाद कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई. पुणे जिला कलक्टर नवल किशोर राम ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर चार लोगों के एकसाथ एकत्र होने पर रोक रहेगी. कुछ मराठा संगठनों ने चाकन इलाके में आज बंद का आह्वान किया था और रैली आयोजित की गई थी. राजनैतिक रूप से प्रभावशाली मराठा समुदाय नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहा है. राज्य की जनसंख्या में इनकी तकरीबन 30 फीसदी आबादी है.

  • महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की सच्चाई

    महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की सच्चाई

    महाराष्ट्र में मराठा सड़कों पर हैं, वजह है आरक्षण... उनकी मांग है कि जो 72 हजार नौकरियों की भर्ती निकली है उसमें उनको आरक्षण दिया जाए..हाई कोर्ट ने फिलहाल नए प्रावधानों पर रोक लगा रखी है. मौजूदा प्रावधानों के अलावा किसी भी रिजर्वेशन पर रोक लगी हुई है इसलिए राज्य सरकार के पास काफी कम विकल्प बचे हैं.

  • मराठा आंदोलन के समर्थन में महाराष्ट्र बीजेपी, मुख्यमंत्री फडणवीस ने शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई

    मराठा आंदोलन के समर्थन में महाराष्ट्र बीजेपी, मुख्यमंत्री फडणवीस ने शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई

    महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर बीते दिनों हुई हिंसा के बाद भी कमोबेश आज भी आंदोलन जारी रहने की संभावना है. गुरुवार को भले ही मुंबई और आसपास के इलाकों में शांति देखी गई, मगर कुछ इलाकों में आंदोलन जारी रहा. लेकिन अब इसमें एक बड़ी बात सामने आई है कि मराठा आरक्षण मुद्दे पर शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है.

  • मराठा आंदोलन : पुणे में रेल रोकी गई, सांगली और सोलापुर में बसें जलाईं

    मराठा आंदोलन : पुणे में रेल रोकी गई, सांगली और सोलापुर में बसें जलाईं

    महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर बुधवार को हुई हिंसा के बाद गुरुवार को मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भले ही शांति है लेकिन कुछ जिलों में आज भी आंदोलन जारी है. पुणे में आंदोलनकारियों ने रेल रोकी, तो सांगली और सोलापुर में बसों में आग लगा दी. औरंगाबाद में भी शांतिपूर्वक आंदोलन जारी है.

  • जब आरक्षण के आंदोलन में झुलसे राज्य, ये हैं देश के 5 हिंसक आंदोलन

    जब आरक्षण के आंदोलन में झुलसे राज्य, ये हैं देश के 5 हिंसक आंदोलन

    मराठा आंदोलन की आग फिर फैल रही है. पहले भी जाट, गुर्जर, पाटीदार और कापू समुदाय आदि भी आरक्षण को लेकर उग्र प्रदर्शन कर चुके हैं. जिसमें बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान हुआ है. आइये आपको आरक्षण को लेकर देश में हुए ऐसे ही 5 बड़े आंदोलनों के बारे में बताते हैं. 

  • मोदी को सत्ता से हटाने के लिए कांग्रेस ने बनाया 'मास्टरप्लान', मराठा आंदोलन हुआ तेज, 5 बड़ी खबरें

    मोदी को सत्ता से हटाने के लिए कांग्रेस ने बनाया 'मास्टरप्लान', मराठा आंदोलन हुआ तेज, 5 बड़ी खबरें

    2019 के आम चुनावों से पहले कांग्रेस ने कहा है कि उसे किसी भी दल के पीएम से गुरेज़ नहीं बशर्ते वह आरएसएस का न हो. कांग्रेस सूत्रों ने साफ कहा है कि फिलहाल ध्येय बीजेपी सरकार को हटाना है और सभी विपक्षी दल इस पर साथ हैं. वहीं मराठा आंदोलन तेज हो गया है.

  • नासिक : पांच साल की बच्ची के साथ कथित बलात्कार का मामला, भीड़ ने आरोपी का घर जलाया

    नासिक : पांच साल की बच्ची के साथ कथित बलात्कार का मामला, भीड़ ने आरोपी का घर जलाया

    महाराष्ट्र में नासिक के करीब एक पांच साल की बच्ची के साथ कथित तौर पर बलात्कार की कोशिश के बाद इलाके में तनाव फैल गया है. देर रात नाराज़ लोगों ने आरोपी की मोटरसाइकिल और उसके घर को जला दिया.

  • विवादास्पद कार्टून पर उद्धव ठाकरे ने मराठा समुदाय से मांगी माफी

    विवादास्पद कार्टून पर उद्धव ठाकरे ने मराठा समुदाय से मांगी माफी

    शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मराठा समुदाय के बारे में 25 सितंबर को सामना व दोपहर का सामना में छपे विवादास्पद कार्टून पर शनिवार को माफी मांग ली. कार्टून में मराठा समुदाय का मजाक उड़ाया गया था.

  • अब मुस्लिम समाज भी आरक्षण के लिए आंदोलन करने पर विचार कर रहा

    अब मुस्लिम समाज भी आरक्षण के लिए आंदोलन करने पर विचार कर रहा

    आरक्षण की मांग और एट्रोसिटी एक्ट के खिलाफ महाराष्ट्र में मराठा आंदोलन की सफलता को देखते हुए अब मुस्लिम समाज भी आरक्षण के लिए आंदोलन करने पर विचार कर रहा है.

  • पुणे में मराठा समाज के मूक मोर्चे में जुटे लाखों लोग

    पुणे में मराठा समाज के मूक मोर्चे में जुटे लाखों लोग

    महाराष्ट्र में मराठा समाज का गुस्सा उबाल पर है, लेकिन इस गुस्से में शोर-शराबा, नारेबाज़ी तोड़-फोड़ नहीं है. लगभग एक दर्जन जिलों में मराठा समाज मूक मोर्चा निकाल रहा है, इसी कड़ी में रविवार को लाखों लोग पुणे में जुटे, मांग वही - शिक्षा और नौकरी में आरक्षण, कोपर्डी के गुनहगारों को फांसी.

  • मराठा आरक्षण के मुद्दे पर उद्धव ठाकरे क्यों हैं मौन?

    मराठा आरक्षण के मुद्दे पर उद्धव ठाकरे क्यों हैं मौन?

    महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण के लिए छिड़ चुका आंदोलन शिवसेना को चुप करा गया है. पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बुधवार को इस मामले में अपनी भूमिका सार्वजनिक करना टाल दिया.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : मराठा समाज किस बात से हुआ नाराज़?

    प्राइम टाइम इंट्रो : मराठा समाज किस बात से हुआ नाराज़?

    जब भी हम यह मानने लगते हैं कि भारत की राजनीति अब ईवेंट मैनेजमेंट से ही चलेगी तभी भारत की जनता ग़लत साबित कर देती है. लगता है वो जिद पर अड़ी हुई है कि लोकतंत्र में राजनीति को प्रबंधन से नहीं चलने देंगे. राजनीति चलेगी तो सिर्फ और सिर्फ उसके बुनियादी मुद्दों से.

Advertisement